Bhim UPI क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?

0
258
Bhim UPI

आज के समय में हमारी यह दुनिया Digital होती जा रही है। आज जब भी हमें इंटरनेट पर कोई खरीददारी करनी होती है तो हम या तो डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या फिर यूपीआई (Bhim UPI) करते हैं। हम डिजिटल पेमेंट के लिए इन सारी चीजों का इस्तेमाल यही तक नहीं बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में भी करते हैं। अगर आप किसी दुकान से कुछ सामान खरीदते हैं, तो भी आप कैशलेस ट्रांजिशन इनके इस्तेमाल से कर सकते हैं। आजकल लोगों के बीच में नाही डेबिट कार्ड और ना ही क्रेडिट कार्ड बल्कि सीधे आप अपने बैंक अकाउंट से Bhim UPI की सहायता से कैशलैस ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। Bhim UPI क्या होता है? इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। Bhim UPI Hindi

आजकल लोगों द्वारा भीम यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ गया है। यह सरल भी है, और आसानी से आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसके के जरिए कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं। आज के हमारे इस लेख में हम आपको भीम यूपीआई क्या होता है? इसका इस्तेमाल आप दैनिक ट्रांजिशन या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए किस तरह से कर सकते हैं। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Bhim UPI क्या होता है?

भीम यूपीआई की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को Cashless Economy बनाना है। आप सभी को नोटबंदी का दौर तो याद होगा, जब सरकार के आदेश अनुसार पुराने 500 और ₹1000 के नोट को बंद कर दिया गया था। इसके बाद भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा कैशलैस इकोनामी Cashless Economy बनाने के लिए जोर दिया गया था। ताकि भ्रष्टाचार को कम किया जा सके।

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interference होता है। यह एक ऐसी व्यवस्था है, जिसकी सहायता से आप कभी भी कहीं भी बिना किसी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के सीधे अपने बैंक बचत खाते से किसी को भी भुगतान या भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

भीम यूपीआई की सहायता से आप, किसी को भी पैसे सीधे उसके बैंक खाते में भेज सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि कभी भी और कहीं से भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास में कि स्मार्टफोन, जिसमें इंटरनेट चलती हो। आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए। बस इन सारी चीजों का इस्तेमाल करके आप भीम यूपीआई कहीं से भी कर सकते हैं। हर किसी के जिंदगी में, ऐसा जरूर कभी ना कभी हुआ होगा, कि जब आपको रात में किसी को पैसे भेजने हैं? तब आप केवल बैंक के खुलने का इंतजार करते हैं। लेकिन भीम यूपीआई के माध्यम से आप अपने रिश्तेदारों, दोस्तों, या फिर किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को सीधे अपने बैंक खाते से भुगतान किसी भी समय कर सकते हैं। Bhim UPI Hindi

Bhim UPI का इस्तेमाल हम कहां-कहां कर सकते हैं?

भीम यूपीआई (Bhim UPI) का इस्तेमाल आप बहुत सारी जगहों पर कर सकते हैं। समय की हां पर कोई बाध्यता नहीं है। चाहे आप रात में किसी भी समय, दिन में कभी भी किसी को भी सीधे अपने बैंक खाते से भुगतान कर पाएंगे। भीम यूपीआई का इस्तेमाल आप बहुत सारी जगहों पर कर सकते हैं जिसकी सूची बहुत लंबी है। लेकिन, इसके बावजूद कुछ दैनिक जीवन के ऐसे कार्य हैं। जिनमें आप इसका इस्तेमाल करके आसानी से इन कार्यों को कर सकते हैं।

  • भीम यूपीआई का इस्तेमाल आप ट्रेन टिकट, एयर टिकट की बुकिंग करने के लिए कर सकते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के रिचार्ज जैसे कि फोन रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल Electric bill, गैस की रिफ्यूलिंग आप घर बैठे इसके इस्तेमाल से बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • इसके अलावा भी आप ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट, भी कर पाएंगे।
  • अगर किसी को पैसे भेजने हैं। तो भी आप भीम यूपीआई की सहायता से जब चाहे तब सीधे अपने बैंक खाते से भुगतान कर सकते हैं।
  • आप भीम यूपीआई का इस्तेमाल उन सारे दुकानों में भी कर सकते हैं। जो बारकोड स्कैन करके भुगतान प्राप्त करते हैं। आजकल लगभग हर छोटी मोटी दुकानों में आपको पेटीएम, PhonePe, से भुगतान प्राप्त करने की सुविधा देता है। अभी यूपीआई के इस्तेमाल से बारकोड स्कैन करके इन दुकानों पर भी भुगतान कर सकते हैं।

Bhim UPI की शुरुआत कैसे हुई?

