How to open a Hosting Company? होस्टिंग कंपनी कैसे खोलें?

How to open a Hosting Company? होस्टिंग कंपनी कैसे खोलें? अगर आप एक वेब डेवलपर हैं, और अक्सर अपने क्लाइंट्स के लिए वेबसाइट बनाते हो। या फिर आप अपने क्लाइंट्स की वेबसाइट को मेंटेन करते हो। ऐसे में आपको अपने क्लाइंट्स के वेबसाइट को होस्ट करने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता होती है। होस्टिंग के लिए आप किसी दूसरी कंपनी से होस्टिंग खरीदते हो। अगर हम यह कहे कि आप ने बड़ी आसानी से अपने लिए एक होस्टिंग कंपनी बना सकते हो और अपने क्लाइंट के वेबसाइट को होस्ट करवा सकते हो, तो आप सही में अपने क्लाइंट से अच्छी खासी कमाई कर पाओगे।

आज हम आप लोगों को बड़ी आसानी से यह बताएंगे कि आप किस तरह से अपने लिए एक How to open a Hosting Company? होस्टिंग कंपनी कैसे खोलें? होस्टिंग कंपनी खोल सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए इसके बारे में जानकारी लेते हैं।

How to open a Hosting Company? होस्टिंग कंपनी कैसे खोलें?

अपने लिए एक होस्टिंग कंपनी खोलने के लिए आपको एक वेब सर्विसेज (Web Services) की आवश्यकता पड़ेगी। चलिए इसके लिए हम अमेजॉन वेब सर्विसेज (Amazon Web Services) को ही ले लेते हैं। Aws- अमेजॉन वेब सर्विसेज अमेज़न की एक ऐसी सर्विस है जो इंटरनेट से संबंधित विभिन्न सेवाएं प्रदान करती है।

आप में से बहुत सारे लोग अमेजॉन वेब सर्विसेज के बारे में पहले से ही जानते होंगे। और अपनी वेबसाइट पर इसके एक सेवा Cloudfornt जो कि एक CDN (Content Delivery Network) इसकी सेवा का आनंद तो उठा ही रहे होंगे। लेकिन मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि अमेजॉन वेब सर्विसेज को आप दूसरे सेवाओं के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप इसकी मदद से अपने लिए एक होस्टिंग कंपनी खोल सकते हैं। आप अपने लिए होस्टिंग कंपनी किस तरह से खोलेंगे। इसके बारे में हम Step by step जानकारी देने वाले हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको AWS (Amazon Web Services) पर जाकर के अकाउंट बनाना है।

अमेजॉन वेब सर्विसेज पर अकाउंट बनाना काफी आसान होता है या उतना ही आसान है जितना कि आप अपने लिए फेसबुक पर अकाउंट बनाते हो। आप यहां पर अपना ईमेल एड्रेस, नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं अपने डेबिट कार्ड की जानकारी जैसे कि डेबिट कार्ड नंबर इत्यादि देना होता है। इसके बाद आप अपने लिए एक पासवर्ड बनाते हो। डेबिट कार्ड की डिटेल डालते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि अमेजॉन वेब सर्विसेज किया सेवा मुक्त नहीं है।

लेकिन अमेज़न इस सेवा को पहले 1 साल के लिए मुफ्त में मुहैया करवाती है। आपके द्वारा डाले गए डेबिट कार्ड के डिटेल सही है या नहीं यह जानने के लिए वह आपके अकाउंट से 1 या ₹2 डेबिट कर लेती है। जो राशि दूसरे या तीसरे दिन आपके खाते में पुनः डाल दी जाती है। आप आसानी से अपने लिए AWS पर अकाउंट बना सकते हो।

इसलिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हां पर आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि Cientos Cpanel के लिए आपको कुछ राशि जो लगभग $6 से $10 यानी कि भारतीय रुपयों में 300 से लेकर के ₹700 के आसपास होती है देनी पड़ती है।

Step 2. Amazon AWS के सर्विसेस पर जाकर के EC2 सर्विसेस का चुनाव करना।

अब आप आसानी से अपने अमेज़न ईडब्ल्यूएस अकाउंट पर लॉगइन कर सकते हैं। यहां पर आपको सर्विसेज (SERVICES) पर क्लिक कर देना है। इसके बाद मार्केटप्लेस (Market Place) पर जाकर के CentOS का चुनाव करके उसे अपने ec2 इंस्टेंस पर इंस्टॉल करना होता है। इसे इंस्टॉल करने में आपको जरा भी समय नहीं लगेगा। आपकी तरह से इसे अपने अमेजॉन वेब सर्विसेज फॉर इंस्टॉल कर सकते हैं उसकी एक वीडियो हम नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

