WhatsApp से रोजना पैसे कैसे कमाए?

0
568

दोस्तों ज्यादातर हम लोग whatsapp का इस्तेमाल रोजाना अपने दोस्तों से बातचीत या फिर उनके साथ अपने कुछ पल जैसे कि, फोटो, वीडियो, और यहां तक की मजेदार चीजें शेयर करते हैं।

लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि आप व्हाट्सएप के जरिए भी पैसे पर कमा सकते हैं। आपके दिमाग में आ रहा होगा कि भला आप व्हाट्सएप से कैसे पैसे कमा सकते हैं? हालांकि ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमा सकते हैं? लेकिन आज हम लोग अपने इस लेख में उन सारे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनका लोग ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं और अच्छी खासी मोटी कमाई करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से व्हाट्सएप से पैसे कमा पाएंगे और इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा?

☞WhatsApp में ग्रुप बनाएं

जब भी किसी तरह से पैसे कमाने की बात की जाती है, तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास लोगों से अधिक से अधिक संपर्क होना चाहिए। यानी कि व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए आपके पास लोगों के अधिक से अधिक फोन नंबर होने चाहिए।

आप अपने लिए किसी भी तरह का व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं, जो कि मनोरंजन, समाचार, विज्ञान से संबंधित जानकारियां, बॉलीवुड, स्थानीय समाचार, या कुछ भी इस तरह का कोई ग्रुप आप बना लीजिए। इसके बाद आपको इस ग्रुप में मेंबर्स जोड़ने होंगे, इसके बाद आप अपने परिवार वालों को इस ग्रुप से जुड़ने के लिए क्या सकते हैं या फिर दोस्तों को भी आप इस ग्रुप से जोड़ सकते हैं, आपके दोस्त आपके परिवार वाले लोगों को कहेंगे कि इस ग्रुप से जुड़े और इस तरह से आपके व्हाट्सएप ग्रुप में लोगों की संख्या बढ़ती चली जाएगी।

ऊपर में हमने यह बताया कि आप किस तरह से अपने लिए व्हाट्सएप ग्रुप तैयार कर सकते हैं। एक बार आपके व्हाट्सएप ग्रुप में 50 मेंबर हो जाए तो आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। आप आप अब आपका ग्रुप इस लायक बन चुका है कि आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं? लेकिन आप सोच रहे होंगे कि कैसे?

☞ WhatsApp ग्रुप से पैसे कैसे कमाए?

आपने अब तक व्हाट्सएप पर अपने लिए ग्रुप बना लिया होगा। अब आपका दूसरा काम यह है कि आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कैसे कमा सकते हैं। व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई एक तरीका नहीं है बल्कि कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप हर दिन $30 से $100 रुपए तक कमा सकते हैं। एक नजर में देखे तो आप हर रोज रोज आना ₹2000 से लेकर के ₹5000 तक कमा पाएंगे। लेकिन व्हाट्सएप से ग्रुप बनाने पर आप ज्यादा से ज्यादा 250 मेंबर ही बना पाओगे।

⛳ किन तरीकों से आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कई सारे तरीके हैं जिन्हें हमने नीचे बताया है इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं?

  • Link Shortening Services का इस्तेमाल करके
  • Affiliate marketing का इस्तेमाल करके
  • PPD Network का इस्तेमाल करके
  • YouTube Channel और website का Promotion करके
  • Paid Promotion करके
  • App Links और Promo code का इस्तेमाल करके
  • आप अपने द्वारा बनाए गए सामानों को भी बेच सकते हैं

तो ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप ग्रुप से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और रोजाना 5000 रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आपको यह पता नहीं कि यह सारी चीजें क्या होती है तो हम लोग विस्तारपूर्वक नीचे आप लोग को बता रहे हैं। आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी पर करके यह समझ सकते हैं कि यह सारी चीजें क्या होती है?

?Link Shortening क्या होता है?

यह ऑनलाइन इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला बहुत ही फेमस साधन है। और यह बहुत ही आसान है इसमें आपको बड़े और पॉपुलर वेबसाइट के लिंक को शार्ट करना होता है शॉर्ट कहने से हमारा यह मतलब है कि आप उन लिंक को छोटा करते हैं। एक बार आप ने उन सारे लिंक को छोटा कर दिया तो उसको आप शेयर कर सकते हैं। अगर कोई बंदा उन लिंक पर क्लिक करता है, तो उस लिंक के माध्यम से उस वेबसाइट पर रीडायरेक्ट होने से पहले कुछ प्रचार आदि दिखाए जाते हैं, जिनका आपको पैसे मिलते हैं।

