IRCTC Android App से online ticket booking कैसे करें?

2
215

ऐसे तो इंटरनेट में हमारी जिंदगी काफी सहूलियत भरी बना दी है। एक जमाना था जब हम लोग railway ticket booking करने के लिए, कई घंटों लाइन में लगे रहते थे। लेकिन आज इस आधुनिक इंटरनेट के युग में बहुत आसानी से IRCTC के माध्यम से हम लोग online ticket booking कर सकते हैं।

आज के हमारे इस लेख में हम लोग आप लोगों को IRCTC से mobile App का इस्तेमाल करके किस तरह से आप अपने लिए रेलवे टिकट बुकिंग करवा सकते हैं इसके बारे में बात करने वाले हैं। IRCTC ANDROID mobile application, के माध्यम से घर बैठे अपने लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

IRCTC क्या है? – what is IRCTC in Hindi

भारतीय रेल में IRCTC मुख्य तौर पर catering की सुविधा प्रदान करने वाली एक कंपनी है। लेकिन हमारे भारतीय रेलवे में इसे online ticket booking का जिम्मा भी सौंपा गया है। इसके अलावा IRCTC भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने का कार्य भी करती है।

IRCTC के माध्यम से हम online railway ticket book, अपने घर बैठे कर सकते हैं। आप सीधे इंटरनेट पर जाकर के आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट में IRCTC ACCOUNT बना करके अपने लिए टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे में टिकट बुकिंग करना बहुत जद्दोजहद का काम होता है।पहले टिकट बुकिंग करवाने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी। लेकिन अब IRCTC के जरिए आप आसानी से रेलवे टिकट बुकिंग अपने घर बैठे कर सकते हैं। Indian railway को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क के रूप में जाना जाता है। और हर रोज हजारों लोग रेलवे से सफर करते हैं।

IRCTC रेलवे की एक शाखा है। आज वर्तमान समय में इसके माध्यम से लगभग हजारों लोग railway ticket booking करते हैं। इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली में स्थित है। IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट भी है। जिसके जरिए ही कई लोग online ticket booking कर पाते हैं।https://www.irctc.co.in/nget/train-search

IRCTC ने अपने ग्राहकों की सुविधाओं को देखते हुए एक एंड्राइड ऐप भी लॉन्च किया है। जिस मदद से आप अपने मोबाइल की जरिए confirm ticket booking करवा पाएंगे। IRCTC android apps को आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।https://play.google.com/store/apps/details?id=cris.org.in.prs.ima

IRCTC के Android app से account कैसे बनाएं

आप IRCTC से online ticket booking के लिए सबसे पहले आपको IRCTC पर एक अकाउंट बनाना होता है। आप यह काम या तो सीधे IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट जिसका लिंक हमने ऊपर दिया है, में जाकर बना सकते हो। या फिर आप इसके Android app का इस्तेमाल करके अपने लिए अकाउंट बना सकते हैं। लेकिन हम लोग यहां पर आप सभी को एंड्राइड एप्लीकेशन की मदद से आप कैसे अपने लिए IRCTC account बना पाएंगे इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं। जिसे हमने चरणबद्ध तरीके से बताया है।

Step 1

सबसे पहले आपको Google Play Store से IRCTC , Android app को download करके अपने मोबाइल पर install कर ले। Android app, download करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

https://play.google.com/store/apps/details?id=cris.org.in.prs.ima

Step 2

Android app, IRCTC का डाउनलोड कर लेने के बाद आपको login पर क्लिक करना है। जैसे ही आप login पर क्लिक करते हैं। तो आपके पास में एक नया पेज खुलता है। जिसमें register user पर आपको क्लिक करना होगा। ताकि आप अपने लिए IRCTC account बना सके।

