Postal life insurance in Hindi – डाक जीवन बीमा

Postal Life insurance in Hindi

Postal Life insurance in Hindi – पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस को PLI के नाम से ज्यादातर लोग जानते होंगे।डाक जीवन बीमा सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारियों के लिए डाकघरों द्वारा चलाई जाती है जिससे वे अपने और परिवार के लिए बीमा सुरक्षा ले सकते हैं। आमतौर पर ज्यादातर लोग इसे PLI के नाम से जानते हैं। इस इंश्योरेंस की खास बात यह है कि यह कम प्रीमियम और अधिक बोनस के साथ डाक जीवन बीमा के अंतर्गत बीमा योजना सरकारी कर्मचारी के मध्य अति लोकप्रिय बीमा योजना है।

बीमा भविष्य में किसी नुकसान की आशंका से निपटने का हथियार है। हमें नहीं पता कि कल क्या होगा, इसलिए हम बीमा पॉलिसी के जरिए भविष्य में संभावित नुकसान की भरपाई की कोशिश करते हैं। Postal Life insurance in Hindi

Insurance का मतलब जोखिम से सुरक्षा है,अगर कोई बीमा कंपनी किसी व्यक्ति का बीमा करती है तो उस व्यक्ति को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करेगी। इस तरह अगर बीमा कंपनी ने किसी कार,घर या स्मार्टफोन का बीमा किया है तो उस चीज के टूटने फूटने होने या छतिग्रस्त होने पर बीमा कंपनी उसके मालिक को पहले से ही तय शर्त के हिसाब से मुआवजा देती है।

Insurance को आप ऐसे समझ सकते हैं,बीमा वास्तव में बीमा कंपनी और बीमित व्यक्ति के बीच एक करार या अनुबंध होता है।इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति से एक निश्चित धनराशि जिसे हम प्रीमियम कहते हैं लेती है। बीमित व्यक्ति या कंपनी को पॉलिसी की सर्च के हिसाब से किसी नुकसान की स्थिति में हर्जाना देती है।

ऐसी स्थिति में अगर आपको कम प्रीमियम पर सरकारी योजना के अंतर्गत Life insurance मिले जिसका प्रीमियम काफी कम और अधिक बोनस हो तो आप क्या कहेंगे? ऐसी ही सुविधा Postal Life insurance आपको देती है। तो चलिए जानते हैं Postal Life insurance in Hindi क्या है?

Postal Life insurance or PLI – डाक जीवन बीमा क्या है?

Postal Life insurance in Hindi

Postal Life insurance in Hindi डाक जीवन बीमा सरकारी और सरकारी कर्मचारी के लिए डाकघरों द्वारा चलाई जाती है। जिसे वह अपने और परिवार के लिए बीमा सुरक्षा ले सकते हैं। आमतौर पर ज्यादातर लोग इसे PLI के नाम से जानते हैं।जैसा कि हमने ऊपर बताया है यह बीमा योजना कम प्रीमियम और अधिक बोनस के साथ डाक जीवन बीमा के अंतर्गत बीमा योजना होती है।

Postal Life insurance की शुरुआत साल 1884 में डाकघरों के कर्मचारियों के लाभ के लिए शुरू की गई थी। समय बीतने के साथ-साथ इस योजना का लाभ सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी कर्मचारी दोनों को ही दिया जाने लगा। डाक जीवन बीमा में 50 लाख तक का sum assured लिया जाता है।

एक नजर में दिखे तो पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस को भारत की सबसे पुरानी पॉलिसी के रूप में जाना जाता है।यह देश की सबसे पुरानी बीमा स्कीम में शामिल है।ब्रिटिश शासन के दौरान 1 फरवरी 1884 को पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस यानी PLI इंश्योरेंस स्कीम पॉलिसी की शुरुआत की गई थी।

Postal Life insurance के लिए पात्रता

केंद्र और राज्य सरकारें, केंद्र और राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम यानी कि पीएसयू, विश्वविद्यालय, सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान, राष्ट्रीय गीत बैंकों के कर्मचारी आदि शामिल है। PLI रक्षा सेवा और अर्धसैनिक बलों के अधिकारी और कर्मचारियों को भी बीमा की सुविधा प्रदान करता है। ऐसे स्थानीय निकाय, संयुक्त उपक्रम जिस में न्यूनतम 10% सरकारी हिस्सेदारी हो उनके कर्मचारी भी इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस का सुविधा प्लान

Postal Life insurance (PLI) की योजना में कई सारे खासियत है। या स्कीम एंडोमेंट इंश्योरेंस जैसी है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के 5 साल पूरा होने के बाद या पॉलिसी एंडोमेंट इंश्योरेंस में बदल जाती है।

इसमें हालांकि कुछ शर्तें भी है। जो निम्नलिखित है:-

  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस खरीदने वाले ग्राहक की उम्र 55 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • यदि 6 साल तक बीमा खरीदने वाला ग्राहक पॉलिसी बदलने का विकल्प नहीं चूकता तो पॉलिसी को खुद ही हॉल लाइफ इंश्योरेंस माना जाएगा।
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) पर ऋण सुविधा भी उपलब्ध है। यानी3 साल के बाद पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को सरेंडर भी किया जा सकता है।
  • यदि बीमा (PLI) खरीदने वाला ग्राहक 5 साल से पहले पॉलिसी पर लोन लेता है या पॉलिसी सेरेंडर करता है तो उसे पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पर बोनस नहीं मिलेगा।

