बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा एक महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी थे, जो झारखंड के मुक्तिसेना आंदोलन के नेता थे। उन्होंने आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और उनके समर्थन में आंदोलन किया। आज के हमारे इस लेख में हम बिरसा मुंडा के जीवन के ऊपर प्रकाश डालने वाले हैं और उनके संपूर्ण जीवन के बारे में जानकारी लेंगे।

बिरसा मुंडा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महत्वपूर्ण और अद्वितीय नेताओं में से एक थे। उन्होंने अपने जीवन के दौरान आदिवासी और दलितों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया और उनके समर्थन में एक मजबूत आवाज़ बनाई।

बिरसा मुंडा ने 19वीं सदी के उत्तरी भारत, विशेष रूप से झारखंड और चोटनागपुर क्षेत्र में, आदिवासी समुदायों के लिए समाजसेवा किया। उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विभिन्न आंदोलनों का नेतृत्व किया और आदिवासी समुदाय को स्वतंत्रता के लिए उनके अधिकारों की लड़ाई में जुटाया।

स्वतंत्रता संग्राम के समय, बिरसा मुंडा ने मुक्तिसेना आंदोलन की स्थापना की, जो आदिवासी और दलितों के हित में काम करती थी। उन्होंने ब्रिटिश राज्य के खिलाफ विभिन्न आंदोलनों और संघर्षों का संगठन किया, जिससे आदिवासी समुदाय का सामाजिक और आर्थिक स्वराज्य प्राप्त हो सके।

बिरसा मुंडा की बहादुरी, समर्थन और समाजसेवा के कारण वे आज भी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेताओं में गिने जाते हैं, और उनकी यादें आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं।

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा, जन्म 1875 ई. को उलीहातु गाँव, झारखंड (जो अब खूंटी जिला, झारखंड, भारत में है) में हुआ था। उनका पूरा नाम उरू मुंडा था, लेकिन उन्हें “बिरसा” के नाम से जाना जाता है।

बिरसा मुंडा ने अपने जीवन के दौरान आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी। उन्होंने आंदोलनों और संघर्षों के माध्यम से आदिवासी समुदाय के हित में काम किया।

स्वतंत्रता संग्राम के समय, उन्होंने मुक्तिसेना आंदोलन की स्थापना की और आंदोलन के नेतृत्व में कई बार भारी संघर्ष किया।

बिरसा मुंडा के विचारों में स्वदेशी आंदोलन का महत्व था और उन्होंने आदिवासी समुदाय को उनके भूमि-संपत्ति के लिए लड़ने की प्रेरणा दी।

उनकी मृत्यु 9 जून 1900 को हुई, जब उन्हें रांची की जेल में हिरासत में रखा गया था। लेकिन उनका योगदान भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण है और उन्हें आज भी भारतीय इतिहास के महान नेताओं में सम्मानित किया जाता है।

बिरसा मुंडा की जीवनी: 15 नवंबर 1875 को रांची के पास उलिहातू में जन्मे बिरसा मुंडा भारत के सबसे प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों और आदिवासी नेताओं में से एक हैं। बिरसा मुंडा मुंडा जनजाति से थे और छोटी उम्र से ही वे ब्रिटिश शासन के प्रबल विरोधी थे। उन्होंने आदिवासी अधिकारों की रक्षा के लिए कई विद्रोहों का नेतृत्व किया। इस लेख में, हम बिरसा मुंडा के जीवन और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका पर चर्चा करेंगे।

15 नवंबर 1875 को झारखंड के रांची के पास उलिहातू गांव में पैदा हुए बिरसा मुंडा मुंडा जनजाति से थे। उन्हें भारत के सबसे प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों में से एक के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने स्वतंत्रता के संघर्ष में जनजातियों का नेतृत्व किया और उन्हें प्रेरित किया। वह ब्रिटिश शासन और आदिवासी समुदायों के शोषण के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक बन गए।

भारत के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानियों और आदिवासी नेताओं में से एक का जन्म और पालन-पोषण बिहार राज्य के एक आदिवासी इलाके में हुआ था और जिसे ‘झारखंड जन्मोत्सव राज्य’ के रूप में जाना जाता है (झारखंड राज्य की स्थापना 2000 में हुई थी)। 15 नवंबर 1857 को जन्मे युवा स्वतंत्रता सेनानी को उन्नीसवीं सदी के अंत में देश में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विरोध के एक मजबूत प्रतीक के रूप में उनकी सक्रियता की भावना के लिए याद किया जाता है।

