एक बच्चा जो बूढ़ा पैदा हुआ? 70 साल की उम्र में 10 साल का लड़का जैसा दिखता था?

दुनिया भर में कई सारी अजीबोगरीब चीजें होती है। जिनके बारे में शायद ही हमें पता होता है। कई बार ऐसी अजीबोगरीब घटनाओं के बारे में जानकारी के हमें काफी आश्चर्य भी होता है। ऐसे में अगर हम आपको यह कहीं की एक बच्चा जो बूढ़ा पैदा हुआ? 70 साल की उम्र में 10 साल का लड़का जैसा दिखता था? तो आप भी सोच में पड़ जाएंगे।

हम आपको झूठ नहीं बोल रहे हैं। ऐसी घटना दुनिया भर में कई सारे देशों में हुई है। क्या आपने कभी सुना है किसी बूढ़े का जन्म हुआ हो और उसकी उम्र धीरे-धीरे घटती गई हो? नहीं ना। लेकिन ऐसा मुमकिन भी है।

बांग्लादेश में बूढ़े बच्चे का जन्म

किसी भी बच्चे का जन्म माता पिता के साथ साथ पूरे परिवार में खुशहाली खिलाता है। लेकिन बांग्लादेश में साल 2016 में एक परिवार में एक बूढ़े बच्चे का जन्म हुआ। किसी परिवार में इस तरह की घटना खुशहाली के साथ साथ लोगों को आश्चर्यचकित भी कर देता है। बांग्लादेश के मथुरा में रहने वाला विश्वजीत के घर भी कुछ ऐसा ही हुआ था।

विश्वजीत की पत्नी ने जब बच्चे को जन्म दिया तो डॉक्टर देखते रह गए। बच्चा पैदा होते ही बूढ़ा नजर आने लगा। उसके चेहरे पर झुर्रियां थी और आंखें धसी हुई। शरीर पर लंबे लंबे बाल। बच्चों को देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। डॉक्टर्स की मानें तो बच्चा पैदा होते ही प्रोजेरिया नाम की बीमारी से ग्रसित हो गया था।

एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह की बीमारी करोड़ों बच्चों में से किसी एक को होती है। इस तरह की बीमारी में बच्चा जन्म से ही बूढ़ा लगने लगता है। बच्चे के चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है। इस बीमारी से ग्रसित बच्चा जब दुनिया में आता है तो वह बूढ़ा होता है। इस बीमारी से ग्रसित बच्चा कभी भी सामान्य जीवन नहीं जी पाता है।

इस बीमारी, को लेकर के एक फिल्म भी बनाई गई थी। जिसे देखने के बाद आप भी यह सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर बच्चा बूढ़ा और जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती है ऐसा लगता है मानो की उसकी उम्र तेजी से घट रही हो। तो आप क्या कहेंगे?

इस बीमारी पर आधारित एक फिल्म भी बनाई गई है? जो काफी दिलचस्प और रोमांचित करने वाली है

The Curious Case of Benjamin Button

साल 2008 में, ‘The Curious Case of Benjamin Button‘ आई थी। इस फिल्म में या दिखाया गया था कि एक बच्चा जन्म से ही बूढ़ा पैदा हुआ। जन्म के दौरान ही उसकी माता की मृत्यु हो जाती है। बच्चे का पिता उसका जन्म से ही बदसूरत चेहरा देख कर के उसे किसी अनाथ आश्रम में छोड़ देता है। किस तरह से बच्चा इस दुनिया से लड़ता है, 7 साल की उम्र में भी उसकी उम्र 70 साल के बूढ़े जितनी होती है, लेकिन जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे उसकी उम्र देखने में ढलती जाती है। इस फिल्म में मुख्य किरदार में आपको ब्रैड पिट (Brad Pitt) और केटे (Cate Blanchett) देखने को मिलते हैं।

इस फिल्म में ब्रेड पीट ने उस बूढ़े बच्चे का किरदार निभाया है। यह फिल्म काफी दिलचस्प और आप को रोमांचित करने वाली है। अगर आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं। तो आपको यह फिल्म अवश्य रूप से एक बार देखनी चाहिए।