What is email ID in Hindi – ईमेल एड्रेस क्या होता है?

1
118

दोस्तों दोस्तों आज के इस आधुनिक जमाने में, मोबाइल नंबर की तरह ही, आपके पास में ईमेल एड्रेस होना काफी जरूरी होता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि आप बहुत से ऑनलाइन काम करते वक्त आपको ईमेल एड्रेस की जरूरत पड़ती है। आज आप कहीं भी किसी माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हो, या फिर रेलवे का टिकट ही क्यों ना बुक कर रहे हो, आपसे ईमेल एड्रेस मांगा जाता है। इस चलते ईमेल एड्रेस हमारे दैनिक काम में खासकर डिजिटल और ऑनलाइन कामों के लिए बहुत ही जरूरी होती जा रही है जिससे मोबाइल फोन की आवश्यकता होती है। तब आप सोचते हैं कि email kya hota hai? What is email in Hindi? To aaj ke hamare is link mein ham log aap logon Ko email kya hota इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

What is email id in Hindi – ईमेल एड्रेस क्या होती है?

Email का पूरा नाम electronic mail होता है। वही इसे साधारण हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक पत्र व्यवहार भी कहते हैं। आपने ऑफलाइन पत्र व्यवहार के बारे में तो सुना ही होगा। जिसमें आप दिल्ली फाफे में पत्र लिख करके उसे डाकघर में पोस्ट कर देते हैं।हमने लिखे हुए पत्र पर के एड्रेस के अनुसार डाकिया पत्र को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचा देता है। लेकिन इस तरह का चरण आजकल बहुत ही कम हो गया है।जहां आज आधुनिक युग में लोग कंप्यूटर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहां पत्र व्यवहार ने email address का रूप ले लिया है।
साधारण पत्र व्यवहार की जगह अब इलेक्ट्रॉनिक मेल ने ले ली है।ई-मेल के जरिए ही कुछ ही मिनटों में हम दुनिया के किसी भी क्षेत्र में अपनी जानकारी को पहुंचा सकते हैं, और कहीं से भी हमें तुरंत जानकारी मिल भी जाती है। यह ईमेल आप किसी भी तरह के चार्ज यानी पैसे अदायगी के बिना मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। आज के आधुनिक डिजिटल समय में ईमेल हमारी एक इलेक्ट्रॉनिक पहचान बनती जा रही है,जिस तरह से फोन नंबर हर इंसान के पास होता है।

ईमेल एड्रेस किस तरह की होती है?

आज बाजार में या इंटरनेट पर कई तरह की ऐसी कंपनियां मौजूद है जो फ्री में ईमेल एड्रेस प्रोवाइड करती है। इन सारी कंपनियों में सबसे बड़ा नाम गूगल का आता है। गूगल अपने उत्पाद Gmail के द्वारा यह सेवा फ्री में मुहैया करवाती है। आप में से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि ईमेल एड्रेस का प्ररूप किस प्रकार का होता होगा। किसी भी ईमेल एड्रेस का प्रयोग प्रारूप उदाहरण के तौर पर xyz@abc.com यह एक ईमेल एड्रेस का प्ररूप है,ज्यादातर ईमेल एड्रेस इसी तरह के रूप में होते हैं। जिसमें xyz यूजर नेम होता है, @ subdomain को इंगित करता है, abc.com यह किसी भी जीमेल का डोमेन नाम होता है। किसी भी ईमेल एड्रेस पर या तीन तरह के पिजन छुपी हुई होती है। ईमेल एड्रेस प्रधान करने वाली कई कंपनियां है, जिसमें से प्रमुख है, gmail.com, outlook.com, yahoomail.com, etc.

How to create email address – ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं?

ईमेल एड्रेस बनाना काफी आसान है, इसके लिए आप किसी भी कंपनी की ई-मेल को चुन सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ चुनिंदा जानकारियां जैसे आप नाम, आपका मोबाइल नंबर, उम्र, पता, इत्यादि चीजों को आपको भरना होता है। इसके बाद एक OTPसत्यापित करने के लिए आपके मोबाइल पर आती है जिसे डालकर अपने लिए आप ईमेल एड्रेस बना लेते हैं।
आप Gmail account बना सकते हैं जिसमें आप कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां डाल करके आसानी से अपने लिए ईमेल एड्रेस बना सकते हैं। फिर भी हमने यहां नीचे आपको बताने की कोशिश की है कि आप किस तरह से अपने लिए जीमेल अकाउंट बना सकते हैं।
Step 1
सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र के search bar पर चले जाए, यहां पर आप जीमेल अकाउंट साइन अप (Gmail account sign up) लिख करके सर्च करें। आपको कई सारे रिजल्ट मिलेंगे जिसमें से आपको Gmail account sign up पर क्लिक करना है।या फिर आप हमारे द्वारा दिए गए नीचे लिंक पर क्लिक करके सीधे जीमेल अकाउंट साइन अप पर जा सकते हैं।
https://accounts.google.com/singup/ इस लिंक पर आप क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप अनुसार आप अपने लिए गूगल जीमेल अकाउंट बना सकते हैं।

Step 2
इसके बाद आपको next पर क्लिक करना है, हो सकता है कि हां पर आपको आपका फोन नंबर मांगा जाए, यहां आप अपने फोन नंबर डाल कर के आगे नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे, आपके फोन पर एक one time password यानी कि OTP आएगा जिसे आपको अगले पेज पर वेरीफाई करना होता है।
आपने सफलतापूर्वक अपने लिए जीमेल अकाउंट बना लिया है।

ईमेल कैसे करें?

