How to Save money from Salary – अपनी तनख्वाह से पैसों की बचत कैसे करें?

How to save money from salary Hindi

आपने पैसों की बचत करने के लिए बहुत सारे ब्लॉग और बहुत सारे आर्टिकल पढ़ें होंगे। लेकिन, ज्यादातर आर्टिकल आपको अपनी तनख्वाह से पैसों की बचत कैसे की जाए इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देते हैं। आज हम अपने इस लेख में इसी बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे कि आप अपनी तनख्वाह से पैसे की बचत कैसे कर सकते हैं। वास्तव में देखा जाए तो इंटरनेट पर बचत करने के बारे में एक व्यापक मार्गदर्शिका मिलना काफी कठिन है। लेकिन दूसरी तरफ, पूरे इंटरनेट की दुनिया में आपको बहुत सारे आर्टिकल ऐसे पढ़ने को मिल जाएंगे जिसमें यह बताया गया है कि आप किस तरह से निवेश करके अच्छा रकम भविष्य के लिए जमा कर सकते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में यह जिक्र करेंगे कि आप किस तरह से How to Save money from Salary – अपनी तनख्वाह से पैसों की बचत कैसे करें?

यह बात हमें कहीं ना कहीं से सच लगती है कि पैसों की बचत करने के लिए हमें किसी न किसी चीज पर निवेश करना काफी जरूरी होता है। तभी, हम पैसों की बचत कर पाएंगे। यह सच है कि बचत के बिना हम निवेश भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए मैंने यहां पर अपनी तनख्वाह से आप किस तरह से पैसों की बचत कर सकते हैं इस बारे में जानकारी दी है।

➥How to Save money from Salary – अपनी तनख्वाह से पैसों की बचत कैसे करें?

आगे पढ़ने से पहले आप अपने आप से सबसे पहले या सवाल करें कि आप पैसों की बचत क्यों करना चाहते हैं? आप तभी पैसों को सुरक्षित रखकर उसको बचत कर पाएंगे। हाथ में से ज्यादातर लोग इस बात को सोचकर की भी असमंजस में होंगे कि हमें बचत करनी चाहिए क्योंकि हम अपनी तनख्वाह का एक-एक पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं? क्योंकि भविष्य में हमें किसी भी इमरजेंसी में यह पैसा फायदा पहुंचा सकता है।

अगर आप पैसों की बचत नहीं करते हैं तो आप किसी भी तरह के लोन रीपेमेंट नहीं कर पाएंगे, ना ही आप अपने भविष्य के लिए कुछ कर पाएंगे, नहीं आप निवेश कर पाएंगे, इसके साथ ही आप रिटायरमेंट के टाइम अपने जीवन का आनंद भी नहीं ले पाएंगे। यह कुछ तथ्य है जिनके बारे में आपको एक बार विचार करना चाहिए। अगर आप पैसों की बचत नहीं करते हैं तो यह सारी समस्याएं आपको भविष्य में हो सकती है।

वही आज से ही अगर आपने या निश्चय कर लिया कि आपको पैसों की बचत करना है। तो आप अपने लोन का सही समय पर रीपेमेंट, और अपने भविष्य को संवार पाएंगे, रिटायरमेंट में आपको पैसों की कोई दिक्कत नहीं होगी और आप अपने जीवन का आनंद भी ले पाएंगे।

किसी भी इंसान के लिए जो नौकरी करता है और उसके एवज में तनख्वाह लेता है। उसके लिए पैसों की बचत करना बेहद जरूरी है। खासकर अपने रिटायरमेंट के लिए और इमरजेंसी होने पर इमरजेंसी फंड के लिए। यह दोनों चीजें ऐसी है जो हर नौकरी पेशा व्यक्ति अपने जीवन के किसी ना किसी पड़ाव पर उसे इन चीजों के लिए पैसों की जरूरत तो पड़ती ही है।

पैसों की बचत करना कैसे शुरू करें? – How to Start Saving Money?

हर नौकरी पेशा आदमी को पैसों की बचत करना शुरू करने से पहले, उसके मन में यह बात साफ होनी चाहिए कि वह किस उद्देश्य पैसों की बचत करना चाहता है। इसलिए पैसों की बचत शुरू करने से पहले आप अपने उद्देश्य को सही सही पहचानिए।

हालांकि, जब हम लंबी अवधि के लिए पैसों की बचत करने के बारे में बात करते हैं। साथ ही साथ हम आपको लंबी अवधि में पैसों के निवेश करने के बारे में भी कहते हैं। लेकिन, धन सृजन एक ऐसा लक्ष्य है जो बहुत ही व्यापक है। इसलिए हम इसे दो घटकों में तोड़कर आप लोगों को विस्तृत रूप से बताएंगे।

