What Happens When You Put Hot Food in The Fridge? क्या होता है जब आप फ्रिज में गर्म खाना डालते हैं?

आप में से बहुत सारे लोग किचन में खाना जरूर बनाते होंगे। और आप में से बहुत से लोग बचा हुआ खाना जरूर फ्रीज में भी रखते होंगे। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपके घर में बूढ़े बुजुर्ग लोग खाना को ठंडा होने नहीं देते और उसे फ्रिज में रख देते हैं। जाहिर सी बात है आप में से बहुत से लोग इस बात को जानते होंगे कि गर्म चीजों को फ्रिज में रखा नहीं जाता है। अगर आप गर्म चीजों को फ्रिज में रख देते हैं तो क्या होगा? आज के हमारे इस लेख में हम इसी बारे में चर्चा करने वाले हैं कि What Happens When You Put Hot Food in The Fridge? क्या होता है जब आप फ्रिज में गर्म खाना डालते हैं?

जैसा कि आप सब लोगों में से बहुत से लोगों को यह पता होगा कि हम प्रीत का इस्तेमाल खाने को ताजा रखने के लिए और भोजन को ठंडा करने के लिए करते हैं। हम भोजन को रेफ्रिजरेट करने से पहले उसे सामान्य तापमान तक आने की प्रतीक्षा करनी पड़ती है? अगर आप खाना छोड़ देते हैं तो बेकेरिया बढ़ सकते हैं और उसे खराब कर सकते हैं, इसीलिए हम खाने को फ्रिज में रख देते हैं?

लेकिन इसके पीछे क्या तथ्य है की गरम खाने को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए? आइए देखते हैं इसके पीछे हमारा विज्ञान क्या कहता है।

What Happens When You Put Hot Food in The Fridge? क्या होता है जब आप फ्रिज में गर्म खाना डालते हैं?

हम खाने को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि फूड पॉइजनिंग और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। भोजन को ठंडा होने के लिए छोड़ देने से उसमें बेकरिया के पनपने की संभावना भी बढ़ जाती है।

नीचे हम खाद सुरक्षा के लिए उपयुक्त तापमान सीमा की एक जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

भोजन को सुरक्षित रखने के लिए उपयुक्त तापमान की सीमा

गरम खाने को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए?

बहुत सारे रेफ्रिजरेटर के मैन्युअल में कहा गया है कि गर्म भोजन को अंदर ना रखें क्योंकि जा लंबे समय में फ्रिज के कामकाज को प्रभावित कर सकता है। गरम खाने को रेफ्रिजरेटर की मशीन पर रखने से वह मशीन पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

इसलिए हमें गरम खाने को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। हालांकि, गरम खाने को फ्रिज में रखने से फ्रिज में गड़बड़ी भी आ सकती है इसके अलावा एक विशेष तापमान पर फ्रीज में खाना रखने से खाना खराब होने की समस्या भी बहुत कम आती है।

अगर आप फ्रिज में गर्म खाना रखते हैं तो फ्रिज के अंदर का तापमान भी बढ़ जाता है। जिससे कि फ्रिज के अंदर रखी हर चीज गर्म हो जाती है। इसलिए फ्रिज के कंप्रेसर को अपने मनचाहे स्तर पर तापमान को बनाए रखने में दिक्कत और मेहनत करनी पड़ती है।

अगर आपके आसपास के वातावरण की हवा गर्म हो रही है, और आप क्या सोचे कि वास्तव में ऐसा कैसे हो रहा है? हम सब में से अधिकतर लोगों ने Thermodynamics के दूसरे नियम के बारे में तो पढ़ा होगा जो कहता है कि उसमें उच्च तापमान वाले स्थान से कम तापमान वाले स्थान पर जाती है। इसे ही संवहन कहते हैं।

What is Convection? कन्वैक्शन क्या है?

संवहन या Convection एक ऐसा तरीका है जिसमें उष्मा गरम ज्यादा से ठंडी जगह की ओर प्रवाहित होती है। जो कि तरल और गैस की तरह चलने के लिए स्वतंत्र होते हैं। जब कोई गर्म तरल की Gas गर्म होती है तो वहां हल्की हो जाती है और ऊपर उठ जाती है। जबकि ठंडा हवा उसे नीचे बदलने के लिए आता है। जिसे आप नीचे साफ तौर पर इस फोटो में देख सकते हैं।

संवहन के जरिए कैसे गर्म हवा एक जगह से दूसरी जगह जाती है

वाष्पीकरण

जब हम गर्म चीजों को फ्रिज में रखते हैं तो दो प्रणालियों के बीच तापमान का अंतर संघनन का कारण बनता है। बूंदों का अर्थ फ्रिज की पिछली दीवार पर हो सकता है जहां वे अपने छूने वाले भोजन को जमा कर सकते हैं। इसके अलावा संघनन फ्रिज के वातावरण में नमी जोड़ देता है जो खाद संरक्षण के लिए उचित नहीं होता।

बूंदों के रूप में संवहन और संघनन के कारण गरम हस्तांतरण की पूरी प्रक्रिया एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रकृति प्रक्रिया से मिलती जुलती है।

वर्षा वाष्पीकरण और संघनन के कारण होती है। और जब हम गर्म भोजन को फ्रिज में रखते हैं तो हम देखते हैं कि इस प्राकृतिक प्रक्रिया का एक छोटा संस्करण होता है।

गरम भोजन को अंदर रखने के बाद इन प्रक्रियाओं के परिणाम स्वरुप रेफ्रिजरेटर का आंतरिक वातावरण खत्म होने लगता है। जिससे कि आपके रेफ्रिजरेटर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और फ्रिज के अंदर आंतरिक तापमान और आद्रता बढ़ने के कारण फ्रिज के कामकाज करने में गड़बड़ी आ सकती है।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख से आपको यह समझ में आ गया होगा कि हमें What Happens When You Put Hot Food in The Fridge? क्या होता है जब आप फ्रिज में गर्म खाना डालते हैं?

इसी के साथ ही हमें गरम खाना फ्रीज में क्यों नहीं डालना चाहिए इसके बारे में भी आपको जानकारी मिल गई होगी। यदि भोजन को सामान्य तापमान पर लाने के बाद ही हमें उसे फ्रिज में रखना चाहिए। जिससे कि हमारे बीच में किसी भी तरह की गड़बड़ी ना पैदा हो सके।

खाद सुरक्षा और सुरक्षा के लिए सीटीसी के दिशा निर्देशों के अनुसार खाना पकाने के बाद अधिकतम 2 घंटे तक खाने को बाहर रखा जा सकता है। इसके बाद बैक्टीरिया बढ़ना शुरू हो सकते हैं। गरम पके हुए भोजन को ठंडा करने के लिए 2 घंटे का समय बहुत ज्यादा होता है।

लेकिन क्या होगा अगर आप किसी मीटिंग में जाते हैं और अधिक गर्म खाने को आप किस तरह से फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं? इसका भी एक तरीका है आप बचे हुए खाने को छोटे-छोटे भागों में बांट दें और भोजन के आसपास कुछ जगह छोड़ दे ताकि उसके चारों और ठंडी हवा प्रवाहित हो सके। इस तरह से खाने को फ्रिज में रखने से ठंडी हवा चारों तरफ प्रभावित होगी और गर्म भोजन को रेफ्रिजरेटर में रखने से बहुत अधिक नकारात्मक में प्रभाव नहीं पड़ेगा।