Amazon से पैसा कैसे कमाए?

ऐमेज़ॉन कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन स्टोर में से एक मानी जाती है। इस ऑनलाइन स्टोर में आप सिर्फ खरीददारी ही नहीं बल्कि पैसे भी कमा सकते हो। अमेज़न दुनिया में ऐसी ऑनलाइन स्टोर कंपनी में से एक भी नहीं जाती है जिसमें 500000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं। Amazon से पैसा कैसे कमाए?

आज के हमारे इस पोस्ट में हम लोग आप लोगों को यह बताएंगे कि आप किस तरह से अमेजॉन से पैसे कमा सकते हो, अमेजॉन एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप घर बैठे काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से, Amazon से पैसे कमा पाएंगे? आज हम लोग अपने इस पोस्ट में आप लोगों को यह जानकारी उपलब्ध कराएंगे कि आप लोग किस तरह से आयोजन से पैसे कमा सकते हैं, अमेजॉन से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में।

अमेजॉन ऑनलाइन स्टोर है जिसमें हमने पहले ही आपको बताया है कि 500000 से भी ज्यादा लोग इससे जुड़े हैं और इससे जुड़कर के अपनी आजीविका चला रहे हैं, अमेजॉन से जुड़ कर के आप अमेज़न से कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आज के हमारे इस पोस्ट में हम लोग इस बार में बात करेंगे कि किस तरह से आप घर बैठे घर से काम करते हुए अमेजॉन से पैसा कमा सकते हैं?

ऐसे तो आप सभी को पता ही होगा कि Amazon दुनिया की सबसे बड़ी online Shoping website में से एक में शुमार है। और अमेजन के इस ऑनलाइन वेबसाइट से कमाई करने के तरीके भी कैसा रहे जिनके बारे में हम आज अपने इस पोस्ट में बात करेंगे।

यहां हम आप लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे कि आप किस तरह से Amazon se Paise kamaye? Amazon से जुड़ कर के आप किस तरह से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook से पैसा कमाने के तरीके जाने के लिए यहां क्लिक करें

Amazon से पैसे कमाने के तरीके step by step जानकारी

अमेजॉन से पैसे कमाने का कोई एक तरीका नहीं है, बल्कि आप अमेज़न से ही कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं। अब अमेजॉन से घर बैठे ऑनलाइन काम करते हुए भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अमेजॉन के बारे में सबसे बढ़िया बात यह है कि आप अपने घर में बैठकर रोजाना दो से 3 घंटे काम करते हुए भी इससे अच्छी खासी कमाई कर पाओगे।

दरअसल बात यह है अमेज़न अपने विशाल व्यवसाय को बढ़ाने के लिए freelancer, craftsman, writer, blogger, YouTubers पर निर्भर रहता है। आप इनमें से अपनी पसंद का काम चुन करके इनके नियम तरीकों से घर से ही अमेज़न के लिए काम करते हुए आप पैसे कमा सकते हो।

आज हम लोग अपने इस पोस्ट में आज इस बारे पर चर्चा करेंगे कि किस तरह से आप अमेज़न से पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो मुख्यतः अमेज़न से पैसे कमाने के 7 बेहतरीन तरीके हैं। जिनके बारे में हम आज अपने इस पोस्ट में बात करने वाले हैं। यह 7 तरीके बहुत ही बेहतरीन और ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जिससे वह घर बैठे लाखों तक की कमाई कर पाते हैं।

Quora से पैसे कैसे कमा सकते हैं जानने के लिए यहां क्लिक करें

Amazon से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

1. Amazon Affiliate Marketing

अमेज़न से पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन और बढ़िया तरीका है कि आप अमेज़न के Affilate Marketing से जुड़ कर के आप अमेज़न के प्रोडक्ट को भेज सकते हैं, इसके लिए अमेज़न आपको 20% से लेकर के 50% तक कमीशन प्रदान करती है।