1. Retirement Saving :- सेवानिवृत्ति बचत

सेवानिवृत्ति बचत क्या है? यह वह कौन है जो नौकरी/ काम ना होने पर भी आपके खर्चो को पूरा करता है। यानी कि सेवानिवृत्ति के बाद भी आप अपने व्यक्तिगत खर्चे के साथ-साथ अपने परिवार के खर्चो को भी पूरा कर सकने में सक्षम होते हैं। याद रखें कि सेवा निर्मिती बचत जितनी बड़ी होगी, व्यक्ति उतना ही अधिक आर्थिक रूप से स्वतंत्र होता है।

2. Emergency Fund :- इमरजेंसी फंड

इमरजेंसी फंड क्या है? यह वह फंड है जो भविष्य के अप्रत्याशित खर्चों का ख्याल रखता है। इसके अंतर्गत आप दो मुख्य घटक को भी जोड़ सकते हैं जिसमें नकद और बीमा शामिल होती है। आकस्मिक दुर्घटना, घर में शादी ब्याह इत्यादि चीजों में इमरजेंसी फंड ही काम आता है।

इन दोनों फंड को रखने के लिए आपको भविष्य में बचत करने की आवश्यकता होती है। दोनों ही फंड इमरजेंसी फंड और रिटायरमेंट फंड के लिए आपको पहले से तैयारी करने की जरूरत है। बिना दोनों फंड के आप एक अच्छे भविष्य के बारे में नहीं सोच सकते हैं। क्योंकि जहां पर आप निवेश करते हैं, निवेश जोखिम भरा हो सकता है। इसीलिए दोनों फंड आपको अकस्मिक धन की आवश्यकता के समय लाभ देती है।

आपको हर महीने कितने पैसे बचाने चाहिए?

जो भी बात आती है पैसों की बचत की, हर एक व्यक्ति अपने सामान्य खर्चों को ध्यान में रखकर के अपनी बचत करता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आपकी इनकम सीमित होती है। अपनी मासिक आय से पैसे बचाते समय, आपका ध्यान ज्यादातर इस बात पर नहीं होना चाहिए कि आप कितने कमाते हैं, बल्कि इस बात पर ज्यादा ध्यान होना चाहिए कि आप अपनी कमाई का कितना हिस्सा बचा पाते हैं।

समानता देखा जाता है कि कोई भी व्यक्ति पैसे बचाने के लिए इस तरह गणना करता है। अपने सामान्य जीवन शैली खर्चों के लिए अपने तनख्वाह का 50%, 30% अन्य खर्चे, और 20% बचत के लिए उपयोग करता है।

लेकिन यह गणना हर एक व्यक्ति के ऊपर लागू नहीं होती है। इसलिए आप जितनी भी पैसों को कम आते हैं, आप इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा बचत करें। उदाहरण के लिए यदि आप एक घर खरीदने के लिए तो बचत कर रहे हैं तो डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाने में लंबा समय लगेगा यदि आप अपने वेतन का सिर्फ 20% बचाते हैं और अन्य अल्पकालिक लक्ष्य से छुट्टियां या रिटायरमेंट प्लान इत्यादि चीजों के बारे में सोचते हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा बचत करने की आवश्यकता होती है।

पैसों की बचत करने के बारे में सोचने से पहले आपको अपने उद्देश्य के बारे में सही से पता होना चाहिए जिसके बारे में हमने पहले भी ऊपर आप सभी लोगों को जानकारी दी है। अल्पकालिक और दीर्घकालिक यह दूसरा के लक्ष्य आप अपनी जिंदगी में निश्चित करेंगे। एवं उसी के आधार पर आप पैसों की बचत करना शुरू कर सकते हैं। जीवन यापन के खर्च पर 50% खर्च करने के बजाय आप उसमें 40% तक कम करने पर विचार कर सकते हैं। यदि से 40% तक कम करना एक कठोर कदम की तरह लगता है तो इसे 1% कम करने और अपनी बचत को हर महीने 1% तक बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। इस तरह के दृष्टिकोण के लिए अनुशासन और सावधानी पूर्वक गन्ना जरूरी होती है। अगर आप ऐसा कहते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने वित्तीय लक्ष्यों को पा सकने में सफल होंगे।

अपनी तनख्वाह से हर महीने पैसे बचाने के लिए निम्नलिखित उपाय करें

  1. हर महीने मासिक बजट योजना बनाएं
  2. अपने दैनिक खर्चों में कटौती करने की कोशिश करें
  3. सही तरीके से बचत करें और उनका निवेश भी करें
  4. कर्ज लेने से दूर रहें
  5. समय-समय पर मिलने वाले बोनस और वेतन वृद्धि से पैसों को बचाएं
  6. लोन इत्यादि ईएमआई भुगतान सही समय पर करें, ताकि आपके ऊपर किसी तरह का कोई पेनल्टी ना लगे

