गूगल जेमिनी

Google जेमिनी मल्टीमॉडल AI बड़े भाषा मॉडल का एक संग्रह है जो भाषाओं, ऑडियो, कोड और वीडियो को समझने में सक्षम है।Google जेमिनी 1.0 6 दिसंबर, 2023 को जारी किया गया था। इसे Google के सह-संस्थापक, सर्गेई ब्रिन और अन्य Google कर्मचारियों की मदद से, अत्याधुनिक AI अनुसंधान और विकास के लिए समर्पित एक व्यावसायिक इकाई, अल्फाबेट के Google DeepMind द्वारा बनाया गया था। गूगल जेमिनी क्या है?

जेमिनी के लॉन्च के समय, यह Google के बड़े भाषा मॉडल का सबसे उन्नत सेट था, जिसने कंपनी के पाथवे लैंग्वेज मॉडल, PaLM 2 की जगह ली, जो मई, 2023 में जारी किया गया था।

PaLM 2 की तरह, Google जेमिनी को कई Google तकनीकों में एकीकृत किया गया है जो जेनेरिक AI क्षमताओं की पेशकश करती हैं, जिसमें Google Bard AI, जेमिनी द्वारा संचालित एक चैटबॉट भी शामिल है।

जेमिनी प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) के साथ एकीकृत होता है, जिसका अर्थ है कि यह भाषा को समझता है और संसाधित करता है, जिसका उपयोग यह इनपुट प्रश्नों और डेटा को समझने के लिए करता है। यह छवि समझ और पहचान का भी समर्थन करता है, जो इसे ओसीआर पर भरोसा किए बिना, चार्ट और संख्याओं जैसे जटिल विज़ुअलाइज़ेशन को संसाधित करने की अनुमति देता है।

जेमिनी बहुभाषी है, जो अनुवाद कार्यों के साथ-साथ बहुभाषी कार्यक्षमता की भी अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, Gemini बहुभाषी भाषाओं में गणितीय तर्क और सारांश प्रस्तुत कर सकता है।

जेमिनी किसी छवि के लिए बहुभाषी भाषाओं में कैप्शन भी तैयार कर सकता है।

पिछले Google मॉडल के विपरीत, जेमिनी मूल बहुविधता है। इसका मतलब यह है कि इसे कई डेटा प्रकारों में डेटा सेट पर शुरू से अंत तक प्रशिक्षित किया जाता है। चूँकि gemini मल्टीमॉडल है, इसमें क्रॉस-मोडल सोच क्षमताएं हैं। इसका मतलब यह है कि मिथुन कई इनपुट डेटा प्रकारों, जैसे ऑडियो, छवियों और टेक्स्ट के अनुक्रम पर तर्क कर सकता है।

उदाहरण के लिए, जेमिनी मॉडल जटिल समस्याओं को हल करने के लिए हस्तलिखित नोट्स, ग्राफ़ और आरेख पढ़ सकते हैं।

जेमिनी आर्किटेक्चर सीधे पाठ, छवियों और ऑडियो तरंगों को इंटरलीव्ड अनुक्रम के रूप में ग्रहण करता है।

लॉन्च के समय, जेमिनी कई मॉडल आकारों से बना था, जिनमें से प्रत्येक को उपयोग के मामलों या परिनियोजन वातावरण के एक विशेष सेट के अनुरूप बनाया गया था। टॉप-ऑफ़-द-लाइन मॉडल, अल्ट्रा मॉडल, शुरुआती जेमिनी लॉन्च के साथ-साथ उपलब्ध नहीं था। Google को उम्मीद है कि अल्ट्रा मॉडल 2024 की शुरुआत में किसी समय उपलब्ध होगा।

जेमिनी प्रो प्रो मॉडल है, जिसे प्रदर्शन और स्केल-आउट के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जेमिनी प्रो का एक संस्करण Google बार्ड को शक्ति प्रदान करता है।

Google क्लाउड वर्टेक्स AI, Google AI स्टूडियो और Google AlphaCode 2 जेनरेटिव AI कोडिंग तकनीक जेमिनी प्रो के एक संस्करण द्वारा संचालित हैं।13 दिसंबर 2023 को ।

गूगल जेमिनी क्या है?