Amazon Affiliate Marketing, कि शुरुआत आप अपने वेबसाइट ब्लॉग, फेसबुक पेज, व्हाट्सएप, टि्वटर प्रोफाइल व अन्य माध्यम के जरिए भी शुरुआत कर सकते हैं। अमेजॉन के द्वारा आप अमेज़न में लिस्ट किए गए प्रोडक्ट की जानकारी के साथ-साथ उन प्रोडक्ट्स को क्यों खरीदें? किस लिए खरीदे? उस प्रोडक्ट्स की डिटेल आदि मुहैया करके अपने व्यूवर्स, आप के फॉलोअर्स, को बता सकते हैं। तभी आप उन प्रोडक्ट्स को बेशक बेच पाएंगे। वर्तमान समय में अमेज़न 11 देशों में अपना Affiliate प्रोग्राम प्रदान करता है। अगर आपके पास पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग है तो दर्शकों के आधार पर एक या एक से अधिक देशों के लिए आप अमेजॉन के इस प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

Amazon के एपलेट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए, सबसे पहले आपको अमेज़न के एपलेट प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। उसके बाद आपको हर प्रोडक्ट के लिए अलग से affiliate link मिलेगा, आप उसे अपने तरीके से प्रमोट कर सकते हैं। जब भी कोई खरीददार आपके अपडेट लिंक पर क्लिक करेगा तो आपको उस पड़ाव के प्राइस के हिसाब से 10% से 20% तक कमीशन प्राप्त होता है।

इसका साफ मतलब यह है कि आप उस प्रोडक्ट का जितना ज्यादा प्रमोशन करते हैं आपकी कमाई उतनी ज्यादा होती है। अगर आपको अमेजॉन से जुड़ कर के एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप नीचे क्लिक करके हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं,

अमेज़न से पैसा कैसे कमाए? अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Step by step Guide

2. Amazon Kindle के जरिए

अगर आप एक लेखक, कवि, या फिर किसी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं, या किसी चीज के विशेषज्ञ है। तो आप अमेज़न किंडल की मदद से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आप अपने विषय से संबंधित सब्जेक्ट में एक अच्छा एवं उल्लेखनीय पुस्तक को प्रकाशित कर सकते हैं। मतलब अगर आप इनमें से कोई एक है तो आप अपने लेखन कार्य का एक पुस्तक अमेज़न की मदद से विश्व भर में लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। अमेजॉन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग सुविधा के तहत आप एक किताब लिख सकते हैं और इसे 5 मिनट से भी कम समय में ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं। उसके बाद आपकी पुस्तक अमेजन के माध्यम से पूरे विश्व में घंटे भर के भीतर वैश्विक नेटवर्क पर ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाती है।

अमेज़न किंडल पर आपको पुस्तक की कई लोकप्रिय श्रेणियां मिल जाएंगी जिसमें से प्रमुख है साहित्य, उपन्यास, फिक्शन, नॉनफिक्शन, कॉमिक्स, विज्ञान, रोमांस इत्यादि।

आज ऐसे लोगों अमेजॉन किंडल पर कमी नहीं, जिन्होंने अमेजॉन किंडल प्लेटफार्म पर अपनी पुस्तक प्रकाशित की और उसी पुस्तक से लाखों तक की कमाई की है।

अमेजॉन के अमेज़न किंडल पर सबसे बढ़िया बात यह है कि आप अपने हिसाब से किताबों की कीमत तय कर सकते हैं। अमेज़न आप की किताबों को बिचवा करके आपके पैसे आपके paypal या आपके बैंक खाते में जमा कर देता है।

3. Amazon में seller बन करके पैसा कमाए

यह भी एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है जिसकी मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अमेजॉन पे आप विक्रेता बन करके, आप बहुत सारी सामानों की बिक्री कर सकते हो। इसके जरिए भी आपको बहुत ही बढ़िया है पैसे कमाने का मौका मिलता है। अगर आप खुदरा विक्रेता, ग्रहणी, या छोटे-मोटे कारीगर है तो अमेज़न पर आप अपने सामानों को बिक्री करने के लिए उपलब्ध करा सकते हैं। Amazon से पैसा कैसे कमाए?

