Blogging शुरू करने के लिए किन चीजों पर खर्च करने होते हैं?

0
210

किसी भी व्यक्ति के लिए वेबसाइट या ब्लॉग होना उतना ही जरूरी है, जितना कि आप अपने लिए सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाते हैं। ब्लॉक बनाकर के ब्लॉगिंग करने से आप अपनी जानकारी लोगों के साथ में साझा करते हैं। भारत में से कई बड़े-बड़े ब्लॉगर है जो ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी खासी कमाई भी करते हैं। इनमें से बहुत से ब्लॉगर full time blogger है, तो कई part time blogger आप दोनों में से किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं और अपनी ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत करने से पहले आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि “Blogging शुरू करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी”। How to start a blogging career in Hindi

अगर आप एक Newbie है, आपको यह जानकारी चाहिए कि आप किस तरह से ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। तो, हम आज अपने इस पोस्ट में इस बारे में चर्चा करेंगे कि आप किस तरह से अपने लिए ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉग बनाने के लिए आपको किन-किन चीजों पर खर्चा करना पड़ता है।

Blogging शुरू करने के लिए किन चीजों पर खर्च करने होते हैं? – How to start a blogging career in Hindi

अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाने से पहले आपको कुछ मूलभूत चीजों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले आपको कंप्यूटर संबंधित थोड़ी बहुत जानकारी होना आवश्यक है। अगर आप कंप्यूटर से संबंधित अधिक नहीं जानते हैं तो भी आप अपने लिए आसानी से ब्लॉग बना सकते हो।

अपने लिए ब्लॉग बनाने के लिए आपको ज्यादा माथा पच्ची करने की जरूरत नहीं है। आप, दुनिया को कुछ बताना चाहते हो या दुनिया के साथ में अपनी जानकारियों को साझा करना चाहते हैं। ब्लॉगिंग एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है। जिससे आप अपनी जानकारी, अपनी बात दुनिया के सामने रख सकते हैं। या फिर अगर आप किसी विषय में अच्छी खासी जानकारी रखते हैं। उस जानकारी को आप दुनिया के साथ में साझा करना चाहते हैं या फिर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके कुछ पैसे कमाना चाहते हैं। तो भी आप अपने लिए ब्लॉग बना करके ऐसा कर सकते हैं।

अगर आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं। तो आप जरूर ब्लॉग या अपने लिए वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे होंगे। अगर आप एक Newbie है और आपको यह नहीं पता है कि आप किस तरह से अपने लिए blog बनाने की शुरुआत कर सकते हैं। तो हमारी यह सलाह रहेगी कि आप अपने लिए ब्लॉग बनाने की शुरुआत e-blogger या blogspot या WordPress से फ्री ब्लॉग बना करके शुरुआत कर सकते हैं।

अब ब्लॉगिंग की शुरुआत फ्री ब्लॉग जैसे कि गूगल ब्लॉगर या वर्डप्रेस शुरुआत कर सकते हैं। जब आपको यह लगे कि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अब काफी कुछ जानते हैं और custom domain name के साथ अपना एक अलग ब्लॉग को पहचान दिलाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Domain name की आवश्यकता पड़ती है। जो आप फ्री ब्लॉगिंग जैसे कि गूगल ब्लॉगर जिसे blogspot या वर्डप्रेस पर आपको subdomains के साथ में ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है।

लेकिन, custom domain आपको इंटरनेट पर एक पहचान और एक अलग प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है। इसलिए अगर आप इंटरनेट पर ब्लॉक बना करके अपनी एक अलग पहचान और अपने आर्टिकल के लिए traffic लाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले top level domain खरीदना होगा।

जैसे कि हमने अपने इस डोमेन नेम को मात्र ₹200 में खरीदा था। इसके अलावा हमने बहुत सारे डोमेन नेम खरीदे हैं। लेकिन कोई खास डोमेन नेम आप अपने ब्लॉग के थीम यानी कि आपका ब्लॉग किस जानकारी से आधारित है। के आधार पर ही खरीदें।

आप Top level domain name , GoDaddy, Namecheap और बहुत से इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट है जो डोमेन नेम रजिस्टर करने की सुविधा देती है। आप वहां से सस्ते दामों पर डोमेन नेम खरीद सकते हैं। How to start a blogging career in Hindi

चलिए यह तो रही आप अपनी blog की शुरुआत कैसे करेंगे? और आप किस तरह से custom domain name खरीदेंगे। चलिए अब हम मुख्य बिंदु पर आते हैं। क्योंकि ब्लॉग की शुरुआत करने के लिए आपको केवल डोमेन नेम की आवश्यकता नहीं पड़ती इसके अलावा आपको और भी बहुत सारी चीजों की जरूरत होती है तभी आप जाकर के सफलतापूर्वक एक वेबसाइट या ब्लॉग को चला सकने में सक्षम होंगे।

