टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए – How to earn money from Telegram

0
263

आज का युग इंटरनेट का युग है। लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इंटरनेट के इस्तेमाल से आप भी घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं। आज के हमारे इस लेख में हम आप लोगों को “टेलीग्राम” जो कि एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। के माध्यम से आप किससे ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। How to earn money from Telegram

आप टेलीग्राम का इस्तेमाल करके जिससे पैसे कमा पाएंगे? इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं। और आपको यह जानकारी नहीं है कि आप किस तरह टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं? तो आज हम यहां पर आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ठीक उसी तरह पैसे कमा सकते हैं जैसे कि आप यूट्यूब, फेसबुक, Tik Tok , इत्यादि चीजों की सहायता से आप पैसे कमाते हो। Telegram, एक तरह का messaging ऐप है। इसका इस्तेमाल करके भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि आपको यह पता नहीं है कि टेलीग्राम एप क्या है? तब आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं यहां पर हम आपको टेलीग्राम के सहायता से किस तरह से आप पैसे कमा पाओगे इस बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम पर एक टेलीग्राम चैनल बनाना पड़ता है। आप अपने टेलीग्राम चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। ऐसे तो Telegram channel को मोनेटाइज करने के लिए कई सारे तरीके मौजूद हैं, लेकिन आज के हमारे इस लेख में हम उन्हीं तरीकों में से सबसे पॉपुलर और आसानी से किए जा सकने वाले तरीकों के बारे में ही जानेंगे। तो फिर बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हो। How to earn money from Telegram

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए – How to earn money from Telegram

ऐसे तो टेलीग्राम से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल ज्यादातर लोग टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए करते हैं। हम यहां पर उन सारे तरीकों के बारे में जिक्र करेंगे जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग टेलीग्राम से ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के लिए करते हैं। वैसे तो यह सारी चीजें काफी जाने पहचाने तरीके हैं। अगर आप internet पर online पैसे कमाने के लिए काम करते हैं तो आप जरूर इन सारी चीजों से परिचित होंगे। यह तरीके विश्वसनीय एवं अधिकतर लोगों द्वारा पैसे ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से कमाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। हमें इन सारे तरीकों को नीचे सूचीबद्ध किया है। और नीचे हमने इनके बारे में विस्तार से जानकारी भी दी है।

  1. Telegram पर आप चैनल बनाकर के सब्सक्रिप्शन फी ले सकते हैं।
  2. Ads की सेलिंग कर सकते हैं।
  3. Donation प्राप्त कर सकते हैं।
  4. Products or Service की सेलिंग कर सकते हैं।
  5. थर्ड पार्टी प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेच सकते हैं।
  6. Paid promotion कर सकते हैं
  7. link shortener service का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह कुछ तरीके हैं जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए करते हैं। आप इन चीजों का इस्तेमाल करके इंटरनेट के माध्यम से टेलीग्राम से भी पैसे कमा सकते हो। आप इनका का इस्तेमाल किस तरह से करेंगे, इस बारे में संपूर्ण जानकारी हम नीचे दे रहे हैं। How to earn money from Telegram

Telegram पर चैनल बनाकर के सब्सक्रिप्शन फी ले सकते हैं

अगर आप टेलीग्राम पर चैनल बनाएं, और उस पर आप डेली कुछ ना कुछ नया अपडेट देते रहते हैं। और आपके टेलीग्राम चैनल पर बहुत सारे subscriber है। तो आप अपने सब्सक्राइबर से सब्सक्रिप्शन फी ले सकते हैं। यह एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। जिसमें आप अपने मेंबर से सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए subscription fee ले सकते हैं। इसके भी दो भाग होते हैं:-

  • Public Channel वह भी जिनकी बड़ी followers Base होती है. रोजाना आप अपने पब्लिक चैनल पर नई नई जानकारियां देते हैं. या फिर आप अपने टेलीग्राम चैनल के माध्यम से अपने मेंबर्स को हमेशा अपडेट करते हैं. ऐसे में आप उनसे सब्सक्रिप्शन फी ले सकते हैं.
  • Private channel असल में यह एक तरह का सुपर ग्रुप होता है. जिसमें केवल premium content आप प्रदान करते हैं. आपके चैनल के मेंबर्स उन्हें देख सकते हैं. उस जानकारी से अपडेट रह सकते हैं. ऐसे में आप उनसे सब्सक्रिप्शन फी ले सकते हैं.

