दुनिया के ऐसे विमान जो रहस्यमय तरीके से गायब हो गए

0
132

दोस्तों ऐसे तो आपने बहुत सारी घटनाओं के बारे में सुना है जो बहुत ही अद्भुत और रहस्यमई मानी जाती है। चाहे वह समुद्री जहाज का गायब होना हो, या फिर बरमूडा ट्रायंगल में गायब होने वाले रहस्यमई जहाजों के बारे में सुनाई जाने वाली कहानियां।

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम लोग आप लोगों को ऐसे हवाई जहाजों के बारे में बता रहे हैं जिनके गुम होने के पीछे का रहस्य आज भी एक पहेली बन करके रह गया है। क्योंकि इन जहाजों के गायब होने के पीछे का कारण आज भी लोगों को संदेह लगता है।

बोइंग 727-223 हवाई जहाज

बोइंग विमान 727 विमान वाणिज्य विमानों में से एक है, जोकि मई 2003 को यह विमान अंगोला हवाई अड्डे से गायब हो गया था। गायब हो जाने के बाद कुछ समय बाद अमेरिका की संघीय जांच ब्यूरो और सीआईए की टीम ने इसकी खोज बिन शुरू कर दी। लेकिन रहस्यमई तरीके से विमान का कोई भी निशान नहीं मिला। यह एक अमेरिकी पायलट और फ्लाइट इंजीनियर बने चार्ल्स पैडल का बोर्ड था। जो कांगो गणराज्य के एक मैकेनिक थे।

आज भी वैज्ञानिक और खोजी दल इस विमान के गायब होने के पीछे के रहस्य को सुलझा नहीं पाए हैं।

फ्लाइंग टाइगर लाइन फ्लाइट 739

साल 1962 में गुआम नाम की एक अमेरिकी सैन्य उड़ान विमान ने उड़ान भरा था, जिसमें 90 से भी ज्यादा सैनिक सवार थे। इस विमान में पूरा का पूरा सैनिकों का जस्ता था जो फिलीपींस के लिए उड़ान भर रहे थे।

लेकिन आश्चर्यजनक तौर पर यह विमान फिलिपिंस पहुंचा नहीं, कई लोग यह मानते हैं कि आश्चर्यजनक तौर पर यह फ्लाइंग विमान गायब हो गया। यहां तक कि दोनों पायलटों द्वारा किसी भी तरह के संकट की सूचना रेडियो पर किसी को भी नहीं दी गई। कई लोग यह भी मानते हैं शायद यह विमान समुद्र में कहीं गिर गया हो। इस सैनिक विमान की खोज करने के लिए कई एजेंसियां और बड़ी-बड़ी कंपनियां लगाई गई, यहां तक कि 1300 अमरीकी सैनिकों को भी इस विमान की खोज के लिए लगाया गया था। लेकिन इस विमान का कोई सुराग नहीं मिला।

इस मामले में एक लाइब्रेरियन टैंकर शिप के चालक दल के सदस्यों का दावा है कि उड़ान के समय उन्होंने आसमान में एक अद्भुत चमकीली रोशनी देखी थी लेकिन अमेरिकन सिविल एयरोनॉटिक्स बोर्ड का मानना है कि वह इस दुर्घटना के संभावित कारणों का पता लगाने में सक्षम नहीं रहे।

आज भी इस बोइंग विमान के गायब होने का सबूत वैज्ञानिक और लोगों के पास नहीं है। और आज भी इस के गायब होने के पीछे का राज रहस्य बनकर के रह गया है।

