SBI gold loan in Hindi -एसबीआई से गोल्ड लोन

SBI gold loan in Hindi, State Bank of India gold loan, : सोने को हमेशा सुरक्षित निवेश और मजबूरी में जरूरत के लिए बेहद अहम माना जाता रहा है। देश की अग्रणी बैंकिंग सेवा देने वाली बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी आपको घर में पड़े सोने पर लोन का ऑफर पेश करती है।इस स्कीम के जरिए आप अपनी किसी भी जरूरत को सोने पर लोन लेकर पूरा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि एसबीआई की पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम….. क्या है? इस स्कीम के तहत आपको कितने पैसे मिलेंगे?

SBI gold loan in Hindi – एसबीआई गोल्ड लोन

एसबीआई गोल्ड लोन बैंक द्वारा बिक्री किए जाने वाले सोने के सिक्के सहित स्वर्ण आभूषण को गिरवी रख कर, न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ कम ब्याज दर पर प्राप्त किया जा सकता है।

एसबीआई गोल्ड लोन की विशेषताएं और कितनी राशि मिलेगी

एसबीआई के गोल्ड लोन स्कीम के तहत आपको न्यूनतम राशि ₹20000 और अधिकतम लोन की राशि ₹2000000 तक दिया जाएगा। मार्जिन के तौर पर आपको निम्नलिखित चीजें मिलती है

  • स्वर्ण ऋण
  • लिक्विड स्वर्ण ऋण
  • बुलेट चुकोती स्वर्ण ऋण

यह लोन आपको अपने सोने के गहनों या फिर सिक्कों को गिरवी रखने पर मिलेगा। इसके अलावा बैंक आपसे लोन पर कुल राशि का 0.50 प्रतिशत हिस्सा प्रोसेसिंग फीस के तौर पर वसूल करती है। इस पर आपको जीएसटी बिल लागू होता है, जो कम से कम ₹500 होगा। इसके अलावा सोने के मूल्य का चार्ज भी ग्रह को ही देना होगा।

एसबीआई गोल्ड लोन लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए

एसबीआई गोल्ड लोन लेने के लिए आपकी उम्र 18 या उससे अधिक की होनी चाहिए। जिसके पास नियमित कमाई है।इसके अलावा बैंक कर्मचारी और पेंशनर भी यह लोन ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें इनकम प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी।

कितने दिनों के लिए मिलेगा लोन

इस गोल्ड स्कीम के तहत एसबीआई 3 तरह के लोन दे रहा है, गोल्ड लोन, लिक्विड गोल्ड लोन और बुलेट रीपेमेंट गोल्ड लोन। गोल्ड लोन और लिक्विड गोल्ड लोन के तहत आपको 36 महीने यानी कि 3 साल के लिए लोन दिया जाता है। इसके अलावा बुलेट रीपेमेंट गोल्ड लोन के लिए आपको 12 महीने मिलते हैं।

एसबीआई गोल्ड लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

एसबीआई से गोल्ड लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत हो सकती है।

  • भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • आईडी प्रूफ
  • एड्रेस ग्रुप
  • दो फोटो के साथ भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • अगर व्यक्ति पढ़ा लिखा नहीं है तो उसे एक विटनेस फॉर्म
  • गहने जमा होने और उसका लेटर जारी होने के बाद लोन की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

संवितरण के समय

  • डीपी नोट ऑल डीपी नॉट टेक डिलीवरी पत्र
  • स्वर्ण आभूषण सुपुर्दगी पत्र
  • व्यवस्था पत्र

एसबीआई गोल्ड लोन में कितना ब्याज दर लगेगा

सबसे अहम सवाल यह है कि आखिर गहने रखकर लोन लेने पर ब्याज कितना देना होगा। स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक गोल्ड लोन पर आपको 9.15% ब्याज दर सालाना देना पड़ेगा। इसके अलावा यदि आप रियलिटी गोल्ड लोनिया नी घर बनाने के लिए यह कर्ज लेते हैं तो फिर ब्याज की दर लगता है।

एसबीआई एसबीआई के e-mudra लोन के बारे में आप नीचे दिए गए लिंक में जाकर के पढ़ सकते हैं।

About the author: Sugan Siddhant Dodrai

दोस्तों मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और मुख्य लेखक हूं, मैं प्रोफेशनली एक बैंकर हूं। मैंने Master in Science (physics & electronics) में Degree ली है। ब्लॉगिंग मेरी हॉबी है, इसलिए मैं ब्लॉगिंग करता हूं। यहां पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी देता हूं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status