क्या आप जानते हैं इन रोचक तथ्य के बारे में

दोस्तों हमारा यह दुनिया बहुत ही रहस्यमई और अजीब गरीब है, और इस दुनिया में बहुत से रोचक तथ्य भी है जिनके बारे में जानना बहुत ही रोचक और मजेदार होता है। हमारे प्रकृति में बहुत कुछ रोचक है आइए जानते हैं कुछ ऐसी रोचक तथ्य के बारे में। क्योंकि यह रोचक तथ्य आपको एक बार सोचने में मजबूर कर देंगे।

यह रोचक तथ्य आपको एक बार सोचने पर मजबूर करेंगे क्या वाकई ही मैं ऐसा हो सकता है।

आइए जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही रोचक तथ्य

आधे चांद से पूरा चांद नौ गुना चमकदार होता है।

● मोगरी मछली या कैटफिश के अंदर में 3 दिल होते हैं दो दिल तो उसके गलफड़ो के पास होती है और तीसरा दिन शरीर के केंद्र में होता है।

● मनुष्य की खोपड़ी में 22 हड्डियां आपस में संधियों द्वारा जुड़ी हुई होती है लेकिन उनमें केवल एक जबड़े की संधि ही गति कर सकती है जिसकी वजह से हम बात कर पाते हैं हंस सकते हैं और भोजन चला सकते हैं।

● खगोल शास्त्रियों का अनुमान है कि सूर्य के चारों ओर 10 करोड़ धूमकेतु चक्कर लगाते हैं।

● एक घोंगा बिना घायल हुए ब्लड की धार पर भी चल सकता है।

● एक पेंसिल की नोक से औसतन आप 35 मील लंबी रेखा खींच सकते है।

● पृथ्वी का 70% हिस्सा समुद्र से ढका हुआ है।

● रूसी वैज्ञानिकों का अनुमान है कि बस्कुनाचक नाम की झील में इतना नमक है कि सारा विश्व 2000 वर्षों से भी अधिक समय तक उसका उपयोग कर सकता है।

● आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सांपों की कुछ प्रजातियों में से समुद्र में रहने वाले कुछ साथ ही ऐसे सरीसृप है, जो स्थाई रूप से पानी में ही रह सकते हैं। अन्य सभी सरीसृप अपने अंडे देने के लिए जमीन पर आते हैं।

● 15 वर्ष की आयु होती ही मनुष्य के मस्तिक का आकार का विकास रूक जाता है।

● आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि हमारे मांसपेशी 300 फुट प्रति सेकेंड की दर से संदेशों का संचार करते हैं।

● हमारे दिमाग में अच्छी आदतों से ज्यादा बुरी आदतों को याद रखने की क्षमता होती है।

● अगर आप अपने हेडफोन का इस्तेमाल गाना सुनने के लिए करते हैं तो यह बात जानकर आपको और ज्यादा हैरानी हो सकती है कि अगर आप 1 घंटे तक हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इतने देर में बैक्टीरिया 700 गुना ज्यादा बढ़ जाते हैं।

● आप की लंबाई साधारण तौर पर आपके पिता पर जाती है जबकि दिमागी क्षमता भावनात्मक मजबूती और शरीर की बनावट मम्मी पर।

● इंसान के लिए नींद काफी जरूरी होती है और यही वजह है कि हर इंसान 12 घंटे काम करने के बाद रात में सोता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अगर आप लगातार दो हफ्तों तक जागते रहेंगे और नींद नहीं लेंगे तो इससे आपकी जान भी जा सकती है।

● 1 वर्ष में इंसान औसतन 50 लाख बार सांस लेता है।

● जन्म के समय इंसान के शरीर में 300 हड्डियां होती है और जैसे इंसान बड़ा होता है यानी कि व्य्षक होने तक उसके शरीर पर 209 हड्डियां रह जाती है।

● आपके शरीर की एक चौथाई हड्डियां आपके पैरों में होती है।

● अगर कोई इंसान किसी भी फल यह चीजों को खाता है तो उससे उसे ऊर्जा मिलती है, लेकिन अगर हम आपको यह कह की अगर आप अजवाइन तो खाते हैं और उसे खाने में आपकी जितनी ऊर्जा लगती है इतनी उर्जा आपको अजवाइन से नहीं मिलती, तो आप सोचने लगेंगे।

● सीखते वक्त आपका दिल 1 सेकंड के लिए रुक जाता है।

● अंग्रेजी के सभी शब्दों में “set” के सबसे ज्यादा अर्थ निकलते हैं।

● हमारे पूरे सौरमंडल में जितने भी ग्रह है उनमें से पृथ्वी ही एक मात्र ऐसा ग्रह है जो किसी देवता के नाम पर नहीं रखा गया है।

● आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फिंगरप्रिंट की तरह ही आपकी जीभ की छाप भी अलग अलग होती है।

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम लोगों ने आप लोग को मजेदार कुछ ऐसे ही रोचक तत्व के बारे में जानकारी दी है अगर आपको हमारा लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और परिवार वालों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा एक महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी थे, जो झारखंड के मुक्तिसेना आंदोलन के नेता थे। उन्होंने आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और उनके समर्थन…

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

Leave a Comment