120 Amazing facts||120 मजेदार तथ्य जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा।

दुनिया भर में ऐसे बहुत से मजेदार तथ्य है इनके बारे में पढ़ करके आपको काफी मजा आने वाला है। इनमें से बहुत सारे तथ्यों के बारे में शायद आप जानते होंगे और बहुत से तथ्यों के बारे में आपको नहीं पता होगा। आज के हमारे इस लेख में हम आप सभी लोगों को 101 Amazing facts||101 मजेदार तथ्य जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा। के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

हो सकता है या जानकारी कुछ लोगों के लिए बेकार की जानकारी हो लेकिन दूसरों के लिए यह मजेदार और रोचक तथ्य अवश्य रूप से होगा। क्या आप उन सभी लोगों में से एक है जो हमेशा नई चीजें सीखना चाहते हैं। नया ज्ञान अर्जित कर के लोगों के साथ साझा करना पसंद करते हैं। आज हम ऐसे ही रोचक जानकारी के साथ आए हैं। जहां पर हम आप सभी लोगों को एक साथ यहां पर मजेदार जानकारियां एवं रोचक तथ्य के बारे में बता रहे हैं।

101 Amazing facts||101 मजेदार तथ्य जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा?

1. बार्बी डॉल का पूरा नाम विलो, विस्कंसिन की बारबरा मिलीसेंट रोबोर्ट्स है जिनका जन्मदिन 9 मार्च, 1959 को हुआ था। जब ने पहली बार न्यूयॉर्क टॉय फेयर में प्रदर्शित किया गया था।

2. अब तक का सबसे लंबा आदमी अमेरिकी विगत रॉबर्ट वडलॉ (1918 -1940) को माना जाता है इनकी ऊंचाई 8 फीट 11 इंच थी। वार्ड नो का आकार असामान्य रूप से बढ़े हुए पिटयूरी ग्रंथि का परिणाम था।

3. सबसे लंबा जीवित व्यक्ति तुर्की का 37 वर्ष का सुल्तान कोसेन है जो कि 8 फीट 2.8 इंच लंबे हैं। उन्होंने साल 2009 में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इनके भी अत्यधिक लंबा होने के पीछे पिट्यूटरी ग्रंथि की समस्या है।

4. अब तक जीवित रहने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति जिनका उम्र प्रमाणित किया जा सकता है जीन लुइस कैलमेंट है जो कि एक फ्रांसीसी महिला है। साल 1997 में उनकी मृत्यु 122 वर्ष की उम्र में हो गई थी।

5. कटा हुआ ब्रेड पहली बार मशीन द्वारा निर्मित किया गया था और 1920 के दशक में मिसौरी में चिलिकोथे बेकिंग कंपनी द्वारा बेचा गया था। इसके बाद ही पूरे विश्व भर में ब्रेड काट कर ही बेचे जाते हैं।

6. ऑल ऑफ सैंडविच, जॉन मोटागु जो 1700 के दशक में रहते थे ने कथित तौर पर सैंडविच का आविष्कार किया था। ताकि उन्हें खाने के लिए अपनी जुआ टेबल नहीं छोड़ना पड़े।

7. पहला कॉलेज फुटबॉल खेल 6 नवंबर, 18 सो 69 को न्यू ब्रुनस्विक न्यू जर्सी में रटगर्स और प्रिंसटन के बीच में खेला गया था।

8. फोर कॉर्नर अमेरिका का एकमात्र ऐसा स्थान है जहां पर आप एक साथ चार राज्यों में खड़े हो सकते हैं। युटा, कोलोरेडो, एरीजोना और न्यू मैक्सिको।

9. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि गूगल सर्च इंजन का पहले का नाम बैक्रब था। जिसे बाद में बदल कर के GOOGLE कर दिया गया। जिसका मतलब 100 शून्य के बाद एक नंबर होता है।

10. सबसे पुराना ज्ञात विद भूमि जानवर जॉनाथन नाम का एक कछुआ है, जो 187 वर्ष का है। जिसका जन्म 1832 में हुआ था और 1800 बिरासी से अटलांटिक महासागर में सेंट हेलेना द्वीप में रहता है।

11. चमगादड़ एक मात्र स्तनधारी है जो वास्तव में उड़ सकता है।

12. गर्भ एकमात्र ऐसा जानवर है जिसका मल घन के आकार का होता है। इसका कारण यह है कि इसकी आते मल कैसे बनाती है फिर जानवर अपने क्षेत्र को चिन्हित करने के लिए क्यूब का ढेर बना देते हैं।