बिरसा मुंडा से जुड़ी रोचक जानकारी

  • बिरसा मुण्डा का जन्म 15 नवंबर , 1875 ई . * को उलिहातू गाँव ( खूँटी ) में मुण्डा परिवार में हुआ था । इनका जन्म सोमवार को हुआ था परंतु परिवार द्वारा बृहस्पतिवार के आधार पर इनका नाम बिरसा रखा गया । बिरसा मुण्डा के बचपन का नाम दाउद मुण्डा था ।
  • बिरसा मुण्डा के पिता का नाम सुगना मुण्डा था , जो उलिहातू गाँव के बंटाईदार थे । बिरसा मुण्डा की माता का नाम कदमी मुण्डा था ।
  • बिरसा मुण्डा के बड़े भाई का नाम कोन्ता मुण्डा था ।
  • बिरसा मुण्डा के प्रारंभिक शिक्षक का नाम जयपाल नाग था।
  • बिरसा मुण्डा के धार्मिक गुरू का नाम आनंद पाण्डे था । ये वैष्णव धर्मावलंबी थे ।
  • बिरसा मुण्डा ने जर्मन एवेंजेलिकल चर्च द्वारा संचालित विद्यालय में अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की । छात्र जीवन में चाईबासा के भूमि आंदोलन से जुड़ने के बाद बिरसा मात्र 18 वर्ष की आयु में जंगल आंदोलन से जुड़ गये ।
  • इन्होनें वन और भूमि पर आदिवासियों के प्राकृतिक अधिकार के लिए व्यापक लड़ाई लड़ी ।
  • बिरसा मुण्डा ने जमींदारों और साहूकारों द्वारा मूलवासियों के खिलाफ निर्णायक बगावत का नेतृत्व भी किया ।
  • 1895 ई . में बिरसा मुण्डा ने स्वयं को सिंगबोंगा का दूत घोषित कर दिया
  • बिरसा मुण्डा ने एक नये पंथ की शुरूआत की जिसका नाम ‘ बिरसाइत पंथ ‘ है । इसमें अनेक देवी – देवताओं के स्थान पर केवल सिंगबोंगा की अराधना ( एकेश्वरवाद ) पर बल दिया गया ।
  • बिरसाइत पंथ में उपासना हेतु सबसे उपयुक्त स्थान के रूप में गाँव के सरना ( उपासना ) स्थल को मान्यता दी गयी । बिरसा मुण्डा ने अहिंसा का समर्थन करते हुए पशु बलि का विरोध किया तथा हड़िया सहित सभी प्रकार के मद्यपान के त्याग का उपदेश दिया । अपने उपदेशों में बिरसा ने जनेऊ ( यज्ञोपवीत ) धारण करने पर बल दिया । बिरसा मुण्डा झारखण्ड के प्रमुख आदिवासी नेता * थे । इन्होने 1895-1900 ई . के उलगुलान विद्रोह को नेतृत्व प्रदान किया।
  • बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों का विरोध किया था।
  • डोम्बारी पहाड़ बिरसा आंदोलन का प्रमुख केन्द्र बिन्दु था ।
  • 1895 ई . में बिरसा को अंग्रेज सरकार द्वारा षड़यंत्र रचने के आरोप में 2 वर्ष की जेल तथा 50 रूपये जुर्माने की सजा मिली थी । बिरसा मुण्डा को जी . आर . के . मेयर्स ( डिप्टी सुपरिटेन्डेंट ) द्वारा गिरफ्तार किया गया था । जुर्माना न चुकाने के कारण सजा की अवधि को 6 माह के लिए विस्तारित कर दिया गया था ।
  • 1900 ई . में उन्हें पुनः गिरफ्तार किया गया तथा 9 जून , 1900 ई . * को राँची जेल में हैजा नामक बिमारी से बिरसा की मृत्यु * हो गयी ।
  • बिरसा मुण्डा को गिरफ्तार करवाने हेतु अंग्रेजों ने 500 रूपये का ईनाम रखा था । यह ईनाम बिरसा मुण्डा की गिरफ्तारी में सहयोग करने हेतु जगमोहन सिंह के आदमी वीर सिंह महली आदि को दिया गया था ।
  • बिरसा मुंडा के जन्म दिवस पर ही 15 नवंबर, 2000 को झारखंड राज्य का निर्माण किया गया।
  • बिरसा मुंडा झारखंड के एकमात्र ऐसे आदिवासी नेता है जिनका चित्र भारतीय संसद भवन के केंद्र कक्षा में लगाया गया है।
  • प्रसिद्ध उपन्यास का महाश्वेता देवी ने बिरसा मुंडा के जीवन को आधार बनाकर के वर्ष 1975 में ‘अरण्येर अधिकार’ जिसका हिंदी अर्थ जंगल का अधिकार होता है नाम से एक उपन्यास की रचना भी की थी।

बिरसा मुंडा के जीवन पर लिखी गई कुछ प्रमुख पुस्तक

बिरसा मुंडा पर लिखी गई कुछ प्रमुख पुस्तकों की सूची निम्नलिखित है:

