WordPress Website के लिए 10 best Plugin

0
92
10 best plugin

आजकल लोग, Social Media पर काफी ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। इसके साथ ही लोगों में ब्लॉग या अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर के उस पर अपने विचारों को साझा करने का Trend शुरू हो गया है। लेकिन किसी भी वेबसाइट को शुरू करना और उसे मेंटेनेंस करने के लिए काफी खर्च करना पड़ता है। अगर आप खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बना रहे हैं तो WordPress पर खुद की वेबसाइट बनाना काफी आसान और अच्छा प्लेटफार्म है। अगर आपकी खुद की वेबसाइट है और आप इसमें बेहतर Plugin का इस्तेमाल करके इसे और बेहतर बनाना चाहते हैं। तो आज के हमारे इस लेख में हम आपको 10 best WordPress plugin के बारे में बता रहे हैं।

अगर आप WordPress पर अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो आपको बहुत सारे कामों के लिए Plugin की आवश्यकता होती है। वर्डप्रेस के लिए बहुत सारे प्लगइन मुफ्त होते हैं। तो, बहुत सारे प्लगइन के लिए आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं। आज हम आपको 10 ऐसे best WordPress plugin के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर लगा कर के अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को और भी बेहतर बना सकते हैं। इससे पहले हम यह जान लेते हैं कि plugin होता क्या है?

प्लगइन क्या होता है? – What is WordPress plugin in Hindi

WordPress plugin एक तरीका सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम और फंक्शन (program and function) का समूह होता है। जिसे आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर install करते हैं।

इन छोटे-छोटे प्रोग्राम फाइल्स को आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर जोड़ करके अपनी वेबसाइट की कार्य क्षमता का विस्तार कर सकते हैं।इसकी सहायता से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में नई सुविधाएं जोड़ सकते हैं।

WordPress plugin, PhP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखे गए होते हैं और वर्डप्रेस के साथ मूल एकीकृत करते हैं। वर्डप्रेस, पर आपको कई सारे प्लगइन मुफ्त में मिलते हैं। तो बहुत सारे प्लगइन के लिए आपको पैसे भी चुकाने पड़ते हैं। वर्डप्रेस के लिए आपको दोनों ही तरह की प्लगइन मिल जाती है।

Blog या Website, administrator होने के नाते आप अपने वेबसाइट पर इंस्टॉल किए गए प्लगइन की व्यवस्था या मैनेजमेंट खुद कर सकते हैं। यानी कि आप इसे अपने वेबसाइट के लिए install या uninstall करते हैं। आप FTP client का उपयोग करके उन्हें डाउनलोड और मैनुअल रूप से इंस्टॉल कर सकते हैं।

क्योंकि अधिकांश प्लगइन स्वतंत्र है,यहां पर ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे आमतौर पर तकनीकी सहायता के साथ नहीं आते हैं। इस कारण से याद ध्यान रखना बस उन्हें कि आप अपनी साइट पर कौन से plugin इंस्टॉल करना चाहते हैं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

तो चलिए हम या जानते हैं कि WordPress Website के लिए 10 best Plugin कौन-कौन से हैं?

WordPress Website के लिए 10 best Plugin

हमने इस सूची में ऐसे plugin को शामिल किया है जिनका इस्तेमाल ज्यादातर ब्लॉगर और वेबसाइट में किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, यह प्लगइन उपयोगी होने के साथ-साथ आपके वेबसाइट में बहुत सारे feature and function को जोड़ने में भी सहायता प्रदान करती है।

इसके अलावा, website optimisation, Seo, इत्यादि और बहुत सारे फंक्शन एवं क्रियाओं को आपके वेबसाइट पर करने की सुविधा प्रदान करता है। तो चलिए जानते हैं, WordPress के लिए best Plugin कौन-कौन से है?

1. Yoast SEO

किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है कि उसके वेबसाइट पर ट्राफिक आए (web traffic) और आप भी ना SEO किए अपने वेब साइट पर ट्रैफिक नहीं ला सकते। इसलिए ज्यादातर लोग अपने वेबसाइट पर SEO करते हैं।

SEO, वह तरीका है जिसकी सहायता से आप गूगल की सर्च इंजन पर अपने पोस्ट और आर्टिकल को रैंक करवाते हैं। इसलिए आप किस तरह से अपने वेबसाइट के लिए SEO करते हैं। यह बहुत ही जरूरी होता है।

