Fastest Internet in the World – दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट सेवाएं

आज के हमारे डिजिटल युग में हर कोई अपने कामों को करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल जरूर करता होगा। हमारे भारत देश में अभी कुछ दशकों से इंटरनेट सेवा कुछ बेहतर होती जा रही है। हमें से ज्यादातर लोग ऐसी जगहों में भी रहते हैं जहां इंटरनेट सेवाएं काफी धीमी है। कई बार ऐसा भी होता है कि हम में महानगरों में भी इंटरनेट की अच्छी खासी स्पीड नहीं मिल पाती है। इसलिए हर कोई आज के समय में सबसे तेज इंटरनेट सेवाओं से जुड़ने की इच्छा रखता है। आज की हमारी इस लेख में हम इसी बारे में जानकारी लेंगे की Fastest Internet in the World – दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट सेवाएं

कोविड-19 महामारी के दौरान, जहां सभी यातायात एवं वाहन इत्यादि बंद हो गए थे और लगभग सभी जगहों पर कर्फ्यू लग गया था। ऐसी स्थिति में लोग अपने ऑफिस से लेकर के, बच्चों के शिक्षा यानी कि पढ़ पाटन का कार्य इंटरनेट के माध्यम से ही कर रहे थे। तब लोगों को यह समझ में आया कि इंटरनेट की स्पीड कार्यों को करने के लिए कितनी ज्यादा जरूरी है। कोविड-19 के दौरान बहुत से व्यापारियों ने अपने कार्यों को पूरा करने के लिए इंटरनेट का ही सहारा लिया और अपनी कंपनी को बचाने के लिए संघर्ष किया है। कोरोनावायरस के टीका आने के बाद कई सारे देशों में स्थिति में सुधार भी आया है और लोग इस महामारी के बाद अपनी छुट्टियां बिताने के लिए कई सारे जगह भी घूम रहे हैं। जब भी आप किसी नई जगह पर जाते हैं तो वहां की यादों को संजोए रखने के लिए फोटो क्लिक करते हैं। इन फोटो को आप अपने मोबाइल फोन में रखने के बदले क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं। और इन्हें अपलोड करने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इसके अलावा भी बहुत से लोग कोविड-19 के दौरान अपने घर से ही कार्य कर रहे थे। ऐसी स्थिति में कुछ ऑफिस के फाइल्स को भी अपलोड करने के लिए अत्यधिक स्पीड होना बेहद जरूरी था।

Fastest Internet in the World – दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट सेवाएं

आप गूगल सर्च इंजन पर जाकर के यह खोज सकते हैं कि किन किन देशों में सबसे तेज इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध है। हालांकि इंटरनेट पर मौजूद यह सूची समय-समय पर बदलती रहती है। ऑनलाइन उपलब्ध कुछ सूचियां अपरिवर्तित रहती है क्योंकि मिलान कुछ समय के लिए समान रहता है।

Fastest internet in the world :- जापान में दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाले इंटरनेट की टेस्टिंग की गई थी। इस इंटरनेट टेस्टिंग में यहां के इंटरनेट स्पीड लगभग 319 टेराबाइट प्रति सेकंड है। यह इंटरनेट की स्पीड इतनी ज्यादा है कि आप करीब 60000 फिल्में महज 1 सेकंड में ही डाउनलोड कर सकते हैं।

आज के दौर में लगभग सभी युवा पीढ़ी इंटरनेट से जुड़े चुके हैं। अगर इंटरनेट स्पीड धीमी हो तो हमारे बहुत से काम अधूरे ही रह जाते हैं। लेकिन, वहीं अगर इंटरनेट की स्पीड काफी बढ़िया हो तो हम चुटकियों में बहुत से काम को कर सकते में सक्षम हो पाएंगे।

वही साल 2020 में, अमेरिकी स्पेस एजेंसी द्वारा इंटरनेट की एक टेस्टिंग की गई थी जिसमें वे 440 गीगाबाइट प्रति सेकंड की इंटरनेट स्पीड प्राप्त करने में सफलता हासिल की थी। इन सबके अलावा कुछ शोध संस्थानों में इंटरनेट की स्पीड 180 टेराबाइट वाली है। वहीं भारत जैसे देश में ज्यादातर ब्रॉडबैंड की स्पीड लगभग 512kbps से 500Mbps के आस पास ही रहती है।

इन देशों में है सबसे तेज इंटरनेट स्पीड सेवाएं

अगर हम सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाली देशों की सूची बनाएं तो हमें इस में सबसे ऊपर सऊदी अरब का नाम देखने को मिलेगा। यह यूजर्स को लगभग 400 एमबीपीएस से ज्यादा की एवरेज डाउनलोड स्पीड मिलती है।

भारत जैसे देश में मोबाइल डाटा और इंटरनेट के प्लांस विश्व की दुनिया में सबसे सस्ते हो, लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में हमारा देश काफी पीछे है। बहुत सारे देशों में तो 5G टेक्नोलॉजी पर स्विच कर चुके हैं लेकिन भारत में अभी भी 5G टेक्नोलॉजी पर काम जारी है। 5G कनेक्टिविटी के दौर में 4G पर होने के चलते भारत इंटरनेट स्पीड के मामले में काफी पीछे चल रहा है और टॉप 10 इंटरनेट स्पीड वाली देशों की सूची में काफी पीछे है।

इंटरनेट स्पीड की गणना करने वाली एक कंपनी ओपनसिगनल की ओर से एक विश्लेषण किया गया है। इस विश्लेषण के अनुसार चीन को छोड़ कर के यूरोप, मध्य एशिया और उत्तरी अमेरिका में इंटरनेट स्पीड की तुलना की गई और सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाले टॉप 10 देशों की एक सूची बनाई गई है। ओपनसिगनल की ओर से रियल वर्ल्ड स्पीड के आधार पर फाइनल रिपोर्ट तैयार की गई है। इस सूची में टॉप में सऊदी अरब है, जहां पर सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 414 एमबीपीएस कार्ड डाउनलोड एक्सपीरियंस यूजर को मिलता है।

ओपनसिगनल की लिस्ट में दूसरी पोजीशन पर साउथ कोरिया का नाम आता है और यहां यूजर्स को 312Mbps की एवरेज डाउनलोड स्पीड मिलती है। इसके बाद तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है इस जहां पर 215Mbps की डाउनलोड स्पीड यूजर्स को मिलती है। चौथे स्थान पर ताइवान है जहां यूजर्स को लगभग 200Mbps की स्पीड मिलती है। वही कनाडा में यूजर्स को 180Mbps कि स्पीड मिलती है जोकि पांचवा स्थान रखता है।

भारत में कितनी है इंटरनेट स्पीड

भारत टॉप 10 देशों की सूची में नहीं है। भारत जैसे देश में यूजर्स को फिक्स ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर 30 से 35Mbps तक की स्पीड मिलती है। उम्मीद है कि 5G टेक्नोलॉजी आने के बाद भारत में मिलने वाली यह इंटरनेट स्पीड आवश्यक रूप से बढ़ जाएगी।

टॉप 10 सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड देने वाली देशों की लिस्ट में इसके अलावा स्विजरलैंड, हॉन्ग कोंग, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ यूनाइटेड किंगडम जैसे देश शामिल है। वही 10 वीं पोजीशन पर नीदरलैंड और यूएसए को रखा गया है जहां पर यूजर को लगभग 80 से 50Mbps तक की इंटरनेट स्पीड आसानी से मिल जाती है।