Step 3

इस इस स्टेप में आपको कुछ जानकारियां भरनी पड़ती है। जैसे कि

  • Mobile number (मोबाइल नंबर)
  • ईमेल एड्रेस (email address)
  • User name (यूजर का नाम) यहां पर आप कुछ भी नाम भर सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसा नाम भरी है जो थोड़ा अलग हो। इस नाम को आपको याद रखना पड़ता है। क्योंकि इस नाम का इस्तेमाल आप आगे चलकर के login के लिए करेंगे।
  • आपका नाम (first name) प्रथम नाम, मध्य नाम (middle name), अंतिम नाम ( last name) भरना होगा।
  • इसके बाद आप अपना जन्म तिथि आर Male, Female, Other पर tick करना होगा
  • आपकी account की सुरक्षा की दृष्टि से आपको एक सवाल select करना होता है। और उसका उत्तर बगल के बॉक्स में आपको लिखना होगा। जैसे कि -what is your pet name? आपके पालतू जानवर का नाम क्या है? आप उत्तर में कुछ भी लिख सकते हैं।
  • लेकिन अगर आप कभी अपना अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं। तो उस दृष्टिकोण में अगर आपसे आपके पालतू जानवर का नाम पूछा जाएगा तो आपको सही उत्तर देना पड़ेगा जो आपने फॉर्म में भरा होगा।
  • इस जगह आपको अपना व्यवसाय के बारे में भरना होगा जैसे कि आप क्या काम करते हो, employee, student, private job, others etc.
  • आपकी शादीशुदा जिंदगी यानी कि आप शादीशुदा है कि नहीं है? अगर आप शादीशुदा है तो married अगर शादीशुदा नहीं है, तो unmarried भर सकते हैं।
  • इन सारी चीजों को भर लेने के बाद आपको next पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने एक दूसरा फॉर्म खुलेगा।

Step 4

इस फॉर्म में आपको अपने घर का पता (residence address) ऑफिस का पता (office address) इत्यादि चीजें भरनी होती है। इसमें आप पता भर लेने के बाद, Street, area, country, pin code, City, post office, phone number etc. भर ले।

इसके बाद आपको next पर click करना है। जैसे ही आप नेक्स्ट पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक congratulation का मैसेज आएगा। साथ में आपको अपना मोबाइल नम्बर (mobile number) और ईमेल एड्रेस (email address) verify, करने के लिए कहा जाएगा । जिसे आप आसानी से वेरीफाई कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हम नीचे step 5 में बता रहे हैं।

Step 5

IRCTC account को activate करने के लिए आपको अपना mobile number और email address, IRCTC के Website पर जाकर के verify करना होता है। इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

https://www.irctc.co.in/nget/train-search

यहां पर आ करके आपको login पर जाना होगा। आपके द्वारा बनाए गए Username एवं password की सहायता से आपको Login लॉगइन करना होगा।

यहां पर आपको username और password जो आपने बनाया है उसे डालना पड़ेगा, इसके बाद नीचे “मैं रोबोट नहीं हूं” पर आपको ticke करना होता है। इसके बाद SIGN IN पर क्लिक कर दें।

जैसे ही आप sign in पर क्लिक करते हैं तो आपको वहां एक नए पेज पर अपना mobile number और email address, verify करने के लिए कहा जाता है। जैसे ही आप verify mobile number पर क्लिक करते हो। तो आपके mobile number पर एक OTP आएगा,जिसमें एक नंबर लिखा हुआ होगा जिसे आप यहां डालकर वेरीफाई कर सकते हैं। ठीक उसी तरह आपको अपना email address, verify करना होता है।जब आप वेरीफाई ईमेल एड्रेस पर क्लिक करते हैं। तो आपके ईमेल एड्रेस पर एक verification email आता है। जिसमें एक नंबर दिया हुआ होगा, उस नंबर को आप डाल कर के अपना email address, verify कर पाएंगे।

Email address और mobile number, वेरीफाई हो जाने के बाद अब आप अपने IRCTC के Android App से login कर सकते हैं। अब आप अपने लिए online railway ticket booking करवा सकते हैं।

बस आपको आखरी एक step जिसमें आपको एक PIN number, बनाना होता है। जिसकी मदद से आप बिना बार-बार पिन नंबर डालें लॉगइन कर सकते हैं। पिन नंबर बनाते वक्त आप इस बात का ख्याल रखें कि यह पिन नंबर ऐसा हो जिसे आप आसानी से याद रख सके। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी आप अपने लिए ticket booking करवाएंगे तब आपसे यही PIN number मांगा जाएगा।

IRCTC से online ticket booking करने के फायदे

  • आप अपनी पसंद की सीट बुकिंग करवा पाएंगे। जैसे कि sleeper, first AC, second AC, third AC, lower berth, upper berth, middle berth इत्यादि।
  • IRCTC की सहायता से आप e tatkal, ticket booking भी करवा सकते हैं।
  • Ticket bookingकरवाने के लिए आपको घंटों लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है।
  • Ticket को आप जब चाहे तब cancel करवा सकते हैं।
  • आपके द्वारा cancel किया गया ticket की रकम सीधे आपके बैंक अकाउंट में चली जाती है।
  • IRCTC से टिकट बुकिंग करवाने का एक फायदा यह है कि आपको जो भी टिकट मिलेगा वह टिकट confirm ticket होगा।

IRCTC ANDROID App की सहायता से E-Tatkal ticket कैसे बुकिंग करें?

