Domain क्या है? और कैसे खरीदें? What is domain in Hindi

3
403

आज के हमारे इस आर्टिकल में मैं आपको यह बताऊंगा भी डोमेन नेम क्या होता है? What is domain in Hindi  आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डोमेन नेम कैसे खरीद सकते हैं? एक ब्रांडेड डोमेन नेम आप किस तरह से रजिस्टर कर सकते हैं?

अगर आप अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके मन में यह जरूर ख्याल आया होगा कि मैं इसकी शुरुआत कैसे करूं? और आप ने सबसे पहले डोमेन नेम खरीदने के बारे में सोचा होगा? हमें वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले डोमेन नेम के बारे में कुछ जानकारी होना बहुत जरूरी है? जैसे कि domain नेम क्या होता है? डोमेन नेम का इस्तेमाल किस लिए होता है? ऐसे ही कई सारे सवालों के जवाब आज आपको हमारे इस पोस्ट में मिल जाएगा।

डोमेन नेम क्या है? What is Domain Name?

कोई भी वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन नेम की आवश्यकता होती है। उदाहरण के तौर पर आप हमारा डोमेन नाम ही ले लीजिए। जैसे कि नीचे दिखाया गया है। What is domain in Hindi

ऊपर दिए गए वेब एड्रेस में facttechno.in हमारे वेबसाइट का डोमेन नेम है। अगर गूगल सर्च भारत और आप यह लिख कर के टाइप करते हैं तो सीधे आप हमारे वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। आप यू समझ सकते हैं कि डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि वह एक तरीका से उसका पता होता है। ठीक उसी तरह अगर कोई आपका घर का पता पूछता है तो आप उसे लोकेशन के हिसाब से बताते हैं तो ठीक उसी लोकेशन के हिसाब से वह आपके घर पहुंच जाता है। ठीक उसी तरह डोमेन नेम आपके वेबसाइट का पता होता है, अगर कोई भी व्यक्ति सर्च इंजन पर आपका डोमेन नेम हो जाएगा तो सीधे आपके वेबसाइट तक पहुंच जाएगा। डोमेन ना बहुत सारे एक्सटेंशन के साथ उपलब्ध रहता है जिसे आप जमीन बेचने वाली कंपनियों से खरीद सकते हैं जिनके उदाहरण हमने नीचे दिया है। What is domain in Hindi

  1. .com
  2. .Org
  3. .Uk
  4. .Cu
  5. .Govt
  6. .In
  7. .Get
  8. .Edu
  9. .Mil
  10. .Co.in
  11. .Info
  12. .xyz
  13. .Co
  14. .Biz
  15. .Net, etc.

यह सारे डोमेन के Extension कहलाते हैं। और भी बहुत सारे डोमेन एक्सटेंशन है आप कोई भी अपनी पसंद का डोमेन खरीद सकते हैं। हम आपको यह समझ में आ गया होगा कि डोमेन नेम क्या होता है? लेकिन किसी भी डोमेन नेम को बढ़िया से समझने के लिए आपको उसके अंदर छिपे हुए कुछ तकनीकी चीजों को भी जानना जरूरी है जैसा कि हमने नीचे बताया है।

Domain Name या DNS [Domain Naming System]

एक ऐसा नाम करण है जिससे हम किसी वेबसाइट को इंटरनेट में खोज पाते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो identify कर सकते हैं। किसी भी वेबसाइट की बात करें तो सभी बैकग्राउंड में किसी ना किसी IP Address से जुड़े हुए होते हैं। Ip Address, internet portocol address होती है। या एकदुम रिकल एड्रेस होता है जो ब्राउज़र को बताता है कि इंटरनेट में कहां वह वेबसाइट मौजूद है। आसान शब्दों में कहें तो हम इंसान को आसान से समझ में आने वाली भाषा या शब्द ही याद रहती है, उसी तरह सारे वेबसाइट का भी एक नाम होता है। तो अब आप सोच रहे होंगे कि डोमेन नेम व आसान नाम है जिससे कि हम याद रख सकते हैं किसी आईपी एड्रेस के मुकाबले या एक human readable version है।

