Blogging शुरू करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी – How to start a blog?

0
220

[social_warfare buttons=”WhatsApp”]अगर आप अपने लिए एक ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं,आज हम लोग अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को यह बताएंगे कि किसी भी ब्लॉक को बनाने के लिए किन सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। आज बहुत सारे लोग हैं जो ब्लॉगिंग को एक अच्छे कैरियर के तौर पर चुन रहे हैं। ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप असीमित कमाई कर पाते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इस पर कितनी मेहनत करते हैं। इंटरनेट पर आज ऐसे आर्टिकल भरे पड़े हैं जिसमें ब्लॉगिंग केरियर सक्सेस से जुड़ी हुई है जिन्होंने ब्लॉगिंग की मदद से लाखों करोड़ों रुपए कमाए हैं। इन सारे आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में भी ब्लॉगिंग शुरू करने की ख्वाहिश जग रही है। और आपको यह नहीं पता कि आप लोग इनकी शुरुआत कहां से करें? तो आज हम अपनी इस आर्टिकल में ब्लॉगिंग के लिए जरूरी चीजों के बारे में बताने वाले हैं। खासकर अगर आप blogging की दुनिया में नए है । How to start a blog? ब्लॉग कैसे बनाएं?

Blogging शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है?

How to star a blog?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों के जरूरत होती है जिसे हमने चरणबद्ध तरीके से नीचे दिया है.हम लोग विस्तार में इन सारी चीजों के बारे में बात करने वाले हैं।

  1. Domain name
  2. Web hosting

यह दोनों ऐसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जिनकी मदद से आप एक अच्छा ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हो, हर ब्लॉग या वेबसाइट को मनाने के लिए इन दोनों चीजों की जरूरत पड़ती है।अगर आपको नहीं पता कि यह चीजें क्या होती है तो हम लोग विस्तार से इन सारी चीजों के बारे में नीचे बताने वाले हैं।how to start blog?

What is domain in Hindi

डोमेन नेम क्या होता है?

अगर आप एक professional, blogger बनने के बारे में सोच रहे हैं तो, यह सबसे पहली जरूरत की चीज है कि आपके पास अपना डोमेन नेम पंजीकृत किया हुआ होना चाहिए। ऐसे तो बहुत सारे वेबसाइट हैं जैसे कि blogspot, WordPress, Weebly इत्यादि। आप इनकी मदद से अपने लिए ब्लॉग तो बना पाते हैं, लेकिन यह सारी ब्लॉग आपको subdomain, उपलब्ध कराती है। आप इनका इस्तेमाल करके भी पैसे तो कमा सकते हैं। और अपने लिए ब्लॉग तैयार कर सकते हैं। लेकिन इन पर आपको limited resource मिलता है। जिसके चलते आप अपने हिसाब से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बदलाव नहीं कर पाते। संक्षेप में, समझे तो अगर आपको अपने ब्लॉग पर कुछ modification करना है तो यह रिसोर्सेज आपके पास लिमिटेड होते हैं और क्योंकि यह फ्री होती है।लेकिन जब professionally blogging, की बात की जाती है तो यह जरूरी है कि आपके पास आपका domain name होना चाहिए।

Domain name क्या होता है?

डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट का पता होता है। यह समझने के लिए आपको हम एक उदाहरण दे रहे हैं, जैसे कि आप जो यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, जो कि हमारे ब्लॉग facttechno.in पर प्रकाशित हुई है। आप यहां तक या तो Google search, करके पहुंचे होंगे।https://www.facttechno.in हमारे वेबसाइट का URL है, जिसमें facttechno , हमारे वेबसाइट का domain name है, यह यू समझ सकते हैं कि यह एक तरीके से हमारे वेबसाइट का पता है। किसी भी डोमेन नाम में कुछ मूलभूत बातें छुपी होती है। जिसे हमने नीचे एक चित्र के जरिए समझाने की कोशिश की है।

Top top level domain, उन्हें कहा जाता है जिनके साथ extension जैसे कि .com, .in , .net, etc. जुड़ा हुआ होता है।

डोमेन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट मौजूद है जिनकी मदद से आप अपने लिए डोमेन रजिस्टर करवा सकते हैं। डोमेन रजिस्टर करने के लिए आपको कुछ शुल्क अदा करना पड़ता है। डोमिन रजिस्टर करने के लिए आपको ₹80 से लेकर ₹600 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। मुझे अभी भी याद है मैंने अपना पहला डोमेन मात्र ₹80 में खरीदा था। आजकल आपको यह डोमेन कम से कम ₹600 तक में मिल जाएंगे। डोमेन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बेस्ट वेबसाइट निम्नलिखित है,आप इन लिंक पर क्लिक करके सीधे डोमेन खरीद सकते हैं। ब्लॉग कैसे बनाएं? How to start a blog?

