Earn money from Instamojo – इंस्टामोजो से पैसे कैसे कमाए?

0
174

नमस्कार दोस्तों ,आप में से बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में अक्सर इंटरनेट पर कई सारे तरीके खोजते रहते हैं? आज हम अपने इस लेख में आप लोगों को ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप ऑनलाइन पैसे मंगवा भी सकते हो और साथ में अपनी कोई भी चीज भेज भी सकते हो। Instamojo एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी चीजों को बेच करके ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो?Instamojo से पैसे कमाने के ऐसे बहुत सारे तरीके हैं?लेकिन साल 2020 में आप इन सारे तरीकों को अपनाकर के इंस्टामोजो से अच्छी कमाई कर सकते हो। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी सामग्री आप भी बेच सकते हैं। यह सामग्री, डिजिटल, या कोई भी चीज क्यों ना हो? आप आसानी से ऑनलाइन पेमेंट इसके जरिए प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप एक छोटे व्यापारी भी है, तो भी यह ऑनलाइन अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने और इंटरनेट के जरिए आपको पेमेंट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।जहां आज के समय में हर चीजें डिजिटल होते जा रही है। जैसे कि, पढ़ाई, व्यापार, यहां तक कि लेनदेन करने के तरीके में भी डिजिटल तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। पहले जहां आप अपने पैसों को किसी भी चीज की खरीदारी के लिए बटुए में पैसे रखते थे। वही आज की इस अत्याधुनिक दौर में आप पैसों को digital wallet पर रखकर की ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। इस चलते डिजिटल दुनिया ने हमारी निजी जिंदगी में भी काफी प्रभाव डाला है। आज हम अपने इस लेख में आपको Instamojo क्या है? इसकी सहायता से आप कैसे कमाई कर सकते हैं इन सारी चीजों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं?

Instamojo क्या है? – What is Instamojo in Hindi

Instamojo के बारे में आपने जरूर इंटरनेट पर देखा पड़ा और सुना होगा। यह भारत का एक पेमेंट गेटवे (Payment Gateway) है। मैं भारत का ही पेमेंट गेटवे है। इसकी सहायता से आप सिर्फ लिंक के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और इस पर आप पैसे कमा भी सकते हैं?Instamojo एक Payment Gateway कंपनी है जो भारत की है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है। इसका इस्तेमाल आप अपने पर्सनल और बिजनेस व्यापारिक दोनों ही कार्यों के लिए कर सकते हैं।ज्यादातर लोग instamojo का इस्तेमाल डिजिटल तौर पर पेमेंट प्राप्त करने के लिए करते हैं। जैसे कि यह प्लेटफॉर्म उन सारे लोगों के लिए काफी लाभकारी है। जो अपना खुद का व्यवसाय ऑनलाइन शुरू करना चाहते हैं। और ऑनलाइन पेमेंट भुगतान प्राप्त करने में उन्हें काफी मदद पहुंचाती है।

Instamojo का इस्तेमाल लोग कैसे करते हैं?

जैसा कि हमने बताया है कि यह एक Payment Gateway है। इसका इस्तेमाल डिस्टल तौर पर लोग पेमेंट प्राप्त करने के लिए करते हैं। चलिए हम इसे एक उदाहरण द्वारा समझते हैं:-मान लीजिए कि आपकी एक छोटी कंपनी है। जिसमें आप कुछ digital products जैसे कि ebooks, software, books, इत्यादि चीजों को ऑनलाइन बिक्री करना चाहते हैं।इसके लिए आपको, इंटरनेट से भुगतान प्राप्त करने के लिए Payment Gateway की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे तो बहुत सारी पेमेंट गेटवे मौजूद है, जिन्हें आप इस्तेमाल करके इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन डिजिटल तरीके से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इंस्टामोजो आपको एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। जिसमें आप अपने, डिजिटल प्रोडक्ट और गैर डिजिटल प्रोडक्ट दोनों को लिस्ट करके उसको distribute करके digitally भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।इस उदाहरण में, और एक ऐसे व्यक्ति को जानता हूं जिन्होंने इंस्टामोजो की सहायता से, अपने द्वारा लिखे गए ebook को ऑनलाइन बिक्री करने का जरिया बनाया है। मेरे पड़ोसी, शर्मा जी इनकी अपनी एक वेबसाइट भी है। यह अपने वेबसाइट पर Seo संबंधित जानकारी उपलब्ध कराते हैं। और पीडीएफ ebook अपने पाठकों को संबंधित बेच ते भी है। इन्होंने इंस्टामोजो की सहायता से भुगतान प्राप्त करना और अपना ई बुक डिस्ट्रीब्यूटर करना, इंस्टामोजो पेमेंट गेटवे की मदद से अपने वेबसाइट को integrate किया है।Instamojo से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टामोजो पर एक अकाउंट बनाना होता है।चलिए हम नीचे उसके बारे में जानकारी लेते हैं कि आप किस तरह से इंस्टामोजो पर अकाउंट बना सकते हो।

