दुनिया के अजीबोगरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड!!

दुनिया में अजीब गरीब लोगों की कमी नहीं है। आपको दुनिया में हर कोने में ऐसे शख्स मिल जाएंगे जो आपको किसी अजूबे से कम नहीं लगेंगे, जो अपने आप में किसी खास गुण और शख्सियत रखते हैं। कुछ अजूबे तो ऐसे हैं, जिन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह भी दी गई है। और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाने के लिए हुए लोग परसों प्रैक्टिस करते हैं, और कई तरह के एक्सरसाइज भी करते हैं। और इस तरह से भी लोग दुनिया भर में फेमस हो जाते हैं।

कई लोग तो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिए ऐसे अजीबोगरीब काम भी कर देते हैं, जिन्हें करने के लिए कोई भी आम इंसान एक बार जरूर सोचेगा। तो चलिए आज के हमारे इस लेख में हम आप लोगों को यह बता रहे हैं कि दुनिया भर की सबसे अजीबोगरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाने वाले लोग के बारे में।

दुनिया की सबसे लंबी टांगों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वाकई में यह सुनकर के आपको काफी अजीबो-गरीब महसूस हुआ होगा, दुनिया की सबसे लंबी टांगे भला ऐसे कैसे यावल रिकॉर्ड हो सकता है। रूस की एकातेरिना लियाना दुनिया की सबसे लंबी टांगों वाली महिलाओं में से एक गिनी जाती है। उनकी टांगों की लंबाई बाई तरफ की 132.8 सेंटीमीटर है और वही दाई तरफ की टांगों की लंबाई 132.2 सेंटीमीटर है। दुनिया की सबसे लंबी टांगों वाली महिलाओं में इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। उन्हें यह लंबाई अपने पूर्वजों से ही मिली है उनके घर में ज्यादातर लोगों की लंबाई 6 फीट या उससे ज्यादा है।

सबसे लंबी पलकें

चीन की महिला यूजियांग कीसा के नाम सबसे लंबी पलकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उनकी बाईं तरफ की पलकों की लंबाई 12 दशमलव 40 सेंटीमीटर नापी गई है, एक नजर में दिखे तो उनकी पलकों की लंबाई 4.88 इंच लंबी है। जो काफी आश्चर्य और अजीबोगरीब है।

सबसे लंबे नाखून

अमेरिका के टेक्सास शहर में रहने वाली महिला आयाना विलियम्स के नाम दुनिया की सबसे लंबी नाखून रखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि उसके नाखून की लंबाई 8 फीट है, जो लगभग 10.9 इंच के आसपास है। इन्होंने लगभग अपने इन नाखूनों को इतने लंबाई तक बढ़ाने के लिए 20 सालों से अपने नाखून को नहीं काटा, और यह अपने नाखूनों का ख्याल ख्याल भी रखती है, इन्हें अपने नाखून को पॉलिश करने में 30 घंटों से भी ज्यादा का समय लगता है।

सबसे बूढ़ा बॉडीबिल्डर

अमेरिका के जिम रिंगटोन पिछले 70 साल से बॉडी बिल्डिंग से जुड़े हुए हैं। और इस दौरान उन्होंने कई सारे प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया है। उनकी उम्र 84 साल है इस साल उन्होंने सबसे बड़े बॉडी बिल्डर के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपनी जगह बनाई है।

सबसे लंबे बाल

गुजरात की नीलांशु पटेल मात्र 16 साल की है और उनकी बालों की लंबाई 5 फीट 7 इंच के आसपास है। नीलम सी पटेल 16 साल की उम्र में सबसे कम उम्र की बच्चों में सबसे लंबे बाल होने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड इन के नाम पर है। एक इंटरव्यू में उन्होंने यह बताया कि जब वह 6 साल की थी तब एक सैलून में उनके बाल अच्छी तरह से हेयर ड्रेसर ने नहीं काटे थे। तब उन्होंने यह ठान लिया कि वह कभी अपने बाल नहीं काटेंगे, तब से आज तक उन्होंने अपने बाल नहीं काटे हैं।

7 साल की उम्र में कम आता है करोड़ों रुपए

रियान एक युटयुबर है और खिलौनों का रिव्यू करते हैं। उनका यूट्यूब पर चैनल का नाम ‘ रियान टॉयज रिव्यू’ के नाम से चलता है। इसमें कारें, सामान्य खिलौने इत्यादि शामिल होते हैं। यह अपने घर में ही खिलौना का रिव्यू करता है, और उसके पेरेंट्स उसके इन वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। मात्र 7 साल के रियाल ने 1 साल में लगभग 155 करोड रुपए की कमाई की और फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हो गए। यूट्यूब के मुताबिक रेयान के चैनल के कुल 1.73 करोड़ फॉलोअर्स है, और उनके चरणों में कुल 600 अरब से भी अधिक यूज़ आते हैं। रियान के माता-पिता ने मार्च 2015 में रेयान टॉयज्रीव्यू चैनल शुरू किया था।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा एक महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी थे, जो झारखंड के मुक्तिसेना आंदोलन के नेता थे। उन्होंने आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और उनके समर्थन…

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

Leave a Comment