Blog बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत होगी

जैसा कि हमने इस बात का पहले ही जिक्र कर लिया है कि आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत फ्री ब्लॉग जोकि blogspot, WordPress से शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इंटरनेट की दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको अपने लिए एक top level domain की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा भी आपको बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है जो कि हमने नीचे दिया है:-

  1. Top Level Domain
  2. Web hosting
  3. Premium themes
  4. Premium tools and Plugins

Top Level Domain

ब्लॉग की शुरुआत करने के लिए, आप अपने लिए एक डोमेन खरीद सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप इंटरनेट पर अपनी एक अलग पहचान बनाए तो आपको ब्लॉक की शुरुआत एक टॉप लेवल डोमेन से करनी चाहिए।

यह इंटरनेट पर आपको एक अलग पहचान देने के साथ-साथ आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट को एक ब्रांड देता है।

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जहां पर आप अपने हिसाब से Domain name, रजिस्टर करवा सकते हैं। यहां पर आपको डोमेन नेम ₹100 से लेकर के हजार 12 सो रुपए तक के मिल जाएंगे।

Web hosting

Domain name, के बाद जो सबसे जरूरी चीज Web hosting होती है। वैसे तो आप अपने द्वारा खरीदे गए डोमेन नेम का इस्तेमाल blogging platform जैसे कि e-blogger, और वर्डप्रेस के साथ भी कर सकते हैं। लेकिन इसमें बहुत सारी limitation होती है।

लेकिन अगर आप professional blogging करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारी याद सलाह रहेगी कि आप WordPress का premium platform का चुनाव करें।

हालांकि, WordPress फ्री प्लेटफार्म है, लेकिन ब्लॉगिंग के लिए आपको web hosting की आवश्यकता होती है। इसलिए डोमेन नेम खरीदने के बाद दूसरी चीज जो आपको सबसे ज्यादा जरूरी चीज है वह Web hosting ही है। How to start a blogging career in Hindi

Premium Themes

अगर आपने अपने लिए web hosting खरीदनी है तो दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आपको अपने ब्लॉग चलाने के लिए जरूरी है। वह आपकी वेबसाइट की themes , यह आपके वेबसाइट को इंटरनेट पर एक अलग ही look प्रदान करता है।

वैसे तो अगर आपने वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाई है। आपको यहां पर फ्री में कई सारे थीम्स मिल जाएंगे। लेकिन इन थीम्स को आप एक हद तक ही customise कर सकते हैं।

अगर आपको अपने मन मुताबिक अपने तीन को कस्टमर्स करना है तो आप को premium theme की जरूरत पड़ती है। Premium theme के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट मौजूद हैं जो आपको प्रीमियम थीम खरीदने के लिए सुविधा प्रदान करती है।

Premium theme कहां से खरीदें?

इंटरनेट पर अगर आप गूगल सर्च करके “WordPress premium theme buy” लिख करके सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगी जहां पर आप अपने वर्डप्रेस के लिए एक प्रीमियम थीम खरीद सकते हैं। आपको मैं नीचे कुछ ऐसे ही प्रीमियम थीम Shop की लिस्ट बता रहा हूं:-

यह कुछ थीम्स है जिनका इस्तेमाल ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए करते हैं। यह सारे थीम SEO फ्रेंडली भी होते हैं। जो आपकी ही ब्लॉग या वेबसाइट की रैंक को बढ़ाने के लिए काफी मददगार होते हैं।

Premium Tools and Plugin

Premium tools and plugin, तो आपके वेबसाइट में इतना ही अहम भूमिका है झुकना की वेब होस्टिंग, थीम्स का होता है।

प्रीमियम टूल्स एंड प्लगइन आपके वेबसाइट को कस्टमाइज करने के साथ-साथ, आप अपनी वेबसाइट को लाइट और फास्ट बना सकते हैं। अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए caching plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट को SEO करने के लिए भी आप प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर पैसों की दिक्कत ना हो तो आप अन्य चीजों पर भी investment कर सकते हैं?

इसके अलावा अगर आपको पैसों की कोई दिक्कत ना हो तो आप ब्लॉगिंग से संबंधित अन्य चीजों पर भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए कार्य कर सकते हैं।इसके लिए आपको निम्नलिखित चीजों पर खर्च करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

  • Web developer – से आप अपने वेबसाइट को बनवा सकते हैं। और उसे एक अच्छा design करवा सकते हैं।
  • Premium themes and tools अपने वेबसाइट पर लगा सकते हैं।
  • Content writer को Hire कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO friendly कंटेंट और पोस्ट लिखवा सकते हैं।
  • SSL CERTIFICATE लगा कर के अपने वेबसाइट को अपने विजिटर के लिए और अधिक सिक्योर कर सकते हैं।

हम नहीं आ पाए आपको इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है कि किसी भी blog या website को बनाते वक्त आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें comment box पर कॉमेंट करके सवाल पूछ सकते हैं।अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी ज्ञानवर्धक लगी तो आप इसे share करना मत भूलिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here