तो यह एक बेहतरीन तरीका हो सकता है , जिसमें आपको ऐसा वेबसाइट जो कि सही और अच्छी पोस्ट और मनोरंजक पोस्ट डालते हो, या किसी भी क्षेत्र से रिलेटेड हो सकता है जैसे कि विज्ञान हो, मनोरंजक समाचार, स्थानीय समाचार, या फिर कोई अंतर्राष्ट्रीय खबर ही क्यों ना हो? वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय तौर पर इस लिंक पर क्लिक किया जाता है जैसे कि दूसरे देशों से जिनमें अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप के देश, आदि जगहों से अगर लिंक पर क्लिक होता है तो आपको कहीं ज्यादा पैसे मिलते हैं यहां तक कि एक क्लिक पर $1 रुपए तक।

लिंक को छोटे करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है आप इनमें से किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, गूगल पर लिंक shortener लिख करके आप सर्च कर सकते हैं तो आपको कई सारी वेबसाइट यहां पर मिल जाएंगी। जहां से आप लिंक को छोटा कर सकते हैं। लेकिन फिर भी हम लोग कुछ प्रमुख वेबसाइट ओं करना हम नीचे दे रहे हैं।

  • Adf. ly
  • Shorte. st
  • Linkshrink. net
  • Short. am

? Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके?

ऐसे तो आपने बहुत सारे वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो जरूर सुना होगा, यह कैसा तरीका है जिसके माध्यम से आप उन वेबसाइट पर बिकने वाले प्रोडक्ट, या सेवाएं को छोटे-छोटे लिंक में शेयर करके पैसे कमा पाते हैं?

अगर साधारण शब्दों में समझा जाए तो एफिलिएट मार्केटिंग किसी भी तरह के सम्मान या सेवाओं को बेचने का काम होता है। फिर भी अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर मौजूद आर्टिकल, एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप पढ़ सकते हैं।

?PPD network का इस्तेमाल करके पैसे कमाए

अगर आपको यह नहीं पता कि PPD Network क्या होता है? तो हम आपको यह बता देते हैं कि PPD का मतलब Pay per Download होता है। आप इसका इस्तेमाल करके अच्छी खासी कमाई भी कर पाते हैं। इसके लिए आपको कुछ नेटवर्क पर जहां पर आप ऑनलाइन file जैसे कि किसी App फाइल हो, गाने, वीडियो सॉन्ग, किसी तरह का सॉफ्टवेयर, या किसी भी तरह का फाइल अपलोड करना होता है।

जितनी बार या फाइल डाउनलोड होगा, उतना ही ज्यादा आपको पैसे मिलते हैं। अपने फाइल को अपलोड करने के लिए आप इन वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि अच्छी खासी रुपए per डाउनलोड पर, देती है।

  • Usercloud
  • UploadOcean
  • Upload Cash
  • ShareCash
  • FileIce.net

यह कुछ वेबसाइट के नाम है जहां से आप अपने फाइलों को अपलोड कर सकते हैं और उनके लिंक को शेयर कर सकते हैं।

? YouTube video और Channel Promotion

आज इस डिजिटल दुनिया में ऐसे कई लोग भी मिल जाएंगे जो लोग अपने यूट्यूब वीडियो या फिर चैनल का प्रमोशन करना चाहते हैं। तो आप ऐसे यूट्यूब पर या ब्लॉगर की तलाश कर सकते हैं जिन्हें अपने वेबसाइट या यूट्यूब पर अच्छी खासी ट्रैफिक की जरूरत होती है।

इसके बदले में आप उनसे डील भी कर सकते हैं, जिससे आपकी उनसे कमाई हो जाती है। सामान्य तौर पर कोई भी व्यक्ति अपने यूट्यूब वीडियो या वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्राफिक के लिए अच्छे खासे पैसे खर्च करते हैं। तो आप उनसे मासिक रूप से कम से कम ₹2000 तो कमा ही सकते हैं।

? इसके अलावा भी बहुत सारी तरीकों से आप पैसे कमा सकते हैं, WhatsApp की मदद से।

केवल यही तरीका नहीं है जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमा सकते हो। व्हाट्सएप से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके है जिनकी मदद से आप रोजाना ₹5000 तक कमा सकते हैं। लेकिन ऊपर हमने उन सारे तरीकों के बारे में बताएं जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। दूसरे तरीकों में आप निम्नलिखित चीजें अपना सकते हैं।

  • ऑनलाइन पढ़ा करके उसके लिए आप व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पैसे कमा सकते हैं।
  • Recharge Apps में Refer करके भी
  • Paid Promotion करवा करके
  • App link और promo code whatsapp पर शेयर करके

?Conclusion

दोस्तों मैं यहां आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल रोजाना आप इंटरनेट से ₹5000 कैसे कमा सकते हैं? WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके, के बारे में हमने यह बताने की कोशिश की है। आपको हमारा या लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह लेख ज्ञानवर्धक और जानकारी पूर्वक लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, और आस-पड़ोस के लोगों के साथ जरूर साझा करें। जिससे कि हमारे बीच जागरूकता होगी और इससे सभी को बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई जानकारियां आप लोगों के साथ साझा कर सकूंगा।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहेगी मैं हमेशा अपने पाठकों का हर तरफ से हेल्प कर सकूं। यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी संदेह या फिर किसी भी तरह का आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here