How to install Centos in AWS

Step 3. Putty installation अब आपको अपने पीसी पर पुट्टी को इंस्टॉल कर लेना है।

आप अपने पर्सनल कंप्यूटर में पुट्टी (Putty) को इंस्टॉल कर लीजिए. आप सीधे यहां पर क्लिक करके पुट्टी को इंस्टॉल कर सकते हैं। या फिर आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर के वहां से इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। यहां पर आपको निम्नलिखित कमांड डालने होंगे जो आप वीडियो में देख कर के डाल सकते हैं।

सबसे पहले आपको,
sudo root password
डालना होता है। फिर आप निम्नलिखित कमांड को वीडियो में देखते हुए पुट्टी पर कमांड डालें।
su root

hostnamectl set-hostname cpanel.facttechno.lan
यह कमांड डाल कर के आप अपने होस्ट नए नाम को डिफाइन करते हैं। सीधे शब्दों में आप एक नया होस्ट नाम बनाते हैं।

yum update

Yum install wget

Yum install perl

Yum install nano

curl-o latest-L https://securedownloads.cpanel.net/latest

Sh latest

यह सारे कमांड डाल कर के आप अपने AWS Ec2 instance पर सीपैनल को इंस्टॉल कर सकते हैं। आप का सीपैनल वेब होस्टिंग के लिए तैयार है। बस आप अपने ग्राहक को लॉगिन और पासवर्ड दीजिए और आप अपने सीपैनल से उसे जोड़ सकते हैं।

Web hosting Business मे कितना फायदा

वेब होस्टिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो अवश्य रूप से आपको अच्छी खासी कमाई करने का मौका प्रदान करती है। वर्तमान समय में हर छोटे-बड़े बिजनेस के लिए उस की ऑनलाइन उपस्थिति काफी महत्वपूर्ण हो गई है। सीधे शब्दों में कह दो वर्तमान में हर छोटे-मोटे व्यापारी भी अपने उत्पाद या सेवाओं को ऑनलाइन प्रमोट करना पसंद करते हैं।

यही वजह है कि अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाए रखने के लिए छोटे-मोटे और इसके साथ बर्ड बिजनेस भी अपने लिए वेबसाइट बनाते हैं। अपना खुद का वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन नाम के साथ-साथ वे पोस्टिंग की भी आवश्यकता पड़ती है।

भारत जैसे देश में जहां बिजनेस के लिए लोग अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो वहीं बहुत से लोग ऐसे भी है जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति और अपने ज्ञान को बांटने के लिए ब्लॉक बनाते हैं। जो ब्लॉक के माध्यम से लोगों को सूचना एवं जानकारी प्रदान करते हैं। इस तरह के लोगों को वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप इसे ही अंदाजा लगा सकते हैं कि वेब होस्टिंग का बिजनेस बहुत ही बड़ा है।

वेब होस्टिंग बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

वेब होस्टिंग बिजनेस कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है। कुछ भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बस उस बिजनेस से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अलग-अलग बिजनेस शुरू करने के लिए उसके आकार प्रकार के आधार पर अलग-अलग निवेश एवं अलग-अलग कौशल की भी आवश्यकता होती है।

वेब होस्टिंग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बहुत ही कम पूंजी की आवश्यकता होती है। लेकिन इससे जुड़े वेब डेवलपमेंट जैसे कौशल की आवश्यकता भी होती है। एक व्यक्ति जो वेब डेवलपमेंट और कंप्यूटर आधारित कोडिंग का ज्ञान रखता है, वह आसानी से अपने लिए वेब होस्टिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकता है।

अगर कोई व्यक्ति यह चाहता है कि वह वेब होस्टिंग बिजनेस में कदम रखे एवं महत्वपूर्ण चीजें जैसे कि वह अपने सरवर (Servers) का मेंटेनेंस इत्यादि, खुद ना करके किसी और से कराएं तो इसके लिए भी उसके पास विकल्प मौजूद हैं। ऐसी स्थिति में वहां वेब होस्टिंग का Reseller Business ले सकता है और होस्टिंग बिजनेस शुरू कर सकता है।

