अपने Website/Blog को sell कैसे करें? लाखों रुपए कैसे कमाए?

अक्सर आपने इंटरनेट पर, या दूसरे समाचार पत्रों पर यह खबर तो जरूर सुनी होगी,फलन website या blog इतने लाखों में बिकी, या इतनी करोड़ रुपए में बिकी।

हाल ही के दिनों में यह खबर तो आपने जरूर सुनी थी कि, facebook ने अपना एक website domain बेचा था। यह डोमेन था, fb.com जो ज्यादातर मोबाइल फोन पेज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि फेसबुक में यह डोमेन नाम 8.5 million Dollar मे खरीदा था, जो कि facebook.com से 42 गुना अधिक दाम था।

आप सोच रहे होंगे कि क्या यह मुमकिन है? किसी भी वेबसाइट की कीमत कितनी हो सकती है, 8.5 million डॉलर बहुत होते हैं. अगर भारतीय रुपयों में देखा जाए तो 60,47,07,000 रुपए होते हैं. भारतीय रुपयों में याद कीमत देख कर के आप भी भोजक के हो गए होंगे। लेकिन यह सच है, वेबसाइट या ब्लॉग खरीद बिक्री की दुनिया में यह सब चीज मुमकिन है। रातों-रात यहां किसी वेबसाइट की कीमत लाखों करोड़ों तक पहुंच जाती है। आप भी इस buisness मैं जुड़कर के लाखों करोड़ों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

लेकिन जब भी हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हम ज्यादातर Video tutorials, Blogging, Affiliate marketing etc. और इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में ही नए नए विकल्प तलाशते हैं। लेकिन आज यहां हम एक बेहतर Income Source ओर Marketplace के बारे में बात करेंगे जो पूरी तरह से इंटरनेट से जुड़ी हुई है जहां आप, Website ,Domain, Apps, Computer Software, application development और मार्केटिंग से जुड़े चीजों को बेच सकते हैं। इस जगह पर दुनिया भर से बोलियां लगाई जाती है, इसकी मदद से आप अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।

इंटरनेट की दुनिया में इस तरह के बिजनेस को Domain flipping भी कहा जाता है, इस तरह के बिजनेस में आप डोमेन खरीद कर उसे वापस भेज देते हैं। यह बिजनेस आपको अच्छी खासी इनकम और पैसे बनाने में काफी मदद करता है। इंटरनेट की दुनिया में डोमेन नाम सिर्फ एक एड्रेस नहीं है बल्कि एक प्रॉपर्टी है। जिस तरह से लोग जमीन घर खरीद और व्यस्त हैं उसी तरह से यहां पर लोग डोमेन खरीदते हैं और उसे ज्यादा दाम में बेचते हैं।

Domain flipping क्या होता है?

इंटरनेट की दुनिया में Domain flipping का मतलब domain को buy और sell करना होता है। पर किसी एक डोमेन की क्या वैल्यू होनी चाहिए? यह आपको पता होना चाहिए. डोमेन खरीदते वक्त आपको बहुत ही सूझबूझ के साथ किसी भी डोमेन को खरीदना चाहिए। आपको एक आशा डोमेन खरीदना चाहिए जिसकी कीमत आने वाले भविष्य में ज्यादा हो।

Domain flipping का बिजनेस ठीक उसी तरह काम करता है जैसे कि शेयर मार्केट का बिजनेस होता है। इस बिजनेस में आपको काफी कम जोखिम का सामना करना पड़ता है। इस बिजनेस में आपके ज्यादा फायदे नुकसान कम है।

Domain flipping के लिए एक अच्छा डोमेन नाम कैसे खरीद सकते हैं?

डोमेन नाम खरीदना बहुत ही आसान होता है, अगर आप डोमेन फ्लिपिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको इस बारे में जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप किस तरह का डोमेन नाम खरीद रहे है। जब भी आप डोमेन नाम करते हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए

● आपके खरीदेगा डोमेन नाम spam ना हो

● खरीदा क्या डोमेन नाम छोटा या कम से कम 10 अक्षरों का होना चाहिए

● डोमेन नाम छोटा होने के साथ-साथ याद रखने में भी आसान हो साथ में उसमें कुछ नयापन भी हो

● डोमेन नेम गूगल द्वारा banned किया हुआ ना हो

● Domain flipping के बिजनेस के लिए आप जितना छोटा डोमेन नाम खरीदते हो भविष्य में उसकी कीमत उतनी ज्यादा होती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर लोग छोटे और याद रखने लायक डोमेन नाम अपने वेबसाइट याद कंपनी के लिए खरीदते हैं, और इसके लिए वह मुंह मांगी कीमत भी अदा करते हैं।

Domain Name कहाँ से खरीदे?

अगर आप डोमेन फ्लिपिंग कि बिजनेस में आना चाहते हैं तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप जब भी डोमेन खरीदते हैं तो उसे कम दाम में खरीदें ताकि आप उसे बाद में ज्यादा दाम में बेच सकें। ऐसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे वेबसाइट आपको मिल जाएंगे जहां से आप डोमेन नाम खरीद सकते हैं। लेकिन फिर भी हमने नीचे कुछ ऐसे वेबसाइटों के नाम दिए हैं जहां से आप डोमेन नाम खरीद सकते हैं।

● Godaddy

● Bigrock

● Hostinger

इन सब कंपनियों में से गोडैडी और बिग्रॉक ऐसी कंपनी है जो सबसे पॉपुलर हैं और दोनों ही कंपनियां सबसे कम दामों में आपको डोमेन उपलब्ध करवाती है। इसके अलावा भी कई प्लेटफार्म है जहां से आप अपने लिए डोमेन खरीद सकते हो। अपने डोमेन खरीदने का काम तो पूरा कर लिया है लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि आप अपना डोमेन कहां पर बेचोगे।

Domain नाम कहाँ और कैसे बेच सकते हैं?