एयर फ्रांस फ्लाइट 447

साल 2009 में रियो डी जेनेरियो से पेरिस जा रहा एक विमान A 330 अटलांटिक महासागर में गायब हो गया था। इस दुर्घटना में सभी 228 यात्री और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी। इस दुर्घटना में मरे गए लोगों के शव और मलबे की खोज करने में कई महीनों लग गए थे। लगातार 3 सालों तक इस विमान के दुर्घटना होने के कारणों का पता लगाने के लिए इंजीनियर और वैज्ञानिक लगातार लगे हुए थे। तब जाकर के 3 सालों बाद इस विमान के दुर्घटना होने के पीछे के कारण का वजह पता चला, दुर्घटना के कारणों का पता चलने के बाद यह माना जाता रहा है कि बर्फ के टुकड़े के कारण वायु विमान ऑटो पायलट से अलग हो गया था। इस दुर्घटना में 74 यात्रियों के शव आज तक पता नहीं चल पाया है।

अमेलिया इअरहार्ट

जितने भी वायुयान दुर्घटना होने या फिर उनके लापता होने वाली जैसी घटनाओं से जुड़े हैं उनमें से यह घटना सबसे प्रसिद्ध घटनाओं में से एक मानी जाती है।

अमिलिया एक महिला पायलट हुआ करती थी, जिनका अभिमान साल 1937 में गायब हो गया था। इमिलिया का बचपन से सपना था कि वह जहाज से पूरे विश्व का भ्रमण कर सके, लापता होने केवट इमलिया विमान के कप्तान फ्रेड नुनान के साथ प्रशांत महासागर के ऊपर उड़ रही थी। काफी खोजबीन करने के बाद भी दो इंजन वाले इस विमान का पता लगाने में खोजकर्ता असफल रहे। इमलिया को 2 साल के बाद मृत घोषित कर दिया गया। आज भी उनके विमान को खोजा जा रहा है। हिस्ट्री टीवी चैनल पर भी इस पर आधारित कई डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई है।

मलेशिया एयरलाइंस की उड़ान 370

इतिहास में सबसे बड़ी विमान रहस्य में से एक, मलेशियन एयरलाइंस विमान का गायब होना था। मलेशियन एयरलाइंस mh370 240 यात्रियों को और जिसमें 12 चालक दल सदस्य भी मौजूद थे। अपनी जगह से दोपहर 12:00 बजे उड़ने के बाद एक बचकर के 19 मिनट पर आखरी बार वायु यातायात नियंत्रण के साथ उसकी बातचीत हुई थी। इसके ठीक 49 मिनटों के बाद विमान का ट्रांसपोंडर ऑफ हो गया था। विमान के ट्रांसपोंडर के बाद होती ही विमान रडार की नजरों से ओझल हो गया। एविएशन रेडियो टेक्नोलॉजी में इसे पायरेसी भी कहा जाता है। इस विमान को काफी दिनों तक खोजा गया था।

ब्रिटिश साउथ अमेरिकन एयरवेज स्टारडस्ट

साल 1947 अगस्त के महीने में ब्रिटिश साउथ अमेरिकन एयरवेज स्टारडस्ट नाम का ब्रिटिश विमान सेंटियागो चिल्ली से गायब हो गया था। उस समय इस विमान में 11 लोग सवार थे। विमान को खोजने की उस वक्त की कोशिशें नाकाम रही थी। लेकिन 50 साल के बाद 1998 में अर्जेंटीना के दो पर्वत रोही द्वारा एंडीज की पहाड़ियों पर विमान के इंजन के कुछ टुकड़े मिले थे। कुछ लोगों का मानना है कि विमान माउंट तूपान गेटो से टकराया होगा और बर्फीले तूफान की वजह से विमान के टुकड़े और लोगों की लाशें बर्फ में दब गई होंगी।

तो दोस्तों किए थे विश्व के कुछ ऐसे विमान दुर्घटना है जिनके ऊपर से रहस्यमई पर्दा नहीं उठ पाया था, या फिर इन विमान दुर्घटनाओं किन कारणों से हुए उनका पता लगाने में इंजीनियर और वैज्ञानिकों को काफी समय लग गया था।

दोस्तों में यह आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, जिसमें हमने दुनिया के सबसे रहस्यमई विमान दुर्घटनाओं के बारे में बताया है। अगर आपको हमारी यह जानकारी रोचक और ज्ञानवर्धक लगी है, तो आप इसे अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here