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा कैशलेस अर्थव्यवस्था (Cashless Economy) बनाने की पहल करते हुए। इसकी शुरुआत की गई थी। UPI की शुरुआत NPCI की पहल से की गई थी। NPCI का फुल फॉर्म National Payment Corporation of India है। यह एक ऐसी संस्था है जो भारत में विभिन्न बैंकों के एटीएम में होने वाले ट्रांजैक्शन को प्रबंधन करती है। खासकर उन सारे बैंक ट्रांजैक्शन को जोकि inter Bank होते हैं। इसे हम एक उदाहरण के जरिए समझाना चाहते हैं। Bhim UPI Hindi

मान लीजिए कि आपका खाता SBI Bank मे है, और आप अपने एटीएम से किसी दूसरे बैंक से पैसे निकालते हैं जैसे कि HDFC Bank यहां पर जो ट्रांजिशन हो रहा है उसे हम इंटरबैंक (inter Bank) ट्रांजिशन कहते हैं। इस तरह के सारे बैंकों के ट्रांजिशन का प्रबंधन NPCI द्वारा ही किया जाता है। ठीक इसी तरह जब भी आप यूपीआई की मदद से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं, ट्रांजिशन इनका भी प्रबंधन NPCI द्वारा ही किया जाता है। जिससे कि आप बड़ी आसानी से एक बैंक खाते से किसी दूसरे बैंक में पैसों की लेनदेन कर सकते हैं।

Bhim UPI का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं?

भीम यूपीआई (Bhim UPI) का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपके पास में एक स्मार्टफोन (Smartphone) होना जरूरी है। इसके साथ ही आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। इसके बाद आपको सीधे गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। वहां से आप अपने संबंधित बैंक का Bhim UPI अपने स्मार्टफोन पर app installed कर सकते हैं। या फिर आप सीधे गूगल प्ले स्टोर से Bhim UPI app install कर सकते हैं।

अभी ऐसे बहुत सारे बैंक है जो सारे Bhim UPI को अपने बैंकिंग एप्लीकेशन पर support करते हैं। तो इसलिए आप सीधे जिस बैंक का आप खाता इस्तेमाल करते हो, आप सीधे उस बैंक का Bhim UPI install कर सकते हैं। आप गूगल प्ले स्टोर पर बैंक को खोज करके उसका भीम यूपीआई इंस्टॉल कर ले।

UPI app इंस्टॉल कर लेने के बाद आप sing in कोशिश में जा सकते हैं। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर के जरिए साइन इन या साइन अप करना होगा। इसके बाद सारी बैंक डिटेल खुद-ब-खुद फेच कर ली जाती है। अगर आपका यूपीआई या मोबाइल नंबर आपके खाते से नहीं जुड़ा होगा तो आप यूपीआई का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यहां पर आपको अपने बैंक डिटेल भरने के बाद, virtual Id बनानी होती है। यह वर्चुअल आईडी बहुत सारे बैंकों द्वारा खुद ब खुद बना दी जाती है। तो कुछ बैंक आपको अपना वर्चुअल आईडी खुद से बनाने के लिए कहते हैं। Virtual Id आपका फोन नंबर हो सकता है, या फिर आपका नाम, आपका ईमेल एड्रेस, या फिर आपका एटीएम कार्ड नंबर, आप अपना व्हाट्सएप आईडी अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते हैं। हमने नीचे वर्चुअल आईडी के कुछ उदाहरण दिया है:-

उदाहरण वर्चुअल आईडी (Example of Virtual ID)

यह कुछ वर्चुअल आईडी के उदाहरण है। वास्तव में यूपीआई में यह एक अकाउंट नंबर किस तरह कार्य करता है जो यूनिक होता है। वर्चुअल आईडी के जरिए किसी से भुगतान प्राप्त करते हैं। जो कि किसी भी बारकोड में छिपा हुआ होता है। वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करके सीधे आप अपने बैंक खाते पर भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। या आप किसी व्यक्ति को भुगतान के लिए Payment Request भेज सकते हैं।

अगर आपका भी स्मार्टफोन से रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें का पेमेंट करते हैं तो UPI से आपका भाषा जरूर पड़ा होगा. मोबाइल प्लेटफार्म से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई का इस्तेमाल किया जाता है।

यह एक ऐसा कांसेप्ट है, जो कई बैंक अकाउंट को एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए रकम ट्रांसफर करने की इजाजत देता है। इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी कि NPCI द्वारा विकसित किया गया है। इसका नियंत्रण रिजर्व बैंक इंडिया और इंडियन बैंक एसोसिएशन करती है।

Bhim UPI से जुड़ी खास बातें

  • IMPS ( तुरंत फंड ट्रांसफर) की सहायता से किसी भी बैंक खाते में आप कभी भी किसी समय भी पैसे भेज सकते हैं। इसमें फंड ट्रांसफर के लिए NEFT से भी कम समय लगता है।
  • डिजिटल प्लेटफॉर्म होने की वजह से किसी भी समय, छुट्टियों वाले दिन भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक मोबाइल एप्लीकेशन से आप कई बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • बैंक द्वारा दिए गए, वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस का इस्तेमाल किया जाता है।
  • IFSC कोड और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर आप रकम को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • हर पेमेंट को अधिकृत करने के लिए आपको M-Pin की आवश्यकता होती है।
  • बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले फोन में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको अपने फोन से *99# डायल करना होता है।
  • हर बैंक का अपना अपना UPI प्लेटफार्म है, जो मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम ( एंड्राइड, एप्पल या विंडोज) के हिसाब से विकसित किया गया है।

