How to host a WordPress website using AWS Amazon Lightsail – अपनी वेबसाइट को अमेज़न पर कैसे होस्ट करें?

बहुत सारे पाठकों द्वारा हम से यह सवाल कई बार पूछा गया, कि किस तरह से हम नए ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को अमेज़न की सर्विस Amazon (AWS) पर होस्टिंग कर सकते हैं? आज के हमारे इस लेख में हम इसी बारे में बात करने वाले हैं। ज्यादातर नए ब्लॉगर अपने लिए शेयर्ड होस्टिंग (Shared hosting) का चुनाव करते हैं। और अपनी ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत भी शेयर्ड होस्टिंग के जरिए करते हैं। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत यहां पर यह आती है कि एक तो आपने, ऊपर से शेयर्ड होस्टिंग की स्पीड काफी कम होती है। अगर आप रेगुलर अपने ब्लॉग पर कुछ लिखते हैं, छे से सात महीनों में आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्राफिक आना शुरू हो जाता है। जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी कम हो जाती है। ऐसे में आप फिर अपने होस्टिंग प्लान को अपग्रेड करते हैं। शेयर्ड होस्टिंग में कुछ लिमिटेशन होती है, ज्यादा ट्राफिक आने पर आपकी वेबसाइट काफी स्लो हो जाती है। ऐसे में आपके पास यह विकल्प है कि आप ब्लॉगिंग की शुरुआत क्यों ना AWS के VPS (Virtual Private Server) से ही करें? यहां पर आपको शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में कम पैसे देने पढ़ते हैं। साथ में ही आप बहुत ही आसानी से इसे अपग्रेड भी कर सकते हैं। और आपको अपना होस्टिंग कंपनी बार-बार बदलने की भी आवश्यकता नहीं है। नाही आपको अपनी वेबसाइट को एक होस्टिंग प्लान से दूसरे होस्टिंग प्लान में माइग्रेशन करने की लंबी चौड़ी प्रक्रिया करनी पड़ती है। बस कुछ स्टेप में आप अपनी पूरी वेबसाइट को अपग्रेड VPS (Virtual Private Server) पर आसानी से माइग्रेट कर सकते हैं। तो चलिए हम फटाफट यह जानते हैं कि आप किस तरह से How to host a WordPress website using AWS Amazon Lightsail – अपनी वेबसाइट को अमेज़न पर कैसे होस्ट करें?

Amazon Aws पर ही क्यों ब्लॉगिंग होस्टिंग की शुरुआत करें? वैसे तो फ्री ब्लॉगिंग की कई सारे विकल्प इंटरनेट पर मौजूद है। लेकिन अगर आप अपना खुद का डोमेन खरीद करके अपनी खुद की है कस्टम वेबसाइट बना करके ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यह विकल्प आपके लिए सबसे बेहतर है। खासकर अगर आप वर्डप्रेस (WordPress) पर माइग्रेट करके ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इससे अच्छा विकल्प आपके पास नहीं होगा।

Amazon Aws, का डाटा सेंटर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। इसलिए आपको आपके वेबसाइट को होस्ट करने के लिए किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। बस अपना virtual Private Server डाटा सेंटर आप नजदीक रखें। जैसे कि हमारी वेबसाइट हिंदी भाषा में है। हमारी वेबसाइट पर ज्यादातर ट्रैफिक भारत से ही आता है। इसलिए मैं अपने वेबसाइट का डाटा सेंटर भारत में ही कहीं रखूंगा, ऐसे में मेरे पास विकल्प बेंगलुरु, मुंबई इत्यादि जगह अपना डाटा सेंटर रख सकता हूं। तो चलिए आगे बढ़ने से पहले हम यह जान लेते हैं कि Amazon की AWS सर्विस क्या है?

What is Amazon AWS Services? – अमेज़न की AWS सेवा क्या है?

Amazon Web Services (AWS) अमेज़न की एक सहायक कंपनी है, जो व्यक्तियों, कंपनियों और सरकारों को ऑन डिमांड क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म और एपीआई सेवाएं प्रदान करती है। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप जैसे-जैसे सेवा का इस्तेमाल करते हैं वैसे वैसे आपको भुगतान करना पड़ता है।

अमेज़न की गई क्लाउड कंप्यूटिंग वेब सेवाएं विभिन्न बुनियादी अवसंरचना और वितरित कंप्यूटिंग बिल्डिंग ब्लॉक और टूल प्रदान करने में सक्षम है। इन सेवाओं में से एक अमेज़न इलास्टिक कंप्यूटिंग क्लाउड (EC2), उपयोगकर्ताओं को अपने इंटरनेट संबंधित वर्चुअल प्राइवेट सर्वर रखने की अनुमति प्रदान करता है। कोई भी व्यक्ति Amazon Lightsail जैसी सेवाओं का इस्तेमाल करते हुए भी महीने एक निश्चित भुगतान करके अपने लिए वर्चुअल प्राइवेट सर्वर बनाने की अनुमति भी देता है। वैसे तो आप अपने वेबसाइट को होस्ट करने के लिए अमेज़न की EC2 सेवा भी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अधिक भुगतान करने की जरूरत होती है। एक नए ब्लॉगर को ध्यान में रखते हुए हम Amazon Lightsail पर ही केवल चर्चा करेंगे।

