Facebook से कैसे पैसे कमाए?

दोस्तों ऐसे तो आप सब यह जानते होंगे की Facebook दुनिया की सबसे बड़ी Social Networking Site है। फेसबुक में लगभग 2.50 बिलियन एक्टिव यूजर्स है। केवल भारत में ही 250 मिलियन एक्टिव यूजर है। और हर दिन 1.5 मिलियन लोग फेसबुक पर ऑनलाइन रहते है।

ऐसे में यह सवाल उठना जायज है। कि आप फेसबुक का इस्तेमाल कैसे करके पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक पर इतने सारे यूजर्स और एक्टिव यूजर्स होने के चलते या फेसबुक को मोस्ट पापुलेटेड मार्केटप्लेस भी बना देता है।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए कौन से तरीके इस्तेमाल करें?

वैसे तो फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। हमारे इस आर्टिकल में हम उन तरीकों के बारे में बात करेंगे जो आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी हुई है। और जो सबसे आसान तरीका भी फेसबुक में पैसे कमाने का है।

आप इसके लिए किसी एक ऐसे टॉपिक को चुन सकते हैं, जो सीधे आम इंसानों की लाइफ से जुड़ा हुआ हो। उसके लिए आप फेसबुक पर एक Page बना सकते हैं। इसके साथ ही आप उस टॉपिक से रिलेटेड एक फेसबुक पर Group भी बना ले। फेसबुक पर ग्रुप मैं आप उस टॉपिक से रिलेटेड डिस्कशन कर सकते हैं।

आपने जो टॉपिक चुना है अब उसके ऊपर अपना वेबसाइट या ब्लॉग पर लिखना शुरू कर दें। आपका टॉपिक या पोस्ट इस तरह का होना चाहिए कि लोग उसे एक बार पढ़ कर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आ जाएं। जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्राफिक बढ़ेगा।

या फिर आप दूसरा ऑप्शन भी चुन सकते हैं आप डायरेक्ट अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं। हरिया पोस्ट ऐसा होना चाहिए जिससे लोग ज्यादा डिस्कशन और ज्यादा राय बटोरे। एक समय ऐसा आएगा कि आप के फेसबुक पेज पर काफी सारे लाइक आ जाएंगे। जब आप के फेसबुक पेज पर 80000 से लेकर के 150000 तक लाइक्स आ जाए। तो आप दूसरे कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं, और उनके प्रोडक्ट्स और उनके वेबसाइट में मौजूद आर्टिकल्स को अपने फेसबुक पेज पर Paid Promotion करवा सकते हैं। इसके जरिए आपको अच्छी खासी कमाई भी हो सकती है।

ऐसे में आप यह सोच रहे होंगे Page बना करके आप कितना कमा सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक Twitter जैसे सोशल मीडिया साइट पर अगर किसी बंदा का किसी पेज या उसके एक लाख से ज्यादा फॉलोअर्स है, टि्वटर उसे हर महीने 25 से ₹30000 देती है। इससे आपने या अंदाजा तो लगा ही लिया होगा कि आप फेसबुक पेज से किस तरह से पैसे कमा सकते हैं ।

अपने Website या Blog को Facebook Audiance Network से Link करके

अगर आप एक ब्लोगर या वेबसाइट ओनर है, तो आपने अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Google एडसेंस या दूसरे ad network के Ads तो जरूर लगाएं होंगे।

लेकिन फेसबुक आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज करने का ऑप्शन भी देती है। आप फेसबुक पर PAGE बनाने से लेकर GROUP बनाने तक, के अलावा आप अपने वेबसाइट को फेसबुक के ऑडियंस नेटवर्क के साथ जोड़ सकते हैं। फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क high-quality Ads प्रोवाइड करती है। फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क की CPC, CPM भी काफी बढ़िया है।

आजकल फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क का इस्तेमाल कई सारे बड़े-बड़े वेबसाइट और Blogger कर रहे हैं। आप भी चाहे तो अपने वेबसाइट को फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क से जुड़ सकते हैं। यह आपके लिए फायदा ही होगा क्योंकि फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और हर दिन इस पर लाखों करोड़ों यूजर्स ऑनलाइन होते हैं। इससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक रीडायरेक्ट भी होती है। जिससे आप की फैन फॉलोइंग और वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्राफिक काफी बढ़ जाती है। इसके जरिए आप अपने प्राइमरी ऐड नेटवर्क और facebook के Audiance Network दोनों ही जगह से अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं।

