Mudra Loan online कैसे ले सकते हैं?

0
165

दोस्तों अगर आप अपने रोजगार और व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास में एक विकल्प है कि आप बैंक से मुद्रा लोन ले सकते हैं। ऐसे तो हमने मुद्रा लोन के बारे में विस्तृत पूर्वक जानकारी अपने दूसरे आर्टिकल में दी है जिसे आप हमारे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

मुद्रा लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? मुद्रा लोन क्या है?

लेकिन आज के हमारे आर्टिकल में हम लोग आप लोगों को यह बताने वाले हैं कि आप किस तरह से ऑनलाइन मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक और दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। बस आपको ऑनलाइन जाकर के कुछ जानकारियां और आवेदन भरने की जरूरत होती है। और इसके बाद आप मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

बस इसके बाद बैंक का काम है कि वह आपके एप्लीकेशन के अनुसार आपको बैंक में बुलाकर के आपसे जरूरी दस्तावेज आदि लेता है और आपको मुद्रा लोन प्रदान कर दी जाती है। लेकिन इसके अलावा भी बैंक के कुछ नियम और शर्ते होते हैं। तो आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग या जानेंगे कि आप किस तरह से मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश की सबसे बड़ी बैंकिंग सुविधा देने वाली बैंक ने ई मुद्रा लोन सुविधा ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है। यह सुविधा ऐसे लोगों के लिए शुरू किया गया है जो कि पैसों की तंगी के कारण अपना स्टार्टअप या बिजनेस नहीं शुरू कर पा रहे हैं। यह सुविधा ऐसे स्टूडेंट्स को भी फायदा पहुंचाएगी और महिलाओं को भी इस लोन के कारण काफी मदद मिल सकेगी। गहलोत सरकार की तरफ से दिया जाएगा और इसे सरकारी बैंक से ही ले सकेंगे जैसे कि एसबीआई जैसे प्रमुख बैंक।

SBI ई- मुद्रा (SBI E-MUDRA) emudra.sbi.co.in

कौन ले सकता है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मुद्रा लोन

मुद्रा लोन लेने के लिए, या फिर मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित मानक को पूरे करने चाहिए

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • व्यक्ति भारत का निवासी हो
  • आवेदक का स्टेट बैंक में अकाउंट होना चाहिए
  • आवेदक 6 महीने तक अपने बैंक अकाउंट पर ट्रांजिशन किया हुआ होना चाहिए
  • बैंक के मानकों पर खरा उतरना चाहिए
  • जिस बैंक में उसका खाता है उस बैंक से उसका आधार लिंग होना चाहिए। इसके साथ-साथ मोबाइल नंबर लिंक होना भी आवश्यक है।
  • अगर आप किसी दूसरे बैंक से मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो वहां पर भी आपका खाता होना चाहिए तथा उस बैंक से आपका आधार लिंक होना चाहिए।

लेकिन हम लोग आज के हमारे इस आर्टिकल में आप लोगों को यह बताएंगे कि आप किस तरह से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग यह जानेंगे कि आप कैसे आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

SBI मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to Apply for SBI E-Mudra Loan 2020- 2021

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मुद्रा लोन लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। आप लोग ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे , इसके लिए हमने यहां पर step by step प्रक्रिया बताई है, जिसे आप फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step 1

● सबसे पहले आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ई- मुद्रा पोर्टल पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने वेबसाइट के ब्राउजर या गूगल पर जाकर के एसबीआई मुद्रा लिखकर के सर्च कर सकते हैं।। या फिर आप सीधे हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

https://emudra.sbi.co.in:8044/emudra

● यहां पर आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

● नीचे में आपको जारी रखें या फिर Proceed का button दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 2

● इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको एसबीआई द्वारा नियम और शर्तें दिखाई गई है जैसे कि हमने नीचे दिया है।

एसबीआई ई-मुद्रा एप्लीकेशन का उपयोग करने हेतु निर्देश

इस चैनल के अंतर्गत आप रुपये 50,000/- तक के मुद्रा लोन का आवेदन कर सकते हैं।

1) लोन एप्लीकेशन केवल एक स्क्रीन की होगी जिस पर कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको तुरंत अपना उत्तर भरना है या उपलब्ध ड्रॉप डाउन मेनू से उत्तर का चयन करना है।

2) सुनिश्चित करें कि आपने सभी स्टेप्स को पढ़ा है तथा आवेदन को पूरी तरह भरा है ताकि आपको कोई परेशानी ना हो तथा जल्द स्वीकृति मिल जाए।

3) ई-मुद्रा एप्लीकेशन फिलहाल ऐसे ग्राहकों के लिए है जिनका एसबीआई में कॉरपोरेट/डिफैंस सैलरी पैकेज, एनआरआई, स्टाफ तथा कृषि जैसी खाता टाइप श्रेणियां छोड़कर बचत / चालू खाता है। कृपया सुनिश्चित करें कि इस एप्लीकेशन का प्रयोग करते समय आपके पास सही खाता संख्या उपलब्ध है।

