Lockdown में यूट्यूब से घर बैठे कमाए लाखों

0
177

कोरोना महामारी को लेकर के पूरे भारत में बंदी और मंदी दोनों का माहौल है। ऐसे में कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिनकी नौकरियां भी छिन गई है। रोजगार एवं पैसे किसी भी इंसान के लिए जीवन यापन के लिए अति आवश्यक होता है। Lockdown में यूट्यूब से घर बैठे कमाए लाखों पैसे? यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? लॉकडाउन के दौरान लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में इंटरनेट पर काफी खोजबीन कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं? तो, यूट्यूब एक अच्छा जरिया बन सकता है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे कमाई कर सकते हो।

दोस्तों कुछ दिन से हमारे पास में काफी यह सवाल आ रहे थे कि हम यूट्यूब में चैनल कैसे शुरू कर सकते हैं? क्या यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं? क्या यूट्यूब का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है? अगर आप भी इन सारे सवालों के जवाब खोज रहे हैं तो आज आप सही जगह आए हैं। आज हम आपको इंटरनेट के जरिए खासकर यूट्यूब से आप किस तरह से पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की जरूरत पड़ेगी? इसके अलावा हम यहां पर आपको आपके लिए एक ही यूट्यूब चैनल चलाने के लिए छोटी सी स्टूडियो में आपको कौन-कौन सी चीजें या equipment की आवश्यकता पड़ सकती है इसके बारे में भी थोड़ी बहुत चर्चा करेंगे। इसके अलावा यूट्यूब के चैनल को आप किस तरह से ऐड या एडवर्टाइजमेंट या monetization अनेबल कर सकते हैं इसके बारे में भी चर्चा करने वाले हैं।

इंटरनेट पर आज ऐसे कई सारे लोग हैं जो यूट्यूब के माध्यम से हर महीने लाखों पैसे कमा रहे हैं?यूट्यूब पर चैनल बनाने और उससे पैसे कमाने से पहले आप इस बात को ध्यान से अपने मन में बैठा ले की आप जब भी इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं? तो इसके लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। आप मेहनत करेंगे तो आप अवश्य ही 1 दिन इस से पैसा कमा पाएंगे। आप इंटरनेट से पैसा तभी कमा सकते हैं, जब आप अपनी रुचि से संबंधित कोई चीज इंटरनेट पर करते हैं। ऐसा नहीं है कि आज आपने यूट्यूब पर चैनल बनाया और अगले दिन ही पैसा आप कमा सकते हो। इसके लिए समय लगता है। किसी भी कार्य से पैसा कमाने के लिए आपको थोड़ी धैर्य रखने की जरूरत होती है। Lockdown में यूट्यूब से घर बैठे कमाए लाखों पैसे?

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और यह जानते हैं कि आप किस तरह से यूट्यूब के जरिए लाखों पैसे कमा सकते हैं? Lockdown में यूट्यूब से लाखों पैसे कैसे कमाए?

Lockdown में यूट्यूब से लाखों पैसे कैसे कमाए?

YouTube पर चैनल कैसे बनाएं?

यूट्यूब पर चैनल बना करके आप अपने द्वारा बनाए गए इस वीडियो को यहां पर अपलोड कर सकते हैं।आज ऐसे कई लोग हैं जो यूट्यूब पर अपनी रूचि के अनुसार एक वीडियो बना करके उन्होंने बहुत नाम कमाया है।

कई सारे ऐसे यूट्यूब आज भी है जिन्होंने यूट्यूब से लाखों रुपए कमाए हैं। सच मानिए इंटरनेट से पैसा कमाने के दौरान हमने भी यूट्यूब के जरिए पहली कमाई की थी। इसी के बाद हमने ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखा है। यूट्यूब से हमारी पहली कमाई लगभग ₹60000 हुए थे। जिसे कमाने में हमें पूरे 1 साल लग गए थे। अभी यूट्यूब के जरिए हमारे Facttechno.in से संबंधित एक चैनल जो यूट्यूब पर Ajab gajab Story नाम से है, जो कि एक एजुकेशन चैनल है। जिससे हम महीने के ₹10000 कमाते हैं।

