Install Cyberpanel Openlitespeed Server Hindi Guide – साइबरपैनल के साथ ओपन लाइट स्पीड सरवर सेट अप करें

Install Cyberpanel Openlitespeed Server

शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में आप अपना खुद का वर्चुअल प्राइवेट सर्वर स्थापित करके अपने वेबसाइट को होस्ट करवा सकते हैं। वर्चुअल प्राइवेट सर्वर यानी कि VPS शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में काफी कम कीमत पर भी मिल जाती है। अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखते हैं। और अपने वेबसाइट को और अधिक तेज बनाना चाहते हैं, तो फिर वक्त ऐसा आएगा जब आपको VPS या Dedicated Server पर अपने वेबसाइट को होस्ट करना पड़ेगा। क्यों ना, आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत सीधे Virtual Private Server (VPS) से ही करें। हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से यह बताएंगे कि आप किस तरह से वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर अपने वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। यह कंपलीट गाइड है। Install Cyberpanel Openlitespeed Server Hindi Guide – साइबरपैनल के साथ ओपन लाइट स्पीड सरवर सेट अप करें

आगे बढ़ने से पहले हम कुछ चीजों के पहले जान लेते हैं जैसे कि साइबरपैनल क्या है? What is Cyber panel? इसके बाद हम यह जानकारी लेंगे कि ओपन लाइटस्पीड सर्वर क्या है? वर्तमान समय में अधिकतर वेबसाइट Apache या Naginix सरवर के बदले अपने वेबसाइट को Openlitespeed Server पर क्यों रन करवाना चाहते हैं। तो चलिए फटाफट हम इसके बारे में जानकारी ले लेते हैं।

What is Cyber panel? साइबरपैनल क्या है?

आप में से ज्यादातर लोग अपने वेबसाइट को शेयर्ड होस्टिंग की सहायता से होस्ट करते होंगे। यहां पर आपको Cpanel/whm होस्टिंग पैनल देखने को मिलता है। इसी तरह से साइबरपैनल – Cyberpanel भी एक होस्टिंग पैनल है। जहां पर आप अपनी वेबसाइट के डोमेन को जोड़ करके अपने वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं।

साइबरपैनल एक वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल (Web Hosting Control Panel) है। जिसकी सहायता से आप हर तरह के वेबसाइट को कंट्रोल और मैनेज कर सकते हैं। यह ठीक उसी तरह से काम करता है जिस तरह से शेयर्ड होस्टिंग इत्यादि चीजों में मिलने वाला Cpanel Control Panel, बस इसमें अंतर यह है कि यह एक Open Source Control Panel है। यानी कि अगर आप इसे अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर इंस्टॉल करते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क अदा नहीं करना पड़ता है।

साथ ही में, साइबरपैनल ओपन लाइटस्पीड सर्वर के साथ में आता है। जो आपकी वेबसाइट को काफी तेज बना देती है। जो आपके SEO रैंकिंग के लिए भी काफी मददगार साबित होती है। आपकी पेज स्पीड में भी काफी सुधार आता है। वर्तमान समय में ज्यादातर वर्डप्रेस पर चलने वाले वेबसाइट अपने लिए इसी वजह से Openlitespeed Server का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

What is Openlitespeed Server? ओपन लाइटस्पीड सर्वर क्या है?

LiteSpeed Server एक वेब सर्वर सॉफ्टवेयर है, जो कि इंटरनेट पर उपलब्ध 6.4% से भी ज्यादा वेबसाइट के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। ओपन लाइटस्पीड सर्वर एक Open Source सॉफ्टवेयर नहीं है, बल्कि इसकी कंपनी ने इसका एक ओपन सोर्स वर्शन भी रिलीज किया है जिसे हम OpenLiteSpeed के नाम से जानते हैं।

इंटरनेट पर इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर वेबसाइट Apache, Naginix और OpenLiteSpeed Server का इस्तेमाल अपने वेबसाइट को होस्ट करने के लिए करते हैं। यह सॉफ्टवेयर अपाचे वेब सर्वर के समान ही कंफीग्रेशन फॉर्मेट का इस्तेमाल करती है। इसमें मिलने वाले फीचर अपाचे से ज्यादा कंपैटिबल होते हैं।