4) जमा खाता संबंध की अवधि कम से कम 6 माह या उससे अधिक होनी चाहिए।

5) उधारकर्ता की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

6) आधार नंबर (स्वैच्छिक): इस एप्लीकेशन के माध्यम से तत्काल ई-केवाईसी के लिए आधार नंबर की आवश्यकता होगी। ई-केवाईसी के लिए अपना आधार नंबर शेयर करने हेतु आपको सहमति (consent) चैक बॉक्स पर टिक करना होगा। आपके आधार के साथ लिंक किए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसको एप्लीकेशन में दर्ज कर आप ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

7) यदि आप अपना आधार विवरण शेयर नहीं करना चाहते तो आपके लोन का अनुरोध हमारी शाखा में सामान्य प्रक्रिया के तहत प्रोसेस किया जाएगा।

8) अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज़ (वैकल्पिक): निम्नलिखित में से किसी एक की स्कैन्ड प्रति / फोटो – क) दुकान एवं स्थापना प्रमाणपत्र, ख) जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र, ग) उद्योग आधार, घ) कोई अन्य व्यवसाय रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़। अपलोड किए जा रहे दस्तावेज़ का साइज़ 2एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए तथा फाइल केवल PDF, JPEG या PNG फॉर्मेट में होनी चाहिए।

9) व्यवसाय का नाम, व्यवसाय की आरंभ तिथि तथा व्यवसाय का पता: व्यवसाय संबंधी विवरण इनपुट फॉर्म में आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराना अपेक्षित है। इस जानकारी का उपयोग एसबीआई टीम द्वारा आपके व्यावसायिक पते की पुष्टि के लिए किया जाएगा।

10) जाति तथा धर्म संबंधी विवरण: एसबीआई को अपनी क्रेडिट नीति के तहत इस विवरण की आवश्यकता है। जाति संबंधी विवरण – सामान्य/एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक

11) बिक्री विवरण: कृपया बिक्री टर्नओवर के आंकड़े तथा जिस खाते में बिक्री से प्राप्त राशि क्रेडिट होती है, उसका विवरण तैयार रखें (खाता संख्या, बैंक तथा शाखा का नाम)

12) ई-साइन: अपना आधार नंबर देकर आपको एसबीआई ई-मुद्रा की शर्तों को ऑनलाइन स्वीकार करना होगा। ई-साइन के लिए अपना आधार शेयर करने हेतु आपको सहमति (consent) चैक बॉक्स पर टिक करना होगा। आपके आधार के साथ लिंक किए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसको एप्लीकेशन में दर्ज कर आप ई-साइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

अगर आप यह सारी नियम और शर्तों को पूरा करते हैं तो आप आगे बढ़ सकते हैं।

Step 3

  • इसके बाद अधिकारिक वेबसाइट खुलते ही आपसे सबसे पहले मोबाइल नंबर बाघा जाता है जहां पर आप अपना मोबाइल नंबर डाल सकते हैं।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद आप अपना आधार नंबर और गेट और get OTP पर क्लिक करना है।
  • अब आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जो आपको दिए गए स्थान पर भरना होगा।

Step 4

  • चौथे स्टेट में आपको अपना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का खाता नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपको लोन राशि डालना होगा जैसे कि आपको बताया गया है कि अधिकतम लोड राशि 50,000 है तो इससे ज्यादा राशि आप नहीं डाल पाएंगे।
  • अगले पेज में आपको अपना पर्सनल डिटेल जैसे कीपैड नंबर, शैक्षणिक योग्यता, हाउस ओनर, मासिक आमदनी, परिवार के सदस्यों की जानकारी, इत्यादि भर करके आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपको अपने बिजनेस रिलेटेड जानकारी मांगी जाएगी।
  • यह सब भरने के बाद आपको अगले पेट में भरी हुई सारी जानकारी दिखाई जाएगी अब सब सही लगे तो टन और कंडीशन बॉक्स को चेक करके proced to sign पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब अगले पेज में आधार वेरिफिकेशन के माध्यम से इस साइन किया जाएगा आपके फोन पर जो ओटीपी आएगा वह और टिपी आप यहां डालकर के साइन इन कर सकते हैं।

  • सारी प्रक्रिया है सही से पूरी हो जाने के बाद आपके पास में एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिस पर आपको प्रोसीड पर क्लिक करके आगे बढ़े जाना है। इसके बाद एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है इसका प्रिंट आउट आप निकाल कर के आवश्यक रख ले।

नोट:- दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट अधिक ट्रैफिक होने के कारण कभी-कभी धीमी हो जाती है। इस वजह से स्टेट बैंक ने अपने ई मुद्रा लोन डेस्क का वेबसाइट एड्रेस चेंज किया हुआ है। हमने यहां तो जानकारी बताई है या पुराने वेबसाइट पर आधारित थी। नए एसबीआई के वेबसाइट का लिंक हमने नीचे दिया है।

https://emudra.sbi.co.in:8044/emudra/basic-details

इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट एसबीआई की वेबसाइट पहुंच सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आई होगी, आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप किस तरह से ऑनलाइन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लिए मुद्रा लोन अप्लाई कर सकते है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ में सोशल पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सुझाव है या अगर आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here