इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? – Internet se paise kaise kamaye

1
238

आप में से बहुत सारे लोग घर बैठे इंटरनेट के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं?और बहुत से लोग ऐसा जरिया खोज रहे हैं जिससे कि इंटरनेट से आसानी से पैसे कमाए जा सके? आप सही जगह आए हैं, अगर आप इंटरनेट पर यह तलाश कर रहे हैं कि इंटरनेट से पैसे किस तरह से कमाए जा सकते हैं? तो हम आज आपको अपने इस लेख में इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए?. Internet se paise kaise kamaye इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

इंटरनेट एक बहुत ही बड़ी दुनिया है। यहां पर बहुत सारे साधन ऐसे मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप घर बैठे 10 से 15000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन आपको या बात भी ध्यान रखना है कि इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए आपके पास धैर्य होना चाहिए। जैसे कि अगर आप कोई पौधा लगाते हैं। और उसका फल खाना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको वह पौधा लगाना होगा। उसको पानी, धूप, और अन्य जीवो से सुरक्षा भी करनी पड़ती है। तभी जाकर के वह पौधा बड़ा होगा और आपको फल देगा।

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आप जो ऑनलाइन काम करेंगे वह भी इस पौधे की ही समान है। आप इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। तभी जाकर के आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो?इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य रखना पड़ता है और कड़ी मेहनत करते हुए आपको फल की प्राप्ति अवश्य होती है।

इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन हम यहां पर कुछ ऐसे मुख्य तरीकों के बारे में ही बात करेंगे जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए करते हैं। तो,चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से वह तरीके हैं जिनकी सहायता से आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो।

Internet se paise kaise kamaye – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। जिसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से इंटरनेट के जरिए पैसे कमा सकते हो। लेकिन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है।अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि इंटरनेट पर कोई ऐसा काम करके आप रातों-रात पैसे कमा लोगे! तो ऐसा हर किस भी नहीं होने वाला है। इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी। तभी जाकर के आप इंटरनेट से पैसा बना पाओगे। बिना मेहनत के इस दुनिया में कुछ भी हासिल कर पाना नामुमकिन होता है।

इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले यह सवाल आप अपने आप से पूछिए? कि क्यों आप इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हो? क्या आप इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए part time या full time काम करने के बारे में सोच रहे हैं? या फिर आपके अंदर में कुछ ऐसी खासियत है या आप hobby रखते हैं तभी आप अपने मन मुताबिक जरिया का चुनाव कर पाएंगे और तभी आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो। Internet se paise kaise kamaye

बहुत से लोग अपनी आय दोगुना करने या अपने जरिए जानकारी लोगों को साझा करने, या फिर कुछ लोगों को ना तो अच्छी नौकरी मिल पाती है और ना ही उनके पास व्यापार करने के लिए पैसा होता है। ऐसे में कुछ लोग थोड़ा बहुत यहां वहां काम करके पैसे कमाते हैं और अपनी जिंदगी जीते हैं।

लेकिन नौकरी ना मिलने और व्यापार के लिए पैसा ना होने के बावजूद कुछ लोगों के सपने बहुत बड़े होते हैं और वह कुछ बड़ा करने के तरीके खोजते रहते हैं क्योंकि वह जानते हैं । इस दुनिया में अपने talent के बलबूते पर आप कहीं भी रोजी रोजगार खोज सकते हैं। आपको इसके लिए किसी के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़ता है।

लेकिन जहां तक हम इंटरनेट से पैसे कमाने की बात करते हैं। तो आपके पास कुछ हुनर भी होना जरूरी है तभी आप इंटरनेट के जरिए पैसे कमाने में सफल हो सकेंगे। ऐसे लोगों को जो इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं आज हम उस उन्हें अपने इस लेख में इंटरनेट से पैसे कमाने के तरकीब ओं के बारे में बता रहे हैं। इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको इंटरनेट संबंधी तकनीकी ज्ञान होना भी जरूरी है।