Google जेमिनी Google की टीम का नवीनतम बहुस्तरीय AI समाधान है। इसकी घोषणा पहली बार कंपनी के मई 2023 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में Google I/O में की गई थी, लेकिन टेक दिग्गज ने केवल 6 दिसंबर को पहली पुनरावृत्ति का खुलासा किया।

गूगल जेमिनी, गूगल की हाल ही में विलय हुई डीपमाइंड लैब्स और ब्रेन एआई के बीच सहयोग का परिणाम है, जो एक नए एलएलएम पथ का पता लगाने के लिए एकजुट हुए हैं।

Google की जेमिनी की घोषणा कंपनी द्वारा बार्ड और डुएट AI के साथ-साथ Google के PALM 2 LLM के लॉन्च की घोषणा के तुरंत बाद हुई, और यह Google के समग्र कृत्रिम बुद्धिमत्ता रोडमैप में एक बड़ा कदम है।

यदि कुछ भी हो, तो Google जेमिनी एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि Google अभी भी मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिद्वंद्वियों से कुछ AI बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि जेनरेटिव AI की आवश्यकता लगातार बढ़ रही है।

Google जेमिनी के बारे में अधिक जानने और इसका उपयोग करने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें।

Google जेमिनी अल्फ़ागो-आधारित प्रशिक्षण तकनीकों पर आधारित बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) का एक संग्रह है, जिसमें ट्री सर्च, सुदृढीकरण सीखना और बहुत कुछ शामिल है। इसके Google का “प्रमुख AI” बनने की उम्मीद है, जो Google पोर्टफोलियो के कई उत्पादों और सेवाओं को शक्ति प्रदान करेगा।

Google DeepMind के सीईओ और Google के सह-संस्थापक के अनुसार, “Gemini” Google द्वारा अब तक बनाया गया सबसे “सक्षम” मॉडल है। यह Google DeepMind और Google रिसर्च टीमों के बीच व्यापक सहयोग का परिणाम है।

जेमिनी को शुरू से ही एक मल्टीमॉडल मॉडल के रूप में डिज़ाइन किया गया था। यह टेक्स्ट और कोड के साथ-साथ ऑडियो और वीडियो के साथ-साथ छवियों सहित विभिन्न प्रकार के डेटा को सहजता से सामान्यीकृत करने, समझने और संयोजित करने में सक्षम है। समाधान को Google के अपने AI चिप्स पर प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें TPU (ट्रांसिएंट प्रोसेसिंग यूनिट) v4, v5e और v6 शामिल हैं। यह बाज़ार के सबसे लचीले मॉडलों में से एक है, साथ ही सबसे कुशल मॉडलों में से एक है।

जहां अन्य मल्टी-मोडल प्रक्रियाओं के लिए भारी मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होगी, जेमिनी डेटा केंद्रों और मोबाइल उपकरणों सहित उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चलने में सक्षम है।

Google जेमिनी नैनो, अल्ट्रा और प्रो क्या है?

गूगल जेमिनी 1.0, गूगल जेमिनी का पहला संस्करण है जिसे दिसंबर 2023 में जारी किया गया था। इसे तीन अलग-अलग “आकार” के लिए अनुकूलित किया गया है:

1. Google Gemini Nano – गूगल जेमिनी नैनो

एलएलएम का “हल्का” संस्करण, जेमिनी नैनो, 2 आकारों में उपलब्ध है: 1.8 जीबी नैनो-1 और 3.25 जीबी नैनो-2।

जेमिनी नैनो एलएलएम का मोबाइल-पहला संस्करण है। इसे जल्द ही Google Play Store के माध्यम से Google के AI कोर ऐप (Pixel 8 Pro पर Android 14) में पूर्वावलोकन किया जाएगा।

हालाँकि नैनो केवल Pixel 8 Pro डिवाइस पर उपलब्ध होगी, अभी डेवलपर्स इसकी झलक पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नैनो तकनीक उन कई सुविधाओं को शक्ति प्रदान करेगी जिनका Google ने अक्टूबर में अपने Pixel 8 Pro अनावरण के दौरान पूर्वावलोकन किया था, जिसमें रिकॉर्ड ऐप में सारांश और मैसेजिंग ऐप्स के लिए सुझाए गए उत्तर शामिल हैं।

