What is Virtual Debit Card? वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या है?

डेबिट कार्ड इन दिनों कैशलेस लेनदेन के लिए सबसे लोकप्रिय साधनों में से एक बन गया है। भारत जैसे देश में भुगतान के लिए पहले से ही एक प्रमुख तरीका अपनाया गया है। भारत में ई कॉमर्स ऑनलाइन सेवाओं के बढ़ते कारोबार के साथ ईकॉम ऑनलाइन मर्चेंट लेनदेन पर डेबिट कार्ड का उपयोग दिन प्रतिदिन काफी बढ़ता जा रहा है। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी वित्तीय संस्थानों ने अपने ग्राहकों को वर्चुअल डेबिट कार्ड देना भी शुरू कर दिया है। आज के हमारे इस लेख में हम इस बारे में जानकारी लेंगे की What is Virtual Debit Card? वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या है?

What is Virtual Debit Card? वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या है?

वर्चुअल डेबिट कार्ड एटीएम कार्ड का एक नया रूप है जो कार्ड भौतिक रूप से नहीं होता लेकिन वह इलेक्ट्रॉनिक किया डिजिटल रूप में आपके मोबाइल फोन या आपके बैंक खाते या वॉलेट से जुड़ा हुआ होता है।

साधारण तौर पर बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए जाने वाला डेबिट कार्ड भौतिक डेबिट कार्ड होता है। लेकिन, वर्चुअल डेबिट कार्ड आपके स्मार्टफोन या इलेक्ट्रॉनिक रूप से मौजूद होता है। इसके लिए आपको बहुत ही ग्रुप से किसी भी तरह के एटीएम कार्ड को कहीं भी ले जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

भौतिक रूप से देखा जाए तो इसने ऑनलाइन लेन-देन का नजरिया ही एकदम से बदल कर के रख दिया है। इस तरह का भौतिक एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड उन व्यक्तियों के लिए काफी सुविधाजनक हो सकता है जो अपने कार्ड को खोने से बचना और उससे जुड़े जोखिम से बचना चाहते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो वह अपने कार्ड को चोरी होने से बचाना चाहते हैं।

वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या है?

एक वर्चुअल डेबिट कार्ड एक परम पारीक डेबिट कार्ड का एक डिजिटल संस्करण है, जो बैंक द्वारा मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से प्रदान किया जाता है। इसमें भौतिक डेबिट कार्ड के समान सभी जानकारी होती है और इसका उपयोग खरीदारी करने, समान या सेवाओं को ऑनलाइन करने आदि के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इसका उपयोग केवल भौतिक डेबिट कार्ड की तरह अजीब और कार्ड स्वाइप स्वीकार करने वाले स्थानों पर किया जा सकता है। वर्चुअल डेबिट कार्ड की कुछ प्रमुख विशेषताएं भी है, जो कि निम्नलिखित है :-

  • इसमें कार्ड धारक का नाम होता है।
  • 16 अंकों का डेबिट कार्ड नंबर होता है।
  • CVV नंबर होता है।
  • कार्ड की वैधता समाप्ति की तिथि भी होती है।
  • इसके अलावा डेबिट कार्ड का प्रकार भी होता है।
  • लेनदेन की सेटिंग वर्चुअल डेबिट कार्ड में दी गई होती है।

एक वर्चुअल डेबिट कार्ड को जारी करने वाले बैंक किए मोबाइल बैंकिंग या मोबाइल ऐप के माध्यम से एक्सेस करके इसका उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, इसका उपयोग टर्मिनल पर स्वाइप या टाइपिंग जैसे भौतिक लेनदेन के लिए नहीं किया जा सकता है। फिर भी इसका उपयोग ऑनलाइन खरीददारी के लिए किया जा सकता है। एटीएम से नगदी निकालने या भौतिक दुकानों पर व्यक्तिगत रूप से खरीदारी करने के लिए भी वर्चुअल डेबिट कार्ड का उपयोग करना संभव नहीं है।

बैंक के मोबाइल ऐप के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाओं का उपयोग कर सकने में सक्षम होता है, जैसा कि उनके कार्ड को अपग्रेड करना है, लेनदेन की सीमा निर्धारित करना और बहुत कुछ आप वर्चुअल डेबिट कार्ड की सहायता से कर सकते हैं।

वर्चुअल डेबिट कार्ड के क्या लाभ हैं?

वर्चुअल डेबिट कार्ड का उपयोग शुरू करने के लिए आप अपने संबंधित बैंक के मोबाइल ऐप से वर्चुअल डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वर्चुअल डेबिट कार्ड से आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती है। जोकि निम्नलिखित है :-