Blogging के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Blogging यानी कि एक छोटी सी वेबसाइट, साल 2010 के बाद पूरे भारत में ऐसे कई सारे लोग हैं जो अपने लिए ब्लॉग बना करके उसमें ज्ञानवर्धक बातों को लिखते हैं। और ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमा रहे हैं। अगर आप भी किसी खास विषय पर अच्छी जानकारी रखते हैं। या फिर नई नई जानकारी इकट्ठा करना आपको काफी पसंद है और आप यह सारी जानकारी लोगों के सामने रखना चाहते हैं। तो यह एक अच्छा जरिया बन सकता है। ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा सकते हो। Internet se paise kaise kamaye

अगर आप ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ब्लॉगिंग के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। जैसे कि:-

  • ब्लॉकिंग शुरू करने से पहले आपको अपने लिए एक Domain name खरीदना या register करना होगा। डोमेन नेम खरीदने के बाद आपको सबसे पहले जिस चीज की जरूरत होती है वह है web hosting, वेब होस्टिंग आपके वेबसाइट को दुनिया के सामने लाइव ले करके आता है।
  • इसके बाद आप अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। आप नियमित पोस्ट लिखें इसके अलावा आपको इस बात पर भी ध्यान देना है कि आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट SEO friendly post हो।
  • Blog post को आपको सर्च इंजन पर rank करने की जरूरत भी पड़ती है। तभी जाकर के आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर organic traffic आता है। और लोग आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट को पढ़ते हैं।
  • जब आपके ब्लॉग पर traffic आना शुरू हो जाए तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Monetize करवा सकते हैं। इस तरह से आप अपने ब्लॉग की सहायता से पैसे कमाते हैं।

आप ब्लॉक कैसे बनाएंगे? यह जाने के लिए पूरी जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएं? ब्लॉक से संबंधित संपूर्ण जानकारी

वीडियो बनाकर के पैसे कमाइए

अगर आप वीडियो बनाने का शौक रखते हैं तो आप वीडियो बना कर के भी पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर आज ऐसे बहुत सारे platform है जहां पर आप अपने वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। अपनी वीडियो में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां, या आप कुछ भी जैसे की कॉमेडी, टेक्निकल वीडियो, किसी विषय के संबंध में जानकारी, किसी विषय पर विश्लेषण, आप वीडियो बनाकर के लोगों को पढ़ा भी सकते हैं।

Video graphy के जरिए आप विभिन्न प्लेटफार्म में एक वीडियो बनाकर के जैसे कि YouTube, Dailymotion, Facebook, unacademy आदि वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर के अपलोड कर सकते हैं।

जैसी आपकी के वीडियो पर views आना शुरू हो जाए तो आप अपने वीडियो को monetization करवा सकते हैं। आज ऐसे लोगों की कमी नहीं जो YouTube, प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी वीडियो बनाकर के काफी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। तो यह एक अच्छा जरिया साबित हो सकता है। आप रोजाना वीडियो बना सकते हो, या फिर आप हफ्ते या फिर महीने में वीडियो बना करके डाल सकते हो। आप वीडियो से कैसे पैसे कमाएंगे इसके बारे में हम खासकर YouTube platform के बारे में नीचे बता रहे हैं।

YouTube video platform है और दुनिया की जानी मानी वेबसाइट Google की ही product में से एक है। यकीन मानिए हमने भी अपनी इंटरनेट से पैसा कमाने की journey यूट्यूब वीडियो बनाकर के ही शुरू किया था। Internet se paise kaise kamaye

जैसा कि मैंने पहले ऊपर बताया है। किसी भी काम के लिए और उससे पैसे कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हमें यूट्यूब से पैसे कमाने में 6 महीने से ज्यादा लग गए थे। यानी कि अगर आप वीडियोग्राफी के माध्यम से भी पैसे कमाना चाहते हैं तो या एक अच्छी खासी प्लेटफार्म आपको मुहैया करवाती है। हमारी पहली इनकम यूट्यूब से लगभग $235 के आसपास हुई थी। तो चलिए हम नीचे आपको यूट्यूब पर आप किस तरह से account बना करके पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में detail से जानकारी दे रहे हैं।

