छोटा व्यापार कैसे शुरू करें? – Business Ideas in Hindi

0
98

अगर आप अपने लिए एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। या फिर बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। तो हम आज आपको अपने इस लेख में ऐसे बिजनेस Business Ideas in Hindi के बारे में बताने वाले हैं। बिजनेस आइडिया जिससे कि कब निवेश में अपना आप छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।आप अपने लिए अपने सपनों का रोजगार शुरु कर सकते हैं जिसमें कम पैसे की जरूरत हो और आत्मसम्मान से आप अपनी रोजी रोजगार प्राप्त कर सकें।

एक शानदार छोटे बिजनेस का आईडिया आपके सपने को ही नहीं आपकी जरूरतों को भी पूरा कर सकता है। जब आपको बहुत से नए नए बिजनेस आइडिया मिल जाते हैं तो निर्णय करना आसान हो जाता है, की मेरी पसंद का बिजनेस कौन सा हो सकता है? और अब अपनी सहूलियत के हिसाब से इन सारी बिजनेस में से किसी एक बिजनेस को चुन सकते हैं। Business Ideas in Hindi

आप अपना बिजनेस आइडिया पसंद करते समय केवल अपने मन की सुने।

आप अपने लिए बिजनेस आइडिया खोजते वक्त केवल अपने मन की बात ही सुने। यहां हम आपको बहुत सारी बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिनमें से आप किसी भी बिजनेस आइडिया को इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपने लिए बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Business Ideas in Hindi – व्यापार शुरू कैसे करें?

अपनी पसंद का काम चुने

जब आप अपनी पसंद का काम करते हैं, तो काम भोज नहीं लगता, बल्कि आप अपने काम का आनंद उठाते हैं। आपको अपनी काम का नशा हो जाता है। इसके बाद आपको अपने काम के अलावा कुछ नहीं सुझता।मगर सबसे पहले जरूरी यह है कि जो काम आप करें वह आपकी पसंद का हो और कम निवेश का बिजनेस हो जिससे शुरुआत में आपके निवेश में रिस्क का खतरा न्यूनतम हो जाए।

किसी को नौकरी नहीं मिलती, कोई नौकरी करना नहीं चाहता और किसी का आत्मसम्मान उसे नौकरी करने की इजाजत नहीं देता। ऐसे में छोटे बिजनेस करके आप एक बड़े बिजनेस की नींव रख सकते हैं। कोई भी बिजनेस आइडिया करने वाले की पसंद पर भी निर्भर करता है कि वह किस तरह का बिजनेस करना चाहता है। जिसे करने में आनंद मिले उसी को आदर्श Business Ideas आप कह सकते हैं।

दुनिया भर में जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी आप बनी है, उनकी शुरुआत किसी ना किसी छोटे पैमाने पर ही हुई होगी। आज हम अपने इस लेख में आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं। जिनकी सहायता से आप छोटे से शुरुआत करके एक बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं। Business Ideas in Hindi .

ऐसे तो आपको इंटरनेट और कई सारी किताबों में ऐसे हजारों आइडिया मिल जाएंगे। जिनकी सहायता से आप अपने लिए अच्छा सा अच्छा बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। हमने ऐसे ही कुछ कामों को चुना है। जिससे आप एक छोटा स्टार्टअप शुरू करके अपने लिए कमाई कर पाएंगे। एक बात और समझने की है कि आप किसी शहर या राज्य में रहते हैं। वहां की आवश्यकताओं के अनुसार भी आप अपने लिए बिजनेस का चुनाव कर सकते हैं। जैसे कि यदि आप किसी पर्यटन स्थल के पास रहते हैं तो आप वहां बिजनेस के कई अनोखे मौके मिलते हैं। या फिर आप एक छोटे शहर में रहते हो, वहां की आवश्यकताओं अनुसार आप बिजनेस को अपना सकते हैं।

अपने लिए बिजनेस आइडिया खुद खोजें

यदि आपके शहर या उसके आसपास किसी चीज का उत्पादन होता है। तो आप उसकी ऑनलाइन सप्लाई कर सकते हैं। इसी प्रकार अपने आसपास देखकर आप सोए भी बहुत से बिजनेस आइडिया के बारे में सोच सकते हैं। इसके बाद आप अपने लिए एक बिजनेस प्लान बना सकते हैं। यदि आपके पास कोई छोटी जगह है या कोई स्टॉल किराए पर ले सकते हैं।