13. दुनिया में सबसे आम जंगली पक्षी स्पैरो या ब्लू जे नहीं है – यह रेड-बिल्ड क्वेलिया है, जो अफ्रीका में रहती है और इसकी अनुमानित आबादी 1.5 बिलियन है। ( audubon.org )

14. पृथ्वी पर सबसे बड़े जानवर ब्लू व्हेल का दिल पांच फीट लंबा और 400 पाउंड वजन का होता है। व्हेल का कुल वजन 40,000 पाउंड होता है। ( Nationalgeographic.com )

15. तुलना के लिए, एक हाथी के दिल का वजन लगभग 30 पाउंड होता है। और इंसान का दिल? एक मात्र 10 औंस। 

16. हाथी कूद नहीं सकते। ( smithsonianmag.com )

101 मजेदार तथ्य

1. तीन राष्ट्रपति, सभी संस्थापक पिता-जॉन एडम्स, थॉमस जेफरसन, और जेम्स मोनरो- का 4 जुलाई को निधन हो गया। राष्ट्रपति एडम्स और जेफरसन की भी उसी वर्ष, 1826 में मृत्यु हो गई; 1831 में राष्ट्रपति मुनरो की मृत्यु हो गई। संयोग? आप तय करें। ( संविधान केंद्र.ओआरजी )

2. बार्बी डॉल का पूरा नाम विलो, विस्कॉन्सिन की बारबरा मिलिसेंट रॉबर्ट्स है। उनका जन्मदिन 9 मार्च, 1959 है, जब उन्हें पहली बार न्यूयॉर्क टॉय फेयर में प्रदर्शित किया गया था। ( बार्बीमीडिया डॉट कॉम )

3. वास्तव में हेंज केचप की “57 किस्में” नहीं हैं, और कभी नहीं थीं। कंपनी के संस्थापक एचजे हेंज ने सोचा कि उनके उत्पाद में एक नंबर होना चाहिए, और उन्हें 57 पसंद आया। संकेत: केचप को प्रवाहित करने के लिए कांच की बोतल को “57” पर दबाएं, नीचे नहीं। ( हेन्ज़.कॉम )

4. राष्ट्रपति जॉन टायलर के पोते में से एक आज भी जीवित है—और उसका जन्म 1790 में हुआ था। यह कैसे संभव है? राष्ट्रपति टायलर, 10वें अमेरिकी राष्ट्रपति, 63 वर्ष के थे, जब उनके बेटे लियोन टायलर का जन्म 1853 में हुआ था; लियोन के बेटे का जन्म तब हुआ जब वह 75 वर्ष के थे। राष्ट्रपति टायलर के जीवित पोते, हैरिसन टायलर 92 वर्ष के हैं। ल्यों के दूसरे बेटे लियोन जूनियर का 2020 में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया । टायलर परिवार अभी भी वर्जीनिया में राष्ट्रपति के घर, शेरवुड वन बागान का रखरखाव करता है। ( sherwoodforest.org )

5. अब तक का सबसे लंबा आदमी अमेरिकी दिग्गज रॉबर्ट वाडलो (1918-1940) दर्ज किया गया था, जो 8 फीट 11 इंच का था। वाडलो का आकार असामान्य रूप से बढ़े हुए पिट्यूटरी ग्रंथि का परिणाम था। ( guinnessworldrecords.com )

6. सबसे लंबा जीवित व्यक्ति तुर्की का 37 वर्षीय सुल्तान कोसेन है, जो 8 फीट, 2.8 इंच का है, जिसने 2009 में रिकॉर्ड बनाया था। उसकी वृद्धि भी एक पिट्यूटरी समस्या के कारण है। ( guinnessworldrecords.com )

7. अब तक जीवित रहने वाली सबसे उम्रदराज व्यक्ति (जिसकी उम्र प्रमाणित की जा सकती है), जीन लुईस कैलमेंट नाम की एक फ्रांसीसी महिला, 1997 में मृत्यु के समय 122 वर्ष की थी। ( guinnessworldrecord.com )

8. कटा हुआ ब्रेड पहली बार मशीन द्वारा निर्मित किया गया था और 1920 के दशक में मिसौरी में चिलीकोथे बेकिंग कंपनी द्वारा बेचा गया था। यह तब से सबसे बड़ी बात थी…बिना कटी हुई रोटी? ( chllicothenews.com )

9.  अर्ल ऑफ सैंडविच, जॉन मोंटागु, जो 1700 के दशक में रहते थे, ने कथित तौर पर सैंडविच का आविष्कार किया था, ताकि उन्हें खाने के लिए अपनी जुआ टेबल नहीं छोड़ना पड़े। ( pbs.org )

