What is Youtube Studio? यूट्यूब स्टूडियो क्या है?

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं। और यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल भी बनाना चाहते हैं। या किसी बड़े यूट्यूब क्रिएटर से आपने यूट्यूब स्टूडियो के बारे में भी सुना होगा। बहुत सारे प्रोफेशनल युटयुबर्स YouTube Studio का इस्तेमाल भी करते होंगे। लेकिन बहुत सारे लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है कि आखिरकार What is Youtube Studio? यूट्यूब स्टूडियो क्या है?

आज के हमारे इस लेख में हम इसी बारे में बात करेंगे कि आखिरकार यूट्यूब स्टूडियो क्या है? इसका इस्तेमाल यूट्यूब चैनल बनाने वाले कैसे करते हैं? अगर आप भी यूट्यूब पर अपना वीडियो बना करके अपने लिए चैनल शुरू करना चाहते हैं!, तो आपको भी यूट्यूब स्टूडियो के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप इस बारे में भी जानकारी रखते हैं कि यूट्यूब स्टूडियो क्या है? और आपको यह नहीं पता कि आप इस पर काम कैसे कर सकते हैं? आज के हमारे इस लेख में हम हर एक पहलू पर बात करने वाले हैं। किस राशि यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल करके अपने लिए एक अच्छा यूट्यूब चैनल और वीडियो बना सकते हैं।

What is Youtube Studio? यूट्यूब स्टूडियो क्या है?

YouTube Studio एक तरह से देखा जाए तो गूगल का एक प्रोडक्ट है। आपको या फिर पता होना चाहिए कि यूट्यूब गूगल का एक प्रोडक्ट है। साथ ही में, यूट्यूब स्टूडियो भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज कर सकते हैं। यूट्यूब स्टूडियो को Creators Studio के नाम से भी जाना जाता था। लेकिन अब इसका नाम बदलकर के YouTube Studio रख दिया गया है।

यूट्यूब स्टूडियो एक तरह से गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics) की तरह ही है। जहां पर आप अपने यूट्यूब चैनल के विभिन्न एनालिटिक्स की जांच कर सकते हैं। जैसे कि आपके यूट्यूब चैनल पर कौन-कौन वीडियो देख रहा है। उनकी उम्र क्या है? आपके यूट्यूब चैनल पर कहां-कहां से ट्राफिक आ रहा है। इन सब चीजों को आप अपने यूट्यूब स्टूडियो के जरिए देख सकते हैं।

इन सबके अलावा आप अपने यूट्यूब चैनल पर मौजूद वीडियोस को मैनेज भी कर सकते हैं। यानी कि आपके यूट्यूब चैनल पर आप यहां से वीडियो अपलोड, अपलोड कब करना है, अपने वीडियोस को एडिट भी आप यूट्यूब स्टूडियो की मदद से कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको अपने वीडियो thumbnail लगाना है तो भी आप यहां से कर सकते हैं।

यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से आप यह भी देख सकते हैं कि आपको 1 दिन में कितने व्यू मिल रहे हैं। आपके कितने सब्सक्राइबर हैं। आपके कौन-कौन से वीडियो में कितने व्यूज आए हैं। आपका कौन सा वीडियो यूट्यूब चैनल पर सबसे बेहतर परफॉर्मेंस कर रहा है। किसने आपके वीडियो को लाइक या डिसलाइक किया है या फिर आपके यूट्यूब चैनल पर किस किस ने कमेंट किया है इन सारी चीजों को भी आप यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से मैनेज कर सकने में सक्षम है।

यूट्यूब एनालिटिक्स का यह एक नया रूप जो आपके पूरे यूट्यूब चैनल से लेकर के हर एक वीडियो तक, की जानकारी आपके सामने यूट्यूब स्टूडियो के जरिए पेश कर देता है। इसमें कई सारे टूल भी मौजूद है जिनकी सहायता से आप यह भी देख सकते हैं कि आपको प्रत्येक वीडियो प्यार कितना CPM (cost per mile) और CPC (COST PER CLICK) मिल रहा है। इसके अलावा यहां पर यह भी बताया जाता है कि आप अपने व्यूज के मुकाबले कितना यूट्यूब के जरिए पैसे कमा रहे हो। यूट्यूब स्टूडियो के जरिए आप इन सारी चीजों के ऊपर नजर रख सकते हैं।

क्या YouTube Studio मुफ्त है?

