Biography of Irrfan Khan in Hindi – इरफान खान की जीवनी

1
138

इरफान खान की जीवनी – biography of Irrfan Khan in Hindi , इरफान खान हिंदी भाषा ही नहीं बल्कि अंग्रेजी भाषा की कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं और इनकी फैंस की संख्या लाखों में है। इरफान खान भारत मैं ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बहुत ही फेमस और मधु के कलाकार के रूप में जाने जाते थे। साधारण से दिखने वाले इरफान खान अभिनय में जबरदस्त दम था, इरफान खान देखने में इतनी सुंदर नहीं है।लेकिन अपनी उम्दा अभिनय के दम पर आज यह एक मशहूर अभिनेता बन चुके हैं और इनका नाम दुनिया के बेहतरीन कलाकारों में गिना जाता है।

इस पत्थर को इरफान की निजी जिंदगी के बारे में जानना चाहता है और आगे हम आपको इरफान खान की जीवनी के बारे में बताने वाले हैं।

Biography of Irfan Khan in Hindi – इरफान खान की जीवनी

इरफान खान का जन्म भारत के जयपुर में साल 7 जनवरी, 1967 में हुआ था, इनके पिता एक टायर के व्यापारी थे। इनके पिता का नाम साहब बड़े इरफान अली खान था। इरफान खान का नाता राजस्थान के जयपुर राज्य के एक पठान परिवार से है। इनकी मां का नाम शाहिदा बेगम है और इनकी मां का नाता इस राज्य के टोंक हकीम परिवार से है। वहीं इनकी पिता का नाम यासीन है और वह एक कारोबारी थे, जिनका टायर का व्यापार हुआ करता था। इरफान के कुल तीन भाई बहन है, जिनमें से दो भाई हैं और एक बहन है।

इरफान खान का जन्म राजस्थान में एक मुस्लिम परिवार में शाहिदा बेगम खान और यासीन अली खान के घर पर हुआ था। उनके माता-पिता टोंक जिले के खजूरिया गांव से थे और टायर का कारोबार करते थे। इरफान खान ने अपने बचपन टोंक और जयपुर में बिताया है।जयपुर में ही उन्होंने स्कूली शिक्षा प्राप्त की और कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके अलावा इरफान खान को क्रिकेट खेलने का भी काफी शौक था। उनके एक दोस्त सतीश शर्मा बताते हैं कि इरफान खान क्रिकेट खेलना काफी पसंद करते थे, इस चलते 23 साल की उम्र में उन्होंने सी के नायडू प्रतियोगिता के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए चुना गया था।लेकिन इरफान खान की आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते वे उस प्रतियोगिता पर नहीं पहुंच सके थे।

इस दौरान इरफान खान को कई मुश्किलों और दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा था। साल 1984 में उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली मैं पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति अर्जित की और वहां अभिनय का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

जन्म – साहबजादा इरफान अली खान, 7 जनवरी 1967 , टोंक ,राजस्थान

मृत्यु- 29 अप्रैल 2020 (उम्र 53) मुंबई, महाराष्ट्र

मृत्यु का कारण – कैंसर

राष्ट्रीयता – भारतीय

जीवनसाथी – सूतापा देवेंद्र सिकंदर विवाह 1995

उन्होंने उन्होंने साल 1995 में फिल्म फिल्म लेखक और उनके साथ नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ी अपनी साथी सूतापा सिकंदर से शादी की, उनके दो बच्चे भी हैं ,बड़ा बेटा बाबिल और छोटा बेटा अयान है। इरफान खान ने बॉलीवुड की कई सारी फिल्में की है, उनके अभिनय के सभी कायल थे, उन्हें कई लोग साधारण व्यक्ति से जोड़ करके देखते हैं। इसके पीछे यह कारण था कि उनका चेहरा किसी हीरो की तरह नहीं बल्कि आम नागरिकों की तरह दिखता था। इस चलते इरफान खान भी अपनी फिल्मी दुनिया में ऐसे किरदार निभाना ज्यादा पसंद करते थे। इरफान खान ने बॉलीवुड की कई फिल्में की है जिनमें प्रमुख है