10. पहला कॉलेज फुटबॉल खेल 6 नवंबर, 1869 को न्यू ब्रंसविक, न्यू जर्सी में रटगर्स और प्रिंसटन (तब न्यू जर्सी के कॉलेज के रूप में जाना जाता था) के बीच खेला गया था। रटगर्स जीत गए। ( एनसीए.कॉम )

11. विश्वविद्यालयों में प्रयोग वास्तव में यह पता लगाने के लिए किए गए हैं कि मशीन और मानव लिकर दोनों के साथ, टुत्सी पॉप के केंद्र में जाने के लिए कितने चाट लगते हैं (क्योंकि यह महत्वपूर्ण वैज्ञानिक ज्ञान है!)। परिणाम 252 से 411 के बीच रहे। ( tootsie.com )

12. फोर कॉर्नर अमेरिका का एकमात्र स्थान है जहां आप एक साथ चार राज्यों में खड़े हो सकते हैं: यूटा, कोलोराडो, एरिज़ोना और न्यू मैक्सिको। 

13. कनाडा डेट्रॉइट के दक्षिण में है (बस एक नक्शा देखें)।

14. सर्च इंजन गूगल का असली नाम बैकरब था। गूगोल के बाद इसका नाम बदलकर Google कर दिया गया, जो 100 शून्य के बाद नंबर एक है। ( के बारे में.गूगल )

15. सबसे पुराना ज्ञात जीवित भूमि जानवर जोनाथन नाम का एक कछुआ है, जो 187 वर्ष का है। उनका जन्म 1832 में हुआ था और 1882 से अटलांटिक महासागर में सेंट हेलेना द्वीप पर रहते हैं। ( guinnessworldrecords.com )

16. चमगादड़ एकमात्र स्तनधारी हैं जो वास्तव में उड़ सकते हैं।

17. गर्भ एकमात्र ऐसा जानवर है जिसका मल घन के आकार का होता है। इसका कारण यह है कि इसकी आंतें मल कैसे बनाती हैं। फिर जानवर अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए क्यूब्स को ढेर कर देते हैं। ( बीबीसी.कॉम )

18. दुनिया में सबसे आम जंगली पक्षी स्पैरो या ब्लू जे नहीं है – यह रेड-बिल्ड क्वेलिया है, जो अफ्रीका में रहती है और इसकी अनुमानित आबादी 1.5 बिलियन है। ( audubon.org )

19. पृथ्वी पर सबसे बड़े जानवर ब्लू व्हेल का दिल पांच फीट लंबा और 400 पाउंड वजन का होता है। व्हेल का कुल वजन 40,000 पाउंड होता है। ( Nationalgeographic.com )

20. तुलना के लिए, एक हाथी के दिल का वजन लगभग 30 पाउंड होता है। और इंसान का दिल? एक मात्र 10 औंस। 

21. हाथी कूद नहीं सकते। ( smithsonianmag.com )

22. ऑक्टोपस के तीन दिल होते हैं।

23. गायों के वास्तव में चार पेट नहीं होते हैं; उनका एक पेट होता है जिसमें चार भाग होते हैं। ( एफडीए.जीओवी )

24. प्लैटिपस का पेट बिल्कुल नहीं होता है: उनका अन्नप्रणाली सीधे उनकी आंतों में जाता है। ( Nationalgeographic.com )

25. यह एक पशु मिथक है जो सच है: पफ़रफ़िश के कुछ हिस्सों को खाने से आपकी जान जा सकती है, क्योंकि शिकारियों को भगाने के लिए एक रक्षा तंत्र में, इसमें टेट्रोडोटॉक्सिन नामक एक घातक रसायन होता है। एक पफरफिश में 30 लोगों को मारने के लिए पर्याप्त है — और कोई मारक नहीं है। फिर भी, पफ़रफ़िश, जिसे फुगु कहा जाता है, जापान में एक अत्यधिक बेशकीमती व्यंजन है, लेकिन इसे केवल अच्छी तरह से प्रशिक्षित शेफ द्वारा ही तैयार किया जा सकता है। ( Nationalgeographic.com )

26. ध्रुवीय भालू की त्वचा काली होती है। और वास्तव में, उनका फर सफेद नहीं है – यह देखने के माध्यम से है, इसलिए यह सफेद दिखाई देता है क्योंकि यह प्रकाश को दर्शाता है।

27. बाघों की त्वचा वास्तव में उनके फर की तरह ही धारीदार होती है। इसके अलावा, कोई भी दो फर पैटर्न एक जैसे नहीं होते हैं।

28. फ्लेमिंगो केवल गुलाबी रंग के होते हैं क्योंकि शैवाल और मछली (जो शैवाल भी खाते हैं) में कैरोटीनॉयड नामक रसायनों के कारण वे खाते हैं; जब वे पैदा होते हैं तो उनके पंख भूरे सफेद होते हैं।