सबसे पहले आपको आपने लिए बढ़िया video platform का चुनाव करना होगा। यहां पर आपको कई सारे platform मिल जाते हैं। जैसे कि YouTube, Dailymotion, Facebook और unacademy इत्यादि।

लेकिन YouTube दुनिया की सबसे बड़ी video platform के रूप में जानी जाती है। इस चलते हमारी असला रहेगी कि आप वीडियोग्राफी की शुरुआत YouTube से ही करें।

  • YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले YouTube पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। यूट्यूब पर अकाउंट बनाना काफी आसान है।
  • YouTube पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने Gmail ID की मदद से सीधे लॉगिन कर सकते हैं।
  • YouTube पर अकाउंट बना लेने के बाद आपको अपने वीडियोस बना करके उसे बढ़िया से edit कर ले।
  • Video को बनाने के बाद आपको वीडियो को यहां पर upload करना होता है।
  • Videoअधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे इसके लिए आप अपने वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप के वीडियोस पर अच्छी खासी ट्राफिक आना शुरू हो जाए तो आप अपने वीडियोस को Google AdSense की सहायता से monetization enable भी करवा सकते हैं।
  • आपका वीडियो जितना ज्यादा viral और लोग देखेंगे उतनी ज्यादा आपको कमाने का मौका मिलेगा।

YouTube पर चैनल कैसे बनाएं? Google AdSense के अलावा आप यूट्यूब से किन किन माध्यमों से पैसे कमा सकते हैं? इन सारी चीजों के बारे में जानकारी लेने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। Internet se paise kaise kamaye

YouTube से पैसे कमाने के तरीके? पूरी जानकारी हिंदी में

Affiliate marketing के जरिए पैसे कमाए

Affiliate marketing दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली तरीकों में से एक गिनी जाती है। दुनिया भर में ज्यादातर लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके इंटरनेट से पैसे कमाते हैं। Internet se paise kaise kamaye इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

Affiliate marketing में आपको किसी भी कंपनी के product या services को promote करना होता है। इसका सीधा सा फार्मूला है अगर कोई आपके द्वारा promote किया गया, सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदता है। यह सेवाएं लेता है तो उसके बदले में आपको कंपनी commission देती है। यह कमीशन की रकम 15% से 30% के बीच होती है।

Affiliate marketing देने वाले बहुत सी विश्वसनीय कंपनियां आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी जिन की सेवाएं एवं उनके प्रोडक्ट को आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं। कुछ प्रमुख एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी है , Amazon, clickbank, eBay, shareAsale, इत्यादि। इसके अल्वी आपको इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी कंपनियां मिल जाएगी जो अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के लिए एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा मुहैया करवाती है।

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहला काम आपको यह करना पड़ता है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप कौन से platform का इस्तेमाल करके affiliate product को promote करना चाहते हैं। आपने निम्नलिखित चीजों का चुनाव कर सकते हैं।

  • Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपके पास निम्नलिखित प्लेटफार्म है, जैसे कि website, blog, email marketing, Facebook, YouTube में से आप कोई भी प्लेटफार्म का चुनाव कर सकते हैं।
  • Affiliate product को प्रमोट करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी प्लेटफार्म का चुनाव क्यों ना करें? उससे संबंधित आपका website, blog या video होना जरूरी है।
  • तभी जाकर के आप affiliate product को बेच पाएंगे। तभी जाकर के आपको कमीशन प्राप्त होगा। अगर लोगों को वह पसंद आएगा तो लोग उसे खरीदेंगे।

Affiliate marketing क्या होता है? आप एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे पैसे कमा सकते हैं? इन सारी चीजों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Affiliate marketing क्या होता है? आप इससे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Share market से online paise कमा सकते हैं?

