How to earn money from blogging – ब्लॉगिंग करके लाखों कमा सकते हैं?

blogging

दोस्तों बहुत सारे लोग मुझे यह अक्सर पूछते हैं कि इंटरनेट के जरिए आप किस तरह से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। बहुत सारे लोगों ने मुझे कमेंट करके यह सवाल पूछा था। मैं आपको आज blogging के माध्यम से आप किस तरह से पैसे कमा पाएंगे इसके बारे में बताने वाला हूं।

ऐसे तो blogging, से आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हम अपने इस post पर उन सारे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनका इस्तेमाल ज्यादातर bloggers, या website owner करते हैं। क्योंकि, इन तरीकों के माध्यम से आपको पैसे कमाने के लिए अच्छी सुविधा एवं सुलभ माध्यम मिलता है।

Blogging अब ज्यादा व्यापक बनता जा रहा है। Blogging के छेत्र में ऐसे लोग भी जुड़ चुके हैं जो पहले या तो नौकरी करते थे, और पार्ट टाइम ब्लॉगिंग करते थे। लेकिन ब्लॉगिंग करने का एक फायदा यह है कि आप अपने काम के मालिक खुद होते हैं। आप अपनी मर्जी से काम कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने लिए एक समय निर्धारित कर सकते हैं। इस चलते online पैसे कमाने के लिए यह एक अच्छा एवं सुलभ माध्यम बनता जा रहा है।

अगर आपने अभी तक अपने लिए blog या वेबसाइट नहीं बनाई है तो आप हमारा नीचे दिया गया post पढ़ सकते हैं। हमने इसमें ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई है।

Blogging शुरू करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि मैंने ब्लॉगिंग करते हुए 2 साल बिताए हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग केरियर की शुरुआत साल 2016 में शुरू किया था। उस समय मैंने trolltopnews.com नाम से domain name खरीदा था। लेकिन अपनी बैंकिंग केरियर मैं अधिक व्यस्त होने के चलते मैं उसे कंटिन्यू नहीं कर पाया। मैंने इस ब्लॉग को 1 साल 6 महीने तक चलाया था।

साल 2018 में मैंने फिर से एक नया डोमेन खरीदा जिस पर मैंने बहुत सारे experiment किए, और साल 2019 में facttechno.in नाम से फिर एक domain name खरीदा। जिसे मैं अभी कंटिन्यू रखना चाहता हूं। और इस दरमियान मुझे blogging करके आप कैसे पैसे कमा सकते हो? इसके बारे में जानकारी हासिल की।

सच मानिए 2019 के अंत तक मैंने अपनी पहली कमाई ब्लॉगिंग के माध्यम से लगभग $826 जो भारतीय रुपयों में लगभग ₹59000 होते हैं, कमाए थे।

यह सारी earning मेरी YouTube और facttechno.in से ही हुई थी। आप भी इन सारे तरीकों को अपना करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ज्यादातर प्रोफेशनल blogger निम्नलिखित चीजों का उपयोग करके अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। अपनी earning से संबंधित गूगल ऐडसेंस का एक snapshot मैं नीचे डाल रहा हूं, जिसे आप देख सकते हो।

Facttechno earning

एक कामयाब blogger, blogging से पैसे बहुत सारे तरीकों से कमाता है, जैसे कि Google AdSense, advertisement, affiliate marketing, referral program, infolink इत्यादि से। लेकिन हर एक blog अपने आप में जिस तरह से अलग होता है। उसी तरह से उनकी earning के तरीके भी अलग-अलग होते हैं। कोई अपने ब्लॉग में Google AdSense से अच्छी कमाई कर पाता है, तो कोई blogger, affiliate marketing से बढ़िया कमाई करता है।

लेकिन देखा गया है कि ज्यादातर हिंदी ब्लॉगर अपने blog या website से Google AdSense की मदद से अच्छी कमाई कर पाते हैं।क्योंकि भारत में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन चीजें खरीदने से अच्छा बाजार जा कर के खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। इस चलते affiliate marketing, referral marketing से ज्यादा कमाई नहीं हो पाती।

चलिए यह तो रही बात कि भारत में ब्लॉगिंग से किस तरह से और कौन से क्षेत्र से पैसे आते हैं। आगे हम लोग बात करने वाले हैं कि उन सारे तरीकों के बारे में जो ज्यादातर bloggers अपने blog से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

5 बेहतरीन तरीके blogging से पैसे कमाने के -5 best ways to form Blogging

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि हम अपने इस post में उन सारे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनका इस्तेमाल ज्यादातर ब्लॉकर्स करते हैं। अगर आप नए ब्लॉगर है जो हिंदी में ब्लॉगिंग स्टार्ट की है। उन्हें यह हमेशा confusing रहता है कि हिंदी ब्लॉगिंग से हम किस तरह से पैसे ज्यादा से ज्यादा कमा पाएंगे। मैं उन सारे हिंदी bloggers से यह कहना चाहूंगा कि आप अपने website या blog के content को monitise करने के लिए Google AdSense का इस्तेमाल करें।

