राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

वर्तमान समय में भारत के राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू है। आईए जानते हैं कि राष्ट्रपति कौन होता है? हमारे भारतीय संविधान में राष्ट्रपति का चुनाव कैसे किया जाता है इस बारे में भी हम जानकारी लेने वाले हैं। राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

भारतीय राष्ट्रपति भारतीय संविधान के अनुसार देश के राष्ट्रपति होते हैं। इनका चयन प्रत्येक पांच वर्षों में राष्ट्रपति का निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाता है। राष्ट्रपति भारतीय संविधान का शीर्ष नागरिक होते हैं और राजनीतिक मामलों में अपने संविधानीय अधिकारों का प्रयोग करते हैं। उनकी कार्यकाल के दौरान, राष्ट्रपति को विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने का आदेश दिया जाता है, जैसे विदेश यात्राएं, कानून के पास होने या अद्यतन के लिए अभिनय, और राष्ट्रीय समारोहों का उद्घाटन। राष्ट्रपति की भूमिका नागरिकों के आदर्श और भारतीय संगठन की रक्षा में बहुत महत्वपूर्ण होती है। राष्ट्रपति का आदर्श भारतीय संविधान के माध्यम से एक प्रभावशाली और सामर्थ्यपूर्ण नेतृत्व का प्रतीक होता है। आज हम जानेंगे कि राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

भारतीय राष्ट्रपति के पास कई प्रकार के पावर और अधिकार होते हैं। कुछ मुख्य अधिकार निम्नलिखित हैं:

  1. संविधान की रक्षा: राष्ट्रपति को संविधान की रक्षा करने का दायित्व होता है।
  2. कानून के समानुपात्ति का पालन: राष्ट्रपति को कानून के समानुपात्ति का पालन करना होता है।
  3. नागरिकों के लिए मोहर लगाना: विशेष मामलों में, राष्ट्रपति को नागरिकों के लिए मोहर लगाने का अधिकार होता है।
  4. विभागीय समन्वय: राष्ट्रपति विभागों के बीच समन्वय सुनिश्चित करते हैं।
  5. सरकार के निदेशक: राष्ट्रपति को सरकार के निदेशक के रूप में कार्य करने का अधिकार होता है।
  6. नागरिकों के समर्थन का प्रमुख: राष्ट्रपति को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नागरिकों के समर्थन का प्रमुख होते हैं।

ये केवल कुछ अधिकार हैं, और इसके अलावा भी राष्ट्रपति के पास अनेक और अधिकार होते हैं जो वे अपनी जिम्मेदारी के रूप में निभाते हैं।

राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है?

भारतीय राष्ट्रपति का चुनाव एक विशेष विधान द्वारा होता है जिसे “प्रेसीडेंशियल इलेक्शन” कहा जाता है। यह इलेक्शन भारत के राष्ट्रपति का निर्वाचन करने के लिए होता है। यहां चुनाव की प्रक्रिया का विवरण है:

  1. नामांकन की प्रक्रिया: राष्ट्रपति के लिए नामांकन की प्रक्रिया राष्ट्रीय नामांकन अधिकारी के द्वारा की जाती है। उम्मीदवारों को राष्ट्रपति के लिए नामांकित करने के लिए अपेक्षित योग्यता और अन्य नियमों का पालन करना होता है।
  2. मतदान: राष्ट्रपति का चुनाव भारतीय संसद के सदस्यों और राज्य विधान सभाओं के सदस्यों द्वारा होता है। ये सभी सदस्य मतदान करते हैं, जो राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए होते हैं।
  3. मतगणना: मतदान के बाद, मतगणना की प्रक्रिया आयोगों द्वारा संचालित की जाती है। इस प्रक्रिया में उम्मीदवारों को मिले मतों का गणना की जाती है।
  4. नतीजों की घोषणा: मतगणना के बाद, नतीजे घोषित किए जाते हैं और जीते हुए उम्मीदवार को राष्ट्रपति के पद के लिए घोषित किया जाता है।
  5. प्रधान और सर्वोच्च स्तर की स्वीकृति: निर्वाचित राष्ट्रपति की निर्वाचन प्रधान और सर्वोच्च स्तर के संविधानिक अधिकारियों की स्वीकृति के बाद होती है।

इस प्रक्रिया में, राष्ट्रपति का चुनाव भारत की संविधानिक प्रक्रिया के अनुसार होता है, जो एक निष्पक्ष और विश्वसनीय प्रक्रिया है।

राष्ट्रपति बनने के लिए योग्यता

भारतीय संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए:

  1. नागरिकता: उम्मीदवार को भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
  2. आयु: राष्ट्रपति बनने के लिए आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए।
  3. नामांकन: उम्मीदवार को राष्ट्रपति के लिए नामांकित होना चाहिए और उनके नामांकन की प्रक्रिया को आमंत्रित किया गया होना चाहिए।
  4. ज्ञान और अनुभव: राष्ट्रपति बनने के लिए उम्मीदवार को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्ञान और अनुभव होना चाहिए।
  5. चरित्र: राष्ट्रपति बनने के लिए उम्मीदवार को उत्कृष्ट चरित्र और श्रेष्ठता का प्रतिष्ठान होना चाहिए।
  6. कोई कैरियर अधिकारियों या आधिकारिक पदों में न कार्यक्षम होना: राष्ट्रपति नहीं बन सकते।