ईमेल करना बहुत ही आसान होता है, आपने अपने लिए email ID, या तो Microsoft Outlook, Gmail, Yahoo से बनाया होगा। ई-मेल करने के लिए सबसे पहले आप इसे इंटरनेट के जरिए या तो web browser पर लॉगिन हो जाइए,या फिर आप एंड्रॉयड मोबाइल एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें लोगिन हो सकते हैं। जैसे कि अगर आपने जीमेल आईडी बनाई है तो आप gmail.com पर विप के जरिए अपना ईमेल अटैच करके मेल सेंड कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल ऐप से करना चाहते हैं तो आप जीमेल एप से कर सकते हैं। यह जीमेल एप हर मोबाइल में होता है।
Gmail app,मैं अपना जीमेल आईडी अटैच करने के बाद नीचे दिए गए प्लस के बटन से आप ईमेल सेंड कर सकते हैं। प्लस के बटन पर क्लिक करने के बाद हमें कुछ डिटेल्स और हमें जो जानकारी भेजनी है वह लिखनी होती है जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

Form: – यह यह अपने आप ही फील fill हो जाता है,यहां पर वह ईमेल आईडी होती है जिसकी मदद से आप किसी दूसरे आईडी पर ईमेल भेज रहे होते हैं।
To :- यहां पर आपको जिसे ईमेल भेजना है उसकी email id भरनी होती है।
Subject: – यहां पर आपको विषय डालना है, मतलब कि आप क्यों ईमेल भेज रहे हैं।
Compose email:- यहां पर आपको जो जानकारी देना चाहते हैं वह लिखनी होती है, आप फाइल भी अटैच कर सकते हैं।

अब ऊपर दिया गया सेंड के बटन से ईमेल को सेंड कर सकते हैं, इस तरह से आप किसी भी व्यक्ति या कंपनी को बड़ी आसानी से ईमेल भेज सकते हैं। बस आप सेंड का एक बटन दबाते हैं और सारी जानकारी और पत्राचार अगले व्यक्ति के पास पहुंच जाता है।

ईमेल एड्रेस क्यों जरूरी है?

दोस्तों इस लेख की शुरुआत में ही जैसा हमने आपको बताया है कि इस डिस्टल जमाने में ईमेल हमारी इलेक्ट्रॉनिक पहचान होती है जिस तरह से आपके पास एक यूनीक मोबाइल नंबर होता है उसी तरह से ईमेल एड्रेस भी आपके लिए एक यूनिक नंबर होता है। आजकल हमें हर क्षेत्र में ई-मेल की आवश्यकता होती है। आज के आधुनिक युग में ईमेल एड्रेस क्यों जरूरी है?

  • अगर आपको कुछ जरूर डॉक्यूमेंट किसी व्यक्ति को पहुंचाना है या कोई बड़ा मैसेज या पीडीएफ फाइल सेंड करना है तो ईमेल एड्रेस के जरिए आप ईमेल कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी बड़ी कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो जरूरी सूचना है ईमेल के माध्यम से ही दी जाती है।
  • कुछ जरूरी वेबसाइट या ऐप मे लॉग इन करने के लिए हमारे पास ईमेल आईडी होना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपके पास कोई डिजिटल बैंक अकाउंट है तो ट्रांजिशन की डिटेल पाने के लिए भी ईमेल आईडी जरूरी होता है।
  • अपने मोबाइल में सामान्य गूगल प्ले स्टोर को खोलने के लिए भी हमें ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है।अगर किसी न्यूज़ वेबसाइट के अच्छे न्यूज़ से अपडेट करना है तो सब्सक्रिप्शन फॉर्म भरने के लिए भी आपको email ID की आवश्यकता होती है।

दोस्तों इस आधुनिक युग में जैसे-जैसे आप अपने मोबाइल फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करते हैं, सुबह से आपको ईमेल एड्रेस की आवश्यकता आपकी उपयोगिता के अनुसार बढ़ती जाती है। डिजिटल कार्यों के लिए ईमेल आईडी जरूरी है। इसलिए एक ईमेल आईडी बना करके जरूर रखें। जिस की उपयोगिता क्या है?, ईमेल आईडी क्या है? What is email ID?,Email id kya hai?, How to create Gmail account, how to create Google account, why email ID is necessary, benefit of email ID, why we use email ID, types of email ID, इन सारी चीजों के बारे में हमने यह जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है। आशा करता हूं कि आपको हमारा या लेख जरूर पसंद आया होगा, आप अपने अनमोल सुझाव और आपके सवाल हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। साथी में आर्टिकल आपको पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here