Ad network company, की बात करें तो गूगल ऐडसेंस सबसे बढ़िया ad serving company मैं से एक में गिनी जाती है। लेकिन इसके अलावा भी आप अन्य माध्यमों के जरिए पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको यहां बेस्ट ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

1. Affiliate marketing

Affiliate marketing, के माध्यम से भी blogging मैं आप अच्छी खासी कमाई कर पाओगे। आज ऐसे कई ब्लॉकर्स के उदाहरण है, जो एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से काफी अच्छी खासी कमाई करते हैं।

Affiliate advertisement हर एक क्लिक के आपको $1 से लेकर के $50 तक देती है। कई मामलों में ऐसा भी देखा गया है कि $100 रुपए तक भी अदा करती है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्ते हैं। आपके वेबसाइट पर कम से कम 1 दिन में 5000 pageview होने चाहिए वह भी प्रतिदिन।

अगर आपके वेबसाइट में ऐसा है तो आप affiliate advertisement ले सकते हैं, आप इसमें कई सारे affiliate program, join कर सकते हो। जिनमें affiliate hosting, theme designer affiliate, products linking, etc. और कई तरह के affiliate program join कर सकते हैं।

Affiliate marketing क्या होती है?इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए हमारे लिंक पर क्लिक करके हमारा व पोस्ट पढ़ सकते हैं।

? Affiliate marketing क्या होती है?

2. Google AdSense के जरिए

अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो यह आपके लिए सबसे बढ़िया option है, ज्यादातर हिंदी ब्लॉगर Google AdSense के माध्यम से ही अच्छी खासी कमाई करते हैं। Google AdSense हर एक एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करने के पैसे आपको देता है।

Google AdSense, हिंदी ब्लॉगर्स के लिए इसलिए बेहतरीन है क्योंकि हिंदी ब्लॉगिंग को पढ़ने वाले पाठकों की संख्या ज्यादातर हिंदी भाषा क्षेत्रों से होती है। इस चलते Google AdSense को best native advertisement platform मैं से एक बनाता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आपके ब्लॉक में दिखाए जाने वाले अधिकतर advertisement आपके क्षेत्र के हिसाब से दिखाए जाते हैं।

? आप अपने लिए Google AdSense account कैसे बनाएं? यह जानने के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

? स्मार्टफोन की सहायता से अपने लिए WordPress पर blog कैसे बनाएं?

3. Product sale करके

बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जो अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने में प्रोडक्ट्स को बेचते हैं। जिनमें ebooks, books, tutorial, guide etc. और यहां तक कि अपने लोकल मार्केट में मौजूद अन्य सामग्रियां भी, जिससे वह अच्छी खासी कमीशन और कमाई कर पाते हैं।

आप भी internet marketing के जरिए product की सेलिंग कर सकते हैं। और अपने हिसाब से कमाई कर सकते हैं। या फिर आप ऐसे सामानों की बिक्री भी कर सकते हैं जिन्हें आपने खुद अपने घर में बनाया हो। यह तरीका भी एक बेहतरीन कमाई का जरिया है।

4. Infolink and other advertisement network

Infolink, ज्यादातर ऐसे ब्लॉकेज के लिए बढ़िया है जो technology related आर्टिकल लिखते हैं। इसके माध्यम से अपने content को वे लोग अच्छी तरह से monitise कर सकते हैं। Infolink दूसरे एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क की तरह बहुत ही कम बैनर या फोटो में ad show करती है। बल्कि किसी particular word को highlight करती है। अगर कोई बंदा उस विशेष शब्द पर क्लिक करता है तो फिर किसी दूसरे वेबसाइट की तरफ redirect होता है। जिसके चलते उसे प्रति क्लिक पर पैसे मिलते हैं।

इन सारे माध्यमों के अलावा भी कई सारे advertisement network companies है, जिसे आप अपने सहूलियत के हिसाब से ज्वाइन कर सकते हैं। जो अपने publisher को अच्छी खासी रकम अदा करते हैं। ऐसे ही कुछ दूसरे advertisement network company की छोटी सी लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं।

  • Media.net
  • Monumetric
  • Buysell ads
  • VigLinks
  • Amazon Amazon associate
  • PropllerAds

अपने लिए ब्लॉग 10 मिनट में कैसे बनाएं ?- how to create a blog in 10 minutes -How to create a blog in hindi

About the author: Sugan Siddhant Dodrai

दोस्तों मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और मुख्य लेखक हूं, मैं प्रोफेशनली एक बैंकर हूं। मैंने Master in Science (physics & electronics) में Degree ली है। ब्लॉगिंग मेरी हॉबी है, इसलिए मैं ब्लॉगिंग करता हूं। यहां पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी देता हूं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status