दुनिया की सबसे अजीबोगरीब मछली जिसके पास है 3 दिल

0
700

आप लोगों से ज्यादातर जब भी यह सवाल पूछा जाए कि जीवो का खून किस रंग का होता है?आप में से ज्यादातर लोग यह जवाब देंगे कि जीवो का खून का रंग लाल होता है.

लेकिन क्या आपको यह पता है कि इस दुनिया में कुछ ऐसे जीव भी है जो दुनिया की सबसे रहस्यमई और अजीबोगरीब जीव में से एक में गिने जाते हैं, जी हां आपने सही सुना दुनिया में कुछ ऐसे जी भी हैं जिनके खून का रंग लाल नहीं हो करके दूसरे रंग का होता है। ऐसा ही एक जीव है, कटल फिश (cuttlefish) जिसका खून का रंग थोड़ासा अजीब रहता है।

कैटल फिश के अंदर हरे और नीले रंग का खून होता है

कैटल फेस इस दुनिया में सबसे अजीबोगरीब मछलियों में से एक मानी जाती है, क्योंकि इसके खून का रंग हरा या नीला होता है।इतना ही नहीं घर समुद्र में रहने वाली है मछली अपने शरीर के रंग को भी बदल सकती है,इसकी वजह से समुद्र में इसे देख पाना बेहद मुश्किल होता है।

इसके शरीर में हरे और नीले रंग की खून की वजह से एक खास प्रकार की प्रोटीन भी पाई जाती है। इस फोटो में कॉपर यानी तांबा होता है जिसकी वजह से इसका खून हरा और नीले रंग का होता है।

सबसे हैरानी वाली बात तो यह है कि इस मछली के पास 3 दिल होते हैं, यह इस दुनिया में एकमात्र ऐसा जीव है जिसके 3 दिल होते हैं। इस जीव पर जब भी कोई हमला करता है, तो जा गहरे रंग की धुआं छोड़ती है जिसे दुश्मन लगभग अंधा हो जाता है।

कैटल फिश समुद्र में रहने वाली ऐसी मछलियों में से एक है जो बिना रीढ़ की हड्डी वाली प्राणियों में गिनी जाती है। यहां मछली बहुत बुद्धिमान भी होती है इस मछली के पास ऑक्टोपस की तरह 8 भुजाएं भी होती है। इतना ही नहीं इनके ऊपर मौजूद संख या कवच इनके शरीर के ऊपर नहीं बल्कि शरीर के अंदर होता है जिसके चलते गहरे समुद्र में भी यह जीव आसानी से जिंदा रह पाती है।

पूरी दुनिया में कैटल फिश की 120 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है, जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत ज्यादा मांग है। इन मछलियों के लिए लोग लाखों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं।

आप हमारे दूसरा आर्टिकल नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते हैं।

? दुनिया के सबसे खतरनाक तानाशाह

? दुनिया के ऐसे विमान जो रहस्यमई तरीके से गायब हो गए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here