वेब सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर होता है जो कि अपनी वेबसाइट को चलाता है। अगर आप की भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप उसे चलाने के लिए होस्टिंग खरीदते हैं। उस होस्टिंग कंट्रोल पैनल के जरिए अब अपनी वेबसाइट के फाइल सर्वर पर अपलोड करते हैं। जो कि पब्लिक ली लोग एक्सेस कर पाते हैं। और लोग आपके वेबसाइट तक पहुंचते हैं। किसी भी वेब सर्वर पर एक वेब सर्वर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होता है जो कि किसी यूजर की रिक्वेस्ट को हैंडल करता है। यह वेब सर्वर हमेशा इंटरनेट से जुड़ा रहता है और इंटरनेट से जुड़े दूसरे यूजर तक आपके वेबसाइट की फाइल का आदान प्रदान करता है। इन फाइल को आदान-प्रदान के लिए वेब सर्वर सॉफ्टवेयर, Http यानी कि हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकोल का इस्तेमाल करती है।

आसान एवं सीधे शब्दों में कहें तो वेब सर्वर का काम आप की वेबसाइट की फाइल को स्टोर करना होता है। यह आपकी वेबसाइट में मौजूद फाइल को दूसरे लोगों तक पहुंचाने का काम करता है और आपके वेबसाइट को हमेशा इंटरनेट पर ऑनलाइन बनाए रखता है।

Install Cyberpanel Openlitespeed Server Hindi Guide – साइबरपैनल के साथ ओपन लाइट स्पीड सरवर सेट अप करें

यहां पर सवाल आता है कि आप अपने वेबसाइट के लिए Open LiteSpeed Server का ही इस्तेमाल क्यों करेंगे। इसके लिए आप इंटरनेट पर इस्तेमाल किए जाने वाले आंकड़े नीचे दिए गए आंकड़ों को देख सकते हैं।

परफॉर्मेंस के हिसाब से OpenLiteSpeed सरवर Niginx और Apache सरवर की तुलना में काफी बेहतर है। इसीलिए लोग इसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। आप ओपनलाइटिस्पीड सवर के साथ-साथ अपने वर्डप्रेस पर ओपन लाइटस्पीड की प्लगइन का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को और अधिक फास्ट बना सकते हो।

तो चलिए फटाफट यह जानते हैं कि आप किस तरह से अपने वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क पर ओपन लाइटस्पीड सर्वर को सेटअप करेंगे। आज के हमारे इस ट्यूटोरियल गाइड में हम आपको ओपन सोर्स साइबरपैनल और ओपन लाइटस्पीड सर्वर के साथ में अपने वेबसाइट को कैसे चला सकते हैं, इसके बारे में हमें जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

इसके लिए आप Aws Lightsail या Digital Ocean से अपना खुद का VPS ले सकते हैं, यहां पर आपको महज $5 से VPS की सुविधा मिलती है। यहां पर हम Aws Lightsail का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बात का ध्यान रहे कि अगर आप अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर साइबरपैनल को इंस्टॉल करना चाह रहे हैं तो कम से कम आप के वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर 2GB रैम आवश्यक रूप से हो। अगर आप अमेज़न के लाइटसेल से इसे खरीदते हैं तो आपको महज $10 लगेंगे।

आप अपने टर्मिनल से जुड़ने के लिए  Putty कंप्यूटर पर Juice SSH स्मार्टफोन के लिए, इस्तेमाल कर सकते हैं।  और नीचे दिया गया कमांड को डाल कर के आप आसानी से साइबरपैनल को अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर स्थापित कर पाएंगे। हम यहां पर Ubuntu 20.04 TLS पर साइबरपैनल को इंस्टॉल करेंगे।

Step 1 – सबसे पहले आप को अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर के लिए Static IP address शट अप कर लेना है। इसके बाद आप इस स्टैटिक आईपी ऐड्रेस की सहायता से अपने टर्मिनल पर लॉगइन करेंगे। इसके लिए आप SSH KEY को import कर लीजिए।

Step 2 – टर्मिनल पर लॉगिन हो जाने के बाद आपको अपने वीपीएस सर्वर पर मौजूद एप्लीकेशन को अपडेट और अपग्रेड करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप नीचे दिए गए कमांड को डाल सकते हैं।

~# sudo apt update && upgrade

जब आप यह कमांड डालेंगे तो आपका वर्चुअल सर्वर पर मौजूद जितने भी एप्लीकेशन है वह अपडेट हो जाएंगे और साथ ही साथ अपग्रेड भी हो जाएंगे।

इसके अलावा, साइबरपैनल को अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर स्थापित करने से पहले अगर आपके वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर पहले से ही कुछ एप्लीकेशन जैसे कि Apache, MySQL, इत्यादि चीजें पहले से इंस्टॉल है तो आप निम्नलिखित कमांड दे करके इससे पहले रोक सकते हैं इसी के बाद में आपको साइबरपैनल को इंस्टॉल करना है। इसके लिए आप नीचे दिया गया कमांड को एक-एक करके अपने टर्मिनल पर चलाइए।

sudo systemctl stop apache2
sudo systemctl stop mysql
sudo systemctl stop postfix
sudo systemctl stop dovecot
sudo apt-get remove -y apache2 mysql-server php5-mysql postfix dovecot-core
sudo apt-get autoremove -y