आज के समय में अधिकतर लोग नौकरी से ज्यादा अपना बिजनेस करने को महत्व देते हैं। इस कारण छोटे शहरों और गांवों में नौकरी के अवसरों की कमी है। फिर अपने बिजनेस में मिलने वाले स्वतंत्रता बहुत लोगों के लिए अधिक महत्त्व रखती है।

Business Ideas in Hindi – व्यापार शुरू करने के लिए बिजनेस आइडिया

आप बिजनेस कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यहां कम निवेश में बढ़िया बिजनेस के तरीकों के बारे में आपको जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इनमें से आप किसी भी बिजनेस आइडिया का इस्तेमाल करके अपने लिए बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

1. Popcorn Making Business

पॉपकॉर्न बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम लागत की आवश्यकता होती है। अगर आप गांव में रहते हैं या शहर में कोई फर्क नहीं पड़ता। आप कहीं से भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस बिजनेस से जुड़े उपकरण आप को बड़ी आसानी से मिल भी जाते हैं।

पॉपकॉर्न बिजनेस शुरू करने के लिए, इसकी मशीन आपको गांव में भी मिल जाएगी। जिसकी कीमत अधिक नहीं है। आप आप कौन को अपने घर में बना करके उसे अच्छी तरह से पैक कर के आप दुकान या शहर में बेच करके बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

2. Wedding Planner

शादी भारत में बड़ी धूमधाम से की जाती है। आप एक वेडिंग प्लानर बनकर की भी काफी अच्छी खासी कमाई कर पाते हैं। वेडिंग प्लानर, आप छोटे शहर में हो, या फिर बड़े शहर में इससे आप अच्छी खासी कमाई करने के साथ-साथ इसमें आपको ज्यादा लागत भी नहीं आती है।

3. Chalk Making Business – चाक बनाने का बिजनेस

अगर आप एक छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो चाक बनाने का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। आप chalk बना करके स्कूल, कॉलेज इत्यादि जगहों में बेच सकते हैं।

आप इस बिजनेस की शुरुआत कहीं से भी कर सकते हैं भले ही आप कोई शहर में रहने वाले व्यक्ति हो या फिर गांव में रहते हो। दोनों ही जगह में आप इस व्यापार को कर सकने में सक्षम होंगे। इस बिजनेस को लगाने के लिए मिलने वाले उपकरण भी इतने महंगे नहीं होते हैं।

4. Electronic Repairing Business

यह इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग बिजनेस भी बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप छोटे शहर से लेकर के बड़े शहर में भी इस बिजनेस को करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। Business Ideas in Hindi

आजकल मार्केट में एक से एक समान आ रहे हैं और इलेक्ट्रॉनिक वैसे ही एक तरफ से थोड़े दिन बाद खराब होने लगते हैं। ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग बिजनेस को अपना सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस रिपेयरिंग शुरू करने के लिए इसमें लगने वाले उपकरण की कीमत भी इतनी ज्यादा अधिक नहीं होती। इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग बिजनेस से जुड़ने के लिए आपको हो सकता है कि छोटे मोटे कोर्स करना पड़े। लेकिन इस बिजनेस में भी कम लागत से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

5. Mobile Repairing Business

पूरी दुनिया में मोबाइल का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इससे मोबाइल फोन के मार्केट का पता चलता है। आज हर साल लगभग 20 करोड से भी ज्यादा मोबाइल फोन खरीदे जाते हैं। ऐसे में अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह एक बहुत फायदे का सौदा हो सकता है।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस कम कीमत और कम निवेश के जरिए आप इसे शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस से जुड़ने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने नहीं पड़ते। बस आपको मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स करने की आवश्यकता पड़ सकती है। मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस में लगने वाले इक्विपमेंट भी इतने ज्यादा महंगे नहीं होते। छोटे शहरों में आप मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस शुरू कर के अच्छे आमदनी कमा सकते हैं।

6. Start your Blog (ब्लॉगिंग की शुरुआत करें)

अगर आपके पास किसी फील्ड में अच्छी नॉलेज है और आपको लगता है कि आप लोगों को कुछ नया सिखा सकते हैं तो आप उस टॉपिक पर अपने लिए ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