Ads की सेलिंग कर सकते हैं।

अगर आपने अपने लिए टेलीग्राम चैनल बना लिया होगा, तो आप उसमें प्रचार की सेलिंग कर सकते हैं। यह बहुत ही पॉपुलर ऑप्शन है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के लिए इस विधि का उपयोग ज्यादातर लोग करते हैं। आप भी इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने टेलीग्राम चैनल से पैसे कमा सकते हैं। इस तरह का प्रचार बेचने का तरीका ईरान, सऊदी अरेबिया, रूस और भारत जैसे देशों में काफी ज्यादा प्रचलित है।

  • दूसरों के चैनल वह भी क्रॉस प्रमोशन करने के लिए इस तरह उसे आप प्रचार करके पैसे कमा सकते हैं।
  • कंपनी और ब्रांड को भी आप अपने टेलीग्राम चैनल के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं।

अक्सर, Ads को इस तरीके से बेचा जाता है जिसे हम p2p भी कहते हैं। इस माध्यम के लिए सबसे पहले चैनल के एडमिन को संपर्क किया जाता है फिर उसे एक एग्रीमेंट के जरिए सेटल किया जाता है। लेकिन यहां बहुत सारे ऑटोमेटिक ad exchange तरीके भी मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने टेलीग्राम चैनल पर प्रचार बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. How to earn money from Telegram

Donation प्राप्त कर सकते हैं

अगर आप एक कंटेंट राइटर या लेखक या कंटेंट क्रिएटर है, तो आप फ्री में कंटेंट क्रिएट भी कर सकते हैं. तब ऐसे में आप उन कंटेंट को मोनेटाइज कर सकते हैं वह भी ads की selling करके, paid सब्सक्रिप्शन या फिर डोनेशन प्राप्त कर सकते हैं. इस तरह के मॉडल में, आप अपने उपयोगकर्ता को टिप प्रदान करते हैं और प्रत्येक पब्लिकेशन के बाद फिर कोई एक रिकॉर्डिंग डोनेशन सेटअप कर सकते हैं.

Tipping, की प्रथा काफी ज्यादा लोगों के बीच में प्रचलित है आप इस प्लेटफार्म में जैसे कि यूट्यूब, ब्लॉग वेबसाइट, वीचैट इत्यादि मैं ज्यादा देखने को मिलता था. लेकिन अब यह प्रथा आपको टेलीग्राम चैनल में भी देखने को मिलती है. जो काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही है.

Products or Service की सेलिंग कर सकते हैं।

आप अपने टेलीग्राम चैनल से केवल सब्सक्रिप्शन फी से ही नहीं बल्कि आप अपने टेलीग्राम चैनल पर उत्पादों और सेवाओं (Products and Services) को भी बेच सकते हैं. चलिए हम इसे एक उदाहरण के जरिए समझते हैं.

उदाहरण:-

चलिए मान लेते हैं कि आप एक फ्रीलांस डिजाइनर है और आप एक पॉपुलर टेलीग्राम चैनल चलाते हैं. जिसमें कि आप डिजाइन टिप्स और साथ में उस जानू को मोनेटाइज भी करते हैं तो आपने gigs selling कर उसमें शेयर करते हैं.

उदाहरण नंबर दो :- मान लेते हैं कि आपका एक ब्लॉग या वेबसाइट है जो कि एक एजुकेशन पोर्टल है. जहां पर आप अपनी टुटोरिअल और कोर्सेज के जरिए एक एजुकेशनल टेलीग्राम चैनल चला सकते हैं जिससे कि वह अपने सब्सक्राइबर को अपने कोर्स बेच सके.

इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं. आप अपने बिजनेस से संबंधित चीजों को यहां बेच सकते हैं. मान लीजिए कि आप की एक खिलौने का ब्रांड है. तो आप टेलीग्राम चैनल पर उससे संबंधित वीडियो, रिव्यू अनबॉक्सिंग कर सकते हैं और चाहे तो आप अपने टेलीग्राम चैनल को मोनेटाइज भी करवा सकते हैं और उससे संबंधित अपने ब्रांड के खिलौनों को वहां पर बेच सकते हैं.

थर्ड पार्टी प्रोडक्ट ओर सर्विस को भी आप बेच सकते हैं|

यह काफी ज्यादा पॉपुलर तरीका है और यह तरीका ऊपर दिए गए तरीके से काफी मेल खाता है. लेकिन इस तरीके में आप किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेचते हैं.

लेकिन इस तरीके में आप किसे थर्ड पार्टी से एग्रीमेंट करते हैं. और उनके प्रोडक्ट को अपने टेलीग्राम चैनल पर लिस्ट करते हैं. बहुत से लोग अपने टेलीग्राम चैनल पर दूसरों की प्रोडक्ट कि डील सस्ते दामों या कुछ ऑफर के साथ शेयर करते हैं. इसके जरिए भी आप की अच्छी खासी कमाई हो जाती है. How to earn money from Telegram

इसके अलावा भी हमने आपको यहां और भी कई सारे तरीके बताए हैं. जिसमें आप अपनी टेलीग्राम चैनल पर paid promotion, और Link shortner का इस्तेमाल करके भी अपने टेलीग्राम चैनल से पैसे कमा सकते हैं.

Leave a Reply