29. मच्छर दुनिया में सबसे घातक जानवर हैं: वे किसी भी अन्य प्राणी की तुलना में अधिक लोगों को मारते हैं, उनके द्वारा किए जाने वाले रोगों के कारण। ( सीडीसी.जीओवी )

30. मिस पिग्गी और योडा में क्या समानता है? वे दोनों एक ही व्यक्ति, कठपुतली फ्रैंक ओज़ द्वारा आवाज उठाई गई थीं।

31. साइको पहली फिल्म थी जिसमें टॉयलेट फ्लशिंग दिखाया गया था। ( एनपीआर.कॉम )

32. इतिहास में सबसे प्रसिद्ध फिल्म लाइनों में से एक कभी नहीं कहा गया था। हम अक्सर कासाब्लांका से “इसे फिर से खेलें, सैम” उद्धृत करते हैं ; लेकिन असली लाइन है, “इसे खेलो, सैम। ‘जैसे समय बीतता है’ खेलें।” 

33. द मैट्रिक्स में हरा कोड वास्तव में कोड डिजाइनर की पत्नी की सुशी कुकबुक में प्रतीकों से बनाया गया था। ( सीनेट.कॉम )

34. राजकुमारी डायना और प्रिंस चार्ल्स की शादी को 1981 में दुनिया भर में 750 मिलियन लोगों ने देखा था; दुख की बात है कि 1997 में 2.5 अरब ने उनका अंतिम संस्कार देखा। ( bbc.com )

35. 3.572 बिलियन दर्शकों के साथ, दुनिया की आधी आबादी ने 2018 फीफा विश्व कप फुटबॉल (या फुटबॉल, जैसा कि कई अंतरराष्ट्रीय प्रशंसक इसे कहते हैं) देखा, जो हर चार साल में आयोजित किया जाता है। यह संख्या 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के बराबर है; लेकिन दुनिया के केवल एक चौथाई लोगों ने 2018 में कम लोकप्रिय शीतकालीन ओलंपिक देखा। ( fifa.com )

36. आपकी उंगलियों में कोई मांसपेशियां नहीं होती हैं: उनका कार्य आपकी हथेलियों और बाहों में मांसपेशियों द्वारा नियंत्रित होता है। ( assh.org )

37. आपके शरीर में सबसे कठिन काम करने वाली मांसपेशी आपका दिल है: यह एक दिन में 2,000 गैलन से अधिक रक्त पंप करता है और 70 साल के जीवन काल में 2.5 बिलियन से अधिक बार धड़कता है। ( heart.org )

38. अपनी नाक पकड़कर गुनगुनाना असंभव है (बस इसे आजमाएं!)।

39. त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है।

40. पृथ्वी की परिधि 24,900 मील है। ( nasa.gov )

41. एक वयस्क मानव के सभी रक्त वाहिकाओं, अगर अंत तक रखे जाते हैं, तो लगभग 100,000 मील की दूरी पर होंगे, इसलिए वे चार बार पृथ्वी को घेर सकते हैं। ( फाई.edu )

42. हाल के शोध के अनुसार, मानव नाक कम से कम एक ट्रिलियन विभिन्न गंधों को अलग कर सकता है। ( प्रकृति.कॉम )

43. अब तक के सबसे लंबे नाखून कुल मिलाकर 28 फीट से अधिक थे। अमेरिकी ली रेडमंड ने 1979 में उन्हें उगाना शुरू किया और 2008 में रिकॉर्ड बनाया। अफसोस की बात है कि 2009 में एक कार दुर्घटना में उन्होंने अपने नाखून खो दिए। ( guinnessworldrecords.com )

44. शब्द “सिनिस्टर” की उत्पत्ति बाएं हाथ के लोगों के खिलाफ एक ऐतिहासिक पूर्वाग्रह को दर्शाती है। यह लैटिन शब्द “लेफ्ट” से आया है, जिसे अशुभ या अशुभ भी माना जाता था। ( मरियम-webster.com ) 

45. किसी भी अमेरिकी राज्य के नाम में एक अक्षर “क्यू” नहीं है, वर्णमाला में एकमात्र अक्षर गायब है। न्यू जर्सी और एरिज़ोना में “J” और “z” प्रत्येक को केवल एक बार प्रदर्शित किया जाता है।

46. ​​शब्द “ताकत” अंग्रेजी भाषा में केवल एक स्वर के साथ सबसे लंबा शब्द है। ( guinnessworldrecords.com )