2. Google Gemini Pro – गूगल जेमिनी प्रो

13 दिसंबर को, Google जेमिनी प्रो वर्टेक्स एआई ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। वर्टेक्स एआई Google का पूरी तरह से प्रबंधित मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। यह Google Bard, Google के चैटबॉट को शक्ति प्रदान करता है जो Microsoft के Copilot समाधान के समान है। Google Bard को निकट भविष्य में अन्य Google टूल के लिए रोल आउट किया जाएगा, जिसमें डुएट AI और Google Chrome, साथ ही Google विज्ञापन और Google जेनरेटिव सर्च शामिल हैं। Google जेमिनी प्रो को Google की अगली पीढ़ी के जेनरेटिव AI डेवलपर्स सूट में भी शामिल किया जाएगा।

गूगल का दावा है कि गूगल जेमिनी प्रो विचार-मंथन, लेखन और सामग्री को सारांशित करने जैसे कार्यों में अधिक कुशल है। छह मुख्य बेंचमार्क में, Google का दावा है कि जेमिनी प्रो Google के openAI GPT- 3.5 से बेहतर प्रदर्शन करता है।

3. Google Gemini Ultra – गूगल जेमिनी अल्ट्रा

हालांकि इस समय यह अभी भी व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है, इस पैक में सबसे शक्तिशाली मॉडल जेमिनी अल्ट्रा है। प्रो की तरह, जेमिनी अल्ट्रा मूल रूप से बहुआयामी है और इसे कई कोड आधारों पर प्रशिक्षित और परिष्कृत किया गया है।

अल्ट्रा टेक्स्ट, कोड और ऑडियो में जटिल डेटा को समझने में सक्षम है और जटिल विषयों के बारे में सवालों के जवाब दे सकता है। अल्ट्रा 32 लोकप्रिय एलएलएम बेंचमार्क में से लगभग 30 पर वर्तमान परिणामों से बेहतर प्रदर्शन करता है।

गूगल जेमिनी कितना शक्तिशाली है?

जब से Google ने पहली बार इसके आसन्न आगमन की घोषणा की है, तब से विश्लेषक यह अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि जेमिनी कितना शक्तिशाली हो सकता है, और अब हमारे पास इसका समर्थन करने के लिए कुछ वास्तविक डेटा हैं।

Google की AI टीम ने पिछले कुछ महीनों में अपने जेमिनी मॉडल का परीक्षण किया है, विभिन्न कार्यों में उनके प्रदर्शन का आकलन किया है। हालाँकि जेमिनी नैनो और जेमिनी प्रो के प्रदर्शन के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन Google के दावों का समर्थन करने के लिए बहुत सारे डेटा उपलब्ध हैं।

जेमिनी अल्ट्रा लगभग 90% स्कोर के साथ एलएलएम प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन करता है, जिससे यह पहला समाधान बन जाता है जो एमएमएलयू (विशाल मल्टीटास्क भाषा समझ) परीक्षणों में मानव विशेषज्ञों से बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

वास्तविक दुनिया के ज्ञान, समस्या-समाधान क्षमताओं और तर्क क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए परीक्षण भौतिकी, गणित, इतिहास, नैतिकता और अधिक सहित 57 विषयों के मिश्रण का उपयोग करते हैं।

टीम का मानना है कि जेमिनी अल्ट्रा की एलएलएम प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता एमएमएलयू के लिए Google के “नए बेंचमार्क दृष्टिकोण” के कारण है, जिसका अर्थ है कि जेमिनी सवालों का जवाब देने से पहले “अधिक गहराई से सोच सकता है”।

जेमिनी अल्ट्रा ने Google के नए MMMU (मल्टीमॉडल लर्निंग मॉडल) बेंचमार्क में 59.4% स्कोर किया, जो मल्टीमॉडल रीजनिंग कार्यों को करने के लिए एलएलएम की क्षमता का मूल्यांकन करता है।

Google का दावा है कि जेमिनी अल्ट्रा ने ऑब्जेक्ट कैरेक्टर रिकग्निशन (OCR) के बिना अग्रणी मॉडलों से बेहतर प्रदर्शन किया, जो समाधान की मूल मल्टीमॉडल क्षमता को प्रदर्शित करता है।

हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि Google जेमिनी को अन्य भाषा मॉडल, जैसे AI मतिभ्रम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। यहां तक कि शीर्ष जनरेटिव एआई मॉडल में भी विशिष्ट प्रश्न पूछे जाने पर समस्यात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने में समस्याएं होती हैं।

क्या जेमिनी जीपीटी से बेहतर है?