वर्तमान समय में ऐसी कई सारी कंपनी है. जैसे कि Godaddy, Reseller Club, Hostgator आदि अपना रीसेलर होस्टिंग प्लान भी देते हैं। इन वेबसाइट पर आप अपना रीसेलर खाता बना सकते हो, यहां से आप रीसेलर प्लांट ले करके अपना होस्टिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Reseller Hosting Business पर आपको अत्यधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप कम ही लागत एवं पूंजी से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसलिए अगर आप घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह विकल्प भी आपके लिए बेहतरीन हो सकता है। जैसे कि आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

How to Start Reseller Web Hosting Business – रीसेलर वेब होस्टिंग बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

वेब होस्टिंग बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे उद्यमी की Reseller Hosting के चुनाव करने में समस्या आती है। इसलिए अगर आप जब भी इस बिजनेस में उतरना चाहते हैं तो उससे पहले आप अच्छे रीसेलर होस्टिंग के बारे में अवश्य रूप से रिचार्ज कर ले।

क्योंकि आप रीसेलर होस्टिंग के माध्यम से ही अपने बिजनेस को स्थापित करते हैं। अगर आप अच्छा रीसेलर होस्टिंग प्लान का चुनाव नहीं करते हैं तो आपके ग्रहण आपके होस्टिंग प्लान को कभी भी नहीं लेंगे। जिससे कि आपकी आमदनी भी घट जाएगी। रीसेलर होस्टिंग कंपनी का चुनाव करते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें की आपके रीसेलर कंपनी का डाटा सेंटर कहां स्थित है। अब जिस देश में बिजनेस करना चाहते हैं उस देश में अगर उसका डाटा सेंटर है तो इसका लाभ आपको अवश्य रूप से मिलता है।

अगर डाटा सेंटर आप ही के देश में मौजूद है तो आपको आपके ग्राहकों के लिए अच्छी खासी स्पीड मिलती है। जिससे कि वह आपके तरफ आकर्षित होते हैं। आप रीसेलर वेब होस्टिंग लेने के बाद अपने ही ब्रांड के तहत होस्टिंग प्लान बेच सकते हैं।

अपना Hosting Brand स्थापित करें

वेब होस्टिंग कंपनी, से अच्छे बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अपना एक होस्टिंग कंपनी का ब्रांड स्थापित करना होगा। जिस पर कि लोग आप पर विश्वास कर सके। जहां से आप अपने ग्राहकों को वेब होस्टिंग बेच सकते हैं। इसलिए खुद का वेब होस्टिंग बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी को सबसे पहले वेब होस्टिंग ब्रांड को परिभाषित करना होता है। यानी कि उद्यमी अपना ब्रांड नाम, लोगो इत्यादि निर्धारित करने की आवश्यकता होती है ताकि वह उसी नाम के तहत अपने ग्राहकों को वेब होस्टिंग बेच सकें।

ऐसे उद्यमी जो खुद की वेब होस्टिंग कंपनी शुरू करना चाहते हो उसे यह भी पता होना चाहिए कि उसकी होस्टिंग ग्राहकों के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर कैसी हो सकती है। उद्यमी को चाहिए कि वह अपने बाजार ग्राहकों और ब्रांड इन के बारे में अच्छी तरह से जानकारी अपने ग्राहकों को दें और हर किसी को अपने उत्पाद बेचने की कोशिश करें।

क्योंकि यदि उद्यमी बिना अपनी टारगेट ग्राहकों का पता लगाए होस्टिंग बेचने की शुरुआत करेगा तो परिणाम बिक्री में कमी तब्दील हो पाएगा और उद्यमिता का हुआ सा महसूस कर सकता है। इसीलिए एक नए वेब होस्टिंग उद्यमी को चाहिए कि वह अपनी उर्जा सही समय पर सही दिशा में खर्च करें।

जब आप अपने लिए एक वेब होस्टिंग कंपनी यह शुरुआत करना चाह रहे हैं वह तो अपने ब्रांड को बनाते वक्त आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक होता है :-