अगर आप डोमेन खरीद करके उन्हें रजिस्ट्रेशन करके उन्हें बेचना चाहते हैं और उनसे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उस डोमेन का मूल्य को पहचानना होगा। उदाहरण के तौर पर आपको डोमेन नाम कई तरह के एक्सटेंशन में मिल जाते हैं जैसे कि .Com,.In,.Net,.Org, etc इन सारे डोमेन एक्सटेंशन में से .com Top level domain, में गिना जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कमर्शियल तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और या डोमेन एक्सटेंशन दूसरे एक्सटेंशन से बेहतर होता है। अगर आपके पास में डॉट कॉम डोमेन है तो आप उसे ज्यादा दाम पर बेच सकते हैं और ज्यादा कमीशन भी कमा सकते हैं। लेकिन हम यहां पर आपको बताने वाले हैं कि आप अपने खरीदे हुए डोमेन को कहां पर बेच सकते हो, ऐसे तो इंटरनेट पर कई सारे अब से वेबसाइट उपलब्ध है जहां से आप इन्हें खरीद और बेच दोनों काम कर सकते हो, बस इसके लिए आपको उस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। ऐसे ही वेबसाइट की सूची हम दे नीचे दी है जहां पर आप डोमेन खरीद बिक्री का काम कर सकते हो

● sedo.com

● Godaddy Auction

● Flippa.Com
● Cax.Com
● Budomains.Com
● huntingmoon.com

● 4.cn etc.

इसके अलावा भी बहुत सारे वेबसाइट है वहां पर आप अपने रजिस्टर किए गए डोमेन की खरीद बिक्री कर सकते हैं, साथी में अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उस पर एक ad लगा कर के अपने डोमेन को भी बेच और खरीद सकते हैं। डोमेन नेम को खरीदने के बाद आपको और एक काम करना पड़ता है जिसे हम लोग तकनीकी भाषा में Domain parking भी कहते हैं। इसके बारे में भी आपको जानकारी होना आवश्यक है।

Domain Parking क्या होता है?

ऊपर के आर्टिकल में आपने यह तो जान गया कि आप किस तरह से Domain flipping का बिजनेस करोगे, उन्हें आप कहां पर बेच सकते हो, लेकिन आप उन्हें डोमेन खरीद लेने के बाद आप उसे बेचने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ता है ऐसे मैं आपको अपना डोमेन Park, या redirect करना होता है। आप चाहे तो उसे इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इससे आपकी डोमेन की वैल्यू और ज्यादा बढ़ जाती है।

डोमेन पार्किंग में आप अपने डोमेन को एक जगह पर पार करते हो ठीक उसी तरह जैसे कि आप अपनी गाड़ी को एक सुरक्षित स्थान पर पार्क कर रखते हो, डोमेन पार्किंग भी दो तरह की होती है।

● free domain Parking

● Cash parking

Free Domain Parking क्या होती है?

फ्री डोमेन पार्किंग के लिए बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जहां आप रजिस्ट्रेशन करवा करके अपने नए डोमेन को को park करके रख सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क अदा करना नहीं पड़ता। इसलिए इसे फ्री डोमेन पार्किंग कहा जाता है।

Cash Parking क्या होती है?

अगर आप अपना डोमेन नेम को केस पार्किंग करवाते हैं तो इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं, डोमेन नेम को रजिस्टर करवा करके और उस डोमेन को कैश पार्क आप कर सकते हैं। एक उदाहरण के द्वारा आप इस तरह समझ सकते हैं, मान लीजिए कि आपके पास एक domain है और उसे आप अपने रजिस्ट्रार उदाहरण के तौर पर Godaddy पर कैश पार्किंग करना चाहते हैं, और जब आप अपने डोमेन को गोडैडी पर केस पार्क कर देंगे, कोई भी बंदा जब अपने सर्च बार पर या किसी दूसरे माध्यम से आपके द्वारा park किए गए, डोमेन पर पहुंचता है तो उसे गोडैडी की कुछ ads दिखाई देंगी। जिसे यह पता चलता है कि वह डोमेन रिजर्व किया गया है और साथ ही में वहां चलने वाले कुछ ads के कमीशन भी आपको प्राप्त होते हैं।

Cash Parking भी एक ऐड नेटवर्क की तरह काम करता है, लेकिन यह सेवाएं फ्री नहीं होती इसके लिए आपको पूरे साल या फिर महीने के हिसाब से पैसे देने होते हैं। ताकि आपको ऐड पर पैसे का हिस्सा मिल सके।

दोस्तों आपको हमारा यह पार्टिकल जरूर पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि हम आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

About the author

Sugan Siddhant Dodrai

दोस्तों में एक बैंकर हूं और इस ब्लॉग का संस्थापक मैंने M.sc (Physics & Electronics) में किया है। हम अपने इस ब्लॉग पर नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए मददगार एवं ज्ञानवर्धक पोस्ट लेकर आते हैं।

Leave a Comment