जैसे-जैसे जेनेरिक एआई और एलएलएम मॉडल का बाजार बढ़ रहा है, Google को बाजार में काफी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे कई उभरते मॉडल हैं जो संभावित रूप से जेमिनी से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, खासकर यदि वे विकसित होते रहें, जैसे फाल्कन 180बी। हालाँकि, कई तकनीकी उत्साही सिर्फ यह जानना चाहते हैं, “क्या यह बेहतर है?” GPT-4 वह बेंचमार्क है जिसका उपयोग सभी डेवलपर्स नए एलएलएम की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए करते हैं। सौभाग्य से, Google ने GPT-4 और जेमिनी अल्ट्रा के बीच तुलना को नीचे दिए गए एक सरल ग्राफ के साथ समझना बहुत आसान बना दिया है।

Google के अनुसार, जेमिनी अल्ट्रा केवल एक क्षेत्र में GPT-4 से बेहतर प्रदर्शन करता है, जिसे हेल्सवाग रीजनिंग कहा जाता है। हेल्सवाग तर्क रोजमर्रा के कार्यों में उपयोग किया जाने वाला सबसे सामान्य प्रकार का तर्क है। इस क्षेत्र में, GPT-4 के 87.8% की तुलना में जेमिनी अल्ट्रा का स्कोर 95.3% है। यहां कुछ त्वरित “पाठ” आँकड़े दिए गए हैं:

क्षमताबेंचमार्कजेमिनी अल्ट्राजीपीटी-4
सामान्यएमएमएलयू (57 विषयों में विभिन्न प्रश्नों का प्रतिनिधित्व)90.0%86.4%
बिग-बेंच हार्ड (चुनौतीपूर्ण कार्यों के लिए बहु-चरणीय तर्क की आवश्यकता होती है)83.6%83.1%
तर्कड्रॉप (पढ़ने की समझ)82.4%80.9%
GSM8K (बुनियादी अंकगणितीय हेरफेर)94.4%92.0%
गणितगणित (गणित की चुनौतीपूर्ण समस्याएं)53.2%52.9%
ह्यूमनएवल (पायथन कोड जनरेशन)74.4%67.0%
कोडNatural2Code (Python code generation)74.9%73.9%

जबकि ये संख्याएँ केवल जेमिनी अल्ट्रा की क्षमताओं को उजागर करती हैं, Google ने यह भी पाया कि जेमिनी (समग्र रूप से) ने सभी मल्टीमॉडल कार्यों में GPT-4 से बेहतर प्रदर्शन किया। ध्यान रखें कि GPT-4 मल्टीमॉडल हो सकता है, यह केवल छवियों और टेक्स्ट प्रोसेसिंग को संभाल सकता है।

दूसरी ओर, जेमिनी वीडियो प्रोसेसिंग, ऑडियो प्रोसेसिंग, इमेज प्रोसेसिंग और टेक्स्ट प्रोसेसिंग को संभाल सकता है। Google द्वारा अपने टूलकिट को परिष्कृत करना जारी रखने से, जेमिनी कई अन्य मॉडलों के प्रदर्शन को आसानी से पार कर सकता है।

गूगल जेमिनी को क्या अलग बनाता है?

जब Google ने पहली बार जेमिनी को जनता के लिए जारी किया, तो डेमिस हसाबिस ने दावा किया था कि मॉडल में “उन्नत समस्या-समाधान क्षमताएं और बुद्धिमान तर्क” होंगे, और यह Google खोज के विरुद्ध स्रोतों की जांच करने के लिए मेमोरी का उपयोग कर सकता है, और कम करने के लिए सुदृढीकरण सीखने में सुधार कर सकता है। “अपहृत सामग्री।” हालाँकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

Google जेमिनी और अन्य एलएलएम मॉडल के बीच मुख्य अंतर उनकी वास्तुकला है। परंपरागत रूप से, मल्टीमॉडल मॉडल में विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग घटकों को प्रशिक्षित करना और फिर उन्हें एक साथ जोड़ना शामिल होता है। हालाँकि, जेमिनी का निर्माण जमीन से ऊपर तक स्वाभाविक रूप से मल्टीमॉडल के रूप में किया गया था। घटकों को विभिन्न तौर-तरीकों पर पूर्व-प्रशिक्षित किया गया, और फिर आगे की मल्टीमॉडल जानकारी के साथ बारीकी से समायोजित किया गया। Google जेमिनी इसमें उत्कृष्ट है:

1. परिष्कृत मल्टीमॉडल तर्क

जेमिनी 1.0 की उन्नत मल्टी-मोडल तर्क क्षमताएं मॉडल को अधिक जटिल लिखित और दृश्य डेटा को संसाधित करने में सक्षम बनाती हैं। यह बड़ी मात्रा में डेटा से अंतर्दृष्टि निकालने में विशिष्ट रूप से सक्षम है। वास्तव में, यह उपकरण बिजली की गति से अभूतपूर्व अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए सैकड़ों हजारों दस्तावेज़ों को फ़िल्टर करने में सक्षम है।

क्योंकि Gemini छवियों, ध्वनि, पाठ और बहुत कुछ को पहचानने और समझने में सक्षम है, यह जटिल जानकारी की बेहतर समझ हासिल करने में सक्षम है। यह जटिल प्रश्नों का उत्तर देने और गणितीय से लेकर भौतिक प्रश्नों तक हर चीज़ का उत्तर प्रदान करने में सक्षम है।

2. उन्नत कोडिंग

जेमिनी का पहला संस्करण दुनिया की सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषाओं, जैसे जावा भाषा, सी++ भाषा और गो भाषा में उच्च-स्तरीय कोड को समझने, उत्पन्न करने और समझाने में सक्षम है।

जेमिनी विभिन्न कोडिंग परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन करता है और अत्याधुनिक कोडिंग प्रणालियों के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में काम कर सकता है।

उदाहरण के लिए, दो साल पहले Google ने दुनिया की पहली कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) कोड जनरेशन प्रणाली “अल्फाकोड” पेश की थी, जिसने प्रोग्रामिंग प्रतियोगिताओं में 85% प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन किया था।

“अल्फाकोड 2” में जेमिनी के एक विशेष संस्करण का उपयोग करके, Google ने इन परिणामों को दूसरे स्तर पर ले लिया है।

नया मॉडल लगभग दोगुनी समस्याओं का समाधान करता है और 85% प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन करता है।

3. कुशल मापनीयता

जेमिनी 1.0 को Google की अपनी टेंसर प्रोसेसिंग यूनिट्स (TPUs) का उपयोग करके Google के AI-अनुकूलित बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर प्रशिक्षित किया गया है। Google के अनुसार, जेमिनी छोटे, कम शक्ति वाले मॉडलों की तुलना में TPU पर और भी तेज़ चलता है।

Google ने यह भी घोषणा की है कि वह अगली पीढ़ी के TPU सिस्टम पर काम कर रहा है जो निकट भविष्य में उपलब्ध होगा।

जेमिनी डेवलपर्स को जल्द ही अपने अत्याधुनिक एआई मॉडल के प्रशिक्षण के लिए Google के क्लाउड tPU v5p तक पहुंच प्राप्त होगी। Google का कहना है कि इससे जेमिनी के विकास को गति देने में मदद मिलेगी और उद्यम ग्राहकों को अपने स्वयं के AI समाधान बनाने में मदद मिलेगी।

क्या गूगल जेमिनी सुरक्षित है?

जैसे-जैसे एलएलएम/जेनरेटिव एआई मॉडल विकसित होते हैं, वैसे-वैसे सुरक्षा संबंधी चिंताएँ भी बढ़ती हैं। कई बाज़ार नेताओं की तरह, Google ने प्रौद्योगिकी की सुरक्षा, नैतिकता और उपयोगकर्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘एआई सिद्धांतों’ का एक सेट विकसित किया है।

जेमिनी में, हमारे पास किसी भी Google AI मॉडल के कुछ सर्वोत्तम सुरक्षा आकलन हैं। हमने पूर्वाग्रह और विषाक्तता के लिए प्रौद्योगिकी का विश्लेषण किया है, और हमने जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे अनुनय, स्वायत्तता और बहुत कुछ पर शोध किया है।

Google में, हम भविष्य में उपयोग के लिए अपने मॉडलों का परीक्षण करने के लिए विशेषज्ञों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ काम कर रहे हैं। हम जेमिनी प्रशिक्षण चरणों के दौरान सामग्री सुरक्षा मुद्दों की पहचान करने के लिए ‘वास्तविक विषाक्तता संकेत’ जैसे बेंचमार्क का भी उपयोग कर रहे हैं। संभावित नुकसान को और कम करने के लिए, हमने विशेष सुरक्षा क्लासिफायर बनाए हैं जो रूढ़िबद्ध या हिंसक सामग्री वाली सामग्री की पहचान करते हैं।

हम एट्रिब्यूशन, ग्राउंडिंग और पुष्टिकरण जैसी ज्ञात चुनौतियों पर भी काम कर रहे हैं।

Google जेमिनी का उपयोग कैसे करें?