इंटरनेट के माध्यम से आप share market पर पैसे लगाकर के ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। शेयर बाजार में आपको किसी भी तरह का काम नहीं होता बस आप सही वक्त पर शेयर बाजार का विश्लेषण करते रहे। और आप अपने लिए शेयर खरीद सकते हैं।

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ऐसे बहुत सारे platform जहां पर आप share की खरीद बिक्री कर सकते हैं। आप चाहे तो 1 दिन में शेयर खरीद करके उसे उसी दिन बेच भी सकते हैं। शेयर बाजार पर आप उतना ही पैसे लगाए जितना आप जोखिम लेने के काबिल हो। वरना आपको इसमें बड़ी हानि भी हो सकती है।शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां से आप चाहे तो पैसों से पैसा बना सकते हो, साथ में आप यह भी ध्यान रखें कि शेयर बाजार जोखिमों के अधीन होती है। Internet se paise kaise kamaye

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आप अगर यह सोच रहे हैं कि share market पर पैसे लगाकर के आप पैसे कमा लेंगे तो आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी:-

  • Share market से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास में Demat account होना जरूरी है।
  • Demat account के साथ-साथ आप अपने लिए trading account भी खोलना होता है। अगर आप ऑनलाइन ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो।
  • Trading account को आप अपने bank account से लिंक करते हो। ताकि आपके द्वारा खरीदे गए शेयर के पैसे उसी खाते से कटे और जब आप लाभ कमाएं तो वह कैसे आपके खाते में सीधे पहुंच जाते हैं।
  • Intraday trading शेयर बाजार में इस्तेमाल की जाने वाली एक ऐसी शब्दावली है। जिसका अर्थ यह होता है कि व्यक्ति एक ही दिन में शेयर खरीद करके उसे बेच सकता है।
  • Intraday trading करने के लिए आपको बहुत सारे शेयर कंपनी के शेयर में होने वाले उतार-चढ़ाव का विश्लेषण करना होता है। तभी जाकर के आप कम दाम में शेयर करी करके उसी दिन ज्यादा दाम में बेच सकते हैं।
  • Share market पर आज कई सारे लोग इसी व्यापार का इस्तेमाल करके रोजाना कैसे लगाते हैं और रोजाना के 2000 से ₹3000 तक कमा लेते हैं।

अगर आप share market से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर मौजूद अन्य आर्टिकल जोकि शेयर मार्केट पर आधारित है पर जाकर के पढ़ सकते हैं। शेयर बाजार से संबंधित कुछ जरूरी पोस्ट आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Share market क्या होता है?

Stock market क्या होता है?

Demat account क्या होता है?

Dropshipping के जरिए पैसे कमा सकते हैं

यह नाम आपको थोड़ा सा कठिन लगा हो सकता है। लेकिन इस पर काम करना उतना ही आसान है। इसे भी आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

इसे करने के लिए आपको कोई भी रॉकेट विज्ञान सीखने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप बड़ी आसानी से इसे कर सकते हैं। इसमें आपको एक ई-कॉमर्स वेबसाइट के product को दूसरे e-commerce website पर अधिक प्राइस में बेचना होता है।

चलिए सर एक साधारण उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि कोई product, e commerce website Amazon पर कम दाम पर उपलब्ध है। और आप उस प्रोडक्ट की फोटो डाउनलोड करके उसे किसी दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि eBay पर upload कर सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट के लिए order देगा तो आप Amazon की website से उस products को उसके लिए बुक करते हैं। उसकी दिए गए पते पर आप भेज देना होता है।

यहां पर आप प्रोडक्ट कम दाम पर खरीदते हैं और किसी दूसरे इकॉमर्स वेबसाइट पर उसे आप ज्यादा दाम पर बेच देते हैं। यहां पर आप एक margin रख कर के लाभ कमा सकते हो। इस तरह के ऑनलाइन बिजनेस में आपको किसी भी तरह का घाटा नहीं होता बल्कि फायदा ही होता है।इस मार्केट किसी भी तरह के पैसे नहीं लगते हैं और ना ही कोई Risk होता है। Internet se paise kaise kamaye इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

PPD network के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं

PPD का फुल फॉर्म Pay per download होता है। यहां पर आपको प्रत्येक डाउनलोड के पैसे कोई भी कंपनी या network प्रदान करती है।

