ब्लॉग के लिए गूगल एडवर्ड क्यों जरूरी है – bloggers should know before using Google AdWords

0
78

Google AdWords बहुत ही प्रसिद्ध एक ऑनलाइन टूल है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग online advertisement, के लिए करते हैं। Google adword को सेट करना, अपनी वेबसाइट के लिए optimise करना, काफी आसान होता है। हालांकि कुछ लोग और बहुत से ब्लॉगर यह जानते हैं कि इसका इस्तेमाल ब्लॉगर्स अच्छी खासी ट्रैफिक पाने के लिए भी साथ में अपने ब्लॉग की earning बढ़ाने के लिए भी करते हैं। कई लोकप्रिय वेबसाइट Google AdWords का इस्तेमाल अपनी साइट की लोकप्रियता बनाने और उसे बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।

इसलिए इसलिए हम लोग अपने इस लेख में आप लोगों को यह बताना चाहते हैं कि Google AdWords किसी भी blogger या website के लिए क्यों जरूरी होता है। Google AdWords क्या है? Google AdWords का इस्तेमाल करने से पहले आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

Google AdWords क्या है? – what is Google AdWords in Hindi

देखा जाए तो वास्तव में Google AdWords, Google की एक सेवाएं है। जिसकी मदद से किसी भी वेबसाइट में दिखाए जाने वाले प्रचार को सही लोगों तक पहुंचाया जाता है। उदाहरण के तौर पर, अगर कोई व्यक्ति आपके website के बारे में Google पर search करता है, तो Google search engine के दाएं तरफ आपकी website, advertisement के रूप में दिखाया जाता है। जिसे सही व्यक्ति आपके वेबसाइट तक पहुंच पाता है।

जिससे सीधे तौर पर आपकी website को फायदा पहुंचता है। आपके site की traffic बढ़ाने में Google adwords आपकी बहुत मदद करता है। आपको यह समझ में आ गया होगा की Google AdWords किस तरह से किसी भी site की traffic बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

किसी किसी भी वेबसाइट के लिए गूगल एडवर्ड क्यों जरूरी है? – why why Google AdWords necessary for any website?

अगर आप अपने वेबसाइट की organic traffic बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारी असला रहेगी कि आप अपनी वेबसाइट का promotion, Google AdWords मैं जरूर करके देखें। ऐसा इसलिए क्योंकि Google AdWords की सेवाएं आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है।

Google adwords किसी भी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाने में सबसे बेहतर तरीकों में से एक में गिना जाता है। इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के ads को Google search engine पर सही तरीके से दिखा पाते हो।

Google AdWords कैसे काम करती है? – How Google AdWords work?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि, जब भी कोई व्यक्ति Google search engine पर आपकी वेबसाइट से संबंधित कोई जानकारी खोजता है। तब Google search engine पर right side आपके वेबसाइट का विज्ञापन दिखाया जाता है। जैसा कि हमने नीचे दिखाया है।

यहां यहां पर आपको ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपने अपने वेबसाइट को Google AdSense की मदद से monitise रखा है, आप अपनी अर्निंग इस तरह से बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह Google AdSense की policy के खिलाफ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, Google AdSense खरीदे हुए visitors के लिए Google AdSense, pay नहीं करती है। यानी कि साधारण भाषा में समझे तो इससे आपका revenue generate नहीं होने वाला है।

इसके अलावा भी हमारे वेबसाइट पर ऐसे बहुत सारे आर्टिकल है। जिनकी मदद से आप अपने website की traffic बढ़ा सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट के लिए SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) कैसे कर सकते हैं इससे संबंधित आर्टिकल भी मौजूद है।।

संबंधित आर्टिकल आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं

Blog में अच्छे keyword का इस्तेमाल कैसे करें?

अपने blog या website को Google पर NO.1 रैंक कैसे करें?

अपने लिए ब्लॉग 10 मिनट में कैसे बनाएं ?- how to create a blog in 10 minutes -How to create a blog in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here