  1. “बिरसा मुंडा: एक ऐतिहासिक जीवनी” – विशेष रचना द्वारा
  2. “बिरसा मुंडा और उनके समय के दलित आंदोलन” – रामदेव मुंडा द्वारा
  3. “बिरसा मुंडा की जीवनी” – विमल कुमार द्वारा
  4. “जय बिरसा मुंडा” – शिवपाल द्वारा
  5. “बिरसा मुंडा: एक राष्ट्रनायक” – अर्चना कुमारी द्वारा
  6. “बिरसा मुंडा: जीवन और क्रांति” – डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा
  7. “बिरसा मुंडा का अद्भुत जीवन” – रामदेव मुंडा द्वारा
  8. “बिरसा मुंडा: जीवन और आंदोलन” – डॉ. राजेन्द्र प्रसाद द्वारा
  9. “बिरसा मुंडा: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका” – डॉ. जगदीश चंद्र द्वारा
  10. “बिरसा मुंडा: भारतीय आदिवासी समाज के प्रेरणास्त्रोत” – डॉ. बृजेश कुमार द्वारा

यह पुस्तकें बिरसा मुंडा जी के जीवन, उनके आंदोलन, और उनके सामाजिक और आर्थिक क्रांतिकारी योगदान पर आधारित हैं। इन पुस्तकों के माध्यम से आप उनके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझ सकते हैं और उनके आंदोलन की महत्वपूर्ण घटनाओं का अध्ययन कर सकते हैं।

बिरसा मुंडा को मिले पुरस्कार एव सम्मान

बिरसा मुंडा को मिले कुछ महत्वपूर्ण सम्मानों की सूची निम्नलिखित है:

  1. भारत रत्न: बिरसा मुंडा को 1952 में सर्वोच्च भारतीय नागरिकता सम्मान “भारत रत्न” से सम्मानित किया गया।
  2. राष्ट्रीय स्मारक: उन्हें राष्ट्रीय स्मारक के रूप में भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है।
  3. उपनाम प्रतिष्ठा: बिरसा मुंडा को “देश का पहला स्वतंत्रता सेनानी” का उपनाम प्रदान किया गया है।
  4. स्मारक और मेमोरियल्स: उनकी याद में कई स्थानों पर स्मारक और मेमोरियल्स बनाए गए हैं, जो उनके जीवन और कार्य को यादगार बनाते हैं।
  5. विशेष दिवस: बिरसा मुंडा की जयंती को “बिरसा मुंडा जयंती” के रूप में मनाया जाता है, जो एक राष्ट्रीय अवकाश है।

ये सम्मान उनके महान योगदान को समर्पित करते हैं और उनके देश और समाज के प्रति उनकी सेवाओं को मान्यता देते हैं।

बिरसा मुंडा, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान योद्धा और आदिवासी जननायक, ने अपने जीवन में विशेष उत्साह और साहस का परिचय दिया। उनका नाम देशभक्ति और समाज सेवा के प्रतीक के रूप में प्रमुख है। उनकी बहादुरी, निर्भीकता, और देशभक्ति ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन को एक नया दिशा दिया।

बिरसा मुंडा का जन्म 1875 में झारखंड के गाँव में हुआ था। उन्होंने आदिवासी समुदाय के हित में कई सामाजिक और आर्थिक सुधार कार्य किए। उन्होंने आदिवासी समाज को जागरूक करने के लिए अपने जीवन को समर्पित किया और उन्हें उनके लोकप्रियता और समर्थन के लिए ‘देश का पहला स्वतंत्रता सेनानी’ का उपनाम प्राप्त हुआ।

बिरसा मुंडा ने आदिवासी समाज की उत्थान के लिए संघर्ष किया और उनके अदम्य योगदान ने उन्हें आदिवासी जननायक के रूप में स्थायी स्थान दिया। उन्होंने उत्तरी भारत के आदिवासी समुदायों की सामाजिक, आर्थिक, और सांस्कृतिक स्थिति को सुधारने के लिए लगातार संघर्ष किया।

बिरसा मुंडा ने आदिवासी समाज को स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया और उन्होंने अपने विचारों और क्रियाओं के माध्यम से अपने समुदाय को सशक्त बनाने का काम किया। उन्होंने विभाजन और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ा और आदिवासी समुदाय को एक समान और गरिमामय जीवन की लड़ाई में शामिल किया।

बिरसा मुंडा का योगदान स्वतंत्रता संग्राम में अद्वितीय है। उनकी आदिवासी आंदोलन में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई दिशा दी और उन्होंने आदिवासी समाज के लिए एक महान उत्साह और साहस का परिचय दिया। उनकी विशिष्ट प्रेरणाशक्ति और योगदान के लिए उन्हें समस्त देश ने सम्मानित किया है। उनकी अद्भुत योगदान को याद रखते हुए, हमें उनके उत्साह और समर्थन का अनुकरण करते हुए भविष्य में भी उनके आदर्शों का पालन करना चाहिए।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

तुलसीदास की जीवनी

तुलसीदास का जीवन परिचय

संत तुलसीदास एक महान हिंदी साहित्यकार और संत थे, जिन्होंने अपनी शान्त और उदार व्यक्तित्व से भारतीय समाज में गहरा प्रभाव डाला। उन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से धार्मिक और…

1 thought on “बिरसा मुंडा का जीवन परिचय”

Leave a Comment