  • सलाम मुंबई जो साल 1988 में आई थी
  • कमला की मौत साल 1989
  • चाणक्य साल 1990
  • दृष्टि साल 1990
  • एक डॉक्टर की मौत साल 1991
  • वादे इरादे साल 1994
  • प्राइवेट डिटेक्टिव साल 1997 जिसमें इरफान खान ने एक इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी।
  • सच ए लोंग जर्नी साल 1998, इस फिल्म में भी इरफान खान ने एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी
  • इसके अलावा भी इरफान खान ने कई हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें प्रमुख है,बोकशू दी मिथ, प्रथा आदि फिल्में जो साल 2002 में आई थी।
  • इसके अलावा हॉलीवुड की और एक फिल्म साल 2004 में शैडो ऑफ टाइम आई थी।
  • इसके अलावा भी उन्होंने साल 2020 तक कई सारी फिल्मों में काम किया है साल 2020 में उनकी फिल्म अंग्रेजी मीडियम आई थी, इस फिल्म में उन्होंने एक लड़की के पिता की मुख्य भूमिका निभाया था।
  • इरफान खान की अन्य फिल्में, कारवां साल 2018, ब्लैकमेल साल 2018, हिंदी मीडियम साल 2017, दिल आज बॉक्स साल 2013, यह साली जिंदगी साल 2011, राइट या रॉन्ग साल 2010, नॉक आउट साल 2010, एसिड फैक्ट्री साल 2009, न्यूयॉर्क साल 2009, स्लमडॉग मिलेनियर साल 2008, दिल्ही सिक्स साल 2008, रोड टू लद्दाख साल 2008, लाइफ इन मेट्रो साल 2007, पार्टीशन साल 2007, दी मेरिडियन साल 2007, दी किलर साल 2006, यूं होता तो क्या होता साल 2006, इत्यादि फिल्में प्रमुख हैं।
  • इसके अलावा भी इरफान खान ने कई टीवी धारावाहिक और डॉक्यूमेंट्री फिल्मों में भी काम किया है, जिसमें प्रमुख है, दी ग्रेट मराठा, चंद्रकांता टीवी सीरियल, चाणक्य इत्यादि।

इरफान खान को मिले कुछ फिल्म फेयर पुरस्कार एवं अन्य पुरस्कार

इरफान खान ने अपने अभिनय का लोहा बॉलीवुड में अभिनय करके सभी को मनाया था,उन्होंने अपने अभिनय के दम पर कई सुपरहिट फिल्में भी दिए। और कई फिल्मों में उनके किरदारों को लोग आज तक की याद करते हैं। इस चलते उन्हें कई सम्मान से सम्मानित किया गया है।

इरफान खान को मिले फिल्म फेयर पुरस्कार

  • साल 2018 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार उन्हें हिंदी मीडियम फिल्म के लिए दिया गया था।
  • साल 2008 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार लाइफ इन मेट्रो फिल्म के लिए दिया गया था।
  • साल 2004 में उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार मिला था।
  • इसके अलावा उन्हें नागरिक सम्मान साल 2011 में पदम पुरस्कार मिला था।

Biography of Mahendra Singh Dhoni in Hindi – महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी

मृत्यु

इरफान इरफान खान की मृत्यु 29 अप्रैल 2020 को जब वे 53 साल की उम्र के हुए थे तब कैंसर के चलते हो गई। उन्होंने मुंबई की कोकिलाबेन अस्पताल में अपना दम तोड़ा, उनकी मृत्यु से ठीक 4 दिन पहले उनकी माता की मौत जयपुर में हो गई थी, जिनका अंतिम दर्शन भी वे नहीं कर पाए। साल 2000 19 में उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था, जिसके बाद वह 1 साल के लिए ब्रिटेन में इलाज करवाने के लिए चले गए थे। इसके बाद वह भारत लौट आए भारत लौटने के बाद उन्हें पुनः कोलोन संक्रमण की शिकायत हुई। जिसके चलते हुए मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती हो गया, इसी बीच उन्होंने अपनी फिल्म अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग की, जो कि उनकी अंतिम फिल्म है। उन्हें कैंसर था, जोकि हार्मोन उत्पादक कोशिकाओं का एक प्रकार का दुर्लभ क्या असर होता है।इस बीमारी से इरफान खान अपने आप को बचा नहीं सके और अभिनय कि इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

Biography of Albert Einstein in Hindi – अल्बर्ट आइंस्टाइन महान विज्ञानिक जीवनी

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here