How Human Face will look like in the Future – भविष्य में इंसानी चेहरा कैसा दिखेगा

एक रिपोर्ट की मानें तो वैज्ञानिकों ने भविष्य के मानव चेहरे की एक छवि बनाने में सफलता हासिल की है। हम जानते हैं कि निकट भविष्य में हमारी प्रजाति कैसे दिखेगी। लेकिन इंसान के धरती पर आने के बाद से हमारा चेहरा कितना बदल गया है? इस बारे में हम से अधिकतर लोग जानते होंगे। पिछले 2 मिलियन सालों में मानव जाति का चेहरा काफी बदल चुका है। लेकिन यह बदलाव रुका नहीं है। शोधकर्ताओं के अनुसार, हमारा चेहरा अभी भी परिवर्तन की प्रक्रिया में है और नई जरूरतों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया के लिए विकसित होता रहेगा। आज हम अपने इस लेख में इसी बारे में चर्चा करेंगे कि How Human Face will look like in the Future – भविष्य में इंसानी चेहरा कैसा दिखेगा

How Human Face will look like in the Future – भविष्य में इंसानी चेहरा कैसा दिखेगा

वैज्ञानिकों की रिपोर्ट की मानें तो विज्ञानिक ने भविष्य में हमारे चेहरे की एक छवि बनाई है। आने वाले भविष्य में हम शायद इसी तरह दिखेंगे। वैज्ञानिकों का मानना है कि जहां कुछ कह रहे के कार्य समान रहेंगे, वहीं अन्य को भविष्य की नई वास्तविकता और स्थिति के अनुकूल और विकसित होना होगा।

हमारे चेहरे के भाव बदल गए हैं और डराने धमकाने से अधिक सामंजस्य पूर्ण होने और दूसरों के साथ रहने में सक्षम होने के लिए चले गए हैं। देखे तो शुरुआत से लेकर के अभी तक हमारे चेहरे में कई सारे बदलाव आए हैं।

इसके अलावा, चेहरे के संदर्भ में मानव चेहरा पृथ्वी पर सबसे अधिक अभी व्यंजक प्रजातियों में विकसित हुआ है। लेकिन जिस सवाल ने विशेषज्ञों को परेशान किया है वह यह कि भविष्य का चेहरा क्या होगा? अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के मुताबिक, पहेली को सुलझाने के लिए पहले से ही कुछ संकेत मौजूद हैं।

महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक सीधे मस्तिष्क के आकार से जुड़ा है और इसके विकास से संबंधित है। जिसने हमें अधिक अभिव्यक्ति पूर्ण संभावना है रखने की इजाजत दी क्योंकि हम सामाजिक प्राणी है, और हमें उन विशेषताओं की आवश्यकता है।

हालांकि, जैसे कि पहले हम कई बार इस पर बात कर चुके हैं की इस दुनिया में पहले अंडा या मुर्गी क्या आया था? हम सब चीजों के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि हमारे पास दिमाग है। हम अपने दिमाग का इस्तेमाल करके इसके बारे में लंबी विचार विमर्श कर सकते हैं।

इसके अलावा, तथ्य यह है कि चेहरा मनुष्य के बीच इतना परिचित है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति जो चेहरा देखता है वह उसका चेहरा जानता है, इसका मतलब यह नहीं है कि या एक विशेषता है जो प्रकृतिक में प्रचलित है।

यार्क यूनिवर्सिटी के पैलियोलिथिक पुरातात्विक विद पेनिस स्पाइसकीम्स के अनुसार, ” हमारी आंखें एक साथ बहुत करीब है और आगे की ओर देखती है, मानव दांत मेहराब शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत छोटे हैं और हमारे दांत उससे भी छोटे हैं। यानी हमारे चेहरे की शारीरिक विशेषता प्रकृति में असामान्य है”।

आप जो खाते हैं वह चेहरे को आकार देगा

डेविड पैरेट, सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता है वह बताते हैं कि “In Your Face: The New Science of Human Attraction” नाम की एक किताब के लेखक होने के नाते कि किस तरह से हमारा आहार बदलता जा रहा है। जैसे-जैसे हम नरम चीजों को खाना पसंद करते हैं इसका प्रभाव हमारे चेहरे पर भी उसी ही रूप से दिखाई देता है।

आज से लगभग 6 से 7 मिलियन वर्ष पहले चिंपांजी के साथ साझा किए गए सामान्य पूर्वज से हमारे चेहरे काफी ज्यादा बदल गए हैं। वर्तमान समय के मनुष्य का चेहरा देखे तो उसमें आंखों के ऊपर वह सिखा, चपटा माथा, हल्के हॉट निकले हुए, और ठुडी शामिल है।

हमारे सबसे पुरानी पूर्वज उस विवरण के विपरीत थे। यानी कि आज के मानव से बिल्कुल अलग। वह किसी वनमानुष की भांति ही दिखा करते थे। आज के मानव की तुलना में उनकी आंखें बड़ी, उनका मुंह भी काफी बड़ा, हॉट मोटे हुआ करते थे। यह सब चीजें उनके खानपान के कारण थी।

आधुनिक मानव का मूल रूप लगभग 2 मिलियन वर्ष पहले उभरकर के सामने आया, और तब से परिवर्तन होने गुणों की क्रमिक कमी को बढ़ा दिया है, ” वाशिंगटन विश्वविद्यालय में मानव विज्ञान विभाग के प्रोफेसर एरिक कहते हैं”।

मानव चेहरे का विकास होता रहा तो हम बूढ़े होने के बदले जवान ही रहेंगे

यदि मानव खोपड़ी का विकास जारी रहा दो विज्ञानिक उम्मीद करते हैं कि हमारा मस्तिष्क अनुपात के संदर्भ में एक किशोरीकरण तक पहुंच जाएगा, जो एक छोटा चेहरे की ओर ले जाएगा। भविष्य के मनुष्य का चेहरा कुछ इसी तरह का होगा आंखें बड़ी, छोटी ठोडी और एक अधिक गोल कार और विकसित कपाल या मस्तिक। जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं।

How Human Face will look like in the Future
How Human Face will look like in the Future

यह संभव भी हो सकता है यदि नियोटोनी के रूप में जाने जाने वाली एक प्रक्रिया जारी रहती है तो, जिसका अर्थ है कि जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ेगी वैसे वैसे आपका चेहरा आपके किशोर अवस्था को दिखाएगा।

दूसरे शब्दों में कह तो, भविष्य में इंसानों का चेहरा विशेषज्ञों के तर्क में आज के लोगों की तुलना में एक छोटा चेहरा और बड़ा मस्तिष्क वाला होगा।

हालांकि, इस विकास के होने के लिए वैज्ञानिकों का कहना है कि महिला श्रेणी के लिए एक बदलाव आवश्यक होगा। जिससे कि आने वाले भविष्य में बच्चे समय से पहले पैदा होंगे। यही कारण है कि गई बच्चे समय से पहले परिपक्व भी हो जाएंगे। आने वाले भविष्य में हमें बहुत कुछ चीजें बदलते हुए दिखेगी।