47. कार्टूनिस्ट मोर्ट वाकर, बीटल बेली के निर्माता , उन चीजों के लिए नाम लेकर आए जो हम अक्सर कॉमिक्स और कार्टून में देखते हैं : “ब्रिफिट” धूल का बादल है जो एक चरित्र बनाता है जब वह जल्दी से भाग जाता है; जब कोई पात्र दबाव में होता है तो “प्लेड्स” पसीने के मोती होते हैं; और “ग्रेलिक्स” “#@*%” जैसे प्रतीक हैं जो शाप शब्दों के लिए खड़े हैं। ( मरियम-webster.com )

48. एक नया शब्द बनाने के लिए दो शब्दों का मैश-अप (जैसे नाश्ता और दोपहर का भोजन ब्रंच में, या मोटर और होटल से मोटल) को पोर्टमैंटू कहा जाता है। यदि आप सोच रहे हैं, तो “पोर्टमैंट्यू” शब्द अपने आप में एक पोर्टमैंट्यू नहीं है; यह एक मिश्रित शब्द है जो एक द्वंद्व-पक्षीय सूटकेस को संदर्भित करता है। ( मरियम-webster.com ) 

49. कुत्ते ने जॉन स्टीनबेक का होमवर्क खा लिया- सचमुच। लेखक के पिल्ला ने चूहे और पुरुषों के शुरुआती संस्करण को चबाया । “मैं बहुत पागल था, लेकिन गरीब साथी गंभीर रूप से काम कर रहा होगा,” उन्होंने लिखा ।

50. खोए हुए कार्यों के बीच, यह कहानी और भी खराब हो सकती है: अर्नेस्ट हेमिंग्वे की पहली पत्नी, हेडली ने एक ट्रेन में लेखक के लेखन से भरा एक सूटकेस छोड़ दिया। जब वह इसे लेने वापस गई तो वह जा चुकी थी। हेमिंग्वे ने ए मूवेबल फीस्ट में लिखा है , “मैंने हेडली को छोड़कर किसी को भी मौत या असहनीय पीड़ा के अलावा किसी चीज से आहत होते नहीं देखा था, जब उसने मुझे चीजों के बारे में बताया था। “

51. जेन ऑस्टेन्स प्राइड एंड प्रेजुडिस का मूल शीर्षक फर्स्ट इंप्रेशन था । ( jasna.org )

52. मैरी शेली ने 18 साल की उम्र में फ्रेंकस्टीन लिखा था , स्विट्जरलैंड में लेखक पर्सी शेली (उसके प्रेमी) और लॉर्ड बायरन के साथ रहने के दौरान एक भूत कहानी प्रतियोगिता के दौरान। ( पेंगुइनरैंडमहाउस.कॉम )

53. जर्मन चॉकलेट केक जर्मनी से नहीं आता है। इसका नाम सैम जर्मन नामक एक व्यक्ति के नाम पर रखा गया था, जिसने 1852 में बेकर्स के लिए एक प्रकार की बेकिंग चॉकलेट बनाई थी। ( npr.org )

54. हवाई पिज्जा को 1962 में कनाडा के ओंटारियो में ग्रीक आप्रवासी सैम पैनोपोलोस द्वारा बनाया गया था। ( cbc.ca )

55. लगभग सभी व्यावसायिक रूप से उगाए गए आर्टिचोक, 99.9 प्रतिशत, कैलिफ़ोर्निया से आते हैं। विशेष रूप से एक शहर, कास्त्रोविल, का उपनाम “विश्व की आर्टिचोक राजधानी” है। ( visitcalifornia.com )

56. फ्रूट लूप्स अनाज के विभिन्न रंग सभी का स्वाद एक जैसा होता है – वे अलग-अलग स्वाद नहीं होते हैं। ( टाइम डॉट कॉम )

57. किट कैट के अंदर क्या है? टूटी हुई किट कैट जो उत्पादन के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाती हैं – वे जमीन पर जम जाती हैं और कोको और चीनी के साथ अंदर के वेफर्स के बीच चली जाती हैं। यह एक तरीका है कि कुछ भी बेकार न जाने दें! ( आज.कॉम )

58. पाउंड केक को इसका नाम मिला क्योंकि मूल नुस्खा में मक्खन, आटा, चीनी और अंडे के प्रत्येक पाउंड की आवश्यकता होती है। यह बहुत सारा केक है – लेकिन यह लंबे समय तक चलने वाला था।

59. जैम और जेली में अंतर यह है कि जैम को मैश किए हुए फलों से बनाया जाता है जबकि जेली को फलों के रस से बनाया जाता है। ( bonapetit.com )

60. प्रिजर्व जैम की तरह होते हैं लेकिन अधिक साबुत फलों से बनाए जाते हैं। मुरब्बा खट्टे फल से बना संरक्षित है।