  • वेब होस्टिंग कंपनी शुरू करने से पहले आपको अपने बाजार या ग्राहक कौन है? इनके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करनी होगी, तभी आप अपना ब्रांड स्थापित कर सकते हैं।
  • नए उद्यमी के लिए ब्रांडेड कंपनी का नाम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए आप वेब होस्टिंग की शुरुआत बिजनेस के रूप में करने से पहले नाम और आपके वेबसाइट का डोमेन नाम चुनने में सावधानी बरतें।
  • किसी भी नए उद्यमी को वेब होस्टिंग बिजनेस शुरू करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना है कि उसका वेब होस्टिंग कंपनी ग्राहकों को ध्यान में रखकर के अलग और विशेषता रखने वाला हो।
  • इसके अलावा शुरुआती दौर में नए उद्यमी किस तरह की होस्टिंग और ग्राहकों को प्रदान करना चाहते हैं। यह भी स्पष्ट होना चाहिए जैसे कि शेयर्ड होस्टिंग, बीपीएस होस्टिंग, डेडीकेटेड सर्वर इत्यादि प्रमुख हैं। लेकिन अधिकतर ब्रांड कंपनी अपना होस्टिंग बिजनेस का शुरुआत शेयर्ड होस्टिंग के प्लान से करते हैं।

अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट, बिलिंग सिस्टम एवं सपोर्ट चैनल इत्यादि स्थापित करें

वेब होस्टिंग के बिजनेस में उतरने के लिए आपको, अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट, अपने ग्राहकों के लिए बिलिंग सिस्टम और सपोर्ट चैनल को स्थापित करने की आवश्यकता होती है। जहां पर आप अपने ग्राहक की समस्याओं का समाधान एवं उनका निराकरण करने के लिए एक सिस्टमैटिक चैनल बनाते हो। यहां पर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने खुद के ब्रांड के नाम से वेब होस्टिंग, बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं इसलिए बिलिंग सिस्टम एवं सपोर्ट चैनल आप ही के नाम से स्थापित की जाती है।

यदि बिलिंग सिस्टम का सवाल है उद्यमी को पेमेंट मेथड प्रदान करने की आवश्यकता होती है जिनका इस्तेमाल करके ग्राहक उद्यमी को भुगतान कर सकते हैं। अपने ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट की फैसिलिटी प्रदान करने के लिए उद्यमी को पेमेंट गेटवे की आवश्यकता होती है और ऑनलाइन बिल जनरेट करने के लिए किसी बिलिंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। आप अपने बिजनेस के शुरुआती दिनों में ईमेल सपोर्ट एवं व्हाट्सएप सपोर्ट ही अपने ग्राहक को प्रदान कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने ग्राहकों, रिश्तेदारों, दोस्तों को अपने वेब होस्टिंग कंपनी के बारे में बता सकते हैं। जिससे कि वे लोग अन्य लोगों को इस बारे में जानकारी दे सके। जिससे आपको हो जल्दी ही कुछ ग्राहक मिल जाएंगे। साथ ही आपको अपने नए बिजनेस के लिए बिजनेस ग्रुप और उसे विस्तार करने के बारे में भी पहले से ही सोच करके रखना होगा।

अगर आप अपने बिजनेस को ग्रो और विस्तार नहीं करेंगे तो हो सकता है कि आप अपने कुछ ग्राहक को दे। इसीलिए ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार आपको अपने बिजनेस वेब होस्टिंग प्लांट पर भी बदलाव करते रहने की आवश्यकता होती है। ताकि आप उन्हें बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान कर सके।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि किसी सरवर की क्षमता लगभग 50 यूजर का भार सहन करने का है। लेकिन यदि उद्यमी के पास 60 ग्राहक होते हैं तो उसे तुरंत एक नया सरवर और खरीदार बाकी वेबसाइट उसमें माइग्रेट कर देनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपके ग्रह की वेबसाइट डाउनटाइम इत्यादि की समस्या से जूझ आएगा। जिससे की आपके ग्रहक ना खुश होंगे, और आपकी होस्टिंग कंपनी को छोड़ कर के किसी दूसरी होस्टिंग कंपनी के पास चले जाएंगे।

वेब होस्टिंग बिजनेस की शुरुआत करने वाले उद्यमी को पूरी सक्रियता के साथ अपने ग्राहकों के विचार को सुनना चाहिए और यह भी जानने की कोशिश करनी चाहिए कि उन्हें आपके बिजनेस में क्या पसंद और नापसंद है। तभी जाकर के आप एक अच्छा वेब होस्टिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं कि आप को हमारी याद जानकारी पसंद आई होगी। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करके बता सकते हैं।