अगर आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो अवश्य ही रूप से आप अपनी वेबसाइट को Amazon पर होस्ट करना चाहते होंगे। और आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप कैसे शुरुआत करें। तो आप सही जगह आए हैं, हम यहां पर आपको Step by Step तरीके से बताएंगे कि आप किस तरह से अपनी वेबसाइट को अमेज़न की वेब सर्विसेज यानी कि Amazon Lightsail सेवा के जरिए होस्ट कर सकते हैं।

AWS के वर्चुअल कंप्यूटर वास्तविक कंप्यूटर की अधिकांश विशेषताओं का अनुकरण करते हैं, जिसमें प्रोसेसिंग के लिए हार्डवेयर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट शामिल है। यहां पर आप अपने पसंदीदा डाटा सेंटर का चुनाव भी कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर के लिए RAM, Hard Disk (SSD, Non-SSD), ऑपरेटिंग सिस्टम, नेटवर्किंग, वेब सर्वर, डेटाबेस और CRM का चुनाव करने के लिए स्वतंत्र है।

How to host a WordPress website using AWS Amazon Lightsail – अपनी वेबसाइट को अमेज़न पर कैसे होस्ट करें?

अपनी वेबसाइट को Amazon AWS की सेवा के जरिए होस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको AWS पर एक अकाउंट बनाना होगा। यह अकाउंट बनाना उतना ही आसान है जितना कि आप अपने लिए फेसबुक अकाउंट बनाते हो। अकाउंट बनाते वक्त आपसे आपके डेबिट कार्ड को भुगतान के लिए इंटर करने के लिए कहा जाएगा।

खाते की सत्यापन और आपके बैंक खाते की सत्यापन करने के लिए अमेज़न आपके खाते से कुछ रुपए काटता है। यह रुपए बहुत कम होती है 2 या ₹1, जिसके बाद आपके अमेज़न ईडब्ल्यूएस खाते को सक्रिय कर दिया जाता है। साथ में ही अमेज़न वेब सर्विस सेवाओं के लिए लॉगइन के जरिए आपको पासवर्ड बनाने की विधि आवश्यकता होती है। आप अपना ईमेल एड्रेस और पासवर्ड और अपनी निजी जानकारी इत्यादि भरने के बाद आप सफलतापूर्वक अपने लिए खाता बना सकते हो।

अब आपको अपने खाते पर लॉगिन कर लेना है। इसके बाद आप सेवाओं को खोजें अपनी सेवाओं को खोजने के लिए आप ईडब्ल्यूएस कंसोल पर सर्च सर्विसेज पर Lightsail लिख करके खोज सकते हैं।

Amazon Lightsail
Amazon Lightsail

जैसे ही आप Amazon Lightsail की पेज में पहुंचेंगे, तो ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां पर आपको Create Instance पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको यह सामने बहुत सारे विकल्प दिखाए जाएंगे। जहां पर आप अपने हिसाब से अपने प्राइवेट वेब सर्वर का डाटा सेंटर का चुनाव कर सकते हैं। जैसा कि हम नीचे चित्र में दिखा रहे हैं।

Lightsail Services

अपना डाटा सेंटर उदाहरण के तौर पर हमने भारत चुना, इसके बाद आप प्लेटफार्म चुनेंगे यहां पर आपको दो विकल्प दिए जाते हैं। ।

  1. Linux/Unix
  2. Microsoft Windows

हमारी सलाह यह रहेगी कि आप Linux/Unix प्लेटफार्म का ही चुनाव करें। क्योंकि इसमें मिलने वाली सेवाएं आपको Microsoft Windows की तुलना में ज्यादा मिलती है। हम यहां पर अपना प्लेटफार्म Linux/Unix ही रखेंगे।

इसके बाद आपको Apps+OS सेवा पर जाना है। यहां पर आप इस बात का ध्यान रखें कि शुरुआत में ही अमेजॉन सर्विसेज फोन wordpress दिखाई दे रहा है। लेकिन आप इसका चुनाव ना करें, क्योंकि अगर आप इस का चुनाव करते हैं तो यह आपके सरवर पर केवल इंस्टॉल हो जाएगी। लेकिन बाकी सारे काम जैसे कि file manager, MySQL database इत्यादि चीजों को एक्सेस करने के लिए आपको अपने सर्वर के जरिए ही करना पड़ता है। इसीलिए आसानी के लिए हम दूसरे विकल्प Plesk Hosting Stack on Ubuntu का चुनाव करेंगे। जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं।

