कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति जीवनी – Biography of Kamala Harris in Hindi

0
861

साल 2020 में हुए चुनाव में अमेरिका की भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) को अमेरिका का उप राष्ट्रपति चुना गया है। कमला हैरिस भारतीय मूल की है और उन्होंने भारत जैसे देश का नाम भी रोशन किया है। कमला हैरिस एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में कैलिफोर्निया से सीनेटर तथा भारतीय हैं। साल 2020 में हुए अमेरिका में चुनाव में कमला हैरिस ने अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद का पदभार संभाला है। इसके साथ ही वह अमेरिका के इतिहास में पहली महिला है। इसके अलावा वह पहली ब्लैक एंड फर्स्ट एशियन अमेरिकन (First Black and Asian-American) है। जोकि, पहली बार अमेरिका के उप राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे। आज के हमारे इस लेख में हम कमला हैरिस (Kamala Harris) के जीवन के बारे में विस्तार से बताएंगे। Biography of Kamala Harris in Hindi

कमला हैरिस की जीवनी – Biography of Kamala Harris in Hindi

Kamala Harris (कमला हैरिस) का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को हुआ था। एक अमेरिकी राजनेता होने के साथ-साथ एक वकील भी है। साल 2020 में उन्हें अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला है। इसके अलावा वे कैलिफ़ोर्निया के सीनेटर के रूप में भी रह चुकी है। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी से चुनाव लड़ा था।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति बनने के साथ ही कमला हैरिस अमेरिका के इतिहास में पहली ऐसी महिला बन गई है जिन्होंने यह पदभार संभाला है। कमला हैरिस इसके साथ ही पहली गैर ब्लैक एंड एशियन अमेरिकन है जो इस पद के लिए चुनी गई है।

कमला हैरिस (Kamala Harris) का जन्म ऑकलैंड, कैलिफ़ोर्निया अमेरिका में हुआ था। इनका जन्म 20 अक्टूबर 1964 को हुआ था। इनके पिता का नाम डॉनल्ड हैरिस (Donald Harris) है। इनकी माता का नाम श्यामला गोपालन हैरीश (Shyamala Gopalan Harris) है। इनके पति का नाम डग्लस इम्होफ (Douglas Emhoff) है। इनके पिता एक जाने-माने आर्थिक दर्शन शास्त्री है। जो कि मूल रूप से अमेरिकन जमाईकन मूल के हैं। इसके साथ ही वे साल 1966 से 1967 के बीच में उरबाना-शैंपेन विश्वविद्यालय में इलिनोइस विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर रह चुके हैं। इनकी माता श्यामलाल गोपालन हैरिस बायोमेडिकल वैज्ञानिक है। इनके पति पैशा से एक वकील है।

कमला हैरिस का प्रारंभिक जीवन – Early life of Kamala Harris

कमला हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर, 1964 को कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में हुआ था। उनके पिता का नाम डॉनल्ड हैरिस है। जोकि कैलिफ़ोर्निया के एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रह चुके हैं। उनकी माता का नाम श्यामला गोपालन है जो कि एक जीव विज्ञानिक है। उनकी माता श्यामलाल गोपालन ने स्तन कैंसर अनुसंधान में प्रोजेस्ट्रोन रिसेप्टर्स जीन उत्तेजक पर काम किया था। साल 1958 मैं अमेरिका से भारत में तमिलनाडु में विश्वविद्यालय में पोषण और एंड्रो क्रोनोलॉजी में 19 वर्षीय स्नातक छात्र के रूप में आई थी। कैलिफ़ोर्निया, बर्कले गोपाल ने 1964 में पीएचडी प्राप्त की। उनके पिता डॉनल्ड हरीश एक अर्थशास्त्री के तौर पर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रहे थे। जो कि साल 1961 में यूसी बर्कले में स्नातक अध्ययन करने के लिए ब्रिटिश जमेका से अमेरिका पहुंचे थे। साल 1966 में उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। Biography of Kamala Harris in Hindi

कमला हैरिस की बचपन की पढ़ाई वही की एक एलिमेंट्री स्कूल (elementary School Berkeley) ऑकलैंड शुरू हुई। जिसमें ज्यादातर सफेद बच्चे पढ़ा करते थे। हर दिन बचपन में कमला हैरिस को उसके पड़ोसी एक african-american चर्च ऑकलैंड मिल ले जाया करते थे। जहां पर कमला कोयर ग्रुप में शामिल होकर के चर्च में गाना गाती थी। इस तरह से कमला हैरिस ईसाई धर्म से उसका चर्चा हुआ था। वही कमला हैरिस की माता ने उन्हें हिंदू धर्म और हिंदू मंदिरों के बारे में बताया था।