Yoast SEO एक ऐसा ही प्लगइन है जो आपको अपने वेबसाइट के लिए SEO करने में सहायता प्रदान करती है। और आपकी पोस्ट और आर्टिकल को गूगल में index कराने के साथ-साथ आपकी पोस्ट और आर्टिकल को रैंक भी करवाती है। इसलिए आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर Yoast SEO plugin जरूर इंस्टॉल करना चाहिए।

2. Contact Form 7

किसी भी वेबसाइट के लिए, यह बहुत ही जरूरी होता है। यह एक तरह का प्लगइन होता है जो आपकी वेब साइट में एक form के रूप में खुलता है। आपने ज्यादातर वेबसाइट पर देखा होगा कि अगर आपको कोई सवाल पूछना है या अपनी राय देना है तो आप एक contact form की सहायता से ब्लॉग या साइट के संस्थापक किया एडमिनिस्ट्रेटर को इस माध्यम से सवाल जवाब पूछ सकते हैं।

इस प्लगइन का इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट के लिए भी Contact Form बना सकते हैं। आप अपने मन मुताबिक इसमें फील्ड बना सकते हैं। इस प्लगइन मैं आपको कई सारे फीचर मिलते हैं। जिसकी सहायता से आप एक खूबसूरत Form create करके अपने वेबसाइट पर जोड़ सकते हैं।

3. Wp Super Cache

इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट हो या फिर कोई भी ऐप इन सभी में caching बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इनके कारण कई बार आपके मोबाइल पर खुलने वाली वेबसाइट की गति बढ़ जाती है और कम भी हो जाती है। WordPress पर बनी वेबसाइट के लिए Cahe Plugin का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभदायक होता है।

इसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को काफी हद तक बढ़ा देते हैं। इस Plugin की सहायता से आप बहुत सारी चीजें कर सकते हैं। जैसे कि code को Compress करना, html static इत्यादि।

4. AMP Plugin

AMP का मतलब Accelerated mobile page होता है। आपने कई बार इंटरनेट ब्राउजिंग करते वक्त यह देखी होगी की कोई वेबसाइट कंप्यूटर पर अलग दिखती है और मोबाइल पर अलग। ऐसा इसलिए क्योंकि उसके मोबाइल पर खुलने वाली वेबसाइट की गति काफी तेज भी होती है।

AMP Plugin की सहायता से आप अपने मोबाइल पेज को काफी तेज और रेस्पॉन्सिव बनाते हैं। गूगल मोबाइल पेज रैंकिंग में भी आपको अच्छा रिजल्ट मिलता है। अगर आप के बाप साइट पर मोबाइल पर ज्यादा ट्राफिक आते हैं तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Amp plugin का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

5. Wp Bakery Page Builder

हम अपनी वेबसाइट को बेहतर और उपयोगिता को user-friendly बनाने के लिए, अपने हिसाब से थीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम, किसी पेज या पोस्ट पर बदलाव करना चाहते हैं। कोडिंग पर ज्यादा छेड़छाड़ करने से हमारे थीम में दिक्कत आ सकती है। Page builder की मदद से हम उसमें बदलाव कर सकते हैं।

जिससे आपकी थीम फाइल भी सुरक्षित रहती है। और आप आसानी से अपने वेबसाइट को भी यूजर फ्रेंडली बना सकते हैं।

6. Jetpack Plugin

यह बात ही काम का प्लगइन है। इसकी सहायता से आप अपने वेबसाइट पर आने वाली ट्राफिक को देख सकते हैं। यानी कि एक दिन मैं आपके वेबसाइट पर कितने लोग आए। कितने लोगों ने कौन कौन से आर्टिकल को पड़ा है।इत्यादि जानकारी आपको इस प्लगइन की सहायता से मिल जाती है।

अगर आप भी अपनी वेबसाइट के लिए ऐसा ही Tool and plugin खोज रहे हैं तो आपको अपने वेब साइट पर इसे जरुर इंस्टॉल करना चाहिए।अगर आपके वेबसाइट का ट्रैफिक थोड़ी देर के लिए डाउन होता है तो यह आपको email के माध्यम से तुरंत अलर्ट भेजता है।

7.Smush Image Compression and Optimisation

कई कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी वेबसाइट में कुछ ऐसे इमेज लगा देते हैं जिनका साइज बहुत ही बड़ा होता है। शुरू में तो इनसे कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन जब इनकी मात्रा आपके वेबसाइट पर बढ़ जाती है तो यह आपकी वेबसाइट को धीमा कर देते हैं।

