Blog Post Comment किसी भी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है?

0
194

ब्लॉग पोस्ट कमेंट से भी क्वालिटी बैंकलीन बनाया जा सकता है, इसीलिए किसी भी वेबसाइट के लिए ब्लॉक पोस्ट कमेंट जरूरी होता है। वैसे तो कमेंट करने पर कई बार लिंक का विकल्प नहीं दिखता। और यदि ब्लॉग पोस्ट कमेंट में लिंक डालते हैं तो ब्लॉगर इसे रिमूव कर देता है या कोर्ट में कुछ परिवर्तन करके लिंक दिखने नहीं देता। लेकिन ऐसे कई और भी ब्लॉग और वेबसाइट है जहां पर आप कमेंट करके आसानी से लिंक अप्रूवल करवा सकते हैं।

Blog Post Comment क्या है?

अगर आप एक ब्लॉगर है और आपका एक ब्लॉग है तो आप यह जरूर जानते होंगे ब्लॉग पोस्ट कमेंट क्या है? सभी ब्लॉगर इस चीज को जाते होंगे, जब भी आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कुछ लिखते हैं और उसे पोस्ट करते हैं तो उसके नीचे कमेंट करने का ऑप्शन अगर आपने ऑन करके रखा है। ब्लॉग आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर के उस पर कुछ ना कुछ कमेंट करते हैं। कमेंट करने के साथ-साथ वह अपने ब्लॉग या उस से रिलेटेड किसी चीज का link अपने कमेंट बॉक्स में छोड़ देते हैं।

वेबसाइट ओनर या ब्लॉगर उस कमेंट को देखता है, और अपने ब्लॉग पोस्ट के हिसाब से उससे संबंधित कमेंट को वह अप्रूव भी करता है। कई मामलों में देखा जाता है कि ब्लॉगर इसे भी कर देते हैं। बहुत सारे लोग ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करते हैं करते हैं। ब्लॉग पोस्ट में कमेंट करते वक्त वह अपना एक लिंक वहां छोड़ देते हैं, चलिए हम इसे एक उदाहरण के जरिए समझते हैं,

उदाहरण

मान लीजिए कि कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर पहुंचता है और उसे कुछ जानकारी प्राप्त होती है, या फिर उसे आपका लिखा पोस्ट काफी पसंद आता है ऐसे में वह आपके ब्लॉग पोस्ट पर कुछ कमेंट लिखता है, जैसे कि मुझे आपका यह आर्टिकल काफी पसंद आया <a herf=” जो तकनीक“> के बारे में बताई गई है।

यहां हमने अपने ऊपर दिए गए उदाहरण में जो तकनीक शब्द का इस्तेमाल किया गया है जो 2 कोमा के बीच में स्थित है। कोई भी ब्लॉगर जब किसी वेबसाइट पर या ब्लॉक पर कमेंट करता है तो इस तरह से एसडीआरएफ लिंक, पर अपने वेबसाइट या अपने आर्टिकल कर लिंक छोड़ देता है। जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट पर आपके वेबसाइट पर एक बैकलिंक उस वेबसाइट के लिए क्रिएट हो जाता है।

इस उदाहरण के जरिए आपको यह तो समझ में आ ही गया होगा कि कोई भी कॉमेंट करने वाला व्यक्ति किस तरह से किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने लिए कमेंट करके क्वालिटी बैकलिंक बना सकता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि इस तरह से बनाए गए बैकलिंक को ब्लॉग ऑनर या वेबसाइट ऑनर इतनी जल्दी अप्रूव नहीं करते है। इसलिए ब्लॉक पोस्ट में कमेंट करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करने के लिए अपना ईमेल एड्रेस और जिस आर्टिकल को आप बैकलिंक बनाना चाहते हो उसका लिंक आप वहां डाल सकते हो। ऐसा करने से आपको अपने पोस्ट और वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाना आसान हो जाता है क्योंकि इससे आपको जल्दी आपके कॉमेंट को अप्रूवल मिलता है।

हमें आशा करते हैं कि आपको याद अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि ब्लॉग पोस्ट कमेंट किसी भी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है? इसके साथ ही ब्लॉग पोस्ट कमेंट की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक हाई क्वालिटी बैकलिंक भी बना सकते हैं।

ब्लॉग कमेंट का क्या फायदा है?

