अपने लिए ब्लॉग 10 मिनट में कैसे बनाएं ?- how to create a blog in 10 minutes

2
431

How to create a blog in 10 minutes in Hindi – अपने लिए ब्लॉक 10 मिनट में कैसे बनाएं?

बहुत सारे लोग अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, सबसे अच्छा फैसले में से एक है। या फिर आप बहुत मे से बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह आर्टिकल आपको जरूर मदद करेगी। मैंने अपने ब्लॉगिंग केरियर की शुरुआत साल 2014 में की थी, लेकिन व्यस्त था भरी जिंदगी मैं मैंने उसे आगे कंटिन्यू नहीं कर पाया। लेकिन फिर साल 2019 में नए जोश के साथ एक ब्लॉग बनाने के बारे में सोचा।और अपनी जानकारियां ब्लॉगिंग और अन्य चीजों के बारे में बेहतर की।

इससे पहले कि मैं आपको यह बताओ कि आप किस तरह से 10 मिनट में अपने लिए एक बेहतरीन ब्लॉग बना पाएंगे। इससे पहले मैं आपको कुछ कारणों को बता देता हूं कि आप ब्लॉगिंग की शुरुआत क्यों करना चाहते हैं। शायद आप इन कारणों की वजह से ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते होंगे :-

  • एक बेहतरीन लेखक और सोच बने
  • ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोजें
  • अपना खुद का एक ब्रांड और व्यवसाय शुरू करना चाहते हो।
  • अपने हितों को साझा करने वाले अन्य लोगों के साथ जुड़े
  • इसके अलावा भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं

अगर मैं अगर अपने व्यक्तिगत रूप से बात करूं तो सबसे पहले मैंने trolltopnews.com, फिर एक एजुकेशनल ब्लॉग jssc.com से शुरुआत की थी। इन दोनों ब्लॉक को बनाने के पीछे मेरी सबसे बड़ी वजह यह थी कि मैं इंटरनेट के जरिए पैसे कमाना चाहता था। लेकिन मैं आपको यह बता दूं कि अगर आप वाकई में इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको धैर्य रखने की काफी जरूरत होगी। क्योंकि, इंटरनेट से पैसे कमाना, या फिर ब्लॉगिंग में कैरियर बना करके पैसे कमाना, आपके लिए आसान रास्ता साबित नहीं होगा। मेरी यह सलाह रहेगी कि अगर आप पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं और ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं। तो आप अपने मन से यह बात निकाल लीजिए। नहीं तो आप बहुत ही जल्द निराश हो जाएंगे। अगर आप ब्लॉगिंग शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप इसे अपना एक बिजनेस के रूप में जोड़ करके देखिए। या फिर आपका कोई बिजनेस है, तो आप उससे संबंधित ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। या फिर आपके अंदर में कोई विशेष खूबियां जैसे कि, कविताएं लिखना, कहानी लिखना, या आप किसी क्षेत्र पर विशेष जानकारी रखते हैं। और इस जानकारी को आप लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं। तभी आप ब्लॉगिंग में एक अच्छा कैरियर बना सकते हो। तो, चलिए यह तो रही बात की आप क्यों ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आना चाहते हैं? इस बारे में आपकी सोच एक बार पूरी तरह से स्पष्ट होनी चाहिए।तो चलिए मैं आपको इस आर्टिकल में या बताने वाला हूं कि आप किस तरह से “अपने लिए एक ब्लॉक 10 मिनट में बना सकते हो” – how to create a blog in 10 minutes.ब्लॉक की शुरुआत करना आपके विचार से बहुत ही आसान काम लग रहा होगा,लेकिन मैं आपको यह बता दूं कि वास्तव में 300 मिलियन से भी ज्यादा ब्लॉक अभी इंटरनेट पर मौजूद है। और हर दिन हजारों नई साइट शुरू हो रहे हैं। अब आपके लिए अपना समय का ब्लॉक बनाने का समय आ गया है, और आप नीचे दिए गए हमारे “blogging tutorials” का अनुसरण करके अपनी खुद की वेबसाइट केवल 10 मिनट से भी कम समय में बना सकते हो।

☞Want to skip the tutorial and start your site now? Click here!

