Best Open Source Web Hosting Control Panels Hindi

जब आप अपने वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग खोजते हैं तो आपको बहुत सारी वेब होस्टिंग सेवाओं से निपटना पड़ता है। वह किसी भी वेबसाइट के मालिक के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। वेब होस्टिंग और उसके कार्यों के बारे में व्यापक तकनीकी ज्ञान होना चाहिए क्योंकि होस्टिंग बाजार इन दिनों काफी प्रतिस्पर्धा के साथ में आगे बढ़ रही है। ऐसे में हम अपनी वेबसाइट को चलाने के लिए अन्य विकल्पों को तलाशते हैं। हमें किस तरह की वेब होस्टिंग की आवश्यकता है। हमें अपने वेब होस्टिंग के लिए कितने पैसे खर्च करने हैं। यह सब चीजें हमें काफी प्रभावित करती है, क्योंकि एक नए सिरे से आपने ब्लॉग या वेबसाइट को स्थापित करना मुश्किल भरा हो सकता है। आज हम आपको ऐसे वेब कंट्रोल पैनल के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। और किसके लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क अदा नहीं करना पड़ता। इसे आप अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) पर इंस्टॉल करके आप एक साथ कई सारे वेबसाइट को होस्ट करने में सक्षम होते हैं। Best Open Source Web Hosting Control Panels Hindi

वर्तमान समय में होस्टिंग प्रोवाइडर के बीच में काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा है और वे अपने ग्राहकों को बेहतर से बेहतर कंट्रोल पैनल उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है। इसी बीच उनके द्वारा दी जाने वाली सुविधा में काफी अंतर होता है। किसी पर वेबसाइट को होस्ट करने, के दौरान हमें कई सारे ऐसे तकनीकी की जरूरत होती है जो हमें होस्टिंग प्रोवाइडर उपलब्ध नहीं करवा पाता है। ऐसे में हमारे पास यही विकल्प होता है कि हम अपना खुद का एक सर्वर सेटअप करें। उसमें Open Source वेब कंट्रोल पैनल की सहायता से अपनी वेबसाइट को होस्टिंग करें। जिसमें आपको कई सारे तकनीकी का इस्तेमाल आप अपने वेबसाइट को और अधिक तेज और अपनी आवश्यकता अनुसार अपने वेबसाइट या ब्लॉग को डाल सकते हैं यह सारी सुविधाएं मिलती है। आज हम अपने इस लेख में Best Open Source Web Hosting Control Panels Hindi इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

Best Open Source Web Hosting Control Panels Hindi

हमने अपने इस सूची में निम्नलिखित वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल जोकि ओपन सोर्स है। जिसके लिए आपको किसी भी तरह के शुल्क नहीं देनी होती है। की एक छोटी सी सूची तैयार की है। इन ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल का इस्तेमाल बहुत से वेबसाइट में किया जाता है। जैसे कि आप हमारा ही वेबसाइट ले लीजिए हम अपने वेबसाइट को वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर होस्ट कर रहे हैं, और हम ओपन सोर्स साइबरपैनल वेब कंट्रोल पैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम यहां पर बेस्ट ओपन सोर्स वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल की सूची दे रहे हैं।

  1. ISPConfig
  2. Ajenti
  3. Centos Web Panel
  4. Virtualmin
  5. Webmin
  6. Sentora
  7. Cyberpanel
  8. VestaCP
  9. CloudPanel
  10. aapanel

हम नीचे इनके फीचर्स और इनमें आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलती है इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

⌦ 1. ISPConfig

ISPConfig काफी लोकप्रिय कंट्रोल पैनल में से एक में गिना जाता है। यह PHP7 मे लिखा गया है, यहां MySQL के साथ मिलकर के Angular – Js Cpanels की तुलना में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक साथ कई सारे web-server को बहुत ही आसानी से संचालित कर सकते हैं। इस वेब कंट्रोल पैनल को आप मुख्य रूप से Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल 2 दर्जन से भी अधिक भाषाओं में उपलब्ध है।

ISPConfig Web Control Panel
ISPConfig Web Control Panel

इसके अलावा इस ओपन सोर्स कंट्रोल पैनल में आपको और भी कई सारी सुविधाएं मिलती है जैसे कि एंटीवायरस, DNS recording , ईमेल मे स्पैम फिल्टरिंग और भी बहुत कुछ जैसे अतिरिक्त फीचर्स इसमें मिल जाते हैं। यह किसी भी वेबसाइट मालिक के लिए उन सारी सुविधाओं को देने में सक्षम है जो किसी भी वेबसाइट को ट्राफिक बढ़ने के साथ जरूरत होती है।

⌦ 2. Ajenti

अगर आप एक ऐसा वेब कंट्रोल पैनल खोज रहे हैं जो प्रभावी रूप से आपके कार्यों का प्रबंधन और उनकी निगरानी कर सके। तो इसके लिए आपको Ajenti ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल का इस्तेमाल करना चाहिए।

Ajenti web Control Panel
Ajenti web Control Panel

यह वेब कंट्रोल वेब पैनल इस उद्देश्य से बनाया गया है कि यह सरवर को अच्छी तरह से प्रबंधन और उसका प्रशासन किया जा सके। आप इसकी मदद से एक से अधिक वेब सर्वर की निगरानी भी कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए सिर्फ आपको एक इंटरफेस की आवश्यकता है। जो Ajenti ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल बखूबी निभाता है।

यह वेब कंट्रोल पैनल काफी लाइट वेट है इसे आप 75 एमबी स्टोरेज और 30 से 35 एमबी रैम के साथ अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

इस ओपन सोर्स कंट्रोल वेब पैनल में आपको बिल्ट इन प्लगिंस मिलते हैं और इसे जावास्क्रिप्ट पर बनाया गया है। इस वजह से यहां फ्रंट एंड मूल एंगुलर JS Framework पर काम करती है। आप इस ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल को Ubuntu, Gentoo, RHEL और BDS पर आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

⌦ 3. Centos Web Panel

ओपन सोर्स कंट्रोल पैनल में CentOs web panel काफी चर्चित नाम है। और उन लोगों द्वारा तीसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल में से एक मैसेज गिना जाता है। ज्यादातर लोग इस कंट्रोल पैनल का इस्तेमाल अपने वेबसाइट को होस्ट करने के लिए करते हैं।

CentOs Web Control Panel
CentOs Web Control Panel

जब वेब सर्वर या वेबसाइट की प्रबंधन की बात आती है तो यह उपयोगकर्ता को अधिकतम नियंत्रण प्रदान करता है। इसमें आपको कई सारे फीचर्स मिलते हैं जैसे कि लिनक्स फायरवॉल, आईपी सुरक्षा के साथ-साथ अन्य शानदार सुविधा जैसे कि मुफ्त स्वचालित बैकअप और फाइल लॉकिंग सिस्टम इत्यादि चीजें आपको इस वेब कंट्रोल पैनल में देखने को मिल जाएंगे।

⌦4. Virtualmin

Virtualmin एक दूसरा ओपन सोर्स कंट्रोल पैनल है। इस कंट्रोल पैनल को PHP पर बनाया गया है। इसे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसके एडवांस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। यह कंट्रोल पैनल UNIX, LINUX और BDS एक्सटेंशन को सपोर्ट करता है।

Virtualmin web control panel
Virtualmin web control panel

Virtualmin, का इस्तेमाल आमतौर पर छोटे वेबसाइट को संभालने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप छोटे सरवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन डेडीकेटेड या हाइब्रिड सर्वर को इसमें संभालना कठिन होता है। लेकिन IPv6 और DNS प्रबंधन के जरिए यह छोटे वेब सर्वर में भी बढ़िया काम करता है। बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल भी वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल के तौर पर करते हैं।

⌦5. Webmin

Webmin , Virtualmin का मिनिएचर वर्शन है, इसका इस्तेमाल भी वेबसाइट की होस्टिंग कंट्रोल पैनल के तौर पर किया जाता है। यह Unix Os और लीनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में एक्सटेंशन के साथ में आसानी से सरवर पर इंस्टॉल किया जा सकता है। इसे Pearl program के अंतर्गत डिजाइन किया गया है, जो JS scripts की तुलना में काफी ज्यादा तेज और इस्तेमाल करने में सहूलियत देती है।

Webmin web Control panel
Webmin web Control panel

Virtualmin की तरह ही इसमें आप Ipv6 डी एन एस मैनेजमेंट जैसी फीचर्स आपको इसमें देखने के लिए मिल जाती है। हालांकि इसमें आपको भाषा का ज्यादा प्रावधान नहीं है। और ना ही आपको इसमें बिल्ट इन प्लगिंस मिलते हैं।

⌦6. Sentora

हमारे ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल की सूची में, Sentora भी एक मुख्य दावेदार है। भले ही यह वेब कंट्रोल का इस्तेमाल बड़ी वेबसाइट या सरवर के लिए इतनी अच्छी नहीं मानी जाती है, लेकिन इसके बावजूद यह छोटे और मध्यम आकार के सरवर पर आश्चर्यजनक तरीके से प्रदर्शन करता है। इस वेब कंट्रोल पैनल की सहायता से आप एक से ज्यादा सर्वर को जोड़ सकते हैं। साथ में यह ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल Linux OS के साथ भी आसानी से वेब सर्वर पर इंस्टॉल की जा सकती है।

Sentora web Control panel
Sentora web Control panel

वहीं अगर इसकी सिक्योरिटी की बात करें तो या किसी भी वेबसाइट को काफी बढ़िया सिक्योरिटी और मजबूत सिक्योरिटी प्रदान करती है। इसमें आपको DNS मैनेजमेंट, के अलावा add store की भी सुविधा देता है जिससे कि आप अधिक कुशलता और तेजी से विज्ञापित करने में सक्षम बनते हैं।

⌦7. VestaCP

VestaCP इन सभी ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल में से सबसे शानदार कंट्रोल पैनल है जिसमें लगभग 500 apps मौजूद है। इसे भी आप बड़ी आसानी से अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर इंस्टॉल कर सकते हैं। जितने भी ओपन सोर्स कंट्रोल पैनल है उनमें से भी रिश्ता ही एकमात्र ऐसा कंट्रोल पैनल है जो एक साथ इतने सारे ऐप को इंस्टॉल कर सकता है।

VestaCP web control panel
VestaCP web control panel

VestaCP कंट्रोल पैनल को इंस्टॉल करने की बात करें तो इसे एक क्लिक के साथ इंस्टॉल किया जा सकता है। इसमें आपको Softaculous इंस्टॉलेशन भी मिल जाता है।

⌦8. CyberPanel

अगर आप अपने WordPress website को होस्ट करने के लिए एक ऐसा वेब कंट्रोल पैनल खोज रहे हैं जो ओपन सोर्स हो और सबसे बेहतर हो, तो आपको अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर CyberPanel को इंस्टॉल करना चाहिए। क्योंकि, जितने भी ओपन सोर्स वेब कंट्रोल पैनल है वे Linux, Niginix सरवर पर चलते हैं। लेकिन साइबरपैनल Openlitespeed Server पर काम करता है। जिससे कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट आश्चर्यचकित कर देने वाली स्पीड पर इंटरनेट पर ब्राउज़र होती है।

CyberPanel web control admin
CyberPanel web control admin

ओपन लाइटस्पीड सर्वर और साइबर पैनल आपस में मिलकर के काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आपकी वेबसाइट को और भी अधिक तेज बनाते हैं। बहुत से यूजर्स जो Apache, Niginix से शिफ्ट होना चाहते हैं उन्हें उन्हें साइबरपैनल पर अपनी वर्डप्रेस की वेबसाइट होस्ट करनी चाहिए।

अगर आपको यह जानना है कि आप किस तरह से अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर CyberPanel को इंस्टॉल कर सकते हैं तो आप यहां पर क्लिक करके हमारा दूसरा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

📢 Install Cyberpanel Openlitespeed Server Hindi Guide – साइबरपैनल के साथ ओपन लाइट स्पीड सरवर सेट अप करें⌦9. CloudPanel

CloudPanel एक ओपन सोर्स और फ्री सर्वर कंट्रोल पैनल है। जो सिस्टम मॉनिटरिंग और MySQL, Niginx, PHP-FPM और Redis जैसे अन्य सेवाओं की के लिए विभिन्न वेब घटकों को मैनेजमेंट करने के लिए कमांड लाइन लिनक्स डेवियन लेने के सवर पर काम करती है।

CloudPanel web Control Panel
CloudPanel web Control Panel

यह भी एक ओपन सोर्स क्लाउड पैनल वेब कंट्रोल पैनल है। अगर आपको थोड़ी बहुत भी कमांड लाइन के बारे में पता है तो आप आसानी से इसे अपने वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पर स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आप Aws, Digital Ocean, Vltur इत्यादि प्लेटफार्म पर जाकर के मार्केटप्लेस से सीधे इससे डिप्लो ए करके अपना वेब सर्वर स्थापित कर सकते हैं।⌦10. Aapanel

वेब सर्वर मैनेजमेंट के लिए एक और ओपन सोर्स कंट्रोल पैनल Aapanel है जो ग्राफिकल वेब इंटरफेस का उपयोग करने और समझने में आसान है। उपयोगकर्ता केवल एक क्लिक की सहायता से LAMP या LNMP सरवर पर इसे आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Aapanel web Control panel
Aapanel web Control panel

इसे भी कई सारे वेब एडमिन अपने वेबसाइट को मैनेज करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यह भी एक बेहतरीन ओपन सोर्स कंट्रोल पैनल है।

निष्कर्ष

वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा है जिसे हम कई विकल्पों के साथ एक ही डैशबोर्ड का उपयोग करके संपूर्ण होस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मैनेज या मॉनिटरिंग करने के लिए किसी भी सरवर कंप्यूटर पर स्थापित करते हैं।

वर्तमान में मार्केट में आप को बहुत से होस्टिंग कंपनियां मिल जाएगी। लेकिन खुद का वेब सर्वर पर वेबसाइट को होस्ट करने से इस में आने वाली दिक्कतों को आप खुद से ठीक कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट की जरूरत के अनुसार इसमें बदलाव ला सकते हैं। आज के हमारे इस लेख में हमने 10 ओपन सोर्स सबसे बढ़िया वेब कंट्रोल पैनल या होस्टिंग फाइनल के बारे में जानकारी दी है। Best Open Source Web Hosting Control Panels Hindi आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। इससे संबंधित अगर आपकी कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।