यह हमने एक उदाहरण दिया है, इसके अलावा भी कई सारे ऐसे यूट्यूब पर है या चैनल है जो हर महीने 10,000 रुपए से लेकर के ₹500000 तक महीने के कमाते हैं। अगर इस लॉकडाउन एवं कोरोनावायरस के दौरान आप भी अपने लिए यूट्यूब चैनल बना करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं यह सही मौका है?

यूट्यूब पर चैनल बनाना काफी आसान है। यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आपके पास में सबसे पहले Gmail की email ID होना बहुत ही जरूरी है। नहीं तो आप login नहीं कर पाएंगे। YouTube दुनिया की दिग्गज कंपनी Google काही एक सेवा है। उसी तरह Gmail भी गूगल की एक सेवा है। अगर आपके पास में जीमेल ईमेल आईडी नहीं है तो आप आसानी से इसे बना सकते हैं।अगर आपको यह नहीं पता कि आप अपने लिए जीमेल आईडी किस तरह से बना पाओगे। तो हमारे इस ब्लॉग में उससे संबंधित आर्टिकल भी है। आप उसे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। Lockdown में यूट्यूब से घर बैठे कमाए लाखों पैसे?

👉 जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं? यह जानने के लिए आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

अगर आपके पास में ईमेल एड्रेस पहले से है तो आप सीधे अपने मोबाइल पर यूट्यूब के एप्लीकेशन पर जाकर के Gmail, email ID की सहायता से login कर सकते हो। जैसी आप login होंगे वैसे ही आपके YouTube account बन जाएगा। इसके साथ ही आपका YouTube channel, create हो जाएगा। अब बाद में अपने चैनल को edit करके उसका नाम बदल सकते हैं।

👉 यूट्यूब से पैसे कमाने की संपूर्ण जानकारी के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

जैसे ही आप अपने लिए चैनल बना ले, उसके बाद आप वीडियो बनाकर के यहां अपलोड कर सकते हैं। जैसा कि हमने इसके बारे में पहले ही ऊपर बता दिया है। आप ऐसा टॉपिक चुने जिसमें आप रूचि रखते हो। तभी आप अपने यूट्यूब चैनल को लंबे समय तक चला पाएंगे। आप कोई भी niche topic चुन करके अपने लिए यूट्यूब चैनल बना सकते हो।

अब अपने अपने लिए यूट्यूब चैनल तो बना लिया। अब बस आपको उसमें वीडियो अपलोड करना है। वीडियो बनाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है? यह सवाल भी आपके मन में जरूर आ रहा होगा। ऐसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे tools मौजूद है जी की सहायता से आप अपने लिए वीडियो editing और sound editing कर सकते हैं। लेकिन हम यहां पर उन सारे tools के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल ज्यादातर youtuber वीडियो की एडिटिंग और साउंड एडिटिंग के लिए करते हैं।

YouTube पर वीडियो बनाने के लिए कौन-कौन से editing tools की जरूरत पड़ती है?

जैसा कि हमने इसके बारे में पहले ही जिक्र कर लिया है। इंटरनेट पर आपको बहुत सारे tools मिल जाएंगे जिनकी सहायता से आप आसानी से वीडियो की एडिटिंग और साउंड की एडिटिंग कर सकते हो। लेकिन जैसा कि हमने आपको इस बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी दी है कि हम केवल यहां पर उन सारे editing tools के बारे में भी चर्चा करेंगे जिनका इस्तेमाल ज्यादातर Youtuber अपने वीडियो की एडिटिंग एवं साउंड की एडिटिंग के लिए करते हैं।

इसलिए हम इसे दो भाग में बाटेंगे, पहला वीडियो एडिटिंग टूल्स, दूसरा साउंड एडिटिंग टूल्स। Lockdown में यूट्यूब से घर बैठे कमाए लाखों पैसे?