अपने BLOG या WEBSITE को FACEBOOK Audiance Network से कैसे जोड़े।

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को फेसबुक के ऑडियंस नेटवर्क से किस तरह से जोड़ सकते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी हमने अपने इस भाग में देने की कोशिश की है।

अपने वेबसाइट या ब्लॉग को फेसबुक से मोनेटाइजेशन करवाने के लिए सबसे पहले फेसबुक पर आप उस से रिलेटेड एक पेज बना ले।

इस नए पेज पर आप समय-समय पर नए-नए पोस्ट डालते रहें। या फिर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के कुछ बढ़िया पोस्ट कंटेंट के Link यहां पर शेयर करते रहे। जब आप के पेज पर 5k तक लाइक्स आ जाए, तो आप फेसबुक के Facbook Instant Article पर लॉगइन हो जाए।

फेसबुक के instant article मे Login करने के बाद, वहां पर आपके अकाउंट से जुड़े सारे Page दिखाई देंगे।

आप अपने कौन से पेज को फेसबुक इंस्टा आर्टिकल के साथ अपने वेबसाइट के लिए मोनेटाइजेशन कराना चाहते हैं उस पेज को आप यहां से चुन सकते हैं। उस पेज में आप Instant article लगा सकते हैं। इससे पहले आपको अपने फेसबुक पर मौजूद Page को अपने वेबसाइट से जोड़ना पड़ेगा। इसके लिए आप अपने फेसबुक के पेज पर चले जाएं। वहां ऊपर की तरफ आखरी में आपको एक मेनू दिखेगा Publishing Tool का उस पर आप क्लिक करें। जब आप पब्लिशिंग टूल पर क्लिक करेंगे तो बाएं तरफ नीचे में आपको Instant Article का ऑप्शन दिखाई देगा।

उसके बाद आप Configuration पर क्लिक करें। यहां पर आपको इंस्टा आर्टिकल से जुड़े initial setup, Tool आदि दिखाई देगा। Tool के नीचे Connect Your Site का ऑप्शन होगा। इस पर क्लिक करके आप अपने वेबसाइट को कनेक्ट कर सकते हैं। कनेक्ट करने के लिए कहां पर आपको एक Meta tag, मिलेगा जिसे Copy करके आपको अपनी वेबसाइट <head> मे Paste करना होगा।

इसके बाद कनेक्ट टूल्स साइट के ऑप्शन के नीचे ही Submit Url का बटन बना हुआ होगा उस पर क्लिक करके आप अपना वेबसाइट को Verify करवा सकते हैं। verify करवाने से पहले आपके परवेबसाइट या ब्लॉग पर कम से कम 10 बढ़िया कॉन्टेंट होना जरूरी है। एक बाहर आपका वेबसाइट वेरीफाई हो जाएगा उसके बाद आप अपने वेबसाइट को रिव्यू के लिए डाल सकते हैं। रिव्यू के लिए इंस्टा आर्टिकल के ऑप्शन में सम्मिट फॉर रिव्यू का ऑप्शन दिया गया है।

एक बार आपका वेबसाइट का रिव्यू हो जाए तो आप स्टेप 3 पर जाकर के Start Publishing Instant Article पर क्लिक कर सकते हैं। इससे पहले आपको production Rss Feed पर जाना होगा। यहां पर आपको अपने वेबसाइट का Rss feed, Submit करना होगा। तभी जाकर के Start Publishing Instant Article में आपके Rss Feed दिखाई देंगे। जिन्हें आप सेलेक्ट करके अपने वेबसाइट का पोस्ट यहां पर पब्लिश करवा सकते हैं। तो इस तरह से आप अपने वेबसाइट को फेसबुक के द्वारा Monetization करवा सकते हैं।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपके कोई सुझाव है तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर जरूर करें।


Published on अगस्त 5, 2019

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।