इससे छुटकारा पाने के लिए आप अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट पर Smush Image Compression and Optimisation , plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्लगइन की खास बात यह है कि आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर अपलोड की गई इमेज को कंप्रेस कर सकते हैं। इसकी सेटिंग में आप बदलाव करके जब भी आप कोई फोटो या इमेज अपलोड करते हैं वह ऑटोमेटिक कंप्रेस हो जाती है। यानी कि उस फोटो या इमेज की साइज कम हो जाती है।जिसके चलते आपकी वेबसाइट फास्ट हो जाती है इस tool से आपकी इमेज की क्वालिटी पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

8 . Akismet Anti-Spam

हर वेबसाइट और ब्लॉग में कमेंट सेक्शन होता है जहां पर लोग अपनी राय उस कॉन्टेंट या वेबसाइट के बारे में देते हैं। अगर आपकी वेबसाइट में भी ऐसा कोई सेक्शन है (Comment section) तो आपको भी अपनी वेबसाइट पर Akismet Anti-Spam plugin इंस्टॉल करके जरूर रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार लोग Spam कमेंट करते हैं जो आपकी वेबसाइट के लिए काफी हानिकारक होता है। अगर आप इन से बचना चाहते हैं तो आप अपने वेबसाइट पर इसे इंस्टॉल करके जरूर रखें।

9. Updraft Plus WordPress Backup Plugin

कोई भी चीजें, जोकि इंटरनेट पर मौजूद है। उनका हैक होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। गूगल की रिपोर्ट के अनुसार हर दिन लगभग 1 लाख वेबसाइट hack हो जाते हैं।

कई बार hack जाने पर पुनः अपने डाटा को रिकवर कर पाना काफी मुश्किल होता है। अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग सफलतापूर्वक चलाना चाहते हैं। तो समय-समय पर आपको अपने डाटा का बैकअप ले करके रखना होता है।

UpdraftPlus Plugin , आपको ऐसे ही सुविधा प्रदान करता है। जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने वेबसाइट या ब्लॉग का डाटा बैकअप करके सुरक्षित रूप से रख सकते हैं। या आपके ब्लॉग या वेबसाइट के डाटा को अपने आप अपलोड करता रहता है। आपको बस इसमें एक बार यह सेट करना है कि इसे डाटा कब कब लेना है। इसके बाद ही अपना काम अपने आप करता रहता है।

10. Really Simple SSL

हर ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक यह चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट सुरक्षित रहे। वेबसाइट पर आने वाले लोग वेबसाइट को सुरक्षित माने, ताकि उनके द्वारा डाली जाने वाली जानकारी एवं डाटा सुरक्षित रहे। ऐसे में आप अपनी वेबसाइट के लिए SSL certificate लगाते हो। लेकिन इसके साथ ही आपको अपनी वेबसाइट किए एड्रेस को http से https पर बदलाव करना होता है अन्यथा SSL आपके वेबसाइट के लिए काम नहीं करता है।

अपनी वेबसाइट को https पर बदलने के लिए आप Really Simple SSL , Plugin इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सहायता से SSL certificate आपकी वेबसाइट पर काम करने लगता है।

हमने यहां पर आप लोगों को WordPress Website के लिए 10 best Plugin के बारे में बताया है। जो किसी भी वेबसाइट को secure और बेहतर, user-friendly बनाने के लिए काफी जरूरी होती है।

WordPress Website पर Plugin Install कैसे करें?

How to Install Plugin in WordPress website

अपनी वर्डप्रेस की वेबसाइट पर प्लगइन इंस्टॉल करना काफी आसान है। बस आप कुछ click के साथ अपने वेबसाइट पर plugin इंस्टॉल कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए प्लगइन इंस्टॉल करने के लिए WordPress के Dashboard पर जाइए। यहां पर आपको अपने Dashboard के menu पर Plugin का ऑप्शन दिखाई देता है। उस पर आप add new Plugin पर क्लिक कर सकते हैं।

Add new Plugin पर क्लिक करने पर आपको वर्डप्रेस पर मौजूद प्लगइन की लिस्ट दिखाई जाती है। यहां पर आप search box पर Plugin खोज सकते हैं।

या फिर अगर आपके पास plugin फाइल zip फॉर्मेट में मौजूद है तो आप यहां पर Upload पर क्लिक करके upload and Install कर सकते हैं। बस आपका plugin को एक्टिवेट करने की जरूरत होती है। अब आपका काम खत्म हुआ, Plugin की setting कर लीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here