UPI (Unified Payments Interface) से संबंधित Frequently Asked Question

1. Bhim UPI क्या है?

भीम यूपीआई (Bhim UPI) का संपूर्ण अर्थ होता है Unified Payments Interface इसे NPCI ( नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन) द्वारा विकसित किया गया है। इसकी सहायता से आप रियल टाइम फंड ट्रांसफर की प्रोसेस होती है। यह मुख्य तौर पर IMPS Interface पर आधारित होती है।

2. Bhim UPI की सहायता से क्या-क्या कर सकते हैं?

  • आप भीम यूपीआई की सहायता से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं. आप कभी भी कहीं भी यहां तक की छुट्टियों के दिन में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • online payment इत्यादि चीजें भी आप भीम यूपीआई की सहायता से भुगतान कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग, train ticket booking, air ticket booking इत्यादि चीजें भी ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं.
  • आप इसका इस्तेमाल किसी दुकान में जो बारकोड या QR scan के जरिए भुगतान लेता है वहां पर भी आप भीम यूपीआई की सहायता से भुगतान कर सकते हैं.
  • आप किसी भी व्यक्ति के खाते में सीधे पैसे जमा कर सकते हैं बस आपको उस व्यक्ति का खाता संख्या और IFSC कोड होना जरूरी है.
  • Virtual Id की सहायता से आप किसी से पेमेंट रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

3. क्या Bhim UPI एक वॉलेट है?

बिल्कुल भी नहीं, भीम यूपीआई वॉलेट नहीं है. बल्कि यह एक application system है जिसे एनपीसीआई द्वारा विकसित किया गया है. आप इसकी सहायता से सीधे अपने बैंक खाते से किसी को भी भुगतान कर सकते हैं. या फिर भुगतान सीधे आप अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

4. क्या भीम यूपीआई का इस्तेमाल किसी भी फोन में किया जा सकता है?

हां, आप भीम यूपीआई का इस्तेमाल किसी भी फोन मे कर सकते हैं. अगर आपके पास में स्मार्टफोन या फिर एंड्रॉयड फोन नहीं है तो आप भीम यूपीआई का इस्तेमाल डायल करके कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने साधारण फोन से *99# डायल करना होगा. इसके अलावा भीम यूपीआई विभिन्न स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि एंड्राइड, एप्पल, Windows पर भी उपलब्ध है.

5. भीम यूपीआई कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

भीम यूपीआई, 16 भारतीय भाषाओं में आपको उपलब्ध कराई जाती है, इसमें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, पंजाबी, आसामी, उर्दू, मराठी, गुजराती, हरियाणवी, भोजपुरी और कोंकणी भाषा में उपलब्ध है.

6. क्या यह जरूरी है कि उपयोगकर्ता अपने ही बैंक का UPI app download करें?

नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है. यूपीआई भीम ऐप का इस्तेमाल करने के लिए कोई भी यूपीआई एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. UPI Bhim app का इस्तेमाल करने के लिए बस आपका मोबाइल नंबर आपके अकाउंट नंबर से लिंक होना चाहिए.

7. UPI PIN क्या होता है? इसकी जरूरत हमें कब पड़ती है?

UPI PIN एक ऐसा पिन कोड होता है, जिसका इस्तेमाल आप भुगतान को स्वीकृत करने के लिए करते हैं. बिना यूपीआई पिन के आप भुगतान नहीं कर सकते. भीम यूपीआई का इस्तेमाल और sign up के दौरान ही आप अपने लिए यूपीआई पिन बनाते हो. यहां यूपीआई पिन भीम यूपीआई के दौरान भुगतान क्या ट्रांजैक्शन authorized करने के लिए होता है.

8. अगर आपको भीम यूपीआई संबंधित कोई शिकायत दर्ज करना है तो आप कैसे करेंगे?

भीम यूपीआई संबंधित अगर आपकी कोई शिकायत है तो आप इसे टोल फ्री नंबर 18001201740 पर फोन करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके अलावा आप भीम यूपीआई ऐप (BHIM UPI APP) के अंदर ही एक Complain Option होता है वहां से भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

9. Bhim UPI की सहायता से आप कितने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं?

भीम यूपीआई की सहायता से आप अपने खाते से किसी दूसरे खाते में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. आप 1 दिन में ₹100000 तक पैसों का भुगतान कर सकते हैं.

10. UPI app के द्वारा अगर आपका मोबाइल नंबर डालने पर bank account recognize नहीं करे तो क्या करना चाहिए?

यह समस्या ज्यादातर लोगों को भीम यूपीआई का इस्तेमाल करते वक्त आती है. ध्यान रखें कि आप भीम यूपीआई का इस्तेमाल करते वक्त उसी फोन नंबर का इस्तेमाल करें जो नंबर आपके खाता से लिंक हो. अन्यथा भीम यूपीआई आपके बैंक डिटेल को वेरीफाई नहीं कर पाता है. जिसके चलते आप भीम यूपीआई का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Leave a Reply