ऐसे तो ब्लॉग कॉमेंट के कई फायदे हैं बैकलिंक तो एक छोटा सा फायदा है, वैसे भी अगर आप किसी वेबसाइट पर कमेंट करते हैं तो उससे आपको Nofollow बैक लिंक मिलता है, इस बारे में आपको जानकारी जरूर होगी कि Nofollow बैक लिंक किसी वेबसाइट के लिए उतनी ज्यादा फायदेमंद नहीं होती, लेकिन फिर भी यह बैक लिंक आप के वेबसाइट का रेपुटेशन अच्छा बनाता है।

इसके अलावा अगर आप एक ब्लॉगर है और अपना नेटवर्क बनाना चाहते हो, तो इसके लिए आप ब्लॉग पोस्ट कमेंट करना शुरू कर दीजिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो दूसरे ब्लॉगर आपको पहचानने लगेंगे। इससे आपको यह फायदा मिलता है कि अगर आप उन्हें कांटेक्ट करते हैं तो वह आपको आसानी से पहचान सकते हैं। अगर आप पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको एक बढ़िया नेटवर्क बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा उतना ज्यादा आप पैसा कमा पाएंगे।

ब्लॉग कॉमेंट करके बैंक लिंक बना सकते हैं?

ब्लॉग पोस्ट कमेंट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इससे हाई क्वालिटी बैकलिंक्स मिल जाती है। और कुछ वेबसाइट से आपको नो फॉलो बैकलिंक भी मिलती है। तो कुछ वेबसाइट आपको do follow बैक लिंक देती है।

यह बात सही है कि बैकलिंक जो आपको No follow के रूप में मिलती है, वह आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उतनी ज्यादा फायदेमंद नहीं होती लेकिन अगर इंटरनेट की दुनिया में अपना नेटवर्क बनाना चाहता है तो यह आपके लिए और आपके वेबसाइट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। वहीं अगर आपको ब्लॉक पोस्ट कमेंट से कुछ-कुछ वेबसाइट से dofollow लिंक भी मिल जाता है जो आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में काफी मदद करता है। जब आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट की शुरुआत करते हैं तो कोई भी पोस्ट सर्च इंजन में ड्राइंग नहीं कर पाता क्योंकि, नाही डोमेन अथॉरिटी होती है और ना ही कोई पेज अथॉरिटी नहीं होता है आपके पास, लेकिन ब्लॉग पोस्ट कमेंट करके आपको कुछ फायदा जरूर मिलता है। कई बार ब्लॉक पर पोस्ट पब्लिश करने के बाद भी आपको बड़े बड़े सर्च इंजन जैसे कि गूगल आदि पर भी आपके पोस्ट को इंडेक्स नहीं करता। इसके लिए या तो आप वेबमास्टर में मैनुअल इंडेक्स कर सकते हैं या जब कुछ बात लिंक मिल जाता है तो थोड़ा कॉलिंग रेट बढ़ जाता है। अगर आपको बैक लिंक मिल जाती है तो आपके पोस्ट भी गूगल और अन्य सोशल सर्च इंजन पर रैंकिंग करना शुरू कर देते हैं।