PLI Insurance scheme के अंतर्गत निम्नलिखित सुविधाएं एवं योजना भी है।

  • सुरक्षा – whole life यह सुरक्षा संपूर्ण जीवन सुरक्षा प्रदान करती है।
  • संतोष – adornment plan
  • सुविधा – convertible whole life
  • सुमंगल – anticipated adornment
  • युगल सुरक्षा – joint life
  • बाल जीवन बीमा यह इंश्योरेंस प्लान बच्चों के लिए है।

इनमें से किसी भी बीमा योजना को लेने से पहले उसके सभी फीचर्स अच्छी तरह से जान और समझ लेना चाहिए।

Postal Life insurance का सुमंगल योजना

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (Postal Life insurance) के इस प्लान को सुमंगल के नाम से जाना जाता है। इस बीमा योजना के अंतर्गत ₹500000 के अधिकतम बीमित रकम के साथ मनी बैक पॉलिसी मिलती है।

अगर आपको भी समय-समय पर कुछ रकम की आवश्यकता होती है तो आप यह पॉलिसी ले सकते हैं। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंसके सुमंगल प्लान में एक ग्रह के रूप में आपको समय-समय पर सर्वाइवल बेनिफिट मिलता है।

बीमित व्यक्ति की अचानक मृत्यु की स्थिति में इस तरह के भुगतान को शामिल नहीं किया जाता है।इस तरह की स्थिति में नामित या कानूनी उत्तराधिकारी को बोनस के साथ डाक जीवन बीमा की पूरी राशि मिल जाती है।

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) की सुमंगल योजना की खास विशेषताएं

  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की इस योजना के अंतर्गत 2 तरह की पॉलिसी है। एक 15 साल और दूसरी 20 साल के लिए खरीदी जा सकती है।
  • 15 साल वाली पॉलिसी लेने पर ग्राहक को 6 साल के बाद कुल जमा राशि का 20%, 9 साल के बाद 20%, 12 साल के बाद 20% और पूरे 15 साल होने के बाद 40% बोनस देने का प्रावधान किया गया है।
  • 20 साल वाली पोस्टल इंश्योरेंस सुमंगल योजना के अंतर्गत पॉलिसी लेने पर 8 साल बाद 20%, 12 साल बाद 20%, 16 साल बाद 20% और 20 साल बाद 40% बोनस देने का प्रावधान है।

Postal Life insurance benefit in Hindi

डाक जीवन बीमा में अन्य बीमा योजना की तुलना में कम प्रीमियम पर अधिक बोनस मिलता है।इसके अलावा बीमा धारक निम्नलिखित सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं:-

  1. नामित व्यक्ति का नाम बदलना
  2. पॉलिसी को गिरवी रख सके आप लोन ले सकते हैं।
  3. पॉलिसी को ऐसा करके आप बैंक से लोन ले सकते हैं।
  4. गुम हो जाने या नष्ट हो जाने पर डुप्लीकेट बॉन्ड बनवा सकते हैं।

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस लेते वक्त निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें

  • इंश्योरेंस बांड प्राप्त करने के बाद उसे सुरक्षित स्थान पर रखें और अपने परिवार के सदस्यों को या जानकारी देना ना भूलें कि यह बांड कहां रखा है।
  • 13 अंकों की पॉलिसी नंबर को आप कहीं पर नोट कर के रख ले। पॉलिसी की सर्विसिंग से संबंधित किसी भी पत्रकार में पॉलिसी नंबर लिखना ना भूले।
  • चेक के माध्यम से भी प्रीमियम का भुगतान करते समय पॉलिसी नंबर को चेक के पीछे लिखना मत भूलें।
  • पॉलिसी के जीवन काल में आपको समय पर प्रीमियम का भुगतान करना है। सही समय पर प्रीमियम का भुगतान करने से विफलता के परिणाम स्वरूप हो सकता है कि पॉलिसी पर जीवन कवर आपको उपलब्ध नहीं होगा।
  • देरी से प्रीमियम का भुगतान करने पर दंड का भुगतान भी करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हम भी यहां पर आपको भारत की सबसे पुरानी इंश्योरेंस स्कीम यानी Postal Life insurance के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है? इसके साथ ही हमने PLI की सबसे लोकप्रिय योजना सुमंगल के बारे में भी जानकारी दी है। इसके अलावा Postal Life insurance in Hindi के बारे में बताया है।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी काफी पसंद आई होगी।अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते हैं। इससे संबंधित अगर आप के कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

About the author: Sids Dodrai

दोस्तों मैं इस ब्लॉक का संस्थापक हूं, मुझे इंटरनेट से जुड़ी और नई नई जानकारियां काफी पसंद है, इसलिए मैं ब्लॉगिंग के माध्यम से आप सभी को अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करता हूं।,??

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status