हां , यूट्यूब स्टूडियो बिल्कुल मुफ्त है। जैसा कि आप यूट्यूब वीडियोस देखने के लिए गूगल प्ले स्टोर से यूट्यूब एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने मोबाइल पर इनस्टॉल कर सकते हैं। या फिर अपने कंप्यूटर पर आप सीधे यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के यूट्यूब पर मौजूद वीडियोस का आनंद उठाते हैं। ठीक उसी तरह यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई राशि का भुगतान नहीं करना पड़ता है यह बिल्कुल मुफ्त है।

यूट्यूब स्टूडियो से पहले इसका एक दूसरा वर्जन जिसे ज्यादातर लोग YouTube Creators के रूप में जाना जाता था। यूट्यूब क्रिएटर का इस्तेमाल आप सभी लोग ज्यादातर ऑनलाइन अपने पर्सनल कंप्यूटर पर या यूट्यूब के माध्यम से ही कर पाते थे। लेकिन अब यूट्यूब स्टूडियो आज आने के बाद आप इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन यानी कि स्मार्टफोन पर भी कर सकते हैं।

स्टूडियो की खास बात यह है कि आप बहुत सारे काम बहुत ही कम क्लिक में यहां पर कर सकते हैं। पुराने युटुब क्रिएटर की तुलना में इसका इंटरफेस काफी बढ़िया है। किसी भी यूट्यूब चैनल एडमिन के लिए अपने यूट्यूब चैनल के परफॉर्मेंस एवं उसके एनालिटिक्स की गणना करना काफी आसान है। आप यह कह सकते हैं कि यूट्यूब स्टूडियो में यूट्यूब क्रिएटर के मुकाबले और ज्यादा फीचर और बहुत सारे टूल मौजूद है।

YouTube Studio का इस्तेमाल अपने चैनल को मैनेज करने के लिए कैसे करें?

जैसा कि हम पहले ही इस बारे में ऊपर बात कर चुके हैं कि यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल आप अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं। पहले जहां यूट्यूब क्रिएटर का इस्तेमाल आप केवल पर्सनल कंप्यूटर या डेक्सटॉप साइट परी कर सकते थे। लेकिन, यूट्यूब स्टूडियो के आ जाने के बाद आप इसका इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन पर एंड्राइड एप्लीकेशन के जरिए भी कर सकते हैं।

यूट्यूब स्टूडियो को आप अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां से आप अपने यूट्यूब चैनल से संबंधित किसी भी एनालिटिक्स को अपने स्मार्टफोन के जरिए भी देख सकते हैं। इस पर आप लॉगिन करके अपने चैनल को एक्सेस कर सकते हैं। आपके चैनल से रिलेटेड सभी जानकारियां आपकी यूट्यूब स्टूडियो के डांस बोर्ड पर दिखाई जाती है। जैसे कि आपने अपने यूट्यूब चैनल पर कौन-कौन से वीडियो डाले हैं। उस पर कितने व्यू जा रहे हैं और आपके चैनल पर हर रोज या हर महीने कितने कमाई हो रही है और कितने व्यू आ रहे हैं।

इन सबके अलावा, आप यूट्यूब स्टूडियो के जरिए अपने स्मार्टफोन की मदद से ही वीडियो को डिलीट या पोस्ट पब्लिकेशन जैसी चीजों के होने से आप बड़ी आसानी से इसे यहां से मैनेज कर सकते हैं। इन सबके अलावा अगर आप अपने चैनल पर किसी भी तरह की थंबनेल लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो भी आप यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से आसानी से अपने स्मार्टफोन की मदद से यूट्यूब वीडियो का thumbnail बदल सकते हैं।

अगर आपको किसी भी तरह से ही यूट्यूब स्टूडियो के ऐप को अपने मोबाइल फोन पर इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो आप सीधे अपने गूगल ब्राउज़र पर यूट्यूब स्टूडियो लिखकर के ऑनलाइन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सीधे इसके आधिकारिक वेबसाइट जिसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं https://studio.youtube.com/ पर जा सकते हैं। सीधे आप यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान दें – अगर आप मोबाइल से यूट्यूब स्टूडियो को एक्सेस करना चाहते हैं तो इसे आपको अपने इंटरनेट ब्राउजर पर desktop mode पर खोलना होगा। मोबाइल फोन पर लिया है मोबाइल मोड पर काम नहीं करता है। अगर आप का फोन एंड्राइड या एप्पल जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है तो आप सीधे प्ले स्टोर से इसे अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

एक यूट्यूब क्रिएटर के नाते इसका इस्तेमाल करने से आपको क्या फायदे हैं?

जैसा कि हमने इस बारे में पहले ही ऊपर बताया है कि अगर आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर के उससे संबंधित एनालिटिक्स एवं अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को मैनेज करना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल करना चाहिए। इन सबके अलावा यूट्यूब स्टूडियो का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कई सारे फायदे होते हैं जिसकी एक सूची हम नीचे दे रहे हैं।