IRCTC Android App की सहायता से आप तत्काल टिकट भी बुकिंग करवा सकते हैं। इसके लिए आपको लंबी railway station पर कतार लगाने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल के कुछ बटनो को click करके। Tatkal e-ticket, बुकिंग करवा सकते हैं।

Tatkal e-ticket, IRCTC Android App से बुकिंग करने के लिए एक समय निर्धारित की गई है, आप तत्काल टिकट बुकिंग करवाने के लिए 1 दिन पहले सुबह 10:00 AM से 11:00 AM के बीच, AC और sleeper का टिकट बुकिंग करवा सकते हैं। Tatkal e-ticket बुकिंग करवाते वक्त आपके पास निम्नलिखित चीजें अवश्य होनी चाहिए।

Tatkal e-ticket IRCTC से booking करवाने के लिए आपके पास में क्या-क्या चीजें होनी चाहिए

  • Smartphone mobile, जिसमें 3G या 4G सेवा उपलब्ध होनी चाहिए
  • आपके मोबाइल फोन पर IRCTC Android App install क्या हुआ होना चाहिए।
  • 10 से 15 मिनट पहले आप अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन की मदद से IRCTC पर लॉगिन हो जाइए।
  • नाम, उम्र इत्यादि चीजें एक कागज में लिख कर के रख लीजिए।
  • अगर आप payment के लिए debit card या credit card का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें अपने पास रख ले।
  • IRCTC में आप अन्य पेमेंट मेथड जैसे कि Bhim UPI, GOOGLE PAY, PHONEPE, PAYTM इत्यादि चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपका network speed बढ़िया होना चाहिए ताकि ऑनलाइन टिकट का फॉर्म भरते वक्त आपका नेटवर्क ना चला जाए।
  • जल्दी से जल्दी टाइपिंग करके फॉर्म भरने का कोशिश करें।
  • जितना जल्दी form आप भर पाएंगे, इतनी जल्दी ही आपकी ticket confirm होने की संभावना बढ़ेगी।

IRCTC से online ticket booking कैसे करते हैं?

IRCTC से online ticket booking करना काफी आसान है। आप अपने आईआरसीटीसी के एंड्राइड एप्लीकेशन पर लॉगिन हो करके, स्टेशन का नाम चुन सकते हैं। इसके बाद आपको कहां तक जाना है वह स्टेशन चुनना होगा। उस रूट पर चलने वाली सारी ट्रेनों का एक लिस्ट आपके सामने दिखाया जाएगा। आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ट्रेन का चुनाव कर सकते हैं।

लिस्ट में दिखाए जाने वाले ट्रेनों में कितनी सीटें बची है, वेटिंग लिस्ट कितना चल रहा है। इन सारी चीजों की जानकारी दी गई होती है।

IRCTC Android App की मदद से आप इस तरह से टिकट बुक करवा सकते हैं

  • सबसे पहले आप अपने IRCTC Android App पर लॉगिन हो जाइए।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें plan my journey के साथ रेलवे का एक लोगो बना हुआ होगा। उस पर आप क्लिक कीजिए।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको अपने स्टेशन से आपको जहां तक जाना है उस स्टेशन का नाम भरना होगा। फिर आप search train पर क्लिक कर दें।आप कौन से तारीख में सफर करना चाहते हैं आप चाहे तो यह भी सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने आपके स्टेशन से आपके जाने वाले स्टेशन तक के सारे ट्रेनों की एक लिस्ट दिखाएगा। आप अपनी शरीयत के हिसाब से ट्रेन चुन सकते हैं।
  • जैसे ही आप अपने पसंद की ट्रेन पर क्लिक करते हैं तो नीचे आपको या दिखाया जाता है कि आप कौन सा सीट बुक करना चाहते हैं जैसे कि slipper, second AC, first AC, third AC etc.
  • Book now पर click कर दे, आपके सामने एक ticket booking form आएगा जिसमें आपको passenger की detail भरनी पड़ती है। जैसे कि नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, पता, सीट के लिए विकल्प, यानी कि आपको कौन सी सीट चाहिए ऊपर वाली या फिर नीचे वाली आदि चीजें।
  • फिर आप जैसे ही payment पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे, आप अपने debit card, ATM debit card, credit card की सहायता से पेमेंट कर सकते हैं और अपने लिए टिकट बुकिंग करवा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हमने आप लोगों को यह बताया है कि आप किस तरह से IRCTC Android App के जरिए टिकट बुकिंग करवा पाओगे। आशा करता हूं कि आज के हमारे इस लेख को पढ़कर के आपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ शेयर कर सकते हैं।इससे संबंधित अगर आपके कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों के जवाब दे सके।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here