Type of Web Server list Hindi – वेब सर्वर कितने प्रकार के होते हैं?

Web Server एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो कि किसी भी पेज को इंटरनेट पर चलाने के लिए जरूरी होता है। एक वेबसाइट या ब्लॉग चलाने वाले व्यक्ति के लिए अपने लिए एक सही वेब सर्वर चुनने की जरूरत होती है। क्योंकि इन्हीं वेब सर्वर के जरिए उनकी वेबसाइट लोगों तक पहुंच पाती है। इसलिए हम कहते हैं कि एक सही वेब सर्वर का चुनाव करना बेहद ही जरूरी होता है। आज के हमारे इस लेख में हम Type of Web Server list Hindiवेब सर्वर कितने प्रकार के होते हैं? इस बारे में जानकारी देने वाले हैं।

What is Web Server? – वेब सर्वर क्या है?

Web Server – वेब सर्वर को अगर परिभाषित किया जाए तो यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिस पर हम वेब ब्राउज़र में किसी भी पेज को इंटरनेट की सहायता से चलाते हैं। वेब सर्वर का मुख्य का ब्याह होता है कि वह अपने उपयोगकर्ता के web – page को संग्रहित करना और उनके पैरों को चलाने में मदद करना होता है। Http के जरिए एक Server से आपके वेब ब्राउज़र तक जानकारी एवं डाटा को ट्रांसफर करने का काम होता है।

Web Server, शब्द का इस्तेमाल हार्डवेयर का सॉफ्टवेयर दोनों के साथ काम करने के लिए संदर्भित होता है। अगर हम एक वेब सर्वर को हार्डवेयर के रूप में परिभाषित करते हैं तो, “एक वेब सर्वर एक कंप्यूटर है जो वेब सर्वर सॉफ्टवेयर और एक वेबसाइट की घटक फाइल जैसे कि HTML file, document, images, CSS style sheet और JavaScript file को संग्रहित करता है। एक वेब सर्वर इंटरनेट से जुड़ता है और वेब से जुड़ी अन्य जानकारियों के साथ भौतिक डाटा और जानकारी वेब ब्राउज़र पर इंटरचेंज एचटीटीपी की सहायता से करता है।

Web Server, को अगर हम एक सॉफ्टवेयर के पक्ष में परिभाषित करें तो, “एक web-server में कई भाग शामिल होते हैं जो नियंत्रित करते हैं कि वह उपयोगकर्ता होस्ट की गई फाइल तक कैसे पहुंच सकता है। कम से कम यह एक http वेब सर्वर है। Http Server, एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो, URLS यानी कि वेब एड्रेस और http प्रोटोकॉल को समझने की क्षमता रहता है। एक सॉफ्टवेयर के रूप में एक वेब सर्वर उनके द्वारा संग्रहित वेबसाइट के डोमेन नामों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, और इन पोस्ट की गई वेबसाइट की सामग्री को अंतिम उपयोगकर्ता के डिवाइस पर डिलीवरी करने की क्षमता रखता है”।

इंटरनेट ब्राउजर पर जब कोई भी उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट वेबसाइट को ब्राउज़ करता है तो Web Server पर पोस्ट की गई फाइलों की आवश्यकता होती है तो ब्राउज़र Http वेब सर्वर से अनुरोध को स्वीकार करता है। रिक्वेस्ट की गई दस्तावेजों को ढूंढता है और इसे ब्राउज़र पर वापस भेज देता है। यह सारी चीजें Http इंटरचेंज के माध्यम से होती है। अगर उस वेब सर्वर पर वह फाइल है या चीजें मौजूद नहीं है तो इसके बदले में वेब सर्वर 404 error उपयोगकर्ता के सामने प्रस्तुत करता है।

Type of Web Server list Hindi – वेब सर्वर कितने प्रकार के होते हैं?

Web Server के कई प्रकार होते हैं। लोग अपने जरूरत के अनुसार इन वेब सर्वर का इस्तेमाल करते हैं। फर्नीचर इन वेबसाइटों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