Instamojo पर अकाउंट कैसे बनाएं? – How to make account on Instamojo

इंस्टामोजो पर अकाउंट बनाना है उतना ही आसान है जितना कि आप अपने लिए Facebook account बनाते हो। इंस्टामोजो पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टामोजो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने गूगल ब्राउज़र पर https://www.instamojo.com टाइप करके सी देश की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर आपको अपना ईमेल एड्रेस, नाम, इत्यादि जानकारी भरकर के form fill up करना होता है। याद रहे, यहां पर अकाउंट बनाते वक्त आप अपना सभी जानकारी सही तरफ से भरे, अन्यथा पेमेंट का भुगतान प्राप्त करते वक्त आपको परेशानी हो सकती है।

Instamojo का का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया है कि आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करने के लिए इंस्टामोजो का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक Payment Gateway है जिसका प्रयोग आप online payment receive करने के लिए कर सकते हैं।Instamojo, से पेमेंट प्राप्त करना काफी आसान है। यहां पर पेमेंट की हर सुविधा उपलब्ध है। जैसे कि – UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, net banking, इत्यादि। हालांकि , इंस्टामोजो एक पेमेंट गेटवे होने के साथ-साथ और इससे बहुत सारे कार्य भी कर सकते हैं। इंस्टामोजो आपको यह भी सुविधा प्रदान करता है कि आप अपनी किसी भी प्रोडक्ट, सेवा, services, digital product को बेचने के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है।

Instamojo पर खोलें अपनी ऑनलाइन शॉप (Online Shop)

कुछ दिन पहले इंस्टामोजो, ने अपनी वेबसाइट पर यह सेवा शुरू की है। जिसकी सहायता से आप एक कस्टम domain का इस्तेमाल करके, अपने लिए on-line store भी खोल सकते  हैं।यह सेवा उन लोगों के लिए काफी बढ़िया है, जो इंटरनेट के माध्यम से अपने लिए ऑनलाइन स्टोर खोल करके अपने व्यवसाय और व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं।कस्टम डोमेन की सहायता से आपको यहां पर एक अच्छा खासा ऑनलाइन स्टोर खोलने की सुविधा है। इसके अलावा आप अपने ऑनलाइन स्टोर पर अपने प्रोडक्ट्स की sale लगा सकते हैं। इंस्टामोजो की पेमेंट की हुई की सहायता से आप ऑनलाइन भुगतान एवं पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

Instamojo से पैसे कैसे कमाए? – How to Earn money on Instamojo

Instamojo से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं।आप इससे कई सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। आप अगर किसी अपने दोस्त को इस पर invite करते हैं। तो प्रति इनविटेशन आपको ₹500-₹500 भुगतान किया जाता है।अन्य तरीकों में आप निम्नलिखित तरीकों से पैसे कमा सकते हैं:-

  • अगर आप कोई लेखक है, और अपनी ebook इंटरनेट के माध्यम से बेचना चाहते हैं। तो आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं और भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
  • छोटे व्यापारी, जो hand craft, paintings इत्यादि चीजें बनाते हैं। अपने सामानों को इस प्लेटफार्म पर लिस्ट करके उनकी ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं।
  • अगर आप software developer, game developer, आदि में भी दिलचस्पी रखते हैं तो भी आप अपनी सेवाओं का शुल्क इस माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप, ऐसी हर चीज जो बिकिनी लायक हो और आप उसे इंटरनेट के माध्यम से बेचना चाहते हैं। तो आप instamojo की सहायता से उसे बेच सकते हैं। और साथ में भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप इंस्टामोजो से पैसे कमा सकते हैं। आपको या एक ऐसा प्लेटफॉर्म मुहैया करवाता है, जहां पर आप अपने लिए Online Shop से लेकर के भुगतान प्राप्त करने तक की सुविधा प्रदान करती है। यह एक बेहतरीन Payment Gateway होने के साथ-साथ आपको और भी कई सारी सुविधाएं देता है। अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here