  1. Video editing tools for YouTube
  2. Sound editing tools for YouTube

Video editing tools for YouTube – वीडियो को एडिटिंग करने के लिए टूल्स यूट्यूब

जब भी आप अपने लिए चैनल बनाकर के, वीडियो को edit करने की जरूरत पड़ती है। तो आपको दोनों ही प्लेटफार्म computer desktop और Android or iPhone आदि प्लेटफार्म के लिए बहुत सारे ऑप्शन वीडियो एडिटिंग के मिल जाते हैं। लेकिन हम इस भाग में उन वीडियो एडिटिंग टूल्स के बारे में बात करेंगे जिसके माध्यम से आप कंप्यूटर और आपके एंड्राइड फोन दोनों में वीडियो की एडिटिंग कर सकते हैं।

आज बहुत सारे ऐसे यूट्यूब पर चैनल भी है जो एंड्राइड फोन पर ही वीडियो की एडिटिंग करके उसे यूट्यूब पर अपलोड किया जाता है। जैसे जैसे आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करते हैं, वैसे वैसे आप डेक्सटॉप का इस्तेमाल अपनी वीडियो को एडिट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यहां पर भी आप के पास दो तरह के application and software मौजूद है। जो निम्नलिखित है:-

  1. Video editing apps Android application or platform
  2. Video editing software desktop platform

आप दोनों ही प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपने लिए वीडियो की एडिटिंग कर सकते हो। एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर भी आप वीडियो की एडिटिंग कर पाने में सक्षम होंगे। ऐसे आप जानते ही होंगे कि स्मार्टफोन एक छोटे कंप्यूटर की तरह काम करता है इस चलते आपको वीडियो एडिटिंग में कोई भी दिक्कत नहीं होने वाली है। जैसे ही आपका चैनल ग्रो करने लगे तो आप desktop computer का इस्तेमाल करके अपने वीडियो की एडिटिंग भी कर सकते हैं। हम आपको बेस्ट वीडियो एडिटिंग टूल्स जो एंड्रॉयड एप्लीकेशन पर मौजूद है और इसके साथ ही कंप्यूटर यानी डेक्सटॉप या लैपटॉप पर आप को कौन-कौन से वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मिलते हैं इसके बारे में नीचे में जानकारी दे रहे हैं। Lockdown में यूट्यूब से घर बैठे कमाए लाखों पैसे?

Video editing tools app for Android platform – स्मार्ट फोन में वीडियो एडिटिंग करने के लिए एप्स

हम यहां पर उन सारे ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका इस्तेमाल ज्यादातर youtuber अपने स्मार्ट फोन या एंड्रॉयड फोन की सहायता से वीडियो की एडिटिंग करते हैं। इसमें निम्नलिखित Android app का इस्तेमाल आप कर सकते हैं:-

  1. Kinemaster
  2. Movie maker
  3. Adobe premier club
  4. Power Director
  5. Video show
  6. FilmoraGo
  7. Viva video
  8. Magisto
  9. Quik
  10. Flimigo

यह कुछ बेहतरीन एंड्राइड एप्लीकेशन या एप्स है, जो Google Play Store पर आपको मिल जाएंगी। जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने एंड्राइड या स्मार्टफोन पर आप वीडियो की एडिटिंग कर सकते हो। इनमें से कुछ एंड्राइड ऐप्स paid है, तो कुछ आपको फ्री में मिल जाएंगे। इन सारे वीडियो एडिटिंग एप्स का ट्रायल वर्जन भी काफी बढ़िया है।आप इनका इस्तेमाल करके देख सकते हैं और अगर आपको पसंद आया तो आप इसका subscription लेकर के सारे के सारे features का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Kinemaster, एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर मौजूद सबसे बढ़िया वीडियो एडिटिंग ऐप्स है। इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं, जिसकी मदद से आप बहुत ही बढ़िया वीडियो की एडिटिंग कर सकते हो। मैंने भी शुरुआती समय में kinemaster का इस्तेमाल अपने फोन पर कर के बहुत सारे वीडियो की एडिटिंग की थी। Kinemaster पर आपको बहुत सारे option और features मिलते हैं। जोकि निम्नलिखित है:-