कमला हैरिस और उसकी बहन बचपन में अपनी माता के परिवार जो वर्तमान समय में चेन्नई कहलाता है कई बार आई भी है। वह अपने नानाजी जिनका नाम पी.बी गोपालन (P.V Gopalan) था उनसे काफी प्रभावित थी। पी.बी गोपालनएक रिटायर्ड भारतीय सेवा के अधिकारी रहे थे। इसके अलावा कमला हैरिस अपने पिता के परिवार जो कि जमाईका में रहता था उनसे भी मिली थी। Biography of Kamala Harris in Hindi

कमला हैरिस जब 7 साल की थी, तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया। हरीश ने कहा है कि जब वह और उसकी बहन वीकेंड पर पोलो अटोलिया में अपने पिता से मिलने गए,तो पड़ोसियों के अन बच्चों को उनके साथ खेलने की अनुमति नहीं दी जाती थी क्योंकि वह काले थे। जब 12 वर्ष की हुई तो हैरिस और उसकी बहन अपनी मां के साथ मॉन्ट्रियल, क्यूबेक कनाडा चली गई। जहां उनकी माता श्यामला ने मैकगिल विश्वविद्यालय से संबंध यहूदी जनरल अस्पताल में एक शोध और शिक्षण का कार्य करना शुरू कर दिया था। उन्हें सच बोलने वाले प्राथमिक विद्यालय में डाल दिया गया था। इसके साथ ही साल 1981 में वेस्टमाउंट में क्युमेक हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। Biography of Kamala Harris in Hindi

अपनी हाई स्कूल खत्म करने के बाद हावर्ड विश्वविद्यालय से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखी। साल 1986 में उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय से अर्थ शास्त्र और राजनीति विज्ञान डिग्री हासिल की। इसके बाद कमला हैरिस वापस कैलिफ़ोर्निया लौट गई। कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी से उन्होंने वकालत की डिग्री हासिल की। साल 1989 जूरिस डॉक्टर की उपाधि ली। इसके बाद साल 1990 के आसपास कैलिफ़ोर्निया बार में वकालत करने लगी।

कमला हैरिस का राजनीतिक जीवन – Political Career of Kamala Harris

साल 1990, में कमला हैरिस डेप्युटी डिस्टिक एटर्नी (Deputy District Attorney) के पद पर अलमेडा काउंटी केलिफोर्निया इनमें पद ग्रहण किया। इसी दौरान विल्ली ब्राउन (Willie brown) से उनकी मुलाकात हुई। ब्राउन एक ऐसा शख्स था जो राजनीति से काफी जुड़ा हुआ था। जिस चलते कमला हैरिस का नाम भी काफी बार मीडिया के सामने आया। इसके बाद वे विभिन्न क्षेत्रों में डिप्टी डिस्टिक एटर्नी का पदभार संभालती रही। इस बीच उन्होंने विभिन्न क्रिमिनल और कैसे उस पर अपने लेख भी लिखे हैं।

साल 2008 में अटॉर्नी जनरल ऑफ कैलिफ़ोर्निया (Attorney General of California) कि चुनाव के लिए उन्होंने अपने आप को एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। कैलिफ़ोर्निया की दोनों सैनिटर डायन सनस्टीन और बारबरा, हाउ स्पीकर नैंसी पेलोसी, यूनाइटेड फोरम वर्कर को फाउंडर इत्यादि ने कमला हैरिस का समर्थन किया था। अपने प्रतिद्वंदी अल्बर्ट टोरीख को को हराकर के 33% वोटों से उन्होंने अटॉर्नी जनरल ऑफ कैलिफ़ोर्निया का चुनाव जीता था।