  • उपयोग करने के लिए सुरक्षित :- वर्चुअल डेबिट कार्ड बहुत अधिक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि वह मोबाइल एप पासवर्ड और डिजिटल प्लेटफॉर्म दोनों में काफी सुरक्षित होते हैं। भौतिक डेबिट कार्ड के विपरीत, वर्चुअल डेबिट कार्ड के चोरी होने या गुम होने या नकल होने का जोखिम नहीं होता है। इन्हें आसानी से कॉपी या नकली नहीं बनाया जा सकता है। यदि किसी संदिग्ध व्यवसाय पर वर्चुअल डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है यदि हैकर्स द्वारा इसके विवरण तक पहुंच बनाई जाती है तो अनाधिकृत उपयोग को रोकने के लिए इसे तुरंत ब्लॉक किया जा सकता है।
  • सक्रिय कार्ड :- एक पारंपारिक डेबिट कार्ड के विपरीत जिसका उपयोग से पहले अक्सर एटीएम, फोन कॉल या एसएमएस संदेश के माध्यम से सक्रियकरण की आवश्यकता होती है, एक वर्चुअल डेबिट कार्ड पहले से ही सक्रिय होता है और उपयोग के लिए तैयार होता है। इसका अर्थ यह है कि उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन लेनदेन और सेवाओं के लिए इसका उपयोग शुरू करने से पहले आपने वर्चुअल डेबिट कार्ड को सक्रिय करने के लिए किसी अतिरिक्त कदम से गुजरने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • कभी भी आप अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं :- जबकि एक भौतिक डेबिट कार्ड को आमतौर पर किसी बैंक किया बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करके आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। अगर किसी ग्राहक या उपयोगकर्ता को संदेह है कि उसका वर्चुअल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किसी दुरुपयोग कार्य के लिए किया जा रहा है तो वह तुरंत अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से उसे ब्लॉक भी कर सकता है। यह केवल मोबाइल ऐप में लॉग इन कर के और ब्लॉक विकल्प का चयन करके आसानी से किया जा सकता है। यह एक सुविधाजनक सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी अनाधिकृत गतिविधि का संदेह होने पर अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड को जल्दी और आसानी से सुरक्षित करने की अनुमति देती है।
  • ऑफर प्रदान किया जाता है :- वर्चुअल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप कहीं भी कैसे भी कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको खाना ऑर्डर करना है, खरीदारी या ऑनलाइन कोई भी वस्तु खरीदनी है तो इस पर आपको कई सारे छूट और ऑफर दिए जाते हैं। उपयोगकर्ता अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड के साथ बोनस अंक अर्जित कर सकते हैं और उन्हें जारीकर्ता बैंक के मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन रिडीम भी कर सकते हैं। यह वर्चुअल डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी करने का एक सुविधाजनक तरीका है।
  • वर्चुअल डेबिट कार्ड के अन्य लाभ :- वर्चुअल डेबिट कार्ड के और भी बहुत सारे लाभ है। अगर आप अपना वर्चुअल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप लेनदेन की सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं। इसके अलावा ऑफ वर्चुअल डेबिट कार्ड अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन करने के लिए भी इस्तेमाल करने में सक्षम होते हैं। आप अपने माता-पिता के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं जो अपने बच्चों के खर्च को सीमित करना चाहते हैं। क्योंकि एक वर्चुअल डेबिट कार्ड एक मोबाइल ऐप में संग्रहित होता है। इसलिए इससे उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना चोरी या गुम या ऑनलाइन उपयोग नहीं किया जा सकता है। वर्चुअल डेबिट कार्ड को आसानी से डिजिटल रूप में लिया जा सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या वर्चुअल डेबिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आप से किसी तरह का शुल्क लिया जाता है?

कुछ बैंक वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करने के लिए आपसे शुल्क लेते हैं, जबकि अन्य इसे अपने ग्राहकों को सेवा के रूप में निशुल्क प्रदान करते हैं। यह उस बैंक या वित्तीय संस्थान पर निर्भर करता है जो वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी कर रहा है।

क्या वर्चुअल डेबिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित है?

वर्चुअल डेबिट कार्ड बिल्कुल सुरक्षित माने जाते हैं क्योंकि उनमें CVV नंबर, 16 अंकों की कार्ड संख्या, कार्ड धारक का नाम, समाप्ति की तिथि और अन्य पहचान संबंधी जानकारी जैसे सुरक्षा विशेषताएं शामिल होती है। यह क्रेडेंशियल केवल मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ता के लिए सुलभ होती है। जिसे अनाधिकृत व्यक्ति के लिए कार्ड का उपयोग करना या उसका उपयोग करना मुश्किल होता है। वर्चुअल डेबिट कार्ड को आमतौर पर ऑनलाइन लेनदेन के लिए सुरक्षित माना जाता है।

वर्चुअल डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?

वर्चुअल डेबिट कार्ड बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किया जाता है और इन्हें इन में से किसी एक संस्थान में खाता होने पर ही प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप भी वर्चुअल डेबिट कार्ड लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं। आमतौर पर बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से यह सीधे बैंक से संपर्क करके आवेदन कर सकते हैं।

क्या मेरे वर्चुअल डेबिट कार्ड पर लेनदेन की सीमा निर्धारित करना संभव है?

हां, वर्चुअल डेबिट कार्ड पर लेनदेन की सीमा निर्धारित करना आमतौर पर संभव है। लंदन की सीमा का उपयोग उस राशि को सीमित करने के लिए किया जाता है जिसे एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर कार्ड का उपयोग करके खर्च किया जा सकता है।

क्या आप अपना वर्चुअल डेबिट कार्ड कभी भी ब्लॉक कर सकते हैं?

हां, बिल्कुल आप कभी भी किसी समय भी अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड को ब्लॉक या बंद कर सकते हैं। कीर्ति असामान्य या अनाधिकृत गतिविधि का संदेह होने पर मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से कार्ड को ब्लॉक कर सकने में सक्षम है। यह कार्ड की सुरक्षा और आगे अनाधिकृत उपयोग को रोकने के लिए आपकी मदद करता है।