  • Chroma key इसकी सहायता से आप किसी भी वीडियो के green screen, blue screen, background को हटा सकते हैं।
  • Transaction किसी भी दो वीडियो को जोड़ते हुए आप यहां पर मौजूद बहुत सारे ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर आपको फ्री ट्रांजैक्शन साउंड भी मिल जाता है।
  • Text and display आप अपने वीडियो पर बहुत सारे टेक्स्ट का इस्तेमाल की मदद से कर सकते हैं।
  • Audio and video extract :- आप अपने वीडियो से audio को अलग करके उसके साउंड को और बेहतर बना सकते हैं।
  • इसके अलावा भी आपको kinemaster पर बहुत से feature मिल जाएंगी जिसके साथ ऐसे आप अपने लिए अच्छी खासी video editing कर सकते हैं।

अब हम किसी भी वीडियो की दूसरे पहलू यानी कि ऑडियो की एडिटिंग आप अपने एंड्राइड फोन या स्मार्टफोन पर कैसे कर सकते हो? इस बारे में अब बात करने वाले हैं। Video editing apps की तरह ही आपको स्मार्टफोन पर ऑडियो एडिटिंग ऐप्स भी मिल जाएंगे। जिनका इस्तेमाल आप अपने ऑडियो की एडिटिंग के लिए कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Android platform पर कौन-कौन से ऐप्स है जिनका इस्तेमाल आप अपने audio की editing के लिए कर सकते हैं।

Audio editing apps for Android phone – स्मार्टफोन की सहायता से ऑडियो की एडिटिंग के लिए एंड्राइड ऐप्स

Audio editing के लिए भी आपको स्मार्टफोन पर कई सारे विकल्प मिल जाते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे एप्स मौजूद है जिनकी सहायता से आप अपने वीडियो की ऑडियो की एडिटिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

हम यहां पर नीचे आपको एंड्राइड ऐप ऑडियो एडिटिंग टूल की एक लिस्ट दे रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने वीडियो की एडिटिंग कर सकते हैं और ऑडियो को सुधार सकते हैं:-

  1. Wavepad audio editor
  2. Lexis audio editor
  3. Music maker jam
  4. Audio audio editor for Android
  5. FL studio mobile
  6. Recording studio lite

यह कुछ android.app शब्द इस्तेमाल करके आप अपनी वीडियो की ऑडियो की एडिटिंग कर सकते हो। इनमें से कुछ एप्स का इस्तेमाल आप ट्रायल के रूप में कर सकते हो और फुल वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।

अगर आप अपने डेक्सटॉप पर वीडियो और ऑडियो की एडिटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको बहुत सारे software मिल जाते हैं। जिसकी सहायता से आप ऑडियो और वीडियो की एडिटिंग कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि डेक्सटॉप पर कौन-कौन से software उपलब्ध है? जिनकी सहायता से आप audio and video की editing कर सकते हैं।

Software available for editing of audio and video for YouTube in desktop

अपने डेक्सटॉप या कंप्यूटर पर वीडियो और ऑडियो की एडिटिंग के लिए कौन कौन से सॉफ्टवेयर है?