61. फ्लेमिन ‘हॉट चीटोस को फ्रिटो-ले, रिचर्ड मोंटेनेज़ के एक चौकीदार द्वारा विकसित किया गया था, जिसे कुछ अस्वीकार चीटो पर मिर्च पाउडर डालने के बाद विचार आया और फिर इसे सीईओ को दिया। वह अब एक सफल कार्यकारी और प्रेरक वक्ता हैं, और उनके जीवन के बारे में एक फिल्म पर काम चल रहा है। ( सीएनबीसी.कॉम )

62. कोका-कोला वास्तव में एक कैन में सूप बेचता है। बिस्ट्रोन चलते-फिरते एक पौष्टिक भोजन है, जो जापान में दो स्वादों में उपलब्ध है। ( worldofcoca-cola.com )

63. अब तक बनाया गया सबसे बड़ा पिज्जा 13,580 वर्ग फुट का था, जिसे 2012 में रोम, इटली में बनाया गया था। पिज्जा लस मुक्त था और रोमन सम्राट के नाम पर “ओटाविया” नाम दिया गया था। ( guinnessworldrecords.com )

64. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई में बर्ग खलीफा है, जो 2,700 फीट से अधिक ऊंची है। ( गगनचुंबी इमारत केंद्र कॉम )

65. अमेरिका की सबसे ऊंची इमारत न्यूयॉर्क में वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर है, जो दुनिया भर की सूची में छठे नंबर पर आता है। यह स्वतंत्रता की घोषणा की तारीख के लिए ठीक 1,776 फीट की ऊंचाई पर है।

66. न्यूयॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग 1931 से 1971 तक दुनिया की सबसे ऊंची इमारत थी, और 100 से अधिक मंजिलों की पहली इमारत थी।

67. आम धारणा के विपरीत, अंतरिक्ष से चीन की महान दीवार को देखना वाकई मुश्किल है, खासकर नग्न आंखों से। ( nasa.gov )

68. चांद पर पहले पैरों के निशान दस लाख साल तक वहीं रहेंगे। ( nasa.gov )

69. शुक्र पर दिन वर्षों से अधिक लंबे होते हैं। इसकी धीमी धुरी घूर्णन के कारण, इसे एक बार घूमने में 243 पृथ्वी दिन लगते हैं; लेकिन इसे सूर्य का एक चक्कर लगाने में केवल 225 पृथ्वी दिवस लगते हैं। ( nasa.gov ) 

70. मनुष्य कभी भी बृहस्पति, शनि, यूरेनस या नेपच्यून पर “लैंड” नहीं कर सके क्योंकि वे गैस से बने होते हैं और उनकी कोई ठोस सतह नहीं होती है। ( natgeokids.com )

71. लेकिन आप बृहस्पति के चंद्रमाओं में से एक यूरोपा पर आइस स्केटिंग कर सकते हैं, जो बर्फ से ढका है। एक एक्सेल जंप आपको 22 फीट हवा में ले जाएगा! ( nasa.gov )

72. लाल पोशाक और सफेद दाढ़ी के साथ सांता क्लॉज़ की हमारी आधुनिक व्याख्या 1931 में शुरू हुए कोका-कोला विज्ञापनों की छुट्टी के बड़े हिस्से के कारण है। ( coca-cola.com )

73. महारानी विक्टोरिया के पति, प्रिंस अल्बर्ट, ब्रिटेन में अपने मूल जर्मनी से क्रिसमस ट्री लाने वाले पहले व्यक्ति नहीं थे-क्वीन शार्लोट ने 1700 के दशक के अंत में ऐसा किया था। लेकिन, 1800 के दशक के मध्य में इस प्रथा को लोकप्रिय बनाने का श्रेय विक्टोरिया और अल्बर्ट को दिया जाता है। ( रॉयल.यूके )

74. लंदन, इंग्लैंड में बकिंघम पैलेस में 78 बाथरूम सहित 775 कमरे हैं। ( रॉयल.यूके )

75. वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में 132 कमरे हैं, जिनमें 35 बाथरूम शामिल हैं। ( व्हाइटहाउस.जीओवी )

76. व्हाइट हाउस के बाहरी हिस्से को पेंट करने में 570 गैलन लगते हैं। ( व्हाइटहाउस.जीओवी )

77. टेडी बियर का नाम राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट के नाम पर रखा गया है। जब उसने शिकार पर पकड़े गए काले भालू को गोली मारने से इनकार कर दिया, तो एक भरवां-पशु निर्माता ने एक भालू बनाने और उसका नाम राष्ट्रपति के नाम पर रखने का फैसला किया। ( एनपीएस.जीओवी )