Amazon Aws

इसके बाद आप अपना प्लान चुन सकते हैं। यहां पर आपको $3.5 डॉलर से $5, $10, $20, $40 इत्यादि वाले महीने के प्लान दिखाई देंगे। $3.5 लगभग भारतीय रुपयों में ₹250 के आसपास होते हैं। अगर आपका बजट कम है तो आप इस प्लान को ले सकते हैं। वही हमारी सलाह यह रहेगी कि आप $5 वाला प्लान ले। क्योंकि इसमें आपको 1GB RAM, 1Vcpu, 40GB SSD Hard disk, 2TB मिलता है। जो किसी भी नए ब्लॉगर के लिए इतनी कम कीमत में बहुत ही बढ़िया है। अगर आप इस प्लान का चुनाव करते हैं तो आपको दो-तीन सालों तक अपने प्लान को अपग्रेड करने की आवश्यकता नहीं है।

Amazon Lightsail Pricing

इसके बाद आपको अपने Instance का नाम रखना है। आप चाहे तो आप वैसे ही छोड़ सकते हैं और Create Instance पर क्लिक कर सकते हैं। 1 मिनट के अंदर आपका Virtual Private Server बन करके के तैयार हो जाएगा। आपको कुछ स्टेप्स आगे बढ़ने होंगे। आपको आपके Virtual Private Server के लिए एक Static IP address बनाने की आवश्यकता है। अब स्टैटिक आईपी ऐड्रेस बनाने के लिए आप नेटवर्किंग में जाएं और क्रिएट स्टैटिक आईपी ऐड्रेस पर क्लिक करें। आपका स्टैटिक आईपी एड्रेस बन जाएगा अब आप उसको अपने बनाए गए Instance के लिए Assign कर दे। जैसा कि आप नीचे चित्र में देख सकते हैं।

उदाहरण के लिए मान लेते हैं, कि आपके स्टैटिक आईपी ऐड्रेस 2.30.34.561 है। अब आपको आपके instance के बगल में 3 dot दिखाई देगा। जिस पर आप क्लिक कर दें तो आपको Connect, Manage, stop, Rebot Delete का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आप Manage पर क्लिक कर दें. जैसा कि आप नीचे चित्र में देख सकते हैं।

इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा। यहां पर आपको Username or Password लिखा दिखाई देगा। आप Account Page पर क्लिक करके वहां से SSH key Pair download करके रख ले। क्योंकि यह Key pair आपके सरवर को सेट अप करने के लिए लॉगइन का काम करेगी। जैसा कि आप नीचे तस्वीर में देख सकते हो।

अब आपको अपने सर्वर से कनेक्ट करना होगा। अगर आपके पास में कंप्यूटर है तो आप Putty SSH को अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर सकते हैं। आईपी ऐड्रेस (Ip address) और यूजर नेम और SSH key pair के जरिए आप अपने सरवर पर Login कर सकते हैं।

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है। तो कोई बात नहीं आप भी यह काम अपने स्मार्टफोन के जरिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से JuiceSSH डाउनलोड कर सकते हैं। Quick Connect पर जाकर के अपना स्टैटिक आईपी ऐड्रेस डालना होगा। इसके बाद New पर जाकर के आपके पास एक नया popupbox खुलेगा जहां पर आप अपना यूजरनेम जैसे कि ऊपर फोटो में देख सकते हैं Ubuntu डाल देंगे। इसके बाद Private Key पर क्लिक कर दें और अपना SSH key Pair, import कर ले। और OK पर क्लिक कर दें। सीधे आप अपने सरवर से कनेक्ट हो जाएंगे।

एक बार कनेक्ट हो जाने के बाद, नीचे दिए गए Code को आपको अपने सरवर पर Paste करना है। और फिर Enter key दबाना है। फोन पर आप बटन को दबाना है।

sudo plesk login | grep -v internal:8

बधाई हो आपने सफलतापूर्वक अपने सरवर को कनेक्ट कर लिया है। इसके बाद जो भी मैसेज आएगा आप उसे कॉपी करके Notepad पर रख ले। काटे नहीं क्योंकि जहां पर आपको आपके इस सरवन से जुड़ी Login , Password , server url address इत्यादि चीजें दी गई होती है। इसको आपको सेव करके रखना है। अब आप अपने Server पर पर लॉगिन हो जाइए, Plesk Panel आपके सामने खुल जाएगा आप फ्री में अपने वेबसाइट के लिए SSL certificate, domain Add , wordpress install, इत्यादि यहां से कर सकते हैं। इसका UI ठीक Cpanel की तरह ही है। आप अपने वेबसाइट की हर चीजें यहां से कंट्रोल कर सकते हैं। जैसे कि WordPress, theme, plugin, MySQL database, SSL Certificate इत्यादि। आप एक से ज्यादा domain भी यहां पर जोड़ करके उस पर वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं।

आज के हमारे इस लिंक में आपने सीखा कि आप किस तरह से How to host a WordPress website using AWS Amazon Lightsail – अपनी वेबसाइट को अमेज़न पर कैसे होस्ट करें? किसके बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। इससे संबंधित अगर आप के कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।