अदरक खाने से होता हैं जबरदस्त फायदे!

हमारी भारतीय संस्कृति में अदरक को एक जड़ी बूटी के रूप में देखा जाता है। आज भी घरों में अगर किसी को सर्दी जुखाम या खांसी हो जाती है तो उसे अदरक की चाय पिलाई जाती है। अदरक एक गुणकारी पौधा होने के साथ-साथ एक जड़ी-बूटी भी होती है। जिसके चलते अदरक खाने से होता है जबरदस्त फायदा।

अदरक एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। अदरक का उपयोग हजारों वर्षों से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है, साधारण तौर पर हम इसे अपने घर में सर्दी, जुखाम, उल्टी, गठिया, माइग्रेन या सिर दर्द और रक्तचाप के इलाज के लिए करते हैं। अदरक के अंदर पाए जाने वाले गुणकारी गुण इन सारी बीमारियों से लड़कर के मरीज को एक हद तक राहत पहुंचाते हैं।

अदरक खाने से होता है जबरदस्त फायदे

दुनिया की सबसे ज्यादा खूब जाए जाने वाले मसाले के रूप में अदरक दुनिया का सबसे बहु उपयोगी औषधि गुण वाला पदार्थ है। 100 से भी ज्यादा बीमारियां को इस चमत्कारी औषधि जड़ी बूटी से ठीक किया जा सकता है।

प्राचीन काल में ही भारत और चीन जैसे देशों में इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल बहुत से रोग एवं बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता रहा है। दोनों ही देशों की शुरुआती चिकित्सा ग्रंथों में ताजे और सुख आएगा दोनों रूप में अदरक का इस्तेमाल औषधि के रूप में किए जाने का उल्लेख मिलता है।

भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथ में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में गिना जाता है यहां तक कि उसे अपने आप में औषधि का पूरा खजाना बताया गया है। आयुर्वेदिक चिकित्सा इसको एक शक्तिशाली पाचक के रूप में भी देखती है क्योंकि यह किसी भी चीज को पचाने में काफी मदद करती है। अदरक पर मौजूद पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच पाते हैं। इसके पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच कर जोड़ों के दर्द, उल्टी और गति से होने वाली परेशानियों को दूर करती है।

आज आधुनिकतम जमाने में अदरक का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि अदरक के कौन-कौन से फायदे हैं। अदरक खाने से होता हैं जबरदस्त फायदे!


अदरक खाने से होता हैं जबरदस्त फायदे! जानिए अदरक खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

अदरक को एक चमत्कारी जड़ी बूटी एवं औषधि के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है। साधारण तौर पर हम सर्दी जुखाम के लिए इसका इस्तेमाल तो करते ही है। लेकिन अदरक खाने के ये फायदे आप जान करके चौक जाएंगे।

  1. कैंसर के इलाज में है उपयोगी :- आधुनिक शोध में अदरक को विभिन्न प्रकार के कैंसर में एक लाभदायक औषधि के रूप में देखा जा रहा है। मिशीगन यूनिवर्सिटी पर हुई एक शोध में यह कहा गया है कि अदरक सिर्फ ओवरी कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट नहीं करता बल्कि उन्हें कैमियो थेरेपी से प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में भी मदद करता है।
  2. अदरक मधुमेह या शुगर की बीमारी में लाभदायक :- मधुमेह इलाज शुगर की बीमारी में भी अदर का इस्तेमाल मरीज को लाभदायक होता है। अदरक में इंसुलिन के प्रयोग के बिना गुलकोज को स्नायु कोशिकाओं तक पहुंचाने की प्रक्रिया को अदरक बढ़ा देता है। इस तरह से उच्च रक्तचाप पर मरीज को काफी फायदा पहुंचता है।
  3. अदरक हृदय के लिए है लाभकारी:- अदरक सालों से हृदय रोगों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। चीनी चिकित्सा में कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं।हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता रहा है।
  4. मोशन सिकनेस :- अलग-अलग तरह की मतली और उल्टी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। गर्भवती स्त्रियों में मॉर्निंग सिकनेस,सफर पर रहने वाले लोगों में मोशन सिकनेस और के कैमियो थेरेपी के मरीजों में भी उल्टी जैसी समस्याओं के निदान के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है।
  5. अदरक जोड़ों के दर्द में है लाभकारी:- अदरक में जिनजोरोल नामक एक बहुत असरदार पदार्थ होता है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक अदरक गंभीर और अस्थाई इन्फ्लेमेटरी रोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।
  6. अदरक सिर दर्द और माइग्रेन जैसे बीमारी में भी लाभकारी साबित होती है :- कई सारे शोध में यह पता चला है कि अदरक माइग्रेन का सिरदर्द जैसी बीमारी में मरीज को काफी राहत देती है। इसके रस का इस्तेमाल या सुखी हुई अदरक का इस्तेमाल आप लेप की तरह कर सकते हैं।माना जाता है कि माइग्रेन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा Sumatriptin जितना ही असर दायक होती है।
  7. अदरक में खून को पतला करने के नायाब गुण होते हैं और इसी वजह से या ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी हो मैं तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।
  8. सर्दी खांसी को दूर करने में भी अदरक एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसलिए सर्दियों के दिनों में इसका उपयोग बहुत अधिक बढ़ जाता है और सर्दी होने पर अदरक का काढा बहुत फायदेमंद साबित होता है।
  9. अगर आप अदरक का रस का सेवन रोजाना करते हैं तो आपको गठिया जैसे रोग की परेशानी भविष्य में नहीं होगी।
  10. अगर आप दांत के दर्द और सिर दर्द से परेशान है तो इसमें भी अदरक आपको काफी राहत देता है।
  11. कल स्ट्रोल को कम करने के लिए भी अदरक का रस बहुत उपयोगी है। यह आपके शरीर में रक्त के थक्के को जमने नहीं देता।
  12. अगर आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक के रस का नियमित उपयोग करने से आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है। अदरक के रस को निकाल कर के रोजाना अपने बालों में लगाएं इससे आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

अदरक एक गुणकारी औषधि होने के साथ-साथ हमारे घरों में एक खाना एवं व्यंजन में हमेशा से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस चलते आप इसे उपयोगी औषधि एवं जड़ी बूटियों में गिन सकते हैं। अदरक इतने सारे गुणकारी, गुण होने के चलते ही इसे एक महत्वपूर्ण औषधि माना जाता है।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा एक महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी थे, जो झारखंड के मुक्तिसेना आंदोलन के नेता थे। उन्होंने आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और उनके समर्थन…

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

Leave a Comment