How to create a blog of your own – आप अपने लिए ब्लॉग कैसे बना सकते हो

अपना खुद का एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी:-

  • आपको अपने ब्लॉग के लिए एक domain name, की जरूरत होगी। जिससे आप कहीं से भी किसी भी वेबसाइट से रजिस्टर कर सकते हैं, जैसे कि hostinger, hostgator, godaddy, इत्यादि।
  • आपको अपने ब्लॉग पर मौजूद सामग्री को होस्ट या फिर यूं कहें कि आपके वेबसाइट को होस्ट करने के लिए आपको web hosting की जरूरत होती है। इंटरनेट पर ऐसे कई सारे वेबसाइट है जहां से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं और अपने डोमेन के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वेबसाइट में प्रमुख है, hostinger, hostgator, godaddy, A2 hosting, etc.
  • अपने ब्लॉग को चलाने के लिए आपको एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है, जैसे कि हमारा यह ब्लॉग wordpress application पर चलता है। एक रिपोर्ट की मानें तो इंटरनेट की दुनिया में कम से कम 30% वेबसाइट वर्डप्रेस पर चलते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे एप्लीकेशन है जैसे कि:- wix, weebly,jimdo, squarespace, joomla, WordPress, site 123, webflow इत्यादि।
  • इन सारी चीजों को सेट कर लेने के बाद आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखना आरंभ कर सकते हैं।

ऊपरदिए गए इन सारी चीजों के बारे में अगर आपको समझ में नहीं आया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, नीचे में हम लोग इन सारी चीजों के बारे में step by step बताने और समझाने वाले हैं।इससे भी बेहतर यह है कि जब आप इसे पहली बार सेट करेंगे तो, हमारे यहां दी गई जानकारी ,आपको पर्याप्त होगी कि आपको फिर से दोबारा इसे सेट करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

☞अभी hostgator से domain name और web hosting लेने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। यहां पर आपको बेहतरीन ऑफर मिलता है।

Step 1 अपने ब्लॉक के लिए एक डोमेन नाम पंजीकृत करें?

सबसे पहला सवाल आपके मन में यह आ रहा होगा कि domain name क्या होता है? अगर साधारण शब्दों में इसे समझे तो एक डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का URL पता होता है।जो कि किसी फिक्की द्वारा आपकी साइट तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप Google search engine, का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप google.com पर जाएंगे। इसके लिए आप अपने ब्राउज़र पर google.com टाइप करेंगे। ठीक इसी तरह आप जिस साइट पर है, इसका नाम facttechno.in है, जो कि हमारी वेबसाइट है। इस तरह हम यहां पर facttechno शब्द का इस्तेमाल हमारे वेबसाइट के domain name, के लिए कर रहे हैं।जब आपको अपना खुद का एक डोमेन नाम चुनने के बारे में सोचते हैं तो, आपको थोड़ा रचनात्मक होने की आवश्यकता होगी क्योंकि अधिकांश समय डोमेन नाम पहले से ही किसी व्यक्ति या कंपनी द्वारा खरीदा हुआ होता है। और एक बार कोई इसका मालिक है इस बारे में पता आपको डोमेन रजिस्टर करते समय पता चल जाएगा। यदि आपको पता नहीं है कि आप किस तरह के डोमेन नाम का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं। तो हमारी सलाह रहेगी कि आप अपने खुद के नाम से सबसे पहले डोमेन नाम खरीदने के सोचें। जैसे कि उदाहरण के तौर पर : जैसे कि मानना लिया आपका नाम विजय (Vijay) है, तो आप इस नाम से कोई डोमेन नाम चुन सकते हैं, जैसे कि vijaycraftblog.com तो इस तरह से आप अपने लिए एक डोमेन नाम चुन सकते हैं।एक Domain name, कीमत आपको ₹300 से लेकर के ₹1000 तक पड़ता है। जहां से आप पंजीकृत कर सकते हैं। हालांकि मेरी वेब होस्टिंग कंपनी हमारे ब्लॉक का एक बहुत बड़ा समर्थन है और उन्होंने मुझे इस ट्यूटोरियल के माध्यम से अपना ब्लॉग सेट करने वाले किसी भी व्यक्ति को lifetime के लिए मुफ्त में डोमेन नाम देने की अनुमति दी है। लेकिन इसके साथ कुछ नियम और शर्तें भी लागू है। इसका मतलब क्या है कि आप अपने डोमेन नाम को मुफ्त में पंजीकृत कर सकते हैं, लेकिन हमारी पता हुई कंपनी से आपको web hosting खरीदना होगा,जिसके लिए मासिक शुल्क या फिर आप एक बार में 2 साल के लिए शुल्क या 5 साल के लिए शुल्क अदा कर सकते हैं। लेकिन डोमेन नाम आपको मुफ्त में दिया जाएगा।