Step 3 – तब आपको अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर साइबरपैनल को स्थापित करना है। इसके लिए आप निम्नलिखित कमांड नीचे जो दिया गया है उसे अपने टर्मिनल पर चलाना होगा।

cd
wget -O installer.sh https://cyberpanel.net/install.sh

यह आपके वर्चुअल मशीन पर साइबरपैनल इंस्टॉल स्क्रिप्ट है, इसके बाद आप निम्नलिखित कमांड को चलाइए।

chmod +x installer.sh

आखिर मे आपको installer script को चलाने की आवश्यकता है। इसके लिए आप अपने टर्मिनल पर यह कमांड लाइन डालें।

sh installer.sh

इस कमांड को डालते साथ ही आपके वर्चुअल मशीन पर साइबरपैनल इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। इंस्टॉलेशन के वक्त आप से यह अलग-अलग सवाल पूछता है। जिसे आपको अपने कीबोर्ड की सहायता से Yes or No या Y or N के आधार पर डालना होता है।

यदि आप साइबरपैनल को OpenLiteSpeed (मुफ्त संस्करण) के साथ स्थापित करना चाहते हैं तो 1 का चयन करें।  यदि आप साइबरपैनल एंटरप्राइज उपयोगकर्ता या साइबरपैनल क्लाउड ग्राहक हैं तो 2 चुनें।  नि: शुल्क संस्करण वह विकल्प है जिसके लिए हम इस गाइड में जा रहे हैं।

यह स्क्रिप्ट तब आपके द्वारा चुने गए पैकेजों को डाउनलोड और इंस्टॉल करना शुरू कर देगी। आपसे फुल इंस्टालेशन या लाइट इंस्टॉलेशन के बारे में पूछा जाएगा, फुल इंस्टालेशन साइबरपैनल को पॉवरडएनएस, पोस्टफिक्स और प्योर-एफ़टीपीडी के साथ इंस्टॉल करना है। साइबरपैनल लाइट इंस्टॉलेशन केवल साइबरपैनल स्थापित करता है। हम पूर्ण साइबरपैनल स्थापना के लिए 1 का चयन करते हैं।

अगला चरण आपसे remote MySQL सर्वर के बारे में पूछता है। साइबरपैनल को ठीक से काम करने के लिए एक MySQL सर्वर की आवश्यकता होती है, इसलिए हम अपने साइबरपैनल डेटाबेस को स्थानीय (Local host) रूप से उसी सर्वर पर स्थापित करेंगे जिस पर साइबरपैनल स्थापित किया जा रहा है।

इसके बाद साइबरपैनल पर हमें, पासवर्ड स्थापित करने के लिए कहा जाएगा। हम यहां पर default Password (1234567) और default Username (admin) का चुनाव करेंगे। हालांकि हम इसे बाद में बदल सकते हैं। इसके लिए आप ‘d’ प्रेस करके आगे बढ़ जाए।

अब हम CyberPanel Memcached प्लगइन स्थापित करेंगे, CyberPanel का Memcached कार्यान्वयन Litespeed के कार्यान्वयन से बेहतर है। इस तरह साइबरपैनल बेहतर प्रदर्शन और सुरक्षा के लिए देशी मेम्केड लाइब्रेरी का उपयोग कर सकता है।

Redis इन-मेमोरी डेटा स्ट्रक्चर स्टोर और मैसेज ब्रोकर के रूप में कार्य करता है। यह मुफ़्त और खुला स्रोत है। साइबरपैनल रेडिस को साइबरपैनल पेज कैशिंग और सत्र प्रबंधन के लिए कैश बैकएंड के रूप में समर्थन करता है। Y चुनें और साइबरपैनल साइबरपैनल रेडिस प्लगइन को स्थापित और कॉन्फ़िगर करेगा।

Watchdog शुरू करने के लिए Y टाइप करें।  यह प्लगइन साइबरपैनल को दूषित डेटाबेस तालिकाओं का पता लगाने में मदद करता है और साइबरपैनल डेटाबेस के साथ कोई समस्या होने पर साइबरपैनल व्यवस्थापकों को सचेत करता है।

आपके द्वारा इंस्टॉलेशन विज़ार्ड में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के बाद स्क्रिप्ट आपके लिए बाकी का ध्यान रखेगी। साइबरपैनल इंस्टालेशन में कुछ समय लगेगा जैसे 15-30 मिनट क्योंकि इसके लिए बहुत सारे पैकेजों को संकलित और स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

कृपया धैर्य रखें। साइबरपैनल संस्थापन प्रक्रिया समाप्त होने तक टर्मिनल विंडो को बंद न करें।

इंस्टॉलेशन पूरा करने के बाद, आपका आउटपुट नीचे दिखाए गए जैसा दिखना चाहिए।

ध्यान रहे :- आप यहां दिए गए, जानकारी को कॉपी करके Notepad पर सेव करके रख ले। यह जानकारी बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पर आपको आपके एडमिन यूजर नेम और पासवर्ड दिए गए होते हैं जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। बधाई हो आप ने सफलतापूर्वक अपने वर्चुअल मशीन पर साइबरपैनल को इंस्टॉल कर लिया है।

लेकिन अपनी वेबसाइट को वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर अच्छी तरह से होस्ट करने के लिए, आपको अपने वर्चुअल मशीन पर कुछ बेसिक सेटिंग करना अभी बाकी है।

Configure Firewall Rules

उबंटू 20.04 पर हमें HTTP और HTTPS के लिए पोर्ट 80 और 443 खोलने की जरूरत है। साइबरपैनल पैनल के लिए पोर्ट 8090 खोलें, वेबएडमिन के लिए 7080 पोर्ट खोलें।

अगर आपने इसे पहले से इंस्टॉल नहीं किया है तो ufw इंस्टॉल करें। इसके लिए आपको नीचे दिए गए कमांड को अपने टर्मिनल पर चलाना होगा।

sudo apt-get install ufw -y

इससे पहले कि हम फ़ायरवॉल नियम सेट करें, जाँच करें कि क्या UFW enable है या disable है टाइप करके:

sudo ufw status

अगर ufw, disable है तो आप निम्नलिखित कमांड दे करके इसे अनेबल कर सकते हैं।

sudo ufw enable

UFW सक्षम होने के बाद, अपनी टर्मिनल विंडो में निम्नलिखित टाइप करके फ़ायरवॉल नियम सेट करें:

sudo ufw allow 80
sudo ufw allow 442
sudo ufw allow 8090
sudo ufw allow 7080

आपने अपना साइबरपैनल सफलतापूर्वक स्थापित कर लिया है अब आपको अपने Cyberpanel web UI के जरिए अपने वेबसाइट के डोमेन को जोड़ना पड़ता है। जहां पर आप वर्डप्रेस को अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर इंस्टॉल कर सकते हैं। साइबरपैनल के वेब इंटरफेस को एक्सेस करने के लिए आपको अपने आईपी ऐड्रेस के जरिए एक्सेस करना होगा।

http://yourserverip:8090

Or

https://yourseverip:8090

अपने सर्वरिप को अपने वास्तविक सर्वर आईपी पते से बदलना याद रखें।  इसी तरह, उचित पोर्ट नंबर का उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि यह 8090 से भिन्न है।

यहां पर आपको अपना Username और Password डालने की जरूरत होती है। डिफ़ॉल्ट रूप से यूजरनेम admin और पासवर्ड 1234567 होगा। यह जानकारी साइबरपैनल के इंस्टॉलेशन होने के साथ ही जैसा कि हमने ऊपर बताया था दिया गया होगा। आप वह पासवर्ड और यूजर नेम डाल कर के अपने वेब पैनल पर लॉग इन कर सकते हैं। और आप सबसे पहला काम अपना यूजर नेम और पासवर्ड को चेंज करेंगे।

निष्कर्ष

यह मार्गदर्शिका आपको एक Ubuntu 20.04 VPS सर्वर पर साइबरपैनल के साथ आरंभ करनी चाहिए। इस गाइड के भीतर, हमने आपको HTTP/HTTPS और WebAdmin के लिए एक्सेस की अनुमति देने के लिए फ़ायरवॉल नियम UFW को स्थापित और कॉन्फ़िगर करने का तरीका दिखाया। Install Cyberpanel Openlitespeed Server Hindi Guide – साइबरपैनल के साथ ओपन लाइट स्पीड सरवर सेट अप करें

हम आशा करते हैं कि यह मार्गदर्शिका संस्थापन प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त रूप से विस्तृत थी। यदि आपकी स्थापना के दौरान या बाद में आपके कोई प्रश्न या मुद्दे हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं।

Ubuntu 20.04 . पर साइबरपैनल कैसे स्थापित करें


Published on फ़रवरी 25, 2022

About Admin Desk

Admin Desk हम हिंदी भाषा में यहां सरल शब्दों में आपको ज्ञानवर्धक जानकारियां उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर जानकारी है इंटरनेट पर अंग्रेजी भाषा में मौजूद है। हमारा उद्देश्य आपको हिंदी भाषा में बेहतर और अच्छी जानकारी उपलब्ध कराना है।