78. 1920 के दशक में प्रसिद्ध वास्तुकार फ्रैंक लॉयड राइट के बेटे जॉन लॉयड राइट द्वारा लिंकन लॉग बनाए गए थे। उनका नाम अब्राहम लिंकन के नाम पर रखा गया था, जो एक लॉग केबिन में पले-बढ़े थे। ( एनपीएस.जीओवी )

79. प्ले-दोह ने वॉलपेपर क्लीनर के रूप में शुरुआत की, इससे पहले संघर्षरत कंपनी के प्रमुख ने महसूस किया कि गैर-विषैले पदार्थ बच्चों के लिए एक अच्छी मॉडलिंग क्ले बनाते हैं और इसे फिर से ब्रांडेड करते हैं। ( Museumofplay.org )

80. 1940 के दशक में, एक सेवानिवृत्त स्कूली शिक्षक पोलियो से अस्पताल में भर्ती बच्चों के मनोरंजन के लिए कैंडीलैंड के साथ आए। क्योंकि इसकी रंग प्रणाली को पढ़ने की आवश्यकता नहीं थी, छोटे बच्चे आसानी से खेल सकते थे। ( toyhalloffame.org ) 

81. लोगों ने पजामा पहनना शुरू कर दिया, मूल रूप से नाइटगाउन के बजाय “पायजामा” लिखा गया था, ताकि वे इंग्लैंड में प्रथम विश्व युद्ध के हवाई हमलों के दौरान सार्वजनिक रूप से बाहर दौड़ने के लिए तैयार हों। ( बीबीसी.को.यूके )

82. मध्यकालीन समय के खाने के आकर्षण में, आप अपने हाथों से खाते हैं क्योंकि लोग मध्य युग में बर्तनों का उपयोग नहीं करते थे। ( मध्ययुगीन समय.कॉम )

83. फ्रीलांसरों को मूल रूप से स्व-नियोजित, तलवार चलाने वाले भाड़े के सैनिकों के लिए संदर्भित किया जाता है: शाब्दिक रूप से “मुक्त लांसर्स।” ( मरियम-webster.com )

84. हम यह दिखाने के लिए हाथ मिलाते हैं कि हम निहत्थे हैं। ( बीबीसी.को.यूके )

85. हालांकि अब बीयर कंपनी से जुड़ा नहीं है, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की स्थापना 1950 के दशक में गिनीज ब्रेवरी के प्रबंध निदेशक द्वारा की गई थी। ( गिनीजवर्ल्डरेकॉर्ड्स डॉट कॉम )।

यादृच्छिक मजेदार तथ्य

86. मिशेलिन सितारों को दुनिया भर के कुलीन और अपस्केल रेस्तरां द्वारा अत्यधिक प्रतिष्ठित किया जाता है – लेकिन वे वास्तव में मिशेलिन टायर कंपनी द्वारा दिए जाते हैं, वही जिसका शुभंकर मार्शमैलो जैसा मिशेलिन मैन है। यदि आप फैंसी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे मूल फ्रेंच, “मिच-एलईएच” में उच्चारण करें। ( मिशेलिन डॉट कॉम )

87. किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक लोग फ्रांस जाते हैं (स्पेन दूसरे स्थान पर है, अमेरिका तीसरे स्थान पर है)। ( ई-unwto.org )

88. आप अभी भी दुनिया के सबसे पुराने होटल, जापान में निसियामा ओनसेन केयुनकान में ठहर सकते हैं, जिसकी स्थापना 705 ईस्वी में हुई थी। ( गिनीजवर्ल्डरेकॉर्ड.कॉम )

89. शब्द में सबसे लंबे स्थान का नाम, 85 अक्षरों में है, “तौमातावकातानिहंगाकोआउओटामेटेटुरिपुकाकापिकिमौंगाहोरोनुकुपोकैवेनुआकिटानाटाहू,” न्यूजीलैंड। स्थानीय लोग इसे तौमाता हिल कहते हैं। ( न्यूजीलैंड डॉट कॉम )

90. अब तक का सबसे ठंडा तापमान अंटार्कटिका में दर्ज किया गया, -144 फ़ारेनहाइट, जैसा कि 2018 में एक वैज्ञानिक पत्रिका में शोधकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

91. अब तक का सबसे गर्म तापमान फर्नेस क्रीक, डेथ वैली, कैलिफ़ोर्निया में 10 जुलाई, 1913 को 134 डिग्री फ़ारेनहाइट पर दर्ज किया गया। ( public.wmo.int )

92. जापान दुनिया के किसी भी देश में सबसे ज्यादा भूकंप रिकॉर्ड करता है; लेकिन सबसे ज्यादा भूकंप वास्तव में इंडोनेशिया में आते हैं। ( usgs.gov )