Domain Name की मदद से हम 1 या उससे भी ज्यादा ip-address को ढूंढ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल सैकड़ों आईपी एड्रेस को रेफर करता है। डोमेन नेम का इस्तेमाल url मैं भी होता है किसी पर्टिकुलर वेब पेज को खोजने के लिए।

उदाहरण के तौर पर आप यूं समझे www.facttechno.in/about हमारा वेब एड्रेस है, जिसमें से facttechno.in हमारा डोमेन नाम।

ऊपर की दी गई तस्वीर से आपको यह समझ में आ गया होगा, की डोमेन नाम किस तरह से Server में host या store रहता है। server के IP address को point किया हुआ होता है। जब भी कोई डोमेन को सर्च इंजन पर खोजता है, पॉइंट क्या हुआ ip-address उसे कुछ वेबसाइट तक पहुंचा देता है। What is domain in Hindi

blogspot मैं फ्री ब्लॉग कैसे बना सकते हैं यह जाने के लिए यहां क्लिक करके पढ़ें

Domain Name कैसे खरीदें?

अगर आप खुद के लिए या ने वेबसाइट के लिए, या फिर आप अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं इसके लिए आपको डोमेन नेम की आवश्यकता पड़ेगी। आप डोमेन नेम किसकी बढ़िया डोमेन नेम सर्विस प्रोवाइडर से डोमेन खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर के वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है। आप अपने बिजनेस से संबंधित नाम चुन करके एक डोमेन की लिस्ट तैयार कर सकते हैं और डोमेन नेम खरीद सकते हैं। हमने नीचे डोमेन सर्विस प्रोवाइडर की लिस्ट दी है जिनकी ऑफिशल वेबसाइट पर आप जाकर के डोमेन फेंक सकते हैं।

●Bigrock

●GoDaddy

●Namecheap

●ipage ,etc

स्मार्टफोन की मदद से आप किस तरह से अपने लिए वर्डप्रेस वेबसाइट बना सकते हो यह जानने के लिए आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं

डोमेन नेम खरीदने से पहले किन किन बातों को ध्यान में रखें?

1. जब भी आप अपने लिए डोमेन नेम खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा डोमेन नेम खरीदें जो छोटा हो और याद रखने में आसान हो।

2. ऐसा माना जाता है कि डोमेन नाम 10 अक्षरों के अंदर है तो उसे लिखने और बोलने में आसानी होती है।

3. किसी दूसरे से मिलता जुलता डोमेन नेम ना हो और तो काफी यूनिक हो जिससे आप उसे एक ब्रांड के रूप में बना सके।

4. आप जब भी डोमेन नाम कर दें तो उसमें स्पेशल करैक्टर जैसे कि @,$, 1 , hyphen and numbers इत्यादि ना हो।

5. आप जब भी अपने लिए डोमेन रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा टॉप लेवल डोमेन Top level Domain ही खरीदें।

और अंत में मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि आप जब भी अपने लिए डोमेन खरीदते हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका डोमेन छोटा और याद रखने लायक आसान होना चाहिए, क्योंकि या तकनीकी रूप से आपके IP address, Protocol का नाम होता है जिसे इंसान आसानी से याद करके रख सकता है।

अपने वेबसाइट को बेच करके लाखों रुपए कैसे कमाए यह जानने के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं

website और blog के लिए DMCA Protection badge कैसे लगाएं यह जानने के लिए यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं

दोस्तों आज के हमारे इस पोस्ट में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि What is Domain? डोमेन क्या है? What is domain in Hindi में आशा करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो आपसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

3 COMMENTS

  1. डोमेन नाम के बारे में जानकारी के लिए धन्यवाद। यह लेख रोचक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here