  • Apache HTTP Server – यह एक ओपन सोर्स वेब सर्वर है जो व्यापक रूप से लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल विभिन्न तरह के वेबसाइट को होस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह वेब सर्वर कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है जैसे कि Linux, Windows और macOS आदि। ज्यादातर, वेब होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनियां इसी वेब सर्वर पर होस्टिंग प्रदान करती है।
  • Nginx Web Server – यह हाई एबिलिटी और high-performance प्रदान करने वाली ओपन सोर्स वेब सर्वर है। इस वेब सर्वर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह एक साथ हाई ट्रैफिक (high traffic) वाले कई सारे वेबसाइट को संभालने की क्षमता रखता है। ऐसे बहुत ही कम होस्टिंग प्रोवाइडर मौजूद है जोकि वेब होस्टिंग के लिए Nginx Server देते हैं। इस वेब सर्वर का इस्तेमाल आमतौर पर reverse proxy, load balancer और http Cache के रूप में किया जाता है।
  • Microsoft Internet Information Services (IIS) – माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाई गई या वेब सर्वर भी लोगों के बीच में काफी लोकप्रिय है। इस वेब सर्वर को खासतौर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर उन वेबसाइट को होस्ट करने के लिए किया जाता है जो कि Microsoft तकनीक का इस्तेमाल करती है। जैसे कि .NET और ASP NET CORE.
  • Lighttpd – यह भी एक ओपन सोर्स वेब सर्वर है जिसे लाइटवेट और तेजी से काम करने के लिए बनाया गया है। इस तरह के web-server का इस्तेमाल आमतौर पर उन वेबसाइट की होस्टिंग के लिए किया जाता है जिसमें high traffic volume होता है। जैसे कि वीडियो स्ट्रीमिंग या फाइल शेयरिंग करने वाली वेबसाइट।
  • Google Web Server – यह गूगल द्वारा बनाई गई एक वेब सर्वर है। यह गूगल द्वारा बनाई गई वेब सर्वर गूगल अपनी ऑनलाइन सेवाओं जैसे कि Google Search और Google Maps के लिए करती है। यह वेब सर्वर ओपन सोर्स वेब सर्वर नहीं है। इस वजह से इस वेब सर्वर का इस्तेमाल सर्वजनिक तौर पर नहीं किया जा सकता है।
  • Caddy Web Server – एक मॉडर्न टेक्नोलॉजी पर आधारित ओपन सोर्स वेब सर्वर है। इस वेब सर्वर को इसलिए बनाया गया है ताकि से आसानी से कल फिगर करके डिजाइन किया जा सके। यह डिफ़ॉल्ट रूप से HTTPS का समर्थन करती है और इसमें automatic , Https SSL certificate निर्माण और रिनुअल करने की क्षमता मौजूद है।

Which Web Server is Best for WordPress Hosting – वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए सबसे बढ़िया web-server कौन सा है?

अगर आप, एक अच्छे web-server की खोज में है और अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक वेब सर्वर खोज रहे हैं। तो हमारी असला रहेगी कि आप Nginx Web Server या Lighttpd Server का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, Apache Web Server की तुलना में यह दोनों ही वेब सर्वर काफी अधिक परफॉर्मेंस देने वाले साबित होते हैं। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

Comparison of Web Server

Request Per Second के हिसाब से आप ऊपर देख सकते हैं कि lighttpd वेब सर्वर सबसे ऊपर है। उसके बाद में Nginx वेब सर्वर है।

एक ब्लॉगर के नाते, अगर दोनों ही सर्वर में से किसी एक वेब सर्वर का चुनाव अगर मुझे करना हो तो मैं Nginx Web Server का चुनाव करूंगा। क्योंकि, http के माध्यम से यह वेब सर्वर इंटरनेट पर काफी बढ़िया प्रदर्शन करती है। इसके साथ ही आप बहुत ही आसानी से इस पर Reverse proxy, Load blancer इत्यादि चीजों को कंफीग्रेशन कर पाएंगे। Nginx Server की सबसे अच्छी बात यह है कि आप Web Server पर ही http file को Cache कर पाते हैं। जिससे कि बार-बार आपके ओरिजिन पर ट्राफिक का भार नहीं पड़ता है। हमारी यह वेबसाइट भी Nginx Server पर काम कर रही है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में आपने क्या सीखा? आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है कि Web Server क्या होता है? इसके अलावा हमने अपने इस लेख में यह भी बताया है कि Type of Web Server list Hindi – वेब सर्वर कितने प्रकार के होते हैं? हम आपको इस लेख माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि अगर आप अपने लिए एक अच्छा होस्टिंग प्रोवाइडर खोज रहे हैं तो आपको अपनी जरूरत के अनुसार किस तरह के Web Server का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऊपर दी गई जानकारी से आपको यह स्पष्ट हो गया है कि आपको किस तरह के Web Server का इस्तेमाल अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट को पोस्ट करने के लिए करना चाहिए। उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आप के सभी सवालों के जवाब दे सके।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

तुलसीदास की जीवनी

तुलसीदास का जीवन परिचय

संत तुलसीदास एक महान हिंदी साहित्यकार और संत थे, जिन्होंने अपनी शान्त और उदार व्यक्तित्व से भारतीय समाज में गहरा प्रभाव डाला। उन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से धार्मिक और…

Leave a Comment