93. हर साल दुनिया भर में 16 मिलियन गरज के साथ आते हैं, और किसी भी समय, लगभग 2,000 गरज के साथ होते हैं। ( nssl.noaa.gov )

94. स्वीडन में 267,570 द्वीप हैं, जो दुनिया के किसी भी देश में सबसे अधिक हैं।

95. ऑस्ट्रेलिया में कई गुलाबी झीलें हैं, लेकिन सबसे आश्चर्यजनक पेप्टो बिस्मोल रंग की हिलियर झील है। रंग कुछ शैवाल का परिणाम हो सकता है। ( ऑस्ट्रेलिया डॉट कॉम )

96. 29,000 फीट से अधिक ऊंचे, माउंट एवरेस्ट पृथ्वी पर सबसे ऊंचा बिंदु है, लेकिन इसकी तुलना पृथ्वी के सबसे गहरे बिंदु मारियाना ट्रेंच से नहीं की जाती है, जो प्रशांत महासागर में 36,000 फीट से अधिक गहरी—लगभग सात मील की दूरी पर है। .

97. यह वास्तव में एक “मजेदार” तथ्य नहीं है, लेकिन माउंट एवरेस्ट पर पर्वतारोहियों के 200 से अधिक शव हैं क्योंकि उन्हें नीचे लाना बहुत मुश्किल है। ( बाहरीऑनलाइन.कॉम )

98. केवल दो लोगों ने 2,350 मील मिसिसिपी नदी की पूरी लंबाई को तैरा है: 2002 में स्लोवेनियाई लंबी दूरी की तैराक मार्टिन स्ट्रेल और 2015 में अमेरिकी पूर्व नेवी सील क्रिस रिंग। स्ट्रेल लगातार 68 दिनों तक तैरता रहा; रिंग ने सप्ताह में एक दिन की छुट्टी ली, जिसमें 181 दिन लगे। ( strel-swimming.com )

99. डिज्नी वर्ल्ड या डिज्नीलैंड में आगंतुकों को अपने प्रियजनों की राख बिखेरने की अनुमति नहीं है। यह स्पष्ट रूप से एक समस्या है, विशेष रूप से प्रेतवाधित हवेली आकर्षण के आसपास। ( wsj.com )

100. प्रिंगल्स कैन को डिजाइन करने वाला व्यक्ति, फ्रेड बाउर, एक में दफन है – या कम से कम उसकी कुछ राख हैं। ( npr.org )

101. सबसे अधिक विश्व रिकॉर्ड के धारक के लिए एक विश्व रिकॉर्ड है: अश्रिता फुरमान, जिन्होंने 600 से अधिक रिकॉर्ड बनाए हैं और वर्तमान में 200 से अधिक हैं। उनके रिकॉर्ड पोगो स्टिक पर सबसे तेज़ मील, पानी के नीचे हुला हूप तक का सबसे लंबा समय है और सिर पर दूध की बोतल को संतुलित करते हुए साइकिल पर तय की गई सबसे बड़ी दूरी। ( guinnessworldrecords.com )

102. दुनिया में 11% लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं।

103. अगस्त में सबसे ज्यादा लोग पैदा होते हैं।

104. खाने का स्वाद उसमें सलाइवा लार मिलने के बाद ही आता है।

105. औसतन लोग बिस्तर में जाने के साथ मिनट में ही सो जाते हैं।

106. भालू के 42 दांत होते हैं।

108. शुतुरमुर्ग की आग उसके दिमाग से बड़ी होती है।

109. नींबू में स्ट्रॉबेरी के मुकाबले अधिक शक्कर होता है।

110. 8% लोगों में एक अतिरिक्त पसली होती है।

111. दुनिया के 85% पौधे समुद्र के अंदर मौजूद हैं।

112. मिकी माउस का इटली में नाम टोपोलिनो है।

113. एक केकड़े का खून रंगहीन होता है ऑक्सीजन मिलने के बाद जहां नीला हो जाता है।

114. पक्षियों को निकलने के लिए ग्रेविटी की जरूरत होती है।

115. अंग्रेजी अल्फाबेट का सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला लेटर E है।

116. विश्व की 2 सबसे अधिक सामान्य तौर पर बोली जाने वाली भाषाएं चाइनीस, स्पेनिश और अंग्रेजी है।

117. बिल्ली के हर कान में 32 मसल्स होते हैं।

118. पर्थ-ऑस्ट्रेलिया का ऐसा शहर है जहां सबसे तेज हवा चलती है।

119. इंसान के शरीर में सबसे छोटी हड्डी उसके कान में होती है।

120. बिल्लियां अपनी जिंदगी का 64% हिस्सा सोते हुए गुजार देती है।


Published on मई 10, 2022

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।