ये हैं कुछ मुख्य योग्यताएं, लेकिन इसके अलावा भी अन्य नियम और शर्तें हो सकती हैं जो नामांकित उम्मीदवारों को पूरा करना होता है।

भारत में राष्ट्रपति को दी जाने वाली वेतन एवं सुविधाएं

भारतीय राष्ट्रपति को वेतन और विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इनमें से कुछ मुख्य सुविधाएं निम्नलिखित हैं:

  1. वेतन: भारतीय राष्ट्रपति को महीने का वेतन प्रदान किया जाता है, जो एक निर्दिष्ट राशि होती है।
  2. निवास: राष्ट्रपति को राष्ट्रपति भवन में आवास की सुविधा प्रदान की जाती है, जो एक विशाल और आरामदायक स्थान होता है।
  3. सुरक्षा: राष्ट्रपति को विशेष सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिसमें सशस्त्र सुरक्षा बलों का समर्थन और सुरक्षा के लिए अन्य उपाय शामिल होते हैं।
  4. विशेष यात्राएं: राष्ट्रपति को विशेष यात्राएं के लिए विमान, गाड़ी और अन्य साधनों का उपयोग करने की सुविधा प्रदान की जाती है।
  5. प्रोटोकॉल और सम्मान: राष्ट्रपति को विशेष प्रोटोकॉल और सम्मान प्रदान किए जाते हैं, जो उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण व्यक्ति बनाते हैं।

ये सुविधाएं राष्ट्रपति को उनके कार्यकाल के दौरान सहायकता और आराम उपलब्ध कराती हैं, ताकि वे अपने कार्य को सम्पन्न कर सकें।

भारतीय राष्ट्रपति को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार वेतन और भत्ते का भुगतान किया जाता है। वर्तमान में, भारतीय राष्ट्रपति को मासिक वेतन के रूप में लगभग ₹5 लाख (पांच लाख) मिलता है। इसके अलावा, उन्हें अन्य भत्ते, सुविधाएं और राजग द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा और अन्य सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं।

भारत में अब तक राष्ट्रपति

यहाँ भारत में अब तक बने राष्ट्रपतियों की सूची है:

  1. राजेन्द्र प्रसाद (1950-1962)
  2. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (1962-1967)
  3. जाकिर हुसैन (1967-1969)
  4. वी. वी. गिरी (1969-1974)
  5. फ़ैख़रुद्दीन अली अहमद (1974-1977)
  6. नीलम संजीव रेड्डी (1977-1982)
  7. जीवन रामचंद्रा नारायण रेड्डी (1982-1987)
  8. रामस्वरूप वेंकटरामन (1987-1992)
  9. शंकर दयाल शर्मा (1992-1997)
  10. के. आर. नारायणन (1997-2002)
  11. आब्दुल कलाम (2002-2007)
  12. प्रतिभा पाटिल (2007-2012)
  13. प्रणब मुखर्जी (2012-2017)
  14. रामनाथ कोविंद (2017-2022)
  15. द्रौपदी मुर्मू ( 2022 – वर्तमान)

भारतीय संविधान के अनुसार, भारत का राष्ट्रपति देश के सर्वोच्च नागरिक होता है। राष्ट्रपति को देश के संविधान का प्रभारी और प्रतिनिधि माना जाता है, और उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण दायित्वों का संभालन करना पड़ता है। राष्ट्रपति की भूमिका विविधता, शक्ति और प्रतिष्ठा से भरी होती है।

राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है, और उन्हें जनता के चुनाव द्वारा निर्वाचित किया जाता है। राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान, उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने का आदेश दिया जाता है, जैसे विदेश यात्राएं, कानून के पास होने या अद्यतन के लिए अभिनय, और राष्ट्रीय समारोहों का उद्घाटन। राष्ट्रपति का आदर्श भारतीय संविधान के माध्यम से एक प्रभावशाली और सामर्थ्यपूर्ण नेतृत्व का प्रतीक होता है।

राष्ट्रपति को अनेक अधिकार और कर्तव्य होते हैं। उनकी प्रमुख कार्यक्षमताओं में संविधान की रक्षा, कानून के समानुपात्ति का पालन, नागरिकों के लिए मोहर लगाना, विभागीय समन्वय, सरकार के निदेशक, और नागरिकों के समर्थन का प्रमुख आदि शामिल होते हैं।

भारतीय राष्ट्रपति को विशेष सुविधाएं और सुरक्षा प्रदान की जाती है। उन्हें आवास, विमान, गाड़ी, अन्य साधनों की सुविधा प्रदान की जाती है, साथ ही उन्हें विशेष सुरक्षा भी दी जाती है। इन सुविधाओं का उपयोग करते हुए, राष्ट्रपति अपने कार्य को सम्पन्न करने के लिए समर्थ होते हैं।

भारतीय राष्ट्रपति देश की अगुआई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनके नेतृत्व में, देश के विकास, सुरक्षा, और प्रगति को समर्थन मिलता है, और भारत को अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रतिनिधित्व करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, राष्ट्रपति एक आदर्श और प्रेरणास्त्रोत होते हैं, जो भारतीय संविधान के मूल्यों और लक्ष्यों की प्रवर्तन करते हुए राष्ट्र की ऊर्जा को निरंतर बढ़ाते हैं।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा का जीवन परिचय

बिरसा मुंडा एक महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी थे, जो झारखंड के मुक्तिसेना आंदोलन के नेता थे। उन्होंने आदिवासी और दलितों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और उनके समर्थन…

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

Leave a Comment