केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test, CTET) भारत में शिक्षक बनने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यह परीक्षा केंद्रीय मानकों के अनुसार शिक्षकों की योग्यता को मापती है और प्राथमिक स्तर तथा उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आवश्यक होती है।

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test, CTET) भारत में एक प्रमुख शिक्षक पात्रता परीक्षा है जो केंद्रीय मानकों के अनुसार शिक्षकों की योग्यता को मापती है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य भारतीय स्कूलों में प्राथमिक स्तर तथा उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अधिकारियों को एक वैध प्रमाण प्रदान करना है।

CTET की आयोजन भारतीय मानकों के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development) और केंद्रीय शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा वार्षिक आधार पर आयोजित की जाती है और उम्मीदवारों को दो प्रमाण पत्रों में पास होने की अनुमति देती है: प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 6 से 8)

CTET परीक्षा में प्रत्येक खंड 150 मार्क्स का होता है और यह एक ऑनलाइन परीक्षा होती है जिसमें मल्टीपल च्वोइस प्रश्न होते हैं। प्रथम खंड में शिक्षा और विकास, बाल विकास और शिक्षण विधियों के साथ-साथ बाल मनोविज्ञान, भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और अन्य विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं। दूसरे खंड में, उम्मीदवारों को अपने चयनित विषय में प्रश्न पूछे जाते हैं।

CTET के उत्तीर्ण होने के बाद, उम्मीदवारों को दो साल की मान्यता प्राप्त होती है, जिसका उपयोग वे सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शिक्षक के पदों के लिए आवेदन करने के लिए कर सकते हैं। CTET की मान्यता को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र सरकार ने अब इसे विशेष रूप से सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अनिवार्य बना दिया है।

CTET परीक्षा की उत्तर कुंजी, परीक्षा परिणाम और अन्य अधिसूचनाएं ऑनलाइन CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती हैं। उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर नवीनतम अपडेट और सूचनाएं भी प्राप्त होती हैं।

CTET के माध्यम से, शिक्षकों की योग्यता और प्रतिष्ठा को बढ़ाने का उद्देश्य है। यह एक मान्यता प्राप्त परीक्षा है जो भारत में शिक्षकों की नियुक्ति में सामान्य मानक स्थापित करती है और उनके प्रोफेशनल विकास में मदद करती है। इसके माध्यम से, उम्मीदवार शिक्षा और शिक्षक के क्षेत्र में अपनी योग्यता को सिद्ध कर सकते हैं और अधिक उत्तम शिक्षा प्रदान करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

इस प्रकार, CTET परीक्षा भारत में शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी गुणवत्ता के शिक्षकों की नियुक्ति को सुनिश्चित करने का माध्यम है और शिक्षा के क्षेत्र में विकास और समृद्धि को प्रोत्साहित करता है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण और प्रारंभिक चरण है, जो उम्मीदवारों को इस प्रमुख परीक्षा में भाग लेने का मौका प्रदान करता है। यहां हम CTET के आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण: सबसे पहला कदम CTET के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां, उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए एक नया खाता बनाना होगा।
  2. आवश्यक जानकारी प्रदान करें: आवेदकों को अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी जैसे नाम, पता, शिक्षा योग्यता, आधार कार्ड नंबर, आदि प्रदान करनी होगी।
  3. आवेदन शुल्क जमा करें: CTET के लिए आवेदन शुल्क को ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। आवेदन शुल्क की राशि कितनी होती है, यह परीक्षा के स्तर और आवेदनकर्ता की श्रेणी पर निर्भर करता है।
  4. फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें: आवेदन प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को अपनी फोटो और हस्ताक्षर को भी अपलोड करना होता है। यह आधिकारिक दस्तावेज़ों के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  5. परीक्षा केंद्र का चयन करें: उम्मीदवारों को अपनी पसंदीदा परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा। परीक्षा केंद्रों की सूची CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।
  6. आवेदन पत्र की प्रिंटआउट: आवेदन प्रक्रिया के समापन के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र की प्रिंटआउट लेना चाहिए। यह उनके भविष्य की संदर्भ के लिए उपयोगी हो सकता है।
  7. प्रारंभिक परीक्षा दें: आवेदन प्रक्रिया के समापन के बाद, उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र प्राप्त होगा। यह परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती है, जैसा कि परीक्षा की आधिकारिक सूचना में उपलब्ध होता है।

CTET के आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है, और उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्थानीय सूचना का पालन करना चाहिए। आवेदन की समय-सीमा और अन्य महत्वपूर्ण तिथियों को ध्यान में रखना अत्यंत आवश्यक है।

इस तरह, CTET के आवेदन की प्रक्रिया एक संघर्षमय लेकिन महत्वपूर्ण कदम है जो शिक्षा क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।

केंद्र शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए योग्यता

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए योग्यता निम्नलिखित है:

  1. प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए):
  • उम्मीदवार को कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान द्वारा स्नातक की डिग्री पूरी कर लेनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  1. उच्च प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के लिए):
  • उम्मीदवार को कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान द्वारा स्नातक की डिग्री पूरी कर लेनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • उम्मीदवार को अपने अध्ययन क्षेत्र में संबंधित विषयों में अग्रणी शिक्षा योग्यता प्राप्त करनी चाहिए, जैसे कि बी.एड (बीचलर ऑफ एजुकेशन)।

CTET परीक्षा के लिए उम्मीदवार को उपर्युक्त मान्यता प्राप्त योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से प्राप्त किया गया होना चाहिए। यह योग्यता मान्यता प्राप्त नहीं है तो उम्मीदवार CTET परीक्षा के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

CTET परीक्षा एक महत्वपूर्ण और मान्यता प्राप्त परीक्षा है जो भारतीय शिक्षा क्षेत्र में शिक्षकों की योग्यता को मापती है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को उच्च शैक्षिक योग्यता और मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। CTET पास करने के बाद, उम्मीदवारों को दो साल की मान्यता प्राप्त होती है, जिसका उपयोग वे सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शिक्षक के पदों के लिए कर सकते हैं। CTET के माध्यम से, शिक्षकों की योग्यता और प्रतिष्ठा को बढ़ाने का उद्देश्य है और इस प्रक्रिया के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में अधिक उत्तम शिक्षा प्रदान की जा सकती है।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा एक महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी थे, जो झारखंड के मुक्तिसेना आंदोलन के नेता थे। उन्होंने आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और उनके समर्थन…

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

Leave a Comment