यानी कि आप यह कार्य किसी ब्लॉग या वेबसाइट या फिर आपको ही Facebook page ही क्यों ना बना लीजिए। और उस पर आप PPD नेटवर्क से प्राप्त लिंक को शेयर कर दीजिए। उस लिंक के माध्यम से जितनी बार वह फाइल डाउनलोड होगा। उतना आपको पैसा मिलेगा।

PPD network से पैसे कमाने के लिए आप निम्न काम इंटरनेट पर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको एक बढ़िया PPD नेटवर्क वाली वेबसाइट पर जा कर के अपने लिए एक account बनाना होगा।
  • Account बनाने के लिए आप अपना ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Account बन जाने के बाद उसमें आप विभिन्न प्रकार के files जैसे कि वीडियो, software, app, program files, games, इत्यादि चीजों को अपलोड कर सकते हैं।
  • Files upload होने के बाद फिर से file को download करने के लिए आपको एक link मिलता है। जितनी बार आपके द्वारा अपलोड किया गया फाइल डाउनलोड होगा उस पर आपको पैसे मिलते हैं।
  • आपके द्वारा अपलोड किए गए फाइल्स को डाउनलोड करने के लिए PPD network कंपनी द्वारा एक लिंक दिया जाता है।जो भी व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से उस फाइल को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करेगा उस समय कुछ advertisement या विज्ञापन या survey दिखाए जाते हैं।
  • व्यक्ति उन विज्ञापन को देखकर या उन सर्वे को पूरा करके उस फाइल को डाउनलोड कर पाएगा।
  • उस विज्ञापन को देखने और सर्वे को पूरा करने के लिए PPD network हमें पैसे देते हैं।
  • यह पैसे हमें अपने PPD network account पर ही मिल जाते हैं। आप इन पैसों को PayPal, wire transfer की मदद से सीधे अपने बैंक अकाउंट पर प्राप्त कर सकते हो।

कुछ बढ़िया और बेहतरीन PPD network की एक लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं। आप इनमें से किसी भी PPD network से जुड़कर के ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Email marketing से पैसे कमा सकते हैं.

Email marketing इंटरनेट की दुनिया में सबसे पहले इस्तेमाल की जाने वाली तरीकों में से एक में गिनी जाती है जिसकी सहायता से आप इंटरव्यू से पैसे कमा सकते हो।

कई लोग यह भी मानते हैं कि email marketing का वाद और अब तक खत्म हो चुका है। लेकिन एक रिपोर्ट की माने तो ईमेल मार्केटिंग अभी भी उतनी ही लोकप्रिय है जितनी कि वह पहले हुआ करती थी।

Email marketing एक ऐसा तरीका है जिसकी सहायता से आप ई-मेल की लिस्ट इकट्ठा करते हैं और कुछ प्रोडक्ट्स की डिटेल और affiliate link के माध्यम से लोगों तक ई-मेल करके पहुंचाते हैं। अगर कोई बंदा है वह सामान खरीदता है तो उसके आपको कमीशन मिलते हैं।

Email marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास में 5000+ email address की list होनी चाहिए। तभी आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए इंटरनेट से अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने की तरीकों के लिए आप निम्नलिखित चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Affiliate marketing से मिले affiliate link को ईमेल एड्रेस के जरिए आप शेयर कर सकते हैं। ई-मेल करके आप लोगों को यह बता सकते हैं कि उस प्रोडक्ट में क्या खासियत है?जो बंदा उस लिंक पर क्लिक करके वह प्रॉडक्ट खरीदना है उसके आपको कमीशन मिलते हैं।
  • Email marketing की मदद से आप कुछ digital products जैसे कि software, video, e- book, etc. बेच सकते हैं।
  • किसी भी website, product, service को आप promote कर सकते हैं।
  • Email marketing आज भी बहुत सारे कंपनियों के लिए पहली पसंद है। क्योंकि इससे सीधे किसी प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पहुंच जाती है।

Photography का शौक रखते हैं तो भी आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फोटोग्राफी का काफी शौक होता है। नेचर या प्रकृति, लोग, संस्कृति, या कुछ भी फोटोग्राफी करने का आप शौक रखते हैं।तो आप बड़ी आसानी से इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो।