Step 2 अपने domain name के लिए web hosting लेनी पड़ेगी

आपने अब तक अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए domain name तो खोज लिया होगा। अब आपको इसे इंटरनेट पर ऑनलाइन लाने के लिए, webhosting की आवश्यकता होती है। यह प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने और अपने वेब होस्टिंग सेट करने का समय है। एक में घोस्ट एक कंपनी या सेवा होती है, जो आपके सभी साइट डाटा को संग्रहित करेगी और दुनिया में किसी के लिए भी सुलभ होगा। संक्षेप में, आपको वास्तव में किसी साइट को चलाने की तकनीकी के बारे में पता होना चाहिए,लेकिन यदि आप चाहे तो आप इसे बाद में पढ़ सकते हैं।Web hosting, के लिए आपको हर महीने कुछ रुपए या फिर हजार रुपे तक शुल्क अदा करके सेवा लेनी पड़ती है। जो आपके साइट के प्रकार पर निर्भर करता है। अगर शुरुआत में अगर आपके साइट पर कम लोग विजिट करने हैं तो आप साधारण वेब होस्टिंग ले सकते हैं जिसकी कीमत आपको ₹500 के आसपास पड़ती है। वहीं अगर आपके वेबसाइट पर ज्यादा लोग विजिट करते हैं तो आपको एक बढ़िया web hosting की जरूरत होगी, जिसके लिए आपको ₹1000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

Step 3 WordPress की फ्री कॉपी को install करना, और अपने ब्लॉग के साथ live करें

अब आपके पास में वेब होस्टिंग (web hosting) और डोमेन नाम(domain name) दोनों है, अब आपको बस आखरी WordPress application को अपने वेब होस्टिंग के के साथ जोड़ना होगा। अब मुफ्त वापस सामग्री प्रबंधन प्रणाली को स्थापित करने का समय है। जिसका उपयोग आपके ब्लॉक को चलाने के लिए किया जाता है। आप यू समझ सकते हैं कि wordpress एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट का प्रबंधन करते हैं। इन सारी चीजों में शामिल है, वेबसाइट का डिजाइन, वेबसाइट के लिए पोस्ट, और मूलभूत वेबसाइट की सेटिंग्स यह सारे कार्य आप वर्डप्रेस की मदद से कर सकते हैं। जैसा कि हमने बताया इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जो लगभग 30 से 40% जो वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके बनाए गए हैं। वर्डप्रेस की कुछ बेहतरीन वेबसाइट उनका इस्तेमाल करके बनाया गया है इनमें शामिल है, TechCrunch, Time and Huffington Post , support me india, इत्यादि वेबसाइट को वर्डप्रेस पर ही बनाया गया है। संक्षेप में, अपनी खुद की साइट या ब्लॉग बनाने का यह सबसे आसान और तेज तरीका है।हालांकि जब आप पहली बार अपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए setting करते हैं तो आपको कुछ परेशानी हो सकती है। लेकिन चिंता मत कीजिए, hostgator ने वास्तव में इस प्रक्रिया को इतना सरल बना दिया है कि यह संभावना है कि आपको इस खंड तक पहुंचने में अधिक समय नहीं लगेगा। Hostgator आपके काम को आसान कर देता है। जैसे ही आप होस्टिंग के लिए sign up करते हैं, आपको अपने खाते के विवरण के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा। आप इन निर्देशों का पालन कर सकते हैं, और अपने लिए सारी सेटिंग्स कर सकते हैं। अगर आपको फिर भी अपनी domain name, web hosting और wordpress application को सेट करने में कोई दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। या फिर आप हमें ईमेल कर सकते हैं।

आप इन आसान तरीकों की मदद से अपने लिए 10 मिनट में वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। आशा करता हूं कि आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है। तो आप इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलिए।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here