स्मार्टफोन (Smartphone) से हो सकती है खतरनाक बीमारियां

0
161

आज के समय में लोगों का रहन-सहन कुछ इस तरह हो गया है कि वह ज्यादातर अपने मोबाइल फोन के साथ ही चिपके रहते हैं। स्मार्टफोन (Smartphone) या मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन काफी खतरनाक होता है जिससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है। दुनिया भर में मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन के ऊपर कई सारे रिसर्च किए जा चुके हैं। और इन से होने वाली बीमारियों के बारे में भी कई बार बताया जा चुका है।

हाल ही में भारत और दूसरे देशों में मोबाइल Smartphone रेडिएशन के ऊपर कई सारे शोध किए गए, भारत की ऐसी एक संस्था इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, नई भी मोबाइल से होने वाली बीमारियों के ऊपर एक शोध किया है। इस रिसर्च के शुरुआती फेस में यह पता चला कि मोबाइल फोन से ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से इंसान के अंदर जैविक बदलाव हो सकते हैं। यह बहुत बड़ा खुलासा है। हेलो की यस्टरडे पूरी नहीं हुई है लेकिन आने वाले कुछ सालों में लोगों के अंदर बायोलॉजिकल बदलाव नजर आने लगेंगे। इस शोध में कई सारी चीजें सामने आई है, डॉक्टर्स ने अपनी रिसर्च में यह साफ-साफ बताया है कि यह बदलाव केवल सुनने और ध्यान देने की क्षमता में नहीं बल्कि खून और हार्मोन में भी बदलाव ला सकता है। उन्होंने बताया कि जो लोग आधे घंटे फोन यूज करते हैं और जो लोग 3 से 4 घंटे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और जो लोग इससे भी ज्यादा फोन कर संभाल करते हैं इस तरह के लोगों को अलग-अलग कैटेगरी में रखकर के यह रिसर्च किया गया। तब इन शोध में पता चला कि इंसान के अंदर में जो बदलाव आने वाला है उनमें से प्रमुख है इंसान की प्रजनन करने की क्षमता जिसने स्मार्टफोन के इस्तेमाल से काफी कमी आई है।

मोबाइल फोन (Smartphone) का ज्यादा इस्तेमाल से होने वाली कुछ बीमारियां

रात में नींद ना आना

हर समय मोबाइल फोन चलाते रहने से रात में नींद ना आने की परेशानी पैदा हो सकती है। देर रात तक फोन पर चैटिंग करना, सोशल साइट पर एक्टिव रहना, लगातार कई घंटों तक फोन पर बात करने से रात में नींद ना आने की बीमारी हो सकती है।

दिल के रोग

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का भी डर लगा रहता है। शोधकर्ता यह भी मानते हैं कि फोन से निकलने वाली रेडिएशन दिल की प्रणाली में दिक्कत पैदा करती है। जिससे कि क्रॉनिक डिजीज जैसे कि बीमारियां धीरे-धीरे शरीर को धर लेती है।

मर्दाना कमजोरी

सिर्फ बच्चों या औरत ही नहीं बल्कि कुछ पुरुष भी हद से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। इससे उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन उनकी प्रजनन करने की क्षमता को कम कर देता है। जिसके चलते भविष्य में उन्हें जब बच्चे पैदा करने में परेशानी हो सकती है।

सुनने में परेशानी

कुछ लोग आजकल लगातार कई घंटों तक कानों में ईयर फोन लगाकर के रखते हैं। जिसकी तेज आवाज सुनने की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित करती है। इससे ईयर फोन के बिना आम आवाज सुनने में परेशानी होने लगती है इससे कानों की नसें कमजोर होने शुरू हो जाती है, जिस से ऊंचा सुनाई देने लगता है।

आंखों में कमजोरी आना

मोबाइल से निकलने वाली रोशनी आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर डालती है। बिना पलकें झपकाईं मोबाइल फोन देर तक देते रहने से आंखें शुष्क हो जाती है। जिसे जलन पैदा होना, आदि दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आजकल तो कई सारे लोगों में रोशनी जाने तक की भी समस्या आ रही है।

मोबाइल फोन (Smartphone) से संक्रमण का हो सकता है खतरा

मोबाइल फोन अपने साथ कई खतरनाक को किसानों को भी ले कर के आती है। कुछ लोग पायलट में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। जिसके चलते खतरनाक बैक्टीरिया और विषाणु मोबाइल फोन में चिपक जाते हैं। जिसके चलते आपको कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं जैसे कि उल्टी, दस्त, और कुछ गंभीर बीमारियां।

स्मार्टफोन (Smartphone) के इस्तेमाल से होने वाली बीमारियों से आप इस तरह बच सकते हैं

  • जरूरत पड़ने पर ही स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें
  • मोबाइल चलाने के लिए आप एक निश्चित समय चुने और उसने देर तक की मोबाइल का इस्तेमाल करें
  • एयर फोन का इस्तेमाल भी आप सोच-समझकर ठीक करे, जहां इसकी जरूरत ना पड़े वहां आप स्पीकर ऑन करके बात कर सकते हैं।
  • बच्चों को मोबाइल पकड़ने के बजाय खुद उनके साथ खेलें।
  • अगर आप बच्चों को मोबाइल फोन देते भी है तो यह सुनिश्चित करें कि वह ज्यादा देर तक मोबाइल फोन के साथ ना खेलें
  • हर सप्ताह आप अपने मोबाइल फोन को डिटॉल या अन्य साफ करने वाली चीजों से हमेशा साफ करते रहे।
  • रात के समय या कोशिश करें कि मोबाइल फोन आपके बेड से दूर रखें, ताकि आप रात में अच्छी नींद ले सके
  • अपने स्मार्टफोन के ब्राइटनेस को हमेशा एडजस्ट करके रखे हैं, ताकि आपका स्मार्टफोन से निकलने वाला रोशनी आपके आंखों को ज्यादा असर ना करें

———————————————————–

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में इतना ही, आज के हमारे इस लेख में हमने यह बताने की कोशिश की है कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल से कौन-कौन सी गंभीर बीमारियां होती है? अगर आपको हमारा या लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ या परिवार वालों के साथ साझा कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप क्या है? कोरोनावायरस से लड़ने के लिए यह क्यों कारगर है या जानने के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here