अपने लिए ब्लॉग बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती आप दो से ₹3000 लगा कर के अपने लिए ब्लॉग बना सकते हैं।ब्लॉगिंग से भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं आप प्रतिदिन $1000 रुपए तक कमा सकते हो।

हमने भी अपनी ब्लॉग या वेबसाइट की शुरुआत इसी तरह की थी और आज वाकई एक अच्छी खासी इनकम हमारी हो जाती है। आप ज्ञानवर्धक बातें, जीवनी, टेक्नोलॉजी किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं। यह भी कम पैसे खर्च करके, बिजनेस शुरू करने का एक अच्छा जरिया है।

आप ब्लॉग की शुरुआत कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

7. Event Management (Event manager)

भारत में त्योहारों और उत्साह का देश है जहां लोग शादी जन्मदिन और अन्य छोटे-मोटे बड़े मौके पर पार्टी या event organise करते रहते हैं।

इन त्योहारों और उत्साह में परेशानी तो रहती है, कि ज्यादातर लोगों को इवेंट में सारा काम खुद करना पड़ता है।

जिसके कारण व इसकी व्यवस्था को संभाल नहीं पाते उनकी या परेशानी आपके लिए एक मौका बन सकती है। आप कम पैसे खर्च करके भी इसमें अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

आप इसके लिए एक Event Management Business शुरू कर सकते हैं।

इसमें आप इवेंट मैनेजर बनकर के इवेंट की पूरी व्यवस्था को संभालेंगे।जिसके बाद आपके द्वारा किए गए पूरे खर्च में आप अपना प्रॉफिट जोड़कर फीस ले लेते हैं।

अब आपको लगेगा कि इसमें तो वर्कर चाहिए होंगे और उन्हें भी फीस देनी होगी, तो यह सब कैसे होगा?

इसका एक हल है ऐसे में कई इवेंट मैनेजर ऐसे हैं कि जो केवल इवेंट के टाइम पर वर्कर को भाड़े पर लाते हैं जिसकी उनकी फीस भी कम आती है। यह एक अच्छा बिजनेस मॉड्यूल है जो भारत में फास्टेस्ट ग्रोइंग बिजनेस में से एक है जिस पर आप काम कर सकते हैं।

8. Beauty Parlour Business (ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं)

अगर आप एक महिला है तो आप 2 या 3 महीने का ब्यूटीशियन कोर्स करके एक अच्छा ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं।

यह बहुत ही कम बजट के साथ शुरू किया जाने वाला बिजनेस में से एक में गिना जाता है। इसकी शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं। बस आपको मेकअप सेंस होना चाहिए और आपका बिजनेस चल पड़ेगा। Business Ideas in Hindi

अगर आप मेहनत करते हैं तो और अपने काम में कुछ नया क्रिएटिविटी दिखाते हैं तो आप आसानी से इस बिजनेस से महीने में 30 से ₹50000 तक कमा सकते हैं।

9. Ice Cream बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को करने से पहले विश्लेषण आवश्यक कीजिए वह है, आप कहीं भी रहते हो वहां पर अधिकतर बच्चे कहां घूमने फिरने या फिर स्कूल कॉलेज कहां पर अधिक है।

ऐसा करने से आपको अपने द्वारा बनाए गए ice cream के लिए एक बाजार भी उपलब्ध हो जाएगा। इस बिज़नेस में मुख्यता आपके ग्राहक बच्चे और बड़े दोनों होते हैं। लेकिन खासकर बच्चे जब आइसक्रीम के लिए जिद कर बैठते हैं तो मां-बाप मजबूर होकर के उन्हें आइसक्रीम जरूर खिला देते हैं।

आप या बिजनेस कम पैसों से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बड़े कारखाने या फिर आइसक्रीम बनाने की मशीन की भी जरूरत नहीं है। आप हल्के-फुल्के छोटे मशीनों का इस्तेमाल करके भी आइसक्रीम बना सकते हो।