हर महीने मासिक बजट योजना बनाएं

पैसों की बचत करने से पहले, आपको अपने लिए एक बजट बनाने की आवश्यकता होती है। हर महीने आप एक मासिक बजट बना सकते हैं। और अपनी तनख्वाह एक हिस्सा अधिक बचा सकते हैं। अपने बजट की गणना आप खुद कर सकते हैं। किस महीने आपके कितने पैसों की बचत हो रही है, अगले महीने आपके कितने पैसे खर्च होने वाले हैं इन सब चीजों के बारे में आप पहले से तैयारी करके रखें। इस तरह का मासिक बजट योजना आपको जरूरत से ज्यादा खर्च करने पर रुकता है, जिससे कि आपके पास हर महीने के आखिरी में कुछ पैसे बच जाएंगे। उन पैसों को आप सही जगह निवेश कर सकते हैं।

अपने दैनिक खर्चों में कटौती

बहुत से लोग हर दिन बिना आवश्यकता की चीजों के ऊपर खर्च करते हैं। आप उन खर्चों से बच सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपने दैनिक खर्चों में कटौती करें। उदाहरण के तौर पर अगर आप सब्जी मंडी जाते हैं और आवश्यकता से अधिक सब्जियां ना खरीदें। अपने कार या बाइक का इस्तेमाल नहीं करते हुए आप पैदल यूं ही टहलते सब्जियां लेने जा सकते हैं। इससे आपका स्वास्थ्य भी बना रहेगा।

आप अनावश्यक चीजों पर खर्च नहीं करेंगे। आप निश्चित तौर पर अपने दैनिक खर्चों में कटौती कर पाएंगे। इसके अंतर्गत निम्नलिखित चीजें आ सकती है।

  • मोबाइल और टीवी रिचार्ज
  • परिवहन
  • स्मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग
  • राशन पानी की खरीदारी
  • मनोरंजन के लिए खर्च
  • बिजली का बिल
  • बाहर से खाने का आर्डर
  • क्रेडिट कार्ड द्वारा अनावश्यक खर्च
  • शराब पीना और धूम्रपान करने का खर्च

बचत करें और सही जगह उन्हें निवेश करें

यह बेहद जरूरी है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बचत तो करेंगे ही, लेकिन उन्हें सही जगह निवेश करने की भी जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत बार आप ऐसी चीजों पर निवेश कर देते हैं जिसमें अत्यधिक जोखिम होता है। जिस वजह से आपके पैसे डूबने की संभावना होती है। अगर आप सही जगह निवेश करते हैं तो अवश्य ही रूप से आप को इसका लाभ मिलेगा। आप अपने पैसों को निवेश करने के लिए निम्नलिखित उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • म्यूचुअल फंड में निवेश करें या फिर आप एसआईपी करवा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप विभिन्न बैंक और सरकारी बैंकों द्वारा चलाए जाने वाले अल्पकालीन फंड में पैसे जमा करवा सकते हैं।
  • PPF/EPF मे निवेश कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप विभिन्न सरकारी बैंकों और गैर सरकारी बैंकों द्वारा चलाए जाने वाले अन्य बचत योजनाएं मे भी पैसे जमा कर सकते हैं।

कर्ज लेने से बचें

कर्ज या लोन ऐसी चीज है जिसे लेने के बाद कोई भी व्यक्ति थोड़ी बहुत दुविधा में रहता ही है। हर महीने उसे कर्ज के रीपेमेंट को बैंक में जमा करना पड़ता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि किसी मैंने अत्यधिक खर्च हो जाने पर हम अपना रीपेमेंट सही समय पर जमा कर नहीं पाते। इस वजह से हमारे हर महीने का बजट गड़बड़ा सा जाता है।

इसलिए, जब तक आपको अत्यधिक पैसों की आवश्यकता ना हो तब तक आप कर्ज लेने से बच सकते हैं। किसी आकस्मिक कारण से ही आप करजुले।

मिलने वाले वेतन में वृद्धि और बोनस को बचा के रखे

जब भी आपको कोई वेतन वृद्धि, प्रोत्साहन राशि या बोनस इत्यादि मिलता है। तब आप यह कोशिश करें कि आप इस राशि को सुरक्षित एवं बचा कर के रखे। आप उस तरह की नकारात्मक चीजें अपने दिमाग में ना लाएं की आपको अपना लाइफस्टाइल बढ़ाना है और अत्यधिक लाइफस्टाइल के लिए आप बिना हो सकता की चीजों पर खर्च करें। इससे आप ही का नुकसान है। जरूरत के समय यही राशि आपके काम आएगी।

अगर किसी महीने किसी कारण से आपका मासिक बजट गड़बड़ा जाता है तो आप इसी राशि का उपयोग करते हुए अपने मासिक बजट को संतुलित कर सकते हैं। इसलिए मिलने वाले वेतन में वृद्धि और बोनस को बचाने की कोशिश करें।

 


Published on फ़रवरी 17, 2022

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।