Difference between cloud Hosting and WordPress Hosting?

Web Hosting किसी भी वेबसाइट के लिए रीड की हड्डी होती है। वेब होस्टिंग किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर होस्ट करती है। जैसे कि कोई भी उपयोगकर्ता उस वेबसाइट तक आसानी से पहुंच प्राप्त कर सके। हर वह वेबसाइट जो इंटरनेट पर अपनी उपस्थिति दर्ज करना चाहती है उसके लिए वेब होस्टिंग के बिना यह सब कुछ कर पाना नामुमकिन सा है। हमारे इस लेख में हम इसी बारे में बात करेंगे कि, Difference between cloud Hosting and WordPress Hosting? वेब होस्टिंग की बदौलत ही आज बहुत से वेबसाइट आपके स्मार्टफोन से लेकर के आपके डेक्सटॉप तक आपके पहुंच के अंदर है। वैसे, किसी भी वेबसाइट को चलाने के लिए वेब होस्टिंग की जितनी अधिक जरूरत होती है। ठीक उसी तरह से वेब होस्टिंग के भी प्रकार है। दुनिया की 60% से भी अधिक वेबसाइट कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल करती है। और बहुत सी वेबसाइट अपनी वेब होस्टिंग के लिए डेडीकेटेड वेब वर्डप्रेस होस्टिंग या क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन, वर्डप्रेस होस्टिंग और क्लाउड होस्टिंग के बीच में क्या अंतर है? लोगों द्वारा दोनों ही तरह के वेब होस्टिंग का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है। अगर आप वर्डप्रेस होस्टिंग का इस्तेमाल अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट को होस्ट करने के लिए कहते हैं और आप यह चाहते हैं कि अपने उपयोगकर्ताओं तक आप अपनी अच्छी पहुंच बना सके और इसके लिए आपको क्लाउड होस्टिंग की जरूरत है। क्योंकि क्लाउड होस्टिंग में आपको कई सारी सुविधा मिलने के साथ-साथ अपने सरवर पर आपके खुद का काम होता है। इसलिए ज्यादातर वेबसाइट क्लाउड होस्टिंग पर माइग्रेट कर जाती है। आज हम इसी बारे में जानकारी लेंगे , Difference between cloud Hosting and WordPress Hosting?

Difference between cloud Hosting and WordPress Hosting?

वेब होस्टिंग किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय या वेबसाइट के लिए इंटरनेट पर अपने उपयोगकर्ताओं तक अपनी पहुंच बनाने के लिए एक अहम भूमिका निभाती है। वेब होस्टिंग के बिना आपकी वेबसाइट का अस्तित्व ना के बराबर है। शायद इसीलिए किसी भी ऑनलाइन व्यापार या वेबसाइट की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको एक सही होस्टिंग पैकेज का चयन करना होता है।

आज के हमारे इस लेख में हम दोनों ही प्रकार की होस्टिंग क्लाउड होस्टिंग और वर्डप्रेस होस्टिंग दोनों की बीच में क्या अंतर है? दोनों में से किस होस्टिंग का इस्तेमाल आपको करना चाहिए इन सारी चीजों पर बात करेंगे। आगे बढ़ने से पहले हम या जानकारी ले लेते हैं कि दोनों ही तरह के होस्टिंग में क्या अंतर होता है?

What is Cloud hosting – क्लाउड होस्टिंग क्या है?

क्लाउड होस्टिंग (cloud Hosting) एक ऐसी जगह होती है जहां पर आप की वेबसाइट को किसी एक सर्वर पर Host ना करके कई सारे वेब सर्वर पर पोस्ट किया जाता है।

Shared hosting, VPS और डेडीकेटेड होस्टिंग के ठीक उल्टे आप एक बहुत ही का स्थान से बंधे हुए नहीं रहते। आप बहुत से विभिन्न ना वेब सर्वर रो से संसाधन जैसे कि बैंडविथ और स्टोरेज इत्यादि खींच सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप इससे समझ सकते हैं कि मान लेते हैं किसी एक सरवर का इस्तेमाल आपकी वेबसाइट द्वारा अधिकतम किया जा रहा है तो आप दूसरे किसी व्यक्ति पर के संसाधन का दोहन करने में भी सक्षम होंगे।