जेमिनी 1.0 को वर्तमान में कई उत्पादों और प्लेटफार्मों पर लॉन्च किया जा रहा है। “प्रो” संस्करण को आज़माने के लिए सबसे आसान स्थानों में से एक Google का ChatGPT प्रतियोगी, बार्ड है। यह ऐप जेमिनी प्रो के बारीक ट्यून किए गए संस्करण द्वारा संचालित है, जिसके बारे में Google का दावा है कि यह लॉन्च के बाद से बार्ड का सबसे बड़ा अपडेट है।

बार्ड शुरू में 170 देशों और क्षेत्रों में अंग्रेजी में उपलब्ध होगा, हालांकि भविष्य में नई भाषाओं को जोड़े जाने की उम्मीद है। Google 2021 में “बार्ड एडवांस्ड” भी पेश करेगा।

Google निकट भविष्य में Google सर्च में जेमिनी को शामिल करने की भी योजना बना रहा है, और उसने पहले ही सर्च में इसका प्रयोग शुरू कर दिया है, जहां Google का दावा है कि वह विलंबता को 40% कम करके उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार कर रहा है।

Pixel 8 स्मार्टफोन पर जेमिनी नैनो भी उपलब्ध होगा। यह व्हाट्सएप और रिकॉर्ड सारांश जैसे टूल में “स्मार्ट रिप्लाई” सुविधाओं में मदद करेगा।

यदि आप जेमिनी को आज़माना चाहते हैं, तो आप Google AI स्टूडियो के एपीआई के माध्यम से “प्रो” सेवा का उपयोग कर सकते हैं, या आप Google क्लाउड वर्टेक्स की “प्रो” सेवा का उपयोग कर सकते हैं। Google AI स्टूडियो सबसे सरल विकल्प है, क्योंकि यह एक निःशुल्क वेब-आधारित विकास उपकरण है जो प्रोटोटाइपिंग और ऐप्स लॉन्च करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

वर्टेक्स एआई आपको पूर्ण डेटा नियंत्रण और अतिरिक्त Google क्लाउड सुरक्षा, सुरक्षा और शासन क्षमताओं के साथ जेमिनी पर अधिक विस्तृत नियंत्रण प्रदान करता है।

दूसरी ओर, जेमिनी अल्ट्रा अभी तैयार नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि समाधान अद्यतित है, Google अधिक सुरक्षा और विश्वास जांच कर रहा है। इस बीच, यह चुनिंदा डेवलपर्स और भागीदारों के लिए जेमिनी अल्ट्रा को “बीटा मोड” में उपलब्ध करा रहा है।

निष्कर्ष

हालाँकि “अल्ट्रा” संस्करण सहित पूर्ण Google जेमिनी अनुभव का अनुभव करने से पहले हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, ऐसा लगता है कि Google AI क्षेत्र में एक बार फिर से सच्चा मार्केट लीडर बनने की राह पर है।

Google के अनुसार, जेमिनी ने Google की AI यात्रा के लिए एक नया मानदंड स्थापित किया है। कंपनी के अनुसार, जेमिनी एलएलएम विकास में एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है, और टीम भविष्य के पुनरावृत्तियों के लिए अपनी क्षमताओं का विस्तार करना जारी रखेगी।

Google पहले से ही योजना और मेमोरी में नए सुधार की योजना बना रहा है, और जल्द ही थोक सूचना प्रसंस्करण के लिए “संदर्भ विंडो” भी बढ़ाएगा।

Google का अनुमान है कि “जिम्मेदार” AI दुनिया भर के अरबों लोगों के लिए “नवाचार, रचनात्मकता और ज्ञान साझा करने के एक नए युग” को जन्म देगा।

हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि डेवलपर्स की आने वाली पीढ़ियां Google जेमिनी जैसे मजबूत समाधान के साथ क्या करेंगी।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा एक महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी थे, जो झारखंड के मुक्तिसेना आंदोलन के नेता थे। उन्होंने आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और उनके समर्थन…

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

Leave a Comment