How to do Money Transfer without Internet – बिना इंटरनेट के पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

How to do money transfer without internet. बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर कैसे करें

रोजमर्रा की जिंदगी में हमें, पैसों को अक्सर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करना पड़ता है। हम पैसे ट्रांसफर करने के लिए या तो बैंक का सहारा लेते हैं। या फिर, डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करके, या इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके पैसों को ट्रांसफर करते हैं। कई बार हमारे सामने ऐसी स्थिति भी आ जाती है कि डिजिटल चीजों को इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास इंटरनेट होना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप बिना इंटरनेट के पैसों को कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं? लेकिन एक ऐसा तरीका भी है जिसकी सहायता से आप बिना इंटरनेट के भी पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं। How to do Money Transfer without Internet – बिना इंटरनेट के पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

आज हम ऐसे ही तरीकों के बारे में अपने इस लेख में बात करेंगे कि ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं, जिसकी सहायता से आप बिना इंटरनेट के भी एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में बड़ी आसानी से पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

How to do Money Transfer without Internet – बिना इंटरनेट के पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

आगे बढ़ने से पहले चलिए हम उन सारे तरीकों के बारे में लेते हैं जिनकी सहायता से आप बिना इंटरनेट के भी पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में बड़ी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो। यह तरीके है :-

  • ATM से ATM पैसों का ट्रांसफर
  • भीम एप (Bhim app) से USSD Codes की सहायता से

मुख्यता या दो तरीके हैं जिनकी सहायता से आप बिना इंटरनेट के भी पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में बड़ी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

ATM से ATM पैसों का ट्रांसफर

एटीएम से एटीएम पैसों का ट्रांसफर आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं। लेकिन, इस तरह से पैसे को ट्रांसफर एक खाते से दूसरे खाते में करने के लिए आपको अपने नजदीकी एटीएम पर जाना होगा। पैसों का ट्रांसफर एटीएम से एटीएम करने के लिए आपके पास में कुछ चीजें होना बहुत ही जरूरी है।

  • आपके पास में आपका एटीएम कार्ड (ATM Card) होना जरूरी है।
  • आपके एटीएम कार्ड का पिन नंबर भी होना चाहिए।
  • एटीएम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके पास दूसरे खाते से जुड़े एटीएम कार्ड का नंबर भी होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा कुछ एटीएम मशीन पर जिस खाते पर आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं उस खाते का नंबर भी मांगा जाता है। उस खाते का नंबर होना भी आपके पास जरूरी है।

एटीएम से एटीएम पैसों का ट्रांसफर करने के लिए आप अपने नजदीकी एटीएम पर चले जाएं। यहां पर आप अपने एटीएम कार्ड को एटीएम पर डालते हैं और अपना पिन नंबर डालते हैं। तो आपको कई सारे विकल्प स्क्रीन पर दिखाए जाते हैं। इन सारे विकल्पों में से आपको ट्रांसफर (Transfer) का विकल्प का चुनाव करना है।

इसके बाद में आपसे संबंधित खाते से जुड़ी जानकारी पूछी जाती है। जैसे कि आप जिस खाते में पैसे भेज रहे हैं, वह खाता बचत खाता(Saving Account) है, या चालू खाता (Current Account) या क्रेडिट खाता (Credit Account), आप खाते का प्रकार का चुनाव करके। संबंधित खाता का खाता संख्या स्क्रीन पर डाल दें। और अपना पिन नंबर डाल कर के आप पैसों को एक एटीएम से दूसरे खाते पर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

ATM से ATM पैसों का ट्रांसफर, के लिए कई सारे एटीएम में एक दूसरा विकल्प भी मौजूद रहता है। जिसमें आप जिस खाते पर पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं उस खाते से संबंधित एटीएम कार्ड का नंबर डाल कर के भी पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

भीम एप (Bhim app) से USSD Codes की सहायता से

भीम एप (Bhim App) से USSD Codes की सहायता से आप बिना इंटरनेट के भी अपने मोबाइल से पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकने में सक्षम होते हैं।