एक क्लाउड होस्टिंग हाई ट्राफिक वेबसाइट और महत्वाकांक्षी विषयों के लिए एक बहुत ही बढ़िया होस्टिंग साबित होती है। ज्यादातर क्लाउड होस्टिंग उपलब्ध कराने वाले प्रोवाइडर इस तरह के वेब होस्टिंग के लिए pay as go अनुबंध या कॉन्ट्रैक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिसका मतलब यह है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संसाधनों के लिए कि आप भुगतान करते हैं। दूसरे वे संसाधन लगभग आसीन है। जिसका मतलब यही कि अगर अचानक से आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ जाता है तो आपको अपनी वेबसाइट के क्रेश होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वर्तमान समय में क्लाउड होस्टिंग बाजार में उपलब्ध सभी प्रकार की होस्टिंग में सबसे नई होस्टिंग तकनीक में से एक में गिनी जाती है। अगर आप इसकी तुलना आईफोन के आईक्लाउड की तरह इसकी तुलना कर सकते हैं। सर एवं साधारण शब्दों में हम कहे तो या एक किफायती मूल्य पर scalable होस्टिंग विकल्पों में से एक है। खास करके इस तरह की वेबसाइट के लिए यह होस्टिंग काफी बढ़िया है जिन पर अचानक से ट्रैफिक बढ़ जाता है।

What is WordPress Hosting? वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है?

WordPress के नाम से ही आपका अंदाजा लगा सकते हैं कि यह होस्टिंग खास करके वर्डप्रेस के वेबसाइटों के लिए ही बनाया गया है। इस तरह की होस्टिंग के अंतर्गत, Shared hosting, VPS और डेडीकेटेड होस्टिंग शामिल होती है। इस तरह के होस्टिंग का ध्यान ज्यादातर वर्डप्रेस वेबसाइट को आसानी से मैनेज करना और उसे प्रबंधित करना शामिल होता है। एक क्लिक इंस्टॉल और स्वचालित वर्डप्रेस अपडेट जैसी चीजें इसके अंतर्गत आती है।

वर्डप्रेस होस्टिंग, वर्डप्रेस पर बनाई गई वेबसाइटों के लिए सबसे बेहतर मानी जाती है। अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी तकनीकी ज्ञान ना हो तो।

Shared hosting अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं तो आपने इसी तरह की किसी होस्टिंग से शुरुआत की होगी। यह काफी सस्ते, आसानी से वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के साथ-साथ आम तौर पर व्यक्तिगत और स्टैटिक वेबसाइट के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है।

Managed WordPress Hosting अंतर्गत आपको किसी भी वर्ड पेज की वेबसाइट को चलाने के लिए संपूर्ण पैकेज दी जाती है। इस तरह के वर्डप्रेस होस्टिंग में आपको स्वचालित अपडेट, बेहतर सुरक्षा और तेज लोडिंग गति की गारंटी मिलती है।

स्वाभाविक रूप से, इस तरह वर्डप्रेस होस्टिंग दूसरी होस्टिंग की तुलना में अधिक महंगी होती है। या आप की वेबसाइट को बनाए रखने में आपका काफी समय बचा सकती है। यह उन व्यवसायों और वेबसाइटों के लिए काफी बढ़िया विकल्प है जो बड़े पैमाने पर जिनकी देखरेख करने की जरूरत होती है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में आपने क्या सीखा? उसके हमारी इस लेख में हमने आप सभी लोगों को इस बारे में जानकारी दी है कि, Difference between cloud Hosting and WordPress Hosting क्लाउड होस्टिंग और वर्डप्रेस होस्टिंग के बीच क्या अंतर है? अगर आपने आज का हमारा यह लेख अच्छी तरह से पढ़ा होगा। तो, आपको समझ में आ गया होगा कि दोनों ही तरह के होस्टिंग में क्या अंतर है?

इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगली बार जब भी आप अपने लिए एक होस्टिंग प्रोवाइडर की तलाश कर रहे होंगे तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट को कैसी होस्टिंग की जरूरत है। अगर अचानक से आपके वेबसाइट पर ट्राफिक बढ़ जाता है और आपको सरवर के रखरखाव की थोड़ी बहुत भी तकनीकी ज्ञान हो तो आप अपने वेबसाइट के लिए क्लाउड होस्टिंग ले सकते हैं। वही अगर आपको इन सब चीजों के बारे में इतनी अधिक जानकारी नहीं है तो आप वर्डप्रेस की वेबसाइट के लिए Managed WordPress Hosting ले सकते हैं।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

तुलसीदास की जीवनी

तुलसीदास का जीवन परिचय

संत तुलसीदास एक महान हिंदी साहित्यकार और संत थे, जिन्होंने अपनी शान्त और उदार व्यक्तित्व से भारतीय समाज में गहरा प्रभाव डाला। उन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से धार्मिक और…

Leave a Comment