10. कपड़ों में कढ़ाई बैज का बिजनेस

आकर्षक कपड़े पहनना किस को अच्छा नहीं लगता, हर कोई चाहता है कि वह आकर्षक कपड़े पहनकर आकर्षक दिखाई दे। लेकिन जहां पर महिलाओं के पहनावे की बात हो रही हो, सिर्फ आकर्षक कपड़ा, कपड़ों को आकर्षक नहीं बनाता है बल्कि उन्हें आकर्षक बनाने के लिए कपड़े पर कढ़ाई और बीजिंग का कार्य किया जाता है।

अगर आप छोटे शहर या फिर किसी बड़े शहर में भी क्यों ना हो आप इस बिजनेस से जुड़ सकते हैं। छोटे बिजनेस मे कम लागत आने वाली यह बिजनेस भी काफी बढ़िया आप पैसे कमा करके आपको दे सकती है।

11. पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस

कागज से निर्मित कप प्लेट का उपयोग, सिर्फ रोड साइड ढाबा या फिर किसी पार्टी या फंक्शन में नहीं होता। बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में भी अक्सर आप पेपर प्लेट और कप का इस्तेमाल करते हैं।

इस चलते इस छोटे बिजनेस से बड़ा कमाई करने के लिए आपको एक बड़ा क्षेत्र दिखाई देता है। इसलिए आप एक छोटे शहर या फिर गांव से भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और अपने द्वारा बनाए गए माल को आप शहर में भी भेज सकते हैं।

इस बिजनेस आइडिया से आपको हर महीने की बढ़िया कमाई हो सकती है।

12. रजाई गद्दे एवं तकिया बनाने का काम

रजाई, गद्दे और कंबल इत्यादि का बिजनेस आपको कम पैसे में बढ़िया इनकम देती है। यह एक मौसम पर आधारित बिजनेस है। सर्दियों के मौसम में इनका डिमांड काफी ज्यादा होता है। तो वहीं गर्मियों के मौसम में इनका डिमांड सर्दी की तुलना में घट जाता है।

रजाई, गद्दे, कंबल को ना सिर्फ लोग सर्दियों में खरीदते हैं। कभी भी खरीद सकते हैं। क्योंकि रजाई,गधे और कंबल इत्यादि का लेनदेन परम पारीक रीति-रिवाजों के अनुसार होता है। जैसे शादी में, किसी के गुजर जाने पर पंडित को भी रजाई दी जाती है। इसलिए आप यह मान कर चल सकते हैं कि यह आप एक एवरग्रीन बिजनेस में से एक है। रजाई, गद्दे ,कंबल बनाने के लिए लगने वाले उपकरण आपको मार्केट में कम दाम में मिल जाएंगे। यह भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है।

13. Home Tuition Business Ideas (घर पर कोचीन या ट्यूशन पढ़ाकर के पैसे कमाए)

यदि आप किसी विषय पर अच्छी ज्ञान रखते हैं।तो ग्रामीण इलाकों में रहने वाले माता-पिता भी अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं।

शहरों में तो यह चलन पहले से ही था आप उनसे इसी जागरूकता का फायदा उठा कर के, उनके बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा अपने सर ले करके उनको या तो होम या फिर अपने घर में ही ट्यूशन दे सकते हैं। जैसे-जैसे आपके पास बच्चों की तादाद बढ़ेगी आपकी अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी।

14. बिल्डिंग एवं घरों की पेंटिंग का काम Business Ideas in Hindi

अक्सर लोगों को घर में किसी की शादी होने पर, या फिर किसी विशेष पर्व त्यौहार इत्यादि में अपने घरों की पेंटिंग कर आते ही रहते हैं। क्योंकि इसके पीछे कुछ लोकोक्तियां जैसे दिवाली के समय पर कहा जाता है कि साफ साफ सफाई रखने पर घर पर लक्ष्मी आती है।

या किसी विशेष अवसर पर लोग अपने घरों की पेंटिंग कर आते हैं। जो कि लोगों को अपने घर की साफ सफाई एवं खूबसूरत दिखने के लिए ऐसा करते हैं। आप चाहे ग्रामीण इलाके में रहे या फिर शहर में आप इस बिजनेस आइडिया को अपना सकते हैं। इससे भी आप की अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

15. कपड़े धुलाई (laundry Business Ideas in Hindi)