लेकिन, इस सुविधा का आनंद उठाने के लिए आपको भीम एप (Bhim App) पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। भीम एप एक एंड्राइड एप्लीकेशन होता है। जिसमें आप इंटरनेट के और बिना इंटरनेट के सेवाओं का आनंद उठा पाते हो। Bhim – Bharat Interface for Money इस का फुल फॉर्म होता है।

भीम ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आपको आपके बैंक खाते का नंबर लिंक किया होना जरूरी है। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से जुड़ा हुआ है। तो यह काम आप बड़ी आसानी से कर पाते हो। भीम एप पर एक बार जाकर के बस आपको अपने खाते से जुड़े हुए मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। इसके बाद आप बिना इंटरनेट और इंटरनेट के भी भीम ऐप द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का आनंद उठा पाएंगे। बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप भीम ऐप के USSD CODES की सहायता से पैसों को बिना इंटरनेट के ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको UPI Pin रजिस्ट्रेशन करने के बाद बनाना पड़ता है।

USSD CODES की सहायता से पैसों को ट्रांसफर कैसे करें?

हम यहां पर आपको कुछ स्टेप्स के जरिए, यह बताएंगे कि आप किस तरह से USSD कोड की सहायता से पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं :-

  1. भीम ऐप पर यूपीआई पिन बना लेने के बाद आप कभी भी बिना इंटरनेट के पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकने में सक्षम होते हैं।
  2. इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन से *99# डायल करना होता है।
  3. इसके बाद आपके फोन पर एक मैसेज आता है। जिस पर निम्नलिखित जानकारी लिखी हुई होती है। 1. Send Money, 2. Request Money, 3. Check balance, 4. My Profile, 5. Pending Request, 6. Transaction , 7.UPI pin
  4. इस मैसेज के बाद में अगर आपको किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने है तो आप अपने फोन पर 1 दबा कर के मैसेज भेज देना होता है।
  5. इसके बाद फिर आपके पास में एक मैसेज आएगा जिसमें आपको निम्नलिखित विकल्प दिखाया जाएंगे। Send money to  1. Mobile No. , 2. Upi ID, 3. Saved beneficiary, 4. IFCS, A/C NO. 00Back
  6. ऊपर दिया गया विकल्प में से आप किसी भी विकल्प का चुनाव करके पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं।
  7. मोबाइल नंबर से पैसे ट्रांसफर करने के लिए विकल्प एक चुने। लेकिन यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि जिस मोबाइल नंबर पर आप पैसे उसके खाते पर भेज रहे हैं वह मोबाइल नंबर भी भीम यूपीआई की सहायता से जुड़ा होना चाहिए।
  8. UPI ID की सहायता से अगर आप पैसे भेजना चाहते हैं, तो संबंधित खाते का आपके पास में भीम यूपीआई आईडी होना जरूरी है।
  9. अगर दोनों ही चीजें आपके पास नहीं है तो आप चौथा विकल्प  IFCS, A/C No. चुन सकते हैं।
  10. यहां पर आपको संबंधित खाते का खाता संख्या एवं  IFC CODE डाला होता है। इसके बाद आप कितना रकम भेजना चाहते हैं उसे डाल दीजिए।
  11. इसके बाद आपसे भीम यूपीआई पिन (Bhim UPI pin) मांगा जाता है। आप उसे डाल दें। आपने बिना इंटरनेट के सफलतापूर्वक पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिया है।

हमने अपने इस लेख में आपको बिना इंटरनेट के पैसों को कैसे ट्रांसफर करें? इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। How to do Money Transfer without Internet – बिना इंटरनेट के पैसे कैसे ट्रांसफर करें? आप दोनों ही तरीकों का इस्तेमाल करके पैसों को बिना इंटरनेट के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं। आज के वर्तमान डिजिटल युग में दोनों ही माध्यमों का उपयोग लोग पैसों को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर करने के लिए करते हैं। इससे संबंधित अगर आपके कुछ सुझाव एवं प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं।


Published on जुलाई 22, 2021

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।