बस आपको बढ़िया से बढ़िया फोटो खींचना होता है। और इसे लोगों के साथ साझा करने के लिए। आपको बहुत से प्लेटफार्म इंटरनेट पर मिल जाते हैं। जोकि आपके द्वारा अपलोड किए गए फोटो की download पर भी आपको पैसे देती है। या फिर आप अपने द्वारा खींचे गए फोटो को बेच भी सकते हैं। Internet se paise kaise kamaye इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी दोनों ही जरिए से आप इंटरनेट से काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दोनों ही माध्यमों से आप किस तरह से इंटरनेट से पैसे कमा पाएंगे।

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित steps follow करने होंगे।

  • Videography and photography दोनों ही तरीकों से अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो इसलिए आपको सबसे पहले इन्हें बेचने या इनसे पैसे कमाने का platform खोजना होगा।
  • हम यहां पर आपको कुछ ऐसे ही प्लेटफार्म के बारे में बता रहे हैं। जहां पर आप अपने लिए अकाउंट बना करके फोटो को भेज सकते हैं, जैसे कि imagebazar.com, shutterstock.com, istocks.com कुछ ऐसे ही वेबसाइट है जहां पर आप अकाउंट बना कर के अपने द्वारा खींचे गए फोटो या वीडियो को बेच सकते हैं।
  • Photo and video को यहां पर अपलोड करने से पहले आपको उसे बढ़िया से edit करना होता है। Edit करने के बाद आप अपलोड कर सकते हैं।
  • कुछ वेबसाइट पर आपको फोटो की प्रत्येक डाउनलोडिंग पर पैसे मिलते हैं? या फिर आप उन वेबसाइट पर अपनी फोटो की sales लगा सकते हैं।

Online, photo sell करने के लिए आपने में लिखित वेबसाइट पर अपने लिए account बना सकते हो:-

अगर आप photo image sell करके पैसा कमाना चाहते हैं और आप विस्तार से इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं।

Photo image sell करके पैसे कैसे कमाए?

Facebook पर Facebook page बना करके भी आप पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप कोई ऐसा तरीका सोच रहे हैं, जिसमें आपको social media पर ब्राउज़िंग करते हुए ही आप इससे कुछ पैसे बना ले। तो आप Facebook के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं।

Facebook दुनिया बड़ा social networking वेबसाइट में से एक में गिरा जाता है। अगर आप blog or website चलाते हैं। तो भी आप इससे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप instant artical का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google AdSense की तरह ही Facebook कभी अपना ad network है, जिसके मदद से आप अपने content को मोनेटाइज कर सकते हैं। Internet se paise kaise kamaye इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

इसके अलावा अगर आप फेसबुक पेज बनाकर के उस पर 5000 likes आ जाते हैं तो आप किसी प्रोडक्ट, किसी कंपनी या sponsorship प्राप्त कर सकते हैं। और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।

आप में से ज्यादातर लोग तो फेसबुक का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। तो आप अपने लिए फेसबुक पेज बड़ी आसानी से बना सकते हो। और लोगों को अपने पेज से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक से पैसे कमाने के अन्य तरीके भी है जिसे हमने नीचे बताया है।

  • Facebook watch या वीडियो अपलोड करके।
  • Sponsorship प्राप्त करके।
  • Website and blog को प्रमोट करके।
  • Affiliate marketing
  • अपने खुद के प्रोडक्ट्स को बेच करके।

अगर आप Facebook page बना करके पैसे कमाना चाहते हैं और इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारा पोस्ट फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते हैं?

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को उन सारे तरीकों के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। यहां पर हमने सिर्फ उन प्रमुख तरीकों का ही जिक्र किया है जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए करते हैं। Internet se paise kaise kamaye इस बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारे इस पोस्ट से कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सोच रहे हैं। तो,हमारे इस पोस्ट से आपको थोड़ी बहुत जरूर मदद मिली होगी। अगर आपको हमारे द्वारा यह पोस्ट पसंद आई है। तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अगर इसके अलावा आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के अन्य तरीकों के बारे में भी पता है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here