आप कोई भी जगा क्यों ना रह रहे हो? यह बिजनेस आपको काफी अच्छी खासी कमाई करके देता है। आप इसकी शुरुआत ग्रामीण क्षेत्र या फिर शहरी क्षेत्र दोनों जगह से कर सकते हैं।

लॉन्ड्री बिजनेस यानी कपड़े धुलाई का काम, आजकल के आधुनिक युग में जहां लोगों के पास समय की कमी रहती है। ऐसी स्थिति में आप लॉन्ड्री बिजनेस कर सकते हैं। लोगों की कपड़ा दुलाई होने के साथ आप की अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है।

16. फोटो स्टूडियो और फोटोग्राफी बिजनेस

फोटोग्राफी बिजनेस किफायती होने के साथ-साथ मन को तरंगित करने वाला बिजनेस है।इसलिए बहुत सारे लोग शौकिया तौर पर फोटोग्राफी करते हैं। इंटरनेट के आने के बाद आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं।

इस चलते आपकी पहुंच केवल किसी सीमित क्षेत्र पर ही नहीं होती बल्कि आप एक बड़े क्षेत्र पर कार्य करते हैं। हर पार्टी, हर त्योहार पर लोगों को फोटो खिंचवाने का काफी शौक होता है। इस चलते आप एक फोटोग्राफर बंद करके अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। यही नहीं बल्कि आप बड़ी-बड़ी कंपनियों से उनके इवेंट के दौरान फोटो खींचने के लिए कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी पदार्थ, वस्तु,और प्राकृतिक दृश्यों का फोटो खींचकर उन्हें इंटरनेट के माध्यम से बेच कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

17. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle Making Business)

Candle making यानी की मोमबत्ती बनाने का बिजनेस एक छोटे लेकिन बेहतरीन बिजनेस में से शामिल है। आप यह कार्य अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं।

मोमबत्ती का उपयोग ना केवल दिवाली एवं जन्मदिन की पार्टियों में होता है। बल्कि हम भारतीय मोमबत्ती का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिंदगी यों में भी करते हैं। जैसे कि किसी पर्व त्यौहार पर, पूजा स्थल पर, या फिर कभी कबार लाइट चली जाने पर। इस चलते इस बिजनेस में आप अच्छी खासी कमाई कर पाओगे।

18. ब्रेड बनाने का बिजनेस (Bread Making Business)

आजकल ज्यादातर लोग सुबह-सुबह हल्के-फुल्के नाश्ते करने के शौकीन होते हैं। जिससे कि उनकी डाइट ठीक-ठाक बनी रहे और शरीर भी स्वस्थ रहे। ऐसे में आपके लिए ब्रेड बनाने का बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च भी नहीं करने पड़ते। ब्रेड और अंडे भारतीय लोगों के ब्रेकफास्ट में काफी ज्यादा पॉपुलर भी है।इस चलते आप इस बिजनेस में कम समय में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे बिजनेस है जिन्हें आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं

  1. साबुन बनाने का बिजनेस
  2. सब्जी एवं फल दुकान का बिजनेस
  3. घर में बैठ कर के आप बागवानी कर सकते है।
  4. औषधियों पौधों की खेती (herbal plant business idea)
  5. Yoga centre (योगा केंद्र खोल सकते हैं)
  6. Graphics designing
  7. Resume writing (बायोडाटा लिखने का कार्य कर सकते हैं)
  8. कंप्यूटर रिपेयरिंग दुकान खोल सकते हैं
  9. Xerox and book binding
  10. Water plant
  11. मछली पालन
  12. Travel Agency Business (ट्रैवल एजेंसी बिजनेस)
  13. Online advertising business
  14. YouTube Channel बना सकते हैं

इनके अलावा भी बहुत सारे ऐसे छोटे-छोटे बिजनेस आइडिया है। जिन्हें आप अपने घर से कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर पाओगे। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसमें आप बढ़िया से विश्लेषण कर ले।

क्योंकि कोई भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है।अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि आपने या बिजनेस शुरू किया और अगले दिन ही आपको कामयाबी मिल जाएगी। तो ऐसा बिल्कुल नहीं है, आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है, अपने बिजनेस को करने के लिए आपको काम करना होता है। तभी जाकर के आपको अपने बिजनेस से मुनाफा और कमाई लंबे समय के लिए होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here