इसके लिए आपको केवल अमेज़न पर विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। अगर आप छोटे कारीगर है मूर्तियां, पेंटिंग्स, चित्र, यह कपड़ों के छोटे-मोटे हस्तशिल्प शिल्पकार है तो आप अपने सामग्री को अमेज़न पर बेच सकते हैं। आज दुनिया भर में ऐसे कई लोग अमेज़न से जुड़े हैं जो छोटे-मोटे हस्तशिल्प या शिल्पकार हैं और अपने बनाए गए सामानों की बिक्री अमेजन के माध्यम से दुनिया के हर कोने तक पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा अगर आपकी कोई दुकान या शोरूम है तो आप उसका प्रचार एवं प्रसार अमेजॉन पर ऑनलाइन कर सकते हैं।

अमेजॉन इस काम को यानी कि आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले सिर्फ आपसे कुछ कमीशन लेता है और बाकी प्रोडक्ट का प्राइस आपके बैंक अकाउंट पर ट्रांसफर कर देता है।

4. Amazon m Turk के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं

अमेज़न मेकेनिकल तुर्क (Mechnical Turk) एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से भी आप अमेज़न से पैसे कमा सकते हो। अमेज़न द्वारा ही यह कार्यक्रम को संचालित किया जाता है इसमें यह कंपनी उनके कार्य करने के लिए मानव संसाधन यानी फ्रीलांसर को कार्य करने के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाती है जिसमें वे जुड़ करके उससे पैसे कमा सकते हैं।

हर एक तकनीक में कुछ ना कुछ ड्रॉबैक्स तो जरूर होते हैं, ऑल अमेज़न के इस कार्यक्रम से जुड़ करके आपको ऐसे ही बहुत सारे चीजों पर काम करना होता है। जैसे कि डुप्लीकेट सामान का पता लगाना, उत्पाद की जानकारी इकट्ठा करना, सोशल मीडिया पर वीडियो बनाना, सोशल मीडिया पर प्रमोशन और पुराने पोस्ट इत्यादि ओं को हटाना आदि कार्य शामिल हो सकता है।

इन सभी कार्यों को करने के लिए अमेज़न अपने रजिस्टर्ड मेंबर को पैसे भी देती है जिससे एक हद तक अच्छी खासी कमाई हो जाती है। अगर आप भी ऐसे ही कार्य में रुचि रखते हैं तो आप अमेजन के इस प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

5. Amazon Delivery से जुड़ कर के

भारत में हर दिन लाखों लोग ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से कुछ ना कुछ खरीदते रहते हैं। भारत में देखा जाए तो ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है। उसकी बड़ी यह बचाया है कि आप बस अपने स्मार्टफोन पर एक बटन दबाइए और आपके घर सामान की डिलीवरी हो जाती है। जब से लोगों के हाथ में ही स्मार्ट फोन आया है तब से उनका काम भी बहुत आसान हो गया है। Amazon से पैसा कैसे कमाए?

ऐसे में लोग अपने घर बैठे ही कई सारी शॉपिंग करते हैं। और जैसे-जैसे डिजिटल मार्केटिंग पूरी दुनिया में फेमस होता जा रहा है इसके बारे में आपको तो पता ही होगा, जब भी कोई नया प्रोडक्ट ऑनलाइन लांच किया जाता है तो उसकी बुकिंग पहले से ही शुरू हो जाती है।

एक सर्वे के मुताबिक भारत में कुल आबादी का 60% लोग अधिकतर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं ऐसे में आप किस तरह से कमा पाएंगे यह साफ साफ झलकता है। आप अमेज़न के द्वारा अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक गिना जाता है और अमेज़न का अपना खुद का delivery system है, amazon Transport service, इसके अलावा अमेज़न में विभिन्न स्थानों पर डिलीवरी के लिए छोटे और बड़े लॉजिस्टिक और कुरियर कंपनियां के साथ समझौता किया हुआ है। अमेजॉन हर क्षेत्र में अपने सामान की डिलीवरी करवाना चाहता है इसके लिए वह नए-नए डीलर्स को तलाश ता रहता है, जो अपने क्षेत्र में प्रोडक्ट डिलीवरी कर सके। Amazon से पैसा कैसे कमाए?

यह कुछ उपाय है जिनकी मदद से आप अमेज़न से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इसके अलावा कई सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे अमेज़न से अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। लेकिन हमने यहां पर अमेज़न से पैसे कमाने के ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। मै आशा करता हूं कि आप तो हमारा है यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं। अपने दोस्तों और संबंधियों के साथ आप हमारे पोस्ट को शेयर भी कर सकते हैं।

About the author: Sugan Siddhant Dodrai

दोस्तों मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और मुख्य लेखक हूं, मैं प्रोफेशनली एक बैंकर हूं। मैंने Master in Science (physics & electronics) में Degree ली है। ब्लॉगिंग मेरी हॉबी है, इसलिए मैं ब्लॉगिंग करता हूं। यहां पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी देता हूं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status