What is web hosting in Hindi – वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग को समझने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देना चाहूंगा, जिस प्रकार अपने प्रोडक्ट्स को रखने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत होती है। ठीक उसी तरह आपकी बिजनेस वेबसाइट या ब्लॉग को ऑनलाइन प्रदर्शित करने के लिए आपको web hosting की जरूरत पड़ती है। संक्षेप में समझे तो, web hosting, आपकी वेबसाइट और फाइलों को storage space यानी की रहने की जगह और access यानी कि सब लोगों तक पहुंचाने का जरिया प्रदान करती है।

वेब होस्टिंग सेवा, आपकी वेबसाइट में मौजूद फाइल्स को web server में Store करके रखती है, यदि कोई व्यक्ति या विजिटर गूगल सर्च इंजन पर आपके वेबसाइट को खोजता है, और आपके डोमेन नाम के यूआरएल पर क्लिक करता है। तब वेब सर्वर उस कह के अनुरोध को स्वीकार करते हुए उसकी कंप्यूटर तक आपकी वेबसाइट फाइल की एक कॉपी पहुंचा देता है। जिसके परिणाम स्वरूप ग्रह के कंप्यूटर पर आपकी वेबसाइट खुल जाती है।

आपको यह समझ में आ गया होगा कि आखिर वेब होस्टिंग क्या होती है? लेकिन web hosting के कुछ प्रकार भी होते हैं, जिस चलते प्रत्येक होस्टिंग अपने आप से कुछ भिन्न होती है। जिसे हमने नीचे क्रमबद्ध किया है। How to start a blog? ब्लॉग कैसे बनाएं?

  1. Shared web hosting service
  2. Virtual private server web hosting
  3. Dedicated dedicated server hosting
  4. Cloud hosting
  5. WordPress hosting

इन इन सारेहोस्टिंग में से आपको कौन सी होस्टिंग लेनी चाहिए यह आपकी आवश्यकता के ऊपर निर्भर करता है, क्योंकि हर बिजनेस वेबसाइट या ब्लॉग की जरूरत है अलग-अलग होती है। जिसके चलते आप को ध्यान पूर्वक अपने लिए वेब होस्टिंग लेनी चाहिए।

How to buy web hosting? – वेब होस्टिंग कहां से लें?

ऐसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जहां से आप वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको मासिक या सालाना रूप में आप वेवहोस्टिंग की सेवाएं ले सकते हैं। वेब होस्टिंग की मासिक शुल्क ₹200 से शुरू होकर के ₹10000 तक हो सकती है। लेकिन अगर आप नए है तो आप छोटी होस्टिंग पैकेज इन से शुरुआत कीजिए, और जैसे जैसे आपकी जरूरत है और आपके वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ता जाएगा तो, आप अपना वेब होस्टिंग चेंज कर सकते हैं। ब्लॉग कैसे बनाएं? How to start a blog?

वेब वेब होस्टिंग प्रदान करने वाली कुछ बड़ी कंपनियों के वेबसाइट इस तरह है:-

  • Hostgator
  • Hostinger
  • A2 hosting
  • Godaddy
  • Bluehost, etc

How to create a blog in 10 minutes -अपने लिए ब्लॉग 10 मिनट में कैसे बनाएं? यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं

अगर आपके पास में पर्याप्त पैसे हैं तो आप निम्नलिखित चीजों और खरीद सकते हैं?

अगर आप वाकई में एक professional blogger, बनना चाहते हैं। और आपके पास में पर्याप्त पैसे हैं तो आप को निम्नलिखित चीजें और खरीदनी चाहिए। जिन्हें हमने नीचे सूचीबद्ध किया है,

  • Premium themes
  • Premium tools and plugins
  • अपनी वेबसाइट के लिए writer and developer को hire करना, इत्यादि

अगर आप वास्तव में ही एक प्रोफेशनली ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको आपके नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इन सारी चीजों की आवश्यकता होती है। अगर आप WordPress का इस्तेमाल करके अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का सोच रहे है। तो इसके साथ ही आपको free themes, wordpress premium plugins, की भी आवश्यकता होगी। इसके अलावा आप अपने वेबसाइट के लिए post writer और website developer को भी hire कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोगों ने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि how to start a blog? ब्लॉग कैसे बनाएं? किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है।इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

ब्लॉगिंग के बारे में अन्य जानकारी नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here