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप या डेक्सटॉप पर वीडियो और ऑडियो की editing करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी इंटरनेट पर बहुत सारी सॉफ्टवेयर मौजूद है जिसकी सहायता से आप आसानी से प्रोफेशनल वीडियो और ऑडियो की एडिटिंग कर सकते हैं।

वीडियो की एडिटिंग करने के लिए आपको निम्नलिखित सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

  1. Hitfilm express video editing
  2. Movavi video editor
  3. Filmora go
  4. Adobe premiere rush
  5. iMovie
  6. Movie maker
  7. CyberLink powerdirector

यह कुछ सॉफ्टवेयर है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने डेक्सटॉप या लैपटॉप पर वीडियो की एडिटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑडियो की एडिटिंग के लिए निम्नलिखित ऑडियो एडिटर का इस्तेमाल करके अपने ऑडियो की एडिटिंग कर सकते हैं।

  1. Adobe audition
  2. Audacity
  3. Logic Pro x
  4. Repaer
  5. FL studio

हमने ऊपर आपको YouTube channel बना करके वीडियो की एडिटिंग और ऑडियो की एडिटिंग आप अपने स्मार्टफोन एंड्राइड फोन पर कौन कौन से ऐप्स का इस्तेमाल करके कर सकते हैं। इसके बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि आप अपने desktop computer पर कौन कौन से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके ऑडियो की एडिटिंग और वीडियो की एडिटिंग कर सकते हो। हमने ऊपर उन सारे सॉफ्टवेयर और android.app का जिक्र किया है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर Youtuber वीडियो और ऑडियो की एडिटिंग के लिए कहते हैं।

अब यहां पर सवाल यह आता है कि आप अपने वीडियो से किस तरह से YouTube से पैसे कमा सकते हैं? आप अपने यूट्यूब चैनल को किस तरह से monitise करेंगे?

YouTube channel को monitise कैसे करें?

यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद सबसे बड़ी दिक्कत लोगों को अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आती है। ज्यादातर चैनल Google AdSense की सहायता से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करते हैं। Google AdSense गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। जिस तरह से YouTube, Google कि ही एक सेवा है। उसी तरह Google AdSense भी गूगल की ही एक सेवा है।

Google AdSense से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए। आपको गूगल की कुछ नियम और शर्तों को यूट्यूब चैनल को पूरा करना होता है। तभी आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए qualify हो सकेगा। 2017 के बाद यूट्यूब ने इसके लिए कुछ नियम एवं शर्तें रखे हैं। जिसे पूरा करने के बाद ही आपके यूट्यूब चैनल पर advertisement दिखाया (monetization) Enable किया जाता है।

Monetization, Enable करने के लिए यूट्यूब चैनल को निम्नलिखित नियम और शर्तें पूरी करना आवश्यक है:-

  1. आपके यूट्यूब चैनल पर 10,000 subscriber होने चाहिए।
  2. 1 साल के अंतर्गत आपकी यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटों का watch time होना चाहिए।
  3. Copyright संबंधित वीडियो या ऑडियो आपके यूट्यूब चैनल पर नहीं होनी चाहिए।
  4. YouTube की term and condition के आधीन आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो होने चाहिए।
  5. अगर आप इन सारे पात्रों को पूरा करते हैं तो आपको आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
  6. यूट्यूब चैनल के monetization को अनेबल करने के लिए आपका यूट्यूब चैनल review के लिए एक जाता है।इसके बाद 1 महीने के अंदर आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन अनेबल कर दिया जाता है।

एक बार आप यूट्यूब चैनल बना ले और बढ़िया से अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर लेने के बाद Google AdSense के अलावा भी आपके पास में बहुत सारे तरीके हैं जिनकी सहायता से आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हो। Affiliate marketing भी एक बढ़िया तरीका है जिसका इस्तेमाल आप अपने यूट्यूब चैनल पर किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए कर सकते हैं। इस तरीके का इस्तेमाल आप बिना आपके यूट्यूब चैनल के मोनेटाइजेशन होने पर भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को यह बताया है कि आप किस तरह से अपने लिए यूट्यूब चैनल बना सकते हो? लॉकडाउन पर यूट्यूब से लाखों पैसे कैसे कमा सकते हो? इसके अलावा हमने यूट्यूब चैनल की शुरुआत आप कैसे करेंगे? आपको कौन-कौन सी चीज की आवश्यकता होगी इसके बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई है।

उम्मीद करता हूं की हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here