इससे आपको ट्राफिक भी मिलता है

ब्लॉग पोस्ट कमेंट आपके वेबसाइट ऑफ ब्लॉक की ट्रैफिक बनाने में भी काफी मदद करता है। एक रिसर्च भी पता चला है कि ब्लॉग पोस्ट कमेंट की मदद से आप की वेबसाइट पर कुछ ओर्गानिक ट्राफिक भी आती है, जो आपके वेबसाइट को रैंकिंग और अच्छे रिपीटेशन देता है। इसके लिए आप गूगल एनालिटिक्स में चेक भी कर सकते हैं। किसी भी ब्लॉग पर ट्रैफिक का वादा है जब वहां क्वालिटी कंटेंट पब्लिक किया जाए। जब तक कि किसी भी वेबसाइट पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिशर नहीं करते हैं तो कोई यूजर ब्लॉग पोस्ट पर देखते ही वहां से बाहर निकल जाता है। इससे आपकी वेबसाइट की पाउच रेट बढ़ जाती है जिससे लोग ब्लॉग अथॉरिटी कम हो सकती है।

दूसरे ब्लॉगरों के साथ में रिलेशनशिप बनाने में मददगार साबित होती है

जब भी आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर कमेंट करते हैं तो कमेंट करने के बाद वह ब्लॉगर या ऑनर के पास अप्रूवल के लिए चला जाता है। इससे यह होता है कि रीडर और ऑनर दोनों को उसके बारे में जानकारी मिलती है। आपका ब्लॉग उन्हें पसंद आया होगा या उसका कंटेंट बेहतरीन होगा आप यह सारी चीजें कमेंट बॉक्स पर लिख सकते हैं जिससे आपको रिलेशनशिप बनाने में, आसानी होती है।

और दोनों के साथ अच्छा रिलेशनशिप भी हो जाएगा और वह आप भी सपोर्ट करेंगे आपको ब्लॉगिंग करने में उनसे बहुत मदद मिलेगी और साथ ही साथ एक अच्छा रिलेशनशिप भी बन जाएगा। अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही जरूरी है आपका इस इंटरनेट दुनिया में जितने ज्यादा रिलेशनशिप होगा उतना ज्यादा आपको ज्यादा opurtunity पैसे कमाने के लिए मिलेंगे।

SEO Optimization मैं भी मदद मिलती है

ब्लॉग कमेंटिंग ऑफ पेज (blog commenting off page seo) के अंतर्गत हम बहुत सारे ब्लॉग पर कमेंट करते हैं जिससे हमें बहुत सारे बैकलिंक भी मिलते हैं जैसे कि आपको पता होगा कि हम अपने ब्लॉक के लिए जो ब्लॉक से बाहर काम करते हैं उसे Off page seo कहते हैं।

इसी तरह से जब भी अगर आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर जाकर के कमेंट बॉक्स पर Commenting करते हैं तो यह भी यह Off page SEO का भाग है। इससे आपके ब्लॉग को फायदा पहुंचता है।

अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो आपका ब्लॉग का प्रमोशन भी हो जाता है।

जब भी आप दूसरे ब्लॉक पर कमेंट करते हैं तो आपको वहां पर अपना नाम, ईमेल और वेबसाइट का लिंक जोड़ना होता है, अगर साधारण शब्दों में कहे तो जब भी आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर जाकर के उसके किसी आर्टिकल पर कमेंट करते हैं तो उस दौरान आपको वहां पर आपका नाम, ईमेल एड्रेस, वेबसाइट का लिंक इत्यादि डालना होता है। इसके बाद ही आप वहां पर कमेंट कर पाते हैं।

इससे या एक फायदा होता है कि जब भी कोई बंदा नीचे आर्टिकल में कमेंट को पढ़ने जाता है, और आपके जगह कॉमेंट पर अगर वह प्रतिक्रिया करना चाहता है या फिर आप किस क्षेत्र से संबंधित है या जानने के लिए उस पर क्लिक करता है जिससे वह सीधे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर पहुंच जाता है। और इस तरह आपके ब्लॉग पर विजिट करते हैं यह सब तभी होगा जब आपका कॉमेंट क्वालिटी कॉर्पोरेट हो।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको Blog Post Comment के क्या फायदे हैं? इसके बारे में जानकारी आपको मिल गई होगी। हमने अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को यह भी बताने की कोशिश की है कि ब्लॉग पोस्ट कमेंट से किसी भी ब्लॉक को क्या-क्या फायदे होते हैं।

इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप भी हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों को जवाब दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here