  • यूट्यूब क्रिएटर को अक्सर अपने वीडियो को मैनेज करने की जरूरत होती है। जिसे आप बड़ी आसानी से यूट्यूब स्टूडियो की मदद से कर सकते हैं।
  • यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो के परफॉर्मेंस को आसानी से देख सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि आपके यूट्यूब वीडियो पर कितने व्यू आ रहे हैं। आपके यूट्यूब वीडियो पर कहां-कहां से लोग देख रहे हैं।
  • यूट्यूब स्टूडियो स्नैपशॉट आपको इस बात की जानकारी देता है कि आपका नया वीडियो, पिछले वीडियो के मुकाबले किस तरह की परफॉर्मेंस कर रहा है।
  • अगर आपके Viewer आपके वीडियोस पर कमेंट करते हैं तो आप उनके कमेंट को यूट्यूब स्टूडियो के सहायता से मॉडरेट भी कर सकते हैं। यहां तक कि आप उन कमेंट का रिप्लाई भी यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से कर सकते हैं।
  • यूट्यूब स्टूडियो में आप अपने चैनल से संबंधित नोटिफिकेशन भी बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • यूट्यूब स्टूडियो की मदद से आप अपने वीडियो के डिटेल जैसे कि आपके वीडियो का टाइटल, डिस्क्रिप्शन, कैटेगरी और उसकी एडवांस सेटिंग भी कर सकते हैं।
  • यूट्यूब स्टूडियो में आप अपने प्लेलिस्ट (Playlist) पर ओवरव्यू डिस्कवरी, ऑडियंस, इंटरएक्टिव कंटेंट और प्लेलिस्ट सभी चीजों को देख सकते हैं। इन सारे फीचर से लैस यूट्यूब स्टूडियो इस्तेमाल आप अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो पर सबटाइटल डालना चाहते हैं तो भी आप यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से यहां पर सब टाइटल डाल सकते हैं। या फिर आप अपने यूट्यूब वीडियोस पर caption भी जोड़ सकते हैं।
  • आप अपने यूट्यूब चैनल के layout, branding, और बुनियादी जानकारी को अपने पसंद के मुताबिक बना सकते हो।

YouTube Studio, ऐसी प्लेटफार्म है जहां पर यूट्यूब क्रिएटर एक ही जगह पर कई सारे कामों को कर सकने में सक्षम होते हैं। संक्षिप्त में बोला जाए तो यहां से आप अपने यूट्यूब चैनल पर मौजूदा वीडियो को मैनेज करने, उन्हें लोकप्रिय बनाने, अपने दर्शकों के कॉमेंट का रिप्लाई देने के साथ-साथ आप अपने वीडियो के जरिए कितनी कमाई कर रहे हैं इन सारी चीजों को देख सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में आपने क्या सीखा? आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है कि What is Youtube Studio? यूट्यूब स्टूडियो क्या है? यूट्यूब स्टूडियो, का इस्तेमाल आप एक वीडियो क्रिएटर के नाते किस तरह से कर सकते हैं इस बारे में भी हमने अपने इस लेख में आप सभी लोगों को जानकारी उपलब्ध कराई है।

यूट्यूब स्टूडियो एक बहुत ही बढ़िया एवं शानदार मनोरंजन का साधन है। बहुत से लोग अपना टैलेंट, और विभिन्न तरह के ज्ञानवर्धक जानकारी देने के लिए यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए भारत में पिछले कुछ दशकों से यूट्यूब लोगों के बीच में कमाई का एक जरिया बन गया है। अगर आप भी यूट्यूब पर अपना खुद का वीडियो चैनल बनाने की इच्छा रखते हैं तो कभी ना कभी आपको यूट्यूब वीडियो का सहारा लेना होगा। जिससे कि आप यह देख सकते हैं कि आपके यूट्यूब चैनल पर लोगों का रिस्पांस कैसा आ रहा है। यूट्यूब स्टूडियो से संबंधित हमारी यह लेख आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करके आप बता सकते हैं। अगर यूट्यूब स्टूडियो से संबंधित अगर आपकी कोई भी किसी भी तरह की समस्या हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करके इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।

Sharing Is Caring:

दोस्तों में, facttechno.in का संस्थापक हूं। मैं अपनी इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी और अन्य दूसरे विषयों पर लेख लिखता हूं। मुझे लिखने का बहुत शौक है और हमेशा से नई जानकारी इकट्ठा करना अच्छा लगता है। मैंने M.sc (Physics) से डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में मैं एक बैंकर हूं।

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय

राजा राममोहन राय भारतीय समाज सुधारक, विद्वान, और समाजशास्त्री थे। वे 19वीं सदी के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यमी और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में अंधविश्वास, बलात्कार, सती प्रथा, और दाह-संस्कार…

महर्षि दयानंद सरस्वती

महर्षि दयानंद सरस्वती की जीवनी

महर्षि दयानंद सरस्वती, जिन्हें स्वामी दयानंद सरस्वती के नाम से भी जाना जाता है, 19वीं सदी के महान धार्मिक और समाज सुधारक थे। उन्होंने आर्य समाज की स्थापना की, जो…

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, भारतीय राष्ट्रपति और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व अध्यक्ष के रूप में प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम…

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ भीमराव आंबेडकर जीवनी

डॉ. भीमराव आंबेडकर, भारतीय संविधान निर्माता, समाजसेवी और अधिकारिक हुए। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को महाराष्ट्र के एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों…

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास का जीवन परिचय

कालिदास भारतीय साहित्य का एक प्रमुख नाम है जिन्हें संस्कृत का महाकवि माना जाता है। उनका जन्म और जीवनकाल निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन वे आधुनिक वास्तुगामी मतानुसार…

तुलसीदास की जीवनी

तुलसीदास का जीवन परिचय

संत तुलसीदास एक महान हिंदी साहित्यकार और संत थे, जिन्होंने अपनी शान्त और उदार व्यक्तित्व से भारतीय समाज में गहरा प्रभाव डाला। उन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से धार्मिक और…

Leave a Comment