3 जनवरी 2011 को हरीश ने शपथ ली, वह पहली महिला है, पहली अफ्रीकी अमेरिकन और राज्य के इतिहास में अटॉर्नी जनरल का पद संभालने वाली पहली दक्षिणी एशियाई अमेरिकी है। साल 2016 में वे कैलिफ़ोर्निया डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़ गई। साल 2016 में हुए चुनाव में उन्होंने 40% वोट हासिल किए थे राष्ट्रपति बराक ओबामा और उपराष्ट्रपति जो बिडेन कमला हैरिस का समर्थन किया था। कमला हैरिस को आम चुनाव में कांग्रेस के साथी ऑटोमेटिक लोरेटा साचेंज का सामना करना पड़ा था।यह पहली बार था जब एक रिपब्लिकन सीनेट के लिए एक आम चुनाव में नहीं दिखाया दिया था क्योंकि कैलिफ़ोर्निया ने साल 1914 में सीधे सीमेंट और उनका चुनाव शुरू किया था।

नवंबर 2016 में उन्होंने चुनाव में 60% वोटों से कब्जा करते हुए जीत हासिल की थी।अपनी जीत के बाद उन्होंने अपर वासियों को राष्ट्रपति चुनाव डॉनल्ड ट्रंप की नीतियों से बचाने का वादा किया और साल 2016 के अंत तक अटॉर्नी जनरल बने रहने की घोषणा की।

साल 2020 में राष्ट्रपति चुनाव संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में जो बीडन (Joe Biden) का चुनाव होने के बाद कमला हैरिस 20 जनवरी 2021 से अमेरिका की उपराष्ट्रपति पद का पदभार संभालेंगे। वह कार्यकाल में पहली महिला होंगी साथ ही, साल 1929 में चार्ल्स कॉटेज (Charles Curtis) के बाद उपराष्ट्रपति बनने वाले रंग के पहले व्यक्ति होंगे।

कमला हैरिस को मिले पुरस्कार एवं सम्मान – (Awards and Honours)

  1. साल 2005 में, नेशनल ब्लैक प्रॉसिक्यूटर एसोसिएशन ने हैरिस को “Thurgood Marshall Award”से सम्मानित किया है।
  2. साल 2005, मैं ही उन्हें अमेरिका के 20 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में भी शामिल किया गया था।
  3. साल 2006 में, कमला हैरिस को नेशनल डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था।
  4. साल 2006 में ही उन्हें हावर्ड विश्वविद्यालय ने “कानून और सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में असाधारण काम” के लिए हैरिस को अपने उत्कृष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया।
  5. साल 2008 में कैलिफ़ोर्निया लॉयर पत्रिका द्वारा उन्हें वर्ष के 34 अटॉर्नी में से एक के रूम में नामांकित किया गया था।
  6. साल 2008 में ही न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख में उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति बनने की क्षमता वाली महिला के रूप में भी पहचाना गया और उन्हें “कठिन सेनानी” का नाम दिया गया।
  7. साल 2013 में टाइम्स ने कमला हैरिस को 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक में शामिल किया।
  8. साल 2016 में 20/20 पार्टीशन न्याय केंद्र ने सीनेटर टीम स्कॉट के साथ है कमला हैरिस को बिपार्टीशन न्याय पुरस्कार से सम्मानित किया था।
  9. साल 2018 में, पर्यावरण संरक्षण में उनके नेतृत्व के लिए कमला हैरिस को ECOS पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

कमला हैरिस की निजी जिंदगी – Kamala Harris Personal life

Kamala Harris (कमला हैरिस) ने 22 अगस्त, साल 2014 को कैलिफोर्निया के सांता बराबरा में बिनवॉल एल एल बी के लॉस एंजेलिस कार्यालय में एक बार पार्टनर इंचार्ज रहे डग्लस एमहॉफ (Douglas Emhoff) से शादी की। इससे पहले कमला हैरिस अपनी पिछली शादी जो कि एक फिल्म निर्माता थे, Kerstin Emhoff से दो बच्चों की सौतेली मां है। अगस्त 2019 तक, कमला हैरिस और उनके पति की कुल संपत्ति 5.8 मिलियन डॉलर थी। अब वह बपतिस्म ईसाई है।

कमला हैरिस की बहन, माया हरीश एक वकील और राजनीतिक विश्लेषक है। उसके बहनोई टोनी वेस्ट उबेर के सामान्य वकील और संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व न्याय विभाग के वरिष्ठ अधिकारी है। उनकी भतीजी मीना हैरीश,सोनू मेहनत महिला एक्शन अभियान की संस्थापक और उबेर में राजनीतिक और की प्रमुख है।

कमला हैरिस द्वारा लिखी गई पुस्तकें

  • Smart on Crime:- A Career Prosecutor plan to make